express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम

टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40ग्राम

निर्माता ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स
ट्यूब में 20ग्राम ऑइंटमेंट
MRP 1000.00
860.0014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W विवरण

टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट 40 ग्राम एक इम्यूनोसप्रेसेंट ऑइंटमेंट है। इसका इस्तेमाल गंभीर एटॉपिक डर्मेटाइटिस (एक्जिमा) के इलाज के लिए और ट्रांसप्लांट के बाद अंग अस्वीकार को रोकने के लिए किया जाता

है। एक्जिमा, जिसे एटोपिक डर्मेटाइटिस भी कहा जाता है, त्वचा में जलन और खुजली वाले क्षेत्रों में होने वाली एक सामान्य बीमारी है। खुजली, सूखी, फ्लैकी, रफ और जलन वाले त्वचा के लक्षण। जब किसी व्यक्ति की इम्यून सिस्टम को विदेश के रूप में दान किया गया अंग माना जाता है और इसे नष्ट करने का प्रयास करता है, तो अंग अस्वीकार होता है। टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट में टैक्रोलिमस होता है, जो त्वचा में इम्यून कोशिकाओं को स्टिमुलस से अधिक प्रतिक्रिया करने से रोकता है। इसके परिणामस्वरूप, एलर्जिक रिएक्शन और जलन कम हो जाती है (लालिमा और सूजन)। टी और बी लिम्फोसाइट्स (इम्यून सिस्टम में सेल्स) आमतौर पर विदेशी आक्रमणकारियों पर हमला करता है और विदेशी कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करता है। इस प्रकार, टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट से इन्फेक्शन दबाया जाता है, और प्रत्यारोपित व्यक्तियों में अंग अस्वीकार करना शरीर के लिए नए अंग को स्वीकार करना आसान बनाकर कम हो जाता है। टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट के इस्तेमाल के लिए दिशानिर्देशों का सख्त पालन किया जाना चाहिए। खुजली, जलन संवेदना, लालपन, दर्द, त्वचा के झनझनाहट, मिचली, दस्त, सिरदर्द, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल, किडनी में परेशानी, विकार और पेट दर्द टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल के ऑइंटमेंट के साइड इफेक्ट संभव हैं। इनके लिए मेडिकल केयर की आवश्यकता नहीं है और समय के साथ दूर जाएं। अगर साइड इफेक्ट बने रहते हैं या समय के साथ बिगड़ते हैं तो डॉक्टर के पास जाएं। अगर आपको टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट या अन्य दवाओं से एलर्जी है, तो कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें। इस ऑइंटमेंट का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। धूम्रपान या फ्लेम्स के पास चलने से बचें क्योंकि टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट में आग लगती है। इस दवा के संपर्क में आने वाले फैब्रिक (बेडिंग, कपड़े और ड्रेसिंग) को किसी भी आग के स्रोत से दूर रखें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹860.00
आप बचाएंगे₹140.00 (14% on MRP)
शामिल हैटैक्रोलिमस (0.1 %W/डब्ल्यू)
इस्तेमालएटोपिक डर्मेटाइटिस, अंग प्रत्यारोपण के बाद
साइड इफेक्टखुजली, बेचैनी, त्वचा पर चकत्ते, जलन महसूस होना, लालपन
थेरेपीएटॉपिक डर्मेटाइटिस के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी टैक्रोलिमस (0.1 %W/डब्ल्यू)
uses

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के इस्तेमाल

  • सीडीएससीओ के अनुसार, टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट का इस्तेमाल किया जाता है:
  • एटॉपिक डर्मेटाइटिस के इलाज में
  • प्रत्यारोपण रोगियों में अंग अस्वीकृति को रोकने में
contraindications

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के प्रतिबन्ध

  • टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट का उपयोग न करें, या सावधानी बरतें:
  • यदि आपको नेदरटन सिंड्रोम है, जो आपकी त्वचा, बाल और प्रतिरक्षा प्रणाली की असामान्यताओं वाला एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार है, तो टैक्रोज़ फोर्ट ऑइंटमेंट का उपयोग न करें।
  • अगर आपको लेमलर इक्थियोसिस है, तो आपकी त्वचा को प्रभावित करने वाली एक आनुवंशिक स्थिति, टैक्रोज़ फोर्ट ऑइंटमेंट का इस्तेमाल करने से बचें।
  • अगर आपको टैक्रोज़ फोर्ट ऑइंटमेंट से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • यदि आप एरिथ्रोडर्मा से पीड़ित हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें व्यापक रूप से त्वचा लाल हो जाती है, तो टैक्रोज़ फोर्ट ऑइंटमेंट का उपयोग न करें।
  • अगर आपने सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाई है, तो टैक्रोज़ फोर्ट ऑइंटमेंट का इस्तेमाल न करें।
sideEffects

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के साइड इफेक्ट

  • टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट के साइड इफेक्ट में शामिल हैं:
  • अनुप्रयोग स्थल पर जलन संवेदन
  • खुजली
  • लालपन
  • गर्म महसूस करना
  • गर्म या ठंडे तापमानों के लिए त्वचा की अतिसंवेदनशीलता
  • स्किन टिंगलिंग
precautionsAndWarnings

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में सुरक्षा और कुशलता के अनुसंधान की कमी के कारण टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट का जोखिम अज्ञात है। गर्भावस्था के दौरान जब तक आवश्यक न हो, इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप अपेक्षा कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट ले सकती हूं?
A:
टैक्रोज़ फोर्ट लोशन स्तन के दूध में ट्रांसफर नहीं होता है। हालांकि, जब तक आवश्यक नहीं हो, तब तक स्तनपान कराते समय इस ऑइंटमेंट से बचें। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अगर यह ऑइंटमेंट संकेत दिया जाता है, तो इसे स्तन क्षेत्रों (निप्पल) पर लागू न करें जो आपके बच्चे से संपर्क कर सकते हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
हां। आप टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट के इस्तेमाल के दौरान ड्राइव कर सकते हैं। टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल के ऑइंटमेंट और ड्राइविंग के बीच कोई इंटरैक्शन नहीं मिला।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल के ऑइंटमेंट और शराब के बीच कोई इंटरैक्शन संबंधी समस्या नहीं मिली। टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट का इस्तेमाल करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • इलाज के दो सप्ताह बाद भी आपको कोई सुधार नहीं दिखाई देता है। अपने त्वचाविज्ञानी से परामर्श लें।
  • आपका एक्जिमा संक्रमित हो जाता है। इस क्रीम का उपयोग बंद करें और तुरंत अपने त्वचाविज्ञानी से परामर्श करें।
  • आप त्वचा में रैश, खुजली, अपने चेहरे/जीभ/गले में सूजन, गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई आदि को देखते हैं. तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।
modeOfAction

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

टैक्रोलिमस टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट में मौजूद एक इम्यूनोसप्रेसेंट है। यह स्किन इम्यून सेल को स्टिमुली की प्रतिक्रिया से रोकता है। इसके परिणामस्वरूप, एलर्जिक और इन्फ्लेमेटरी रिएक्शन कम हो जाते है...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इलाज किए गए क्षेत्र को बैंडेज या ड्रेसिंग के साथ कवर न करें, क्योंकि यह साइड इफेक्ट के जोखिम को बढ़ाता है।
  • आपको त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों में पतली परत लगानी चाहिए।
  • टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट लगाने से पहले आपको प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ और सूखना चाहिए।
  • धूम्रपान या नग्न फ्लेम के पास जाने से बचें। टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल के ऑइंटमेंट से संपर्क करने वाले बेडिंग, कपड़े और ड्रेसिंग का फैब्रिक आग पकड़ सकता है।
  • आंखों, नाक या मुंह से संपर्क करने से बचें। इससे जलन होगी। अगर ऑइंटमेंट इन क्षेत्रों के संपर्क में आता है, तो इसे चल रहे पानी से धो लें।
  • टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट लगाने के तुरंत बाद शॉवरिंग, स्नान या तैराकी से बचें, क्योंकि यह धुल सकता है।
  • मुंह से टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट न लें।
  • आपको ऑइंटमेंट का निरंतर उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • इस दवा के साथ इलाज करते समय सूरज की रोशनी के अत्यधिक एक्सपोजर से बचें, सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल हाई सन प्रोटेक्शन फैक्टर के साथ करें।
storageAndDisposal

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के भंडारण और निपटान

टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट को धूप और गर्मी से दूर रखना चाहिए। इसे रेफ्रिजरेटर या फ्रीज़र में न रखें। इसे बच्चों की पहुंच से बाहर रखें और यह सुनिश्चित करें कि बच्चे इसे अपनी त्वचा पर लागू न करें। इ...
अधिक पढ़ें
dosage

टैक्रोज़ फोर्ट0.1 %W/W के खुराक

अधिक खुराक

अतिरिक्त टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट लागू न करें। ओवरडोज़ के कारण एप्लीकेशन साइट, खुजली, लालिमा, गर्म महसूस होना या त्वचा पर जलन हो सकती है। कृपया तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

खुराक मिस हो गई है

जैसे ही आपको याद आए, टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल के ऑइंटमेंट की छूटी हुई खुराक लगाएं। खोई हुई खुराक बनाने के लिए, बार-बार टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट लागू न करें।

सामान का विवरण

लेखक
समीक्षक
doctor

डॉ. जागृति जैन

एम.बी.बी.एस., एम.डी., डी.एन.बी., जनरल मेडिसिन

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट एक सुरक्षित प्रोडक्ट है?

A: अन्य इम्यून-सप्रेसिंग दवाओं की तुलना में, टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट एटोपिक डर्मेटाइटिस के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी शॉर्ट-टर्म ट्रीटमेंट है। त्वचा के प्रभावित क्षेत्र में प्रशासित होने पर रक्त और शरीर में इसका अवशोषण सबसे अच्छा होता है। मुंह से ली जाने वाली दवाओंकी तुलना में बीमारी के प्रभाव कम होते हैं।

Q: क्या ऑइंटमेंट टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं. टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट स्टेरॉयड नहीं है। यह एक दवा है जो इम्यून सिस्टम के कार्य को नियंत्रित करती है। टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट में त्वचा के एट्रोफी (थिनिंग) या अन्य स्टेरॉयड से संबंधित साइड इफेक्ट न होने का लाभ है।

Q: क्या टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट को ओवरयूज़ करना संभव है?

A: टैक्रोज़ फोर्ट एक्सएल ऑइंटमेंट एक प्रतिबंधित पदार्थ नहीं है क्योंकि इसमें कोई दुरुपयोग की क्षमता नहीं है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
टैक्रोज़
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 22 अप्रैल 2022 . 07:28 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg