express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता टेबलेट्स इन्डीया लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 140.00
123.2012% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

बिफिलैक कैप्सूल एक न्यूट्रास्यूटिकल दवा है। इसमें प्रोबायोटिक, प्रीबायोटिक और इम्यूनोबायोटिक गुण के साथ लाभकारी बैक्टीरिया के तनाव शामिल हैं। इसका इस्तेमाल आंत के सामान्य माइक्रोबियल फ्लोरा को रीस्टोर करने के लिए किया जाता है। विटागट कैप्सूल में प्रोबायोटिक प्रॉपर्टी के साथ बैक्टीरिया भी शामिल है।

यह एंटीबायोटिक उपयोग से जुड़े डायरिया के इलाज और रोकथाम और कुछ दवाओं के उपयोग से जुड़े डायरिया के प्रबंधन में सहायक के रूप में लाभदायक है।

प्रत्येक मनुष्य के लाखों सूक्ष्मजीव अपने गट के अंदर रहते हैं, जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करते हैं, जो संभावित रूप से टॉक्सिक फूड कंपाउंड को तोड़ता है और कुछ विटामिन और अमीनो एसिड को सिंथेसाइज़ करता है।

हालांकि, कुछ शर्तों के कारण, आपके गट का सामान्य माइक्रोबियल फ्लोरा खराब हो जाता है। इससे डायरिया और मैलेब्सॉर्प्शन होता है। बिफिलैक कैप्सूल, अपने प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक घटकों के साथ, आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करता है। यह दवाओं से जुड़े डायरिया को मैनेज करने और अवशोषण और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। इसे अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹123.20
आप बचाएंगे₹16.80 (12% on MRP)
शामिल हैस्ट्रेप्टोकॉकस फेकालिस(30.0 एम) + क्लॉस्ट्रिडियम ब्यूटीरिकम(2.0 एम) + बेसिलस मेसेंटेरिकस (1.0 एम) + लैक्टोबैसिलस स्पोरोजीन (50.0 एम)
इस्तेमालस्वस्थ गट को सपोर्ट करता है, अतिसार का प्रबंधन
थेरेपीप्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी स्ट्रेप्टोकॉकस फेकालिस(30.0 एम) + क्लॉस्ट्रिडियम ब्यूटीरिकम(2.0 एम) + बेसिलस मेसेंटेरिकस (1.0 एम) + लैक्टोबैसिलस स्पोरोजीन (50.0 एम)
ingredients

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • बिफिलैक कैप्सूल दवाओं का मिश्रण है जिसमें प्रोबायोटिक, प्रीबायोटिक और इम्यूनोबायोटिक गुण होते हैं। यह आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को रीस्टोर करने, विभिन्न एटियोलॉजी से जुड़े डायरिया को मैनेज करने...
    अधिक पढ़ें
  • इसमें 4 लाभकारी बैक्टीरिया जैसे स्ट्रेप्टोकॉकस फेकालिस, क्लॉस्ट्रिडियम ब्यूटीरिकम, बैसिलस मेसेंटेरिकस और लैक्टोबैसिलस स्पोरोजीन शामिल हैं।
  • स्ट्रेप्टोकोकस फेकालिस: यह स्वस्थ गट बैक्टीरियल फ्लोरा को सामान्य बनाने में मदद करता है, इम्यूनिटी में सुधार करता है, और दस्त, सूजन रोग और लैक्टोज असहिष्णुता को रोक सकता है।
  • क्लॉस्ट्रिडियम ब्यूटीरिकम: यह मल्टीप्लिकेशन पर ब्यूटीरिक और एसेटिक एसिड की फैटी एसिड चेन प्रदान करता है और आंत के पीएच को रीस्टोर करने में मदद करता है।
  • बेसिलस मेसेंटेरिकस: यह अच्छे बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा देता है और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। यह ल्यूमिनल एंटेरोटॉक्सिन के स्राव को भी कम करता है, जो डायरिया को प्रेरित कर सकता है।
  • लैक्टोबैसिलस स्पोरोजीन: यह लैक्टिक एसिड का उत्पादन करता है और आंत के वातावरण को हानिकारक बैक्टीरिया के विकास के लिए प्रतिकूल बनाता है। यह एंटीबायोटिक थेरेपी के बाद माइक्रोबियल बैलेंस रीस्टोर करने में ...
    अधिक पढ़ें
uses

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • बिफिलैक कैप्सूल का इस्तेमाल आंत में सामान्य माइक्रोबियल फ्लोरा को रीस्टोर करने के लिए किया जाता है।
  • एंटीबायोटिक उपयोग से जुड़े डायरिया का उपचार और रोकथाम।
  • बीमारियों से जुड़े डायरिया को मैनेज करने और कुछ दवाओं का इस्तेमाल करने में सहायक के रूप में।
precautionsAndWarnings

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको इस कैप्सूल में किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • आप लैक्टोज असहिष्णु या दूध के प्रति संवेदनशील हैं।
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • आपको इम्यूनिटी से संबंधित विकार या कमजोर इम्यून सिस्टम है।
  • आपको लिवर या किडनी फंक्शन संबंधी समस्याएं हैं।
  • अगर आपने कुपोषित बच्चों को बिफिलैक कैप्सूल्स नहीं दिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • आपकी कोई स्वास्थ्य संबंधी स्थिति है और इसके लिए दवा ले रहे हैं।
directionsForUse

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार बिफिलैक कैप्सूल्स लें
  • निर्धारित खुराक से अधिक न लें
storageAndDisposal

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडे और सूखे जगह पर स्टोर करें
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें
quickTips

बाइफिलैक 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • बिफिलैक कैप्सूल एक प्रोबायोटिक सप्लीमेंट है जिसमें बैसिलस मैसेंटेरिकस, क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटीरिकम, लैक्टोबैसिलस और स्ट्रेप्टोकॉकस थर्मोफिलस सहित कई लिविंग बैक्टीरिया के प्रकार हैं। इसका इस्तेमाल अक्सर ...
    अधिक पढ़ें
  • यह एंटीबायोटिक उपयोग के कारण होने वाले डायरिया के इलाज और रोकथाम में मददगार है, साथ ही बीमारियों के कारण होने वाले डायरिया के इलाज और कुछ दवाओं के इस्तेमाल में सहायक है।
  • अपनी मेडिकल स्थिति के आधार पर जब तक आपका डॉक्टर निर्धारित करता है तब तक आपको बिफिलैक कैप्सूल्स लेना चाहिए। बिफिलैक कैप्सूल्स आमतौर पर सुरक्षित होता है और इसके लिए कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होता है। हाल...
    अधिक पढ़ें
  • बिफिलैक कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप अन्य दवाओं या हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं। अगर आपको बिफिलैक कैप्सूल 10 में किसी भी घटक से एलर्जी है, तो कृपया अपने डॉक्टर को स...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: बिफिलैक कैप्सूल बनाम सैशे, मुझे किसका इस्तेमाल करना चाहिए?

A: बिफिलैक कैप्सूल्स और सैशे दोनों ही प्रोबायोटिक दवाएं हैं जिनमें लाइव माइक्रोऑर्गेनिज्म के कई तनाव होते हैं। हालांकि, इन दोनों के बीच का विकल्प आपकी स्थिति की गंभीरता और आपके मेडिकल इतिहास पर निर्भर करता है। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें और केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लें।

Q: क्या बिफिलैक एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, बिफिलैक एंटीबायोटिक नहीं है; यह एक न्यूट्रास्यूटिकल प्रिपरेशन है। इसमें प्रोबायोटिक, प्रीबायोटिक और इम्यूनोबायोटिक गुण के साथ लाभकारी बैक्टीरिया के तनाव शामिल हैं।

Q: क्या बिफिलैक टैबलेट एक प्रोबायोटिक है?

A: हां, बिफिलैक कैप्सूल्स एक प्रकार की प्रोबायोटिक दवा है जिसमें विभिन्न प्रकार के लाइव माइक्रोऑर्गेनिज्म होते हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर स्वस्थ गट बैक्टीरिया लेवल को रीस्टोर करने में मदद करके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर की रेंज को मैनेज करने के लिए किया जाता है।

Q: बिफिलैक कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: बिफिलैक कैप्सूल्स आंत के स्वस्थ माइक्रोबियल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मददगार हैं। वे विभिन्न प्रकार के डायरिया की रोकथाम और इलाज के लिए भी उपयोगी हैं, जैसे। एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं के कारण डायरिया।

Q: क्या हम गर्भावस्था के दौरान बिफिलैक कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

A: गर्भावस्था के दौरान इस कैप्सूल की सुरक्षा नहीं जानी जाती है। अगर इलाज का संभावित लाभ भ्रूण के जोखिम से अधिक है, तो आपका डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह दे सकता है। अगर आप गर्भवती हैं तो सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: बिफिलैक कैप्सूल के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: आपको कब्ज, ब्लोटिंग, गैस, हिकप और कुछ त्वचा की रिएक्शन जैसे रैश, खुजली आदि का अनुभव हो सकता है। हालांकि, हर कोई इन साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं करता है।

Q: क्या एंटीबायोटिक्स के बाद बिफिलैक कैप्सूल लिया जा सकता है?

A: हां, इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक्स के साथ किया जा सकता है। एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को हानिकारक बैक्टीरिया के साथ बदल सकता है। बिफिलैक एंटीबायोटिक्स से जुड़े डायरिया के मामले में गट के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करता है।

Q: क्या बिफिलैक का इस्तेमाल बुजुर्गों द्वारा किया जा सकता है?

A: वृद्ध रोगियों के अंग स्वस्थ वयस्कों की तरह कार्यशील और सक्रिय नहीं हैं। इसलिए, बुजुर्गों को यह दवा देने से पहले सभी अंतर्निहित शर्तों पर विचार किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जाना चाहिए जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो।

Q: क्या बिफिलैक को स्तनपान कराने वाली माता को दिया जा सकता है?

A: इस कैप्सूल की सुरक्षा स्तनपान करने वाली महिलाओं में नहीं की गई है और स्तनपान कराए गए शिशुओं पर किसी भी अवांछित प्रभाव से बचा नहीं जा सकता है। इस प्रकार, इसका इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।

Q: बिफिलैक और बिफिलैक एचपी के बीच क्या अंतर है?

A: बिफिलैक और बिफिलैक एचपी कैप्सूल, दोनों दवाओं का कॉम्बिनेशन होता है जिनमें प्रोबायोटिक, प्रीबायोटिक और इम्यूनोबायोटिक गुण होते हैं। वे आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा, विभिन्न कार्य विज्ञान से जुड़े डायरिया के प्रबंधन, अवशोषण में सुधार और पाचन में मदद करने में मदद करते हैं। बिफिलैक और बिफिलैक एचपी कैप्सूल के बीच एकमात्र अंतर यह है कि बिफिलैक एचपी अधिक शक्ति का कॉम्बिनेशन है। आपका डॉक्टर आपकी स्थिति का आकलन करने के बाद इनमें से एक सप्लीमेंट का सुझाव देगा।

Q: क्या बिफिलैक लूज़ मोशन को रोकता है?

A: बिफिलैक कैप्सूल का इस्तेमाल डायरिया के मैनेजमेंट के लिए अन्य दवाओं के सहायक के रूप में किया जाता है। यह लाभकारी गट बैक्टीरिया को रीस्टोर करने में मदद करता है और गट के प्राकृतिक माइक्रोबियल फ्लोरा में असंतुलन को ठीक करता है। यह डायरिया की अवधि को कम करके डायरिया में सुधार करने में मदद करता है।

Q: बिफिलैक को कब लिया जाना चाहिए?

A: बिफिलैक कैप्सूल्स को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। आपका डॉक्टर यह तय करता है कि एक दिन में कितने टैबलेट लेने चाहिए और किस समय उन्हें लेना चाहिए। भोजन के बाद इसे लेने की कोशिश करें।

Q: क्या बिफिलैक को हर दिन लिया जा सकता है?

A: हां, बिफिलैक को रोजाना लिया जा सकता है, लेकिन केवल सुझाई गई अवधि के लिए। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।

Q: क्या बिफिलैक से डायरिया हो सकता है?

A: बिफिलैक कैप्सूल, अपने प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक घटकों के साथ, आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को रीस्टोर करने और दवाओं से जुड़े डायरिया के मैनेजमेंट में मदद करता है। हालांकि, अगर आपको डायरिया का अनुभव होता है और इस कैप्सूल को लेने के बाद लंबे समय तक बना रहता है, तो डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या बिफिलैक कब्ज में मदद करता है?

A: नहीं, बिफिलैक कब्ज में मददगार नहीं है। यह आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करता है जो एंटीबायोटिक उपयोग से जुड़े डायरिया के इलाज और रोकथाम में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है।

Q: क्या बिफिलैक कैप्सूल लिपिड मेटाबॉलिज्म की मदद करता है?

A: हां. बिफिलैक कैप्सूल अपने सेलुलर स्ट्रक्चर में कोलेस्ट्रॉल सहित स्वस्थ लिपिड्स के मेटाबोलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है।

Q: क्या बिफिलैक कैप्सूल गट के नेचुरल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करता है?

A: हां, बिफिलैक कैप्सूल्स आंतों की पारिस्थितिकी में स्वस्थ माइक्रोफ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करता है। इस प्रकार जीआईटी की समग्र पारिस्थितिकी में सुधार करने में सहायता करना।
नवीनतम अपडेट: 28 मार्च 2024 . 12:52 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg