express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
स्टुगेरॉन फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप

स्टुगेरॉन फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 20 टैबलेट
476.85*
MRP 561.00
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी विवरण

स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट एक एंटी-वर्टिगो दवा है जिसका इस्तेमाल प्रस्ताव या संतुलन विकार के लक्षणों जैसे मोशन सिकनेस, वर्टिगो, कान में रिंगिंग संवेदन, मिचली और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सिनाराइजीन को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया गया है जो कान में रक्त वाहिकाओं और चिकनी मांसपेशियों को आराम देकर काम करता है, इस प्रकार संतुलन विकार के लक्षणों से राहत देता है। निर्धारित खुराक और अवधि के लिए अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा को लें। अगर आपको बेहतर महसूस होने लगा है तो भी इस दवा को लेना बंद न करें। इलाज शुरू करने से पहले, अपने विस्तृत मेडिकल इतिहास और सभी दवाओं, सप्लीमेंट या जड़ी-बूटियों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या ले सकते हैं। स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट्स का इस्तेमाल 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹476.85
आप बचाएंगे₹84.15 (15% on MRP)
शामिल हैसिनारिज़िन25.0 एमजी)
इस्तेमालमोशन सिकनेस (यात्रा के दौरान उल्टी), चक्कर आना
साइड इफेक्टनींद आना, अपच, वज़न में बदलाव, बीमार महसूस करना
थेरेपीएंटी-वर्टिगो
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सिनारिज़िन25.0 एमजी)
uses

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के इस्तेमाल

स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल उबकाई, उल्टी, कानों में रिंग, वर्टिगो और मेनियर की बीमारी (कानों में दबाव बढ़ाने के कारण) जैसे गति और संतुलन विकारों के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सिनाराइजीन या स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपके बच्चे की आयु 5 वर्ष से कम है।
sideEffects

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के साइड इफेक्ट

  • नींद आना
  • अपच
  • वज़न में बदलाव
  • बीमार महसूस करना
precautionsAndWarnings

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं पर इस दवा के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल केवल गर्भावस्था में ही किया जाना चाहिए अगर आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट मानव स्तन दूध में जाता है या नहीं, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल केवल स्तनपान कराने वाली महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के इस्‍तेमाल से नींद (नींद आना) आ सकती है.। अगर आपको ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइविंग करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, शराब का सेवन स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के साथ नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे सुस्ती और नींद जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आपको पार्किंसन की बीमारी है।
  • आपको पोर्फिरिया नामक दुर्लभ रक्त रोग है।
directionsForUse

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। इसे खाने के साथ लेना चाहिए।
  • इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के भंडारण और निपटान

  • स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के क्विक टिप्स

  • स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट एक एंटी-वर्टिगो दवा है जिसका इस्तेमाल प्रस्ताव या संतुलन संबंधी विकारों जैसे मोशन सिकनेस, वर्टिगो, कानों में रिंगिंग, मिचली और उल्टी के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इलाज शुरू करने से पहले, अपने विस्तृत मेडिकल इतिहास और सभी दवाओं, सप्लीमेंट या जड़ी-बूटियों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या ले सकते हैं।
  • यह आपको चक्कर और नींद आ सकती है। जब तक आपने यह निर्धारित न किया हो कि स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट आपको कैसे प्रभावित करता है, तब तक ड्राइव या किसी अन्य कार्य को न करें जिसके लिए मानसिक फोकस की आवश्यकता होत...
    अधिक पढ़ें
  • कुछ दवाएं स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण करना चाहती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अपने डॉक्टर से पहले बात किए बिना स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट को बंद न करें।
dosage

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट की ओवरडोज़ के परिणामस्वरूप उल्टी, मांसपेशियों में कमजोरी, अनैच्छिक गतिविधियां या कंपन हो सकती हैं। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक स्टू...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। मिस्ड व्यक्ति की भर...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट कानों में रक्त वाहिका संकुचन को रोककर काम करता है और इस प्रकार वर्टिगो की रोकथाम करता है।
interactions

स्टूगेरॉन फोर्ट 75 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों (एमोक्सेपाइन, डॉक्सपिन), नींद आने वाले सेडेटिव या मजबूत दर्द निवारक के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का इस्तेमाल स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के साथ सावधानी के साथ क...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट कैसे लें?

  • डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट लें।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है, लेकिन इस टैबलेट को भोजन के बाद लेना पसंद किया जाता है।

Q: क्या स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट से सुस्ती होती है?

A: नहीं, स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के कारण सुस्ती नहीं होती है। अगर आपको लगातार सुस्ती में सुस्ती आ रही है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह किसी अन्य समस्या या अंतर्निहित बीमारी के कारण हो सकता है।

Q: स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट को इसका प्रभाव दिखाने में कितना समय लगता है?

A: स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट के प्रभाव को देखने में लगभग 1 घंटे लगते हैं। हालांकि, व्यक्तिगत फिजियोलॉजी और रोग की स्थिति के आधार पर अलग-अलग होता है।

Q: मोशन सिकनेस में, यात्रा करने से पहले मुझे किस विशेष प्रकार के खाने से बचना चाहिए?

A: यात्रा से पहले फैटी फूड लेने से बचें।

Q: क्या स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट से वजन बढ़ता है?

A: हां, आपको स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट को लेते समय सामान्य साइड इफेक्ट के रूप में वज़न में बदलाव का अनुभव हो सकता है। किसी भी वजन से संबंधित समस्या के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: क्या स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट टिनीटस में मदद कर सकता है?

A: हां, स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल टिनीटस को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां आपको एक या दोनों कानों में रिंगिंग या बजिंग साउंड का अनुभव हो सकता है जो सुनने की समस्या से जुड़े होते हैं।

Q: स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल मोशन या बैलेंस डिसऑर्डर के लक्षणों जैसे मोशन सिकनेस, वर्टिगो, कान में रिंगिंग सेंसेशन, मिचली और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं वर्टिगो के लिए स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: हां, स्टूगेरॉन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल वर्टिगो के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए हैं तो आपको केवल इस दवा का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दवा को अपने आप न लें।
नवीनतम अपडेट: 2 मई 2023 . 7:20 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg