express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल

निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 75.00
66.0012% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल एक प्रकार की एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे नाक, कान, गले, नलियां, फेफड़ों और हड्डियों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें दो ऐक्टिव पदार्थों, एम्पिसिलिन और क्लॉक्सिसिलिन का कॉम्बिनेशन है, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के लिए एक साथ काम करता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित इस दवा को सटीक खुराक और अवधि में लेना महत्वपूर्ण है। एंटीबायोटिक्स का पूरा कोर्स पूरा करना सुनिश्चित करें, भले ही आप इलाज के समाप्त होने से पहले बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, क्योंकि अधूरा इलाज संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को पूरी तरह से हटा नहीं सकता है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹66.00
आप बचाएंगे₹9.00 (12% on MRP)
शामिल हैक्लोक्सासिलिन(250.0 एमजी) + एम्पीसिलिन(250.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, खुजली, त्वचा पर लाल चकत्ते
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी क्लोक्सासिलिन(250.0 एमजी) + एम्पीसिलिन(250.0 एमजी)
uses

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के इस्तेमाल

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल का इस्तेमाल नाक, कान, गले, नलियां, फेफड़ों और हड्डियों के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एम्पिसिलिन, क्लॉक्सिसिलिन या एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन और सेफेलोस्पोरिन जैसे बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स से एलर्जी है। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से कन्फर्म करें।
sideEffects

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चकत्ते
  • खुजली
  • जी मितलाना
precautionsAndWarnings

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल का इस्तेमाल केवल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल मानव स्तन दूध में जाता है या नहीं, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा सुझाई गई स्तनपान महिलाओं में ही किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल को ड्राइविंग क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के साथ शराब के इंटरैक्शन पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के साथ शराब का सेवन करने की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • पेनिसिलिन और सेफेलोस्पोरिन जैसे बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स के लिए आपको एलर्जी का इतिहास है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको एलर्जिक रिएक्शन और त्वचा पर रैशेज का अनुभव होता है।
  • आपको किडनी की समस्या है।
directionsForUse

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • पर्याप्त पानी के साथ एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल को पूरा लें।
  • इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।
  • इस दवा को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के भंडारण और निपटान

  • एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल को 25°C से कम एक ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, डायरेक्ट सूरज की रोशनी से दूर।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के खुराक

अधिक खुराक

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के ओवरडोज़ के लक्षणों में मिचली, उल्टी और डायरिया शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पि...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल में ऐक्टिव पदार्थ के रूप में एम्पिसिलिन और क्लॉक्सिसिलिन होते हैं।
  • पेनिसिलिन-बाइंडिंग प्रोटीन (पीबीपीएस) नामक कुछ प्रोटीन के लिए एम्पिसिलिन और क्लॉक्सेसिलिन दोनों बाइंड और बैक्टीरियल सेल वॉल बनने से रोकते हैं। इससे इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती...
    अधिक पढ़ें
interactions

एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में सूचित करें जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे लेने वाले हैं।
  • गाउट (प्रोबेनेसिड, एलोप्यूरिनोल), गर्भ निरोधक (इथिनाइल एस्ट्रेडियोल), दर्द/बुखार (एस्पिरिन), बैक्टीरियल इन्फेक्शन (सल्फोनामाइड) के इलाज के लिए दवाएं लेते समय विशेष केयर की जानी चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल कितने समय तक लेने की आवश्यकता है?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित पूरे कोर्स के लिए एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल लेना होगा। अगर आप कोर्स पूरा नहीं करते हैं, तो कुछ बैक्टीरिया अभी भी आपके सिस्टम में जीवित रहेगा जो इन बैक्टीरिया को एंटीबायोटिक्स के प्रतिरोधी बनने में मदद कर सकता है। पूरा और प्रभावी इलाज सुनिश्चित करने के लिए, अगर आप बेहतर मिडवे महसूस करना शुरू करते हैं तो भी पूरे कोर्स के लिए दवा लें।

Q: क्या मैं एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल को सर्दी और फ्लू के लिए भी ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आप सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल नहीं ले सकते हैं। यह दवा विशेष रूप से बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए है जबकि सर्दी और फ्लू वायरस के कारण होता है। इसलिए, ऐसी स्थितियों में इस दवा को लेने से एंटीबायोटिक प्रतिरोध हो सकता है।

Q: क्या एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के इस्तेमाल से डायरिया हो सकता है?

A: डायरिया, एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के इलाज के दौरान किसी व्यक्ति को होने वाला सामान्य साइड इफेक्ट में से एक है। अगर आपको ऐसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो खुद को हाइड्रेटेड रखने की सलाह दी जाती है।

Q: मुझे एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल कब लेना चाहिए?

A: एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल को भोजन से एक घंटे पहले लगभग 30 मिनट तक लेना चाहिए। हालांकि, आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए।

Q: एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल का इस्तेमाल नाक, कान, गले, नलियां, फेफड़ों और हड्डियों के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल और अमोक्सिसिलिन एक ही है?

A: नहीं, एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल और एमोक्सिसिलिन समान नहीं हैं। एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल एक एंटीबायोटिक है जिसमें एम्पिसिलिन और क्लॉक्सेसिलिन का कॉम्बिनेशन होता है। एमोक्सिसिलिन एक एंटीबायोटिक भी है जो एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल के लिए इसके स्ट्रक्चर और ऐक्शन के तरीके के समान है। एमोक्सिसिलिन और एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल दोनों का इस्तेमाल बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: मैं एक दिन में कितने एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार एम्पिक्लॉक्स कैप्सूल लेना चाहिए। इस दवा से अधिक या निर्धारित अवधि से अधिक समय तक न लें।

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 26 फरवरी 2024 . 8:41 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg