express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

कालपोल 500एमजी 500 टैबलेट की बॉटल

निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
बोतल में 500 टैबलेट
MRP 214.28
184.2814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कैलपॉल 500 एमजी विवरण

कालपोल 250एमजी टैबलेट दर्द और बुखार से राहत देने वाली दवा है। इसमें पैरासिटामोल होता है। इसका इस्तेमाल दांत दर्द, सिरदर्द, माइग्रेन, मांसपेशियों में दर्द, पीरियड दर्द आदि सहित दर्द के लिए किया जाता ह

ै। कालपोल दवा लेते समय, आपको पैरासिटामॉल वाली अन्य दवाएं नहीं लेनी चाहिए। मौजूदा लिवर की स्थिति वाले मरीजों को इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। सुझाई गई खुराक से अधिक न लें। और लगातार दो खुराकों के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर रखें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹184.28
आप बचाएंगे₹30.00 (14% on MRP)
शामिल हैपैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(500.0 Mg)
इस्तेमालदर्द और बुखार
साइड इफेक्टत्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, छाले
थेरेपीANALGESIC/ANTIPYRETIC
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(500.0 Mg)
11 Generic Alternate(s)
Contains same composition as कालपोल 500एमजी 500 टैबलेट की बॉटल
generic_alterative_icon
View All
uses

कैलपॉल 500 एमजी के इस्तेमाल

सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, पीरियड का दर्द और मांसपेशियों और जोड़ों से संबंधित दर्द आदि सहित बुखार और दर्द के इलाज के लिए।
contraindications

कैलपॉल 500 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको पैरासिटामॉल या कालपोल 250एमजी टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

कैलपॉल 500 एमजी के साइड इफेक्ट

अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है, तो कालपोल 250एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट होने की संभावनाएं दुर्लभ होती हैं। आप कभी-कभी त्वचा पर रैश, खुजली, ब्लिस्टर, एलर्जिक रिएक्शन और ब्रूजिंग का अनुभव कर सकते ह...
अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

कैलपॉल 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान कालपोल 250एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर डॉक्टर इसे लेने की सलाह देता है तो कालपोल 250एमजी टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है। फिर भी, इसका इस्तेमाल कम खुराक में कम अवधि के लिए किया जाना चाहिए और गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका इस्तेमाल अक्सर नहीं किया जाना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय कालपोल 250एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
पैरासिटामोल एक कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाता है। कालपोल 250एमजी टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान के दौरान किया जा सकता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने कालपोल 250एमजी टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
कालपोल 250एमजी टैबलेट ड्राइव करने या मशीनों का इस्तेमाल करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं कालपोल 250एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
कालपोल 250एमजी टैबलेट लेते समय शराब का सेवन न करें। अगर आपको नियमित रूप से शराब का सेवन करने की आदत है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर या किडनी की गंभीर बीमारी है।
  • आप पैरासिटामॉल वाली कोई अन्य दवाएं या प्रोडक्ट ले रहे हैं।
  • आप एल्कोहलिक हैं या क्रॉनिक कुपोषण से पीड़ित हैं।
  • आपको अक्सर कालपोल 250एमजी टैबलेट और लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए।
  • लगातार दो खुराकों के बीच हमेशा 4-6 घंटे का न्यूनतम अंतर रखें।
modeOfAction

कैलपॉल 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

कालपोल 250एमजी टैबलेट बुखार और दर्द के लिए जिम्मेदार शरीर में कुछ केमिकल्स (प्रोस्टाग्लैंडिन) के निर्माण को रोककर काम करता है। यह मस्तिष्क के क्षेत्र में कार्य करता है जो तापमान को नियंत्रित करने के ल...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

कैलपॉल 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

कालपोल 250एमजी टैबलेट को एक ग्लास पानी के साथ या अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार पूरा लें।
interactions

कैलपॉल 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • सिरेटिन दवाएं कालपोल 250एमजी टैबलेट के काम या पैरासिटामॉल के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो एक ही समय ली गई अन्य दवाओं की कार्रवाई को प्रभावित कर सकती हैं। किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप मिचली या उल्टी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे मेटोक्लोप्रोमाइड या डोम्पेरिडॉन, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाओं और एंटी-इन्फेक्टिव जैसे क्लोरामफेनिकॉल ले रहे हैं।
  • पैरासिटामॉल का लंबे समय तक और नियमित उपयोग करने से युद्ध जैसे रक्त पतला करने वाले व्यक्तियों में रक्तस्राव की समस्याएं हो सकती हैं।
storageAndDisposal

कैलपॉल 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • कालपोल 250एमजी टैबलेट को कमरे के तापमान पर ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

कैलपॉल 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

कालपोल 250एमजी टैबलेट को हाई डोज़ में लेने से मिचली, उल्टी, भूख न लगना, पेट दर्द, लिवर डिसफंक्शन हो सकता है। ओवरडोज़ के मामले में तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें ।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। इस खुराक और अगली खुराक के बीच कम से कम 4-6 घंटे का अंतर रखें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खु...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: कालपोल 250एमजी टैबलेट का उपयोग करते समय मुझे क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

A: अगर आप लिवर की समस्याओं, किडनी से जुड़ी समस्याओं या आप अक्सर शराब पीते हैं तो सावधान रहें।

Q: क्या कालपोल 250एमजी टैबलेट का इस्तेमाल सिरदर्द के लिए किया जा सकता है?

A: हां, कालपोल 250एमजी टैबलेट का इस्तेमाल सिरदर्द के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको अक्सर सिरदर्द हो रहा है और इस दवा को लेने के बाद सिरदर्द में कोई राहत नहीं मिलती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या मैं सर्दी और बुखार के लिए कालपोल 250एमजी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: आप बुखार को नियंत्रित करने के लिए कालपोल 250एमजी टैबलेट ले सकते हैं, इसमें जुकाम को कम करने में कोई कार्रवाई नहीं हो सकती है क्योंकि आमतौर पर वायरल इन्फेक्शन के कारण ठंड होता है और नाक और गले को प्रभावित करता है।

Q: कालपोल 250एमजी टैबलेट के क्या उपयोग हैं?

A: कालपोल 250एमजी टैबलेट का इस्तेमाल बुखार और दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल सिरदर्द, दांत दर्द, माइग्रेन, पीरियड दर्द और अन्य दर्दनाक स्थितियों से राहत पाने के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या कैलपॉल 500 और कालपोल 650 के बीच कोई अंतर है?

A: दोनों दवाओं में सक्रिय घटक के रूप में पैरासिटामॉल होता है, बस इनकी स्ट्रेंथ में अंतर होता है। कैलपॉल 500 में क्रमशः 500एमजी और कालपोल 650 650एमजी पैरासिटामॉल होता है।

Q: कैलपॉल 500 की उपयुक्त खुराक क्या है?

A: डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में कैलपॉल 500 लेने की सलाह दी जाती है।

Q: कैलपॉल 500 को कितना समय लगता है?

A: कैलपॉल 500 मुंह के सेवन के बाद एक घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है। और कैलपॉल 500 का प्रभाव 6-7 घंटों तक रहता है। अगर आपको कैलपॉल 500 की 2-3 खुराक के बाद भी कोई सुधार महसूस नहीं होता है, तो डॉक्टर को सूचित करें। लेकिन इसे बिना किसी परेशानी के अपने आप न लें।

Q: कालपोल आपके शरीर को क्या करता है?

A: कालपोल प्रोस्टाग्लैंडिन नामक केमिकल के उत्पादन में हस्तक्षेप करके काम करता है, जो बुखार, सूजन और दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार है। यह मस्तिष्क के क्षेत्र पर भी काम करता है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है।

Q: आप कैलपॉल 500 एमजी किस तरह से लेते हैं?

A: कैलपॉल 500 को भोजन से पहले या बाद लिया जा सकता है। लेकिन पेट में असुविधा से बचने के लिए आप इसे भोजन के साथ ले सकते हैं। इसे एक ग्लास पानी के साथ या अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार पूरा लें। अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए डॉक्टर से अधिक का सेवन न करें।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान कैलपॉल 500 सुरक्षित है?

A: इसे मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत गर्भावस्था के दौरान लिया जा सकता है। गर्भवती महिला को कैलपॉल 500 को अक्सर और लंबे समय तक लेने से बचना चाहिए।

Q: मेफ्टाल फोर्ट बनाम कैलपॉल 500, अंतर क्या है?

A: मेफ्टल फोर्ट टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें पैरासिटामॉल और मेफेनामिक एसिड अपने सक्रिय तत्व होते हैं। कालपोल 250एमजी टैबलेट में केवल पैरासिटामोल होता है। इन दोनों दर्द से राहत देने वाली दवा हैं और हल्के से मध्यम दर्द से राहत देने और बुखार को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
कालपोल
Expires on or After
02/08/2024
नवीनतम अपडेट: 08 सितंबर 2022 . 01:51 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg