express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
10 कैप्सूल्स की वीएसएल 3 स्ट्रिप

10 कैप्सूल्स की वीएसएल 3 स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
Refrigerated
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 440.00
378.4014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू विवरण

वीएसएल 3 कैप्सूल एक प्रोबायोटिक दवा है जिसमें गट-फ्रेंडली बैक्टीरिया का मिश्रण होता है। यह स्वस्थ पाचन प्रणाली बनाए रखने में मदद करता है और इसे हानिकारक बैक्टीरिया से बचाता है। यह आंत से संबंधित विकारों जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) और अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षणों से राहत दे सकता है, जो सूजन और क्षतिग्रस्त आंत की एक स्थिति है। इलाज के शुरुआती चरण में, आपको गैस जैसी पेट में असुविधा हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर समय के साथ कम हो जाता है। इस कैप्सूल का उपयोग करते समय एंटीबायोटिक्स लेने से बचें, क्योंकि इससे इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है। इस कैप्सूल को लेते समय अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें और इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹378.40
आप बचाएंगे₹61.60 (14% on MRP)
शामिल हैप्रोबायोटिक्स (112.5 बिलियन सीएफयू)
इस्तेमालइरिटेबल बाउल डिज़ीज, अल्सरेटिव कोलाइटिस
थेरेपीप्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रोबायोटिक्स (112.5 बिलियन सीएफयू)
uses

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू के इस्तेमाल

  • वीएसएल 3 कैप्सूल आंत से संबंधित विकारों के डायटरी मैनेजमेंट के लिए है।
  • इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस), अल्सरेटिव कोलाइटिस (यूसी) और इलियल पाउच में प्रोबायोटिक सहायता प्रदान करता है।
  • इन विकारों के साथ डायरिया, ऐंठन, आंतों में परिवर्तित माइक्रोबियल फ्लोरा और पेट में दर्द होता है।
ingredients

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू के सामग्री और लाभ

  • वीएसएल 3 कैप्सूल एक मेडिकल प्रोबायोटिक फूड है। इसमें आंत के सामान्य बैक्टीरियल फ्लोरा को सपोर्ट करने के लिए 8 विभिन्न प्रकार के अच्छे बैक्टीरिया का कॉम्बिनेशन होता है।
  • वीएसएल 3 कुछ आंतों की बीमारी में आहार प्रबंधन के लिए है जिसके कारण पोषण संबंधी आवश्यकताओं को आहार संशोधन या सामान्य आहार से पर्याप्त रूप से प्रबंधित नहीं किया जा सकता है।
  • वीएसएल 3 अच्छे बैक्टीरिया जोड़कर और हानिकारक बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद करके आंतों के फ्लोरा का बेहतर संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।
  • यह आंतों की बाधा को सुरक्षित करता है और मजबूत बनाता है, हानिकारक बैक्टीरिया को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में चिपकने और जलन से रोकता है।
  • यह हानिकारक बैक्टीरिया के कारण होने वाली इम्यून रिस्पॉन्स और सूजन को भी कम करता है।
precautionsAndWarnings

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • आपके स्वास्थ्य से संबंधित कोई अन्य विकार है।
  • आप कोई भी दवा या सप्लीमेंट ले रहे हैं।
  • आपका हृदय, किडनी या लिवर खराब हो गया है।
  • आपको डायरिया है और यह समस्या बहुत लंबे समय तक बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है।
  • आपको इसे गर्म तरल या पेय पदार्थ के साथ नहीं खाना चाहिए।
directionsForUse

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • वीएसएल 3 को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है।
  • वीएसएल 3 का इस्तेमाल चिकित्सकीय निगरानी में किया जाना चाहिए।
  • आपको इसे बहुत गर्म या बहुत ठंडे भोजन या लिक्विड के साथ नहीं लेना चाहिए।
storageAndDisposal

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू के भंडारण और निपटान

  • वीएसएल 3 कैप्सूल्स को रेफ्रिजरेटर में स्टोर किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • कमरे के तापमान पर इन कैप्सूल को स्टोर करने से प्रोबायोटिक्स की प्रभावशीलता कम हो सकती है।
quickTips

वीएसएल 3 112.5 बिलियन सीएफयू के क्विक टिप्स

  • वीएसएल 3 कैप्सूल का इस्तेमाल आंतों से संबंधित विकारों के आहार प्रबंधन के लिए किया जाता है। यह आंत से संबंधित विकारों जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) और अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षणों से भी राहत देत...
    अधिक पढ़ें
  • वीएसएल 3 कैप्सूल्स को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है।
  • वीएसएल 3 कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अप...
    अधिक पढ़ें
  • एंटीबायोटिक के साथ इस कैप्सूल के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इस कैप्सूल की प्रभावशीलता कम हो सकती है।
  • इस दवा का सेवन गर्म तरल या पेय पदार्थ के साथ न करें।
  • आपको इलाज के शुरुआती चरण में गैस जैसी पेट की परेशानी का अनुभव हो सकता है, जो इलाज के दौरान धीरे-धीरे ठीक हो जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं वीएसएल 3 कैप्सूल्स को निगल सकता हूं?

A: हां, आप इसे एक तरल या पानी के साथ पूरा निगल सकते हैं। इसे गर्म पानी, गर्म पेय और एरेटेड ड्रिंक्स के साथ लेने से बचें।

Q: क्या वीएसएल 3 कैप्सूल्स को शाम में लिया जा सकता है?

A: हां, इसे शाम में लिया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे हर दिन एक ही समय पर या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें।

Q: क्या वीएसएल 3 कैप्सूल्स आईबीएस का इलाज कर सकता है?

A: नहीं, वीएसएल 3 आईबीएस का इलाज नहीं करता है। यह दवा आंत के सामान्य माइक्रोबियल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करती है, जो इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) के कारण परिवर्तित किया जाता है।

Q: क्या वीएसएल 3 को फ्रिज में रखना चाहिए?

A: हां, इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें बैक्टीरिया के लाइव स्ट्रेन होते हैं, जो कमरे के तापमान पर स्टोर किए जाने पर उनकी प्रभावशीलता को खो सकते हैं।

Q: क्या वीएसएल 3 कैप्सूल एक अच्छा प्रोबायोटिक है?

A: हां, यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक दवा है और इसमें स्वस्थ गट को सपोर्ट करने के लिए 8 अलग-अलग प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं।

Q: क्या वीएसएल 3 कैप्सूल्स एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, यह एंटीबायोटिक नहीं है। वीएसएल 3 एक प्रोबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल स्वस्थ गट बैक्टीरिया को रीस्टोर करने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए किया जाता है।

Q: आईबीएस और अल्सरेटिव कोलाइटिस क्या है?

  • आईबीएस का अर्थ है इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, पाचन तंत्र विकार जो पेट में दर्द और ऐंठन और बाउल मूवमेंट में बदलाव से होता है।
  • अल्सरेटिव कोलाइटिस एक इन्फ्लेमेटरी स्थिति है जिसमें आंत की लाइनिंग में सूजन होती है और इससे मला रक्तस्राव, खूनी डायरिया, पेट में ऐंठन और दर्द होता है।

Q: क्या वीएसएल 3 कैप्सूल से पेट खराब होने की समस्या होती है?

A: प्रोबायोटिक्स पेट में गैस जैसी परेशानी का कारण बन सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, इससे इलाज के शुरुआती दिनों में पेट खराब हो सकता है। अगर लक्षण लंबे समय तक बने रहते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: वीएसएल 3 कैप्सूल्स लेते समय मुझे किन आवश्यक बिंदुओं को याद रखना होगा?

A: वीएसएल 3 कैप्सूल्स अच्छे, पाचन तंत्र के अनुकूल बैक्टीरिया का मिश्रण है जो पाचन तंत्र को संक्रामक बैक्टीरिया से बचाने में मदद करता है और संक्रमण का इलाज भी करता है, अगर कोई हो। इलाज के शुरुआती चरण में आपको पेट से संबंधित बेचैनी, जैसे गैस और कभी-कभार होने वाली दिक्कत का अनुभव हो सकता है, जो समय के साथ कम हो जाती है। अगर आप एंटीबायोटिक उपचार ले रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप एंटीबायोटिक के साथ वीएसएल 3 कैप्सूल्स नहीं लें, क्योंकि एंटीबायोटिक प्रोबायोटिक की प्रभावशक्ति को कम करता है। कैप्सूल को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें, क्योंकि गर्म तापमान बैक्टीरिया को प्रभावी बनाएगा। इस कैप्सूल को गरम पानी, गरम या कार्बोनेटेड ड्रिक्स से न लें।

Q: अगर मुझे लक्षणों में सुधार महसूस हो रहा है तो क्या मैं वीएसएल 3 कैप्सूल्स लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर से परामर्श किए बिना वीएसएल 3 कैप्सूल्स के साथ इलाज बंद नहीं करना चाहिए। जब तक आपका इन्फेक्शन पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता, तब तक आपको इलाज का कोर्स पूरा करना चाहिए।

Q: क्या मैं वीएसएल 3 कैप्सूल्स को चाय या कॉफी के साथ ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, इसे गर्म पेय या गर्म भोजन के साथ नहीं लेना चाहिए। हालांकि बैक्टीरिया मानव शरीर के गर्म तापमान में रहते हैं, लेकिन गर्म भोजन या पेय पदार्थों की अधिक तीव्र गर्मी अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर सकती है।

Q: वीएसएल 3 लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: कैप्सूल वीएसएल 3 (प्रोबायोटिक्स) को खाली पेट (खाना खाने के 2-3 घंटे बाद और खाने से 30 मिनट पहले) लेने की सलाह दी जाती है, ताकि प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया जितनी जल्दी हो सके पेट से मूव कर सकें और सबसे अच्छे नतीजे दिख सके।

Q: आप वीएसएल 3 को कितने समय तक ले सकते हैं?

A: अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार वीएसएल 3 कैप्सूल लें। क्योंकि वीएसएल 3 के अच्छे बैक्टीरिया आंतों के वनस्पतियों को बढ़ने और बहाल करने में थोड़ा समय लेते हैं। इसे आमतौर पर अंतर्निहित स्थिति के आधार पर कई दिनों से कुछ सप्ताह तक लंबी अवधि के लिए सुझाया जाता है।
नवीनतम अपडेट: 8 फरवरी 2024 . 5:57 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg