express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 20 कैप्सूल
51.15*
MRP 55.00
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

बीकोसूल कैप्सूल्स एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसमें आठ आवश्यक विटामिन हैं: थायमीन (B1), राइबोफ्लेविन (B2), नायसिन (B3), कैल्सियम पैंटोथेनेट (B5), पायरीडॉक्सिन (B6), बायोटिन (B7), फोलिक एसिड (B9) और कोबालामिन (B12)। इनमें विटामिन सी भी होता है।

ये विटामिन समग्र स्वास्थ्य और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करने, ऊर्जा स्तरों का समर्थन करने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में मदद करते हैं। बीकोसूल कैप्सूल्स को आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। सुझाई गई मात्रा से अधिक न लें।

आहार सप्लीमेंट का उद्देश्य स्वस्थ आहार को सप्लीमेंट करना है, इसे बदलना नहीं है। अगर आप बीकोसूल कैप्सूल्स लेने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि वे आपके लिए सही हैं और आपको सर्वश्रेष्ठ खुराक पर सलाह देते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹51.15
आप बचाएंगे₹3.85 (7% on MRP)
शामिल हैथायमीन मोनिनिनिट्रेट(10.0 एमजी) + विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (10.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (100.0 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + विटामिन बी7 / बायोटिन / विटामिन एच(<n1> एमसीजी) + कैल्शियम पैंटोथेनेट (50.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (150.0 एमजी)
इस्तेमालविटामिन बी की कमी, एनीमिया
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी थायमीन मोनिनिनिट्रेट(10.0 एमजी) + विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (10.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (100.0 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + विटामिन बी7 / बायोटिन / विटामिन एच(<n1> एमसीजी) + कैल्शियम पैंटोथेनेट (50.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (150.0 एमजी)
ingredients

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स 8 विटामिन का एक समूह है जो मेटाबोलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त कोशिकाओं और आंखों के सामान्य कार्य के लिए आवश्यक हैं। विटामिन बी-कॉम्प्ल...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर है। यह शरीर के टिश्यू के विकास, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ावा देने, आयरन अवशोषण में सुधार करने और घाव की गति बढ...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी को विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, अगर आपको अपने आहार से इन विटामिन से पर्याप्त नहीं मिल रहे हैं, तो आपको सप्लीमेंट लेने की...
    अधिक पढ़ें
uses

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की कमी का इलाज करने और एनीमिया के विभिन्न रूपों को रोकने के लिए।
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं, जैसे कि पोषक तत्व के अवशोषण, सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।
  • इम्यूनिटी को बढ़ाने और घाव भरने की प्रक्रिया में सुधार करने के लिए।
precautionsAndWarnings

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपकी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है या आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको यह सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहारों को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • बीकोसूल कैप्सूल को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें, खासकर भोजन के बाद।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • कमरे के तापमान पर बीकोसूल कैप्सूल स्टोर करें।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

बेकोसूल्स 20 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • बीकोसूल कैप्सूल्स को आपके चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई अवधि के लिए रोज एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बीकोसूल कैप्सूल्स मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाकर और इम्यूनिटी को बढ़ाकर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जो इन्फेक्शन से सुरक्षा प्रदान करता है। बी-कॉम्प्लेक्स विट...
    अधिक पढ़ें
  • गर्भवती महिलाओं को बीकोसूल कैप्सूल्स दिया जाता है ताकि शिशु में जन्म असामान्यताओं की संभावना को कम किया जा सके और उचित भ्रूण विकास सुनिश्चित किया जा सके।
  • बीकोसूल कैप्सूल्स से पेट में गड़बड़ी, मिचली और उल्टी जैसे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो बीकोसूल कैप्सूल्स लेना बंद करें और अपने डॉक्टर से बात ...
    अधिक पढ़ें
  • बीकोसूल कैप्सूल्स अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है, इसलिए बीकोसूल कैप्सूल्स लेने से पहले आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं तो बेकोसूल्स लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, कैप्सूल लेते समय आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार बनाए रख...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: बीकोसूल कैप्सूल के उपयोग क्या हैं?

A: बीकोसूल कैप्सूल एक मल्टीविटामिन है जो मेटाबोलिज्म और टिशू की मरम्मत में सुधार करके समग्र स्वास्थ्य और वेलनेस को बढ़ावा देता है। यह इम्यून फंक्शन में सुधार करके इन्फेक्शन के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। इस दवा का इस्तेमाल गंभीर जीभ और मुंह के अल्सर का इलाज करने और बालों, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या बेकोसूल्स स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

A: हां, बीकोसूल कैप्सूल एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी का कॉम्बिनेशन होता है। वे आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं। इस सप्लीमेंट को मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत लेने की सलाह दी जाती है।

Q: त्वचा के लिए बीकोसूल कैप्सूल्स के क्या लाभ हैं?

A: बेकोसूल्स में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है और इसे नुकसान से बचाता है, कोलेजन बनाने और घाव भरने से बचाता है। इसी प्रकार, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आपकी त्वचा को कई तरीकों से बढ़ावा देता है। यह आपकी त्वचा को मुंहासे और त्वचा की सूजन से बचाता है, त्वचा की लचीलापन में सुधार करता है और त्वचा की उम्र को कम कर सकता है।

Q: क्या मैं बालों में गिरावट के लिए बीकोसूल कैप्सूल्स का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: बीकोसूल कैप्सूल आपके बालों के झड़ने को कम करने में मदद नहीं कर सकता है। लेकिन इसमें आवश्यक विटामिन होते हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य और टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Q: अगर मैं अतिरिक्त बीकोसूल कैप्सूल का सेवन करता/करती हूं, तो क्या होगा?

A: बीकोसूल कैप्सूल लेना शरीर के हिस्सों के मूवमेंट के नियंत्रण में कमी, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, लिवर फंक्शन की समस्याएं, पेट में गड़बड़ी आदि से संबंधित है।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान बीकोसूल कैप्सूल लिया जा सकता है?

A: बीकोसूल कैप्सूल को गर्भवती महिला द्वारा चिकित्सकीय देखरेख में लिया जाना चाहिए। हालांकि, इस दवा को सामान्य खुराक में लेने से अजन्मे बच्चे को नुकसान नहीं हो सकता है

Q: क्या बीकोसूल कैप्सूल को हर दिन लिया जा सकता है?

A: यदि आपके शरीर में विटामिन बी का स्तर कम है और लाल रक्त कोशिकाएं (एनीमिया) कम हैं, तो आप हर दिन बीकोसूल कैप्सूल ले सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर वांछित अवधि के लिए इस दवा की सलाह दे सकता है।

Q: बेकोसूल्स को किस समय लिया जाना चाहिए?

A: बेकोसूल्स को भोजन के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। लेकिन अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए खुराक छोड़ने के बिना इसे नियमित रूप से लेने की कोशिश करें।

Q: बेकोसूल्स की रचना क्या है?

A: बेकोसूल्स की रचना में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स शामिल हैं जिनमें थायामिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नायसीन (बी3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (बी5), पाइरिडॉक्सिन (बी6), बायोटिन (बी7), फोलिक एसिड (बी9), कोबालामिन (बी12) और विटामिन सी।

Q: क्या मैं 2 बेकोसूल्स प्रति दिन ले सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है। बेकोसूल्स किसी भी जटिलता से बचने के लिए मरीजों द्वारा खुद को दवाब नहीं दिया जाना चाहिए।

Q: ज़िंकोविट या बेकोसूल्स में से कौन सा बेहतर है?

A: दोनों दवाएं मल्टीविटामिन हैं, इस प्रकार एक दूसरे के लिए समान रूप से तुलना की जा सकती हैं। हालांकि, जब तक डॉक्टर की सलाह नहीं दी जाती है तब तक मरीजों को स्व-चिकित्सा नहीं करनी चाहिए।

Q: क्या मैं माउथ अल्सर के लिए बीकोसूल कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: मुंह के अल्सर के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। अगर अल्सर विटामिन की कमी के कारण है तो आप मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत बेकोसूल्स ले सकते हैं।

Q: क्या बेकोसूल्स को साधारण समस्याओं के लिए लिया जा सकता है?

A: बेकोसूल्स मुहांसे की समस्याओं के इलाज के लिए प्रभावी नहीं हो सकता है, मुहांसे के इलाज के लिए अपने त्वचाविज्ञानी से परामर्श करें।

Q: क्या बीकोसूल कैप्सूल्स शाकाहारी या वेगन के लिए उपयुक्त है?

A: कुछ कैप्सूल में ऐसे तत्व हो सकते हैं जो जानवरों से प्राप्त होते हैं। अगर आप शाकाहारी या वीगन हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कैप्सूल आपकी डाइटरी प्राथमिकताओं के अनुरूप हो।

Q: क्या मैं बच्चों को बीकोसूल कैप्सूल्स दे सकता/सकती हूं?

A: बीकोसूल कैप्सूल्स को आमतौर पर वयस्कों के लिए सुझाया जाता है और बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। बच्चों की पोषण संबंधी आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, और उन्हें कोई डाइटरी सप्लीमेंट देने से पहले पीडियाट्रीशियन से परामर्श करना बेहतर होता है।

Q: क्या मैं एंटीबायोटिक्स के साथ बीकोसूल कैप्सूल्स ले सकता/सकती हूं?

A: हां. बीकोसूल कैप्सूल का इस्तेमाल उन मरीजों में किया जा सकता है जिनकी एंटीबायोटिक ट्रीटमेंट के कारण कम विटामिन उपलब्धता होती है जो सामान्य आंतों के फ्लोरा में बदलाव करते हैं।

Q: क्या मैं बीकोसूल कैप्सूल्स को दूध के साथ ले सकता/सकती हूं?

A: उन्हें एक साथ लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें। वे आपको अन्य दवाओं के साथ आपके स्वास्थ्य और संभावित इंटरैक्शन के आधार पर सलाह दे सकते हैं। जिम्मेदार सप्लीमेंट इस्तेमाल के लिए प्रोफेशनल गाइडेंस न छोड़ें।

Q: कौन सा बेहतर बेकोसूल्स या न्यूरोबियन है?

A: बेकोसूल्स और न्यूरोबायन अलग-अलग उद्देश्यों की सेवा करते हैं। बेकोसूल्स में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन सी होते हैं, जो मेटाबोलिज्म, इम्यूनिटी और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। न्यूरोबायन में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन (B1, B6, और B12) हैं, जो तंत्रिका कार्य करने और न्यूरोपैथिक दर्द को कम करने में मदद करते हैं। सबसे उपयुक्त विकल्प और खुराक निर्धारित करने के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करना आवश्यक है।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg