express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 309.00
265.7414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप विवरण

प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन (विटामिन B12) का मिश्रण है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में है। प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द से राहत देने के लिए

किया जाता है (तंत्रिका क्षति के कारण दर्द)। यह दवा नई तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को फिर से जनरेट करके दर्द संकेतों के रिलीज को बदलकर दर्द की संवेदना को कम करती है। इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित अनुसार लें लेकिन हर दिन एक निश्चित समय पर लें। इस दवा को अचानक लेना बंद न करें, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे इस दवा की खुराक को कम कर सकता है, अन्यथा इसके परिणामस्वरूप गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹265.74
आप बचाएंगे₹43.26 (14% on MRP)
शामिल हैप्रेगाबेलिन (75.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी)
इस्तेमालन्यूरोपैथिक दर्द
साइड इफेक्टजी मितलाना, उलझन में हैं, चक्कर आना, नींद आना
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल

तंत्रिकाओं को नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगों में असामान्य दर्दनाक संवेदना की स्थिति न्यूरोपैथिक दर्द का उपचार।
contraindications

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन या इस दवा के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • नींद आना
  • मुंह सूखना
  • परिवर्तित बैलेंस
  • उलझन में हैं
  • सूजन
  • नजर धुंधलाना
  • कमजोरी
  • वेट गेन
  • मानसिक अवरोध
precautionsAndWarnings

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
संभावित लाभ और इसकी आवश्यकता का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा आवश्यक माना जाने तक गर्भावस्था के दौरान इस दवा को न लें। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और इस दवा को ले रही हैं, तो गर्भनिरोधन के प्रभावी तरीके इस्तेमाल करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान स्तनपान न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे नवजात शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि क्या लाभ और इसकी आवश्यकता का आकलन करने के बाद स्तनपान को बंद करना है या इस दवा को बंद करना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट आपकी ड्राइविंग क्षमता को कम कर सकता है क्योंकि इस दवा को लेने के बाद आपको चक्कर आना, नींद आना जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
जब आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं और आपके सामान्य शरीर की गतिविधियों में भी कमी आ सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप अपने चेहरे और शरीर के अन्य भागों के आसपास सूजन या सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।
  • आपको हार्ट फेलियर की समस्या है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको त्वचा में बम्प और सूजन, खुजली आदि जैसी एलर्जी का अनुभव होता है।
  • आपको नज़र की समस्या या चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो रही है।
  • आपको मांसपेशियों में कमजोरी, दर्द, असुविधा, कोमलता का अनुभव हो रहा है। यह मायोपैथी नामक मांसपेशियों की समस्या का संकेत हो सकता है जो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करता है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको आत्महत्या के विचार आ सकते हैं, तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपका फिट्स का इतिहास है, तो फिर कभी भी इस दवा को अचानक बंद नहीं करें, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा
  • इस दवा से चक्कर आ सकते हैं, और इससे बुजुर्गों में दुर्घटना में चोट लग सकती है (गिर सकती है)। अगर आप बुजुर्ग रोगी हैं या बुजुर्ग रोगी को यह दवा देते हैं तो सावधान रहें।
modeOfAction

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्रेगैबैलिन दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रास्मिटर) के रिलीज को कम करके काम करता है, जहां मिथाइलकोबालामीन (विटामिन बी12) के रूप में नर्व कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्र...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा करना चाहिए। इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। अपने आप दवा को अचानक बंद न करें। अगर इसे बंद करना है, तो आपका डॉक्टर धीरे-...
अधिक पढ़ें
interactions

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर आप प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट के साथ एंग्जायटी, लो मूड, फिट और स्लीप डिसऑर्डर जैसे मानसिक विकारों के लिए दवाएं ले रहे हैं तो आपको चक्कर और सुस्ती का अनुभव हो सकता है
  • अगर आप प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट के साथ पायोग्लिटाज़ोन जैसी एंटी-डायबिटीज दवा लेते हैं, तो आपको पानी की रिटेंशन और सूजन का अनुभव हो सकता है, अगर आपको हार्ट फेलियर की समस्या है तो सावधानी बरतें।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रेपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
storageAndDisposal

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें, प्रकाश और नमी से सुरक्षित।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

प्रेगलिन एक्स एसआर 75एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक समय लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा लेना भूल गए हैं, तो दोहरी डोज़ न लें, जैसे ही आपको याद आए, अगली डोज़ लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने सामान्य खुराक का शिड्यूल फॉलो करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट एक सामान्य दर्दनिवारक है?

A: प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट का इस्तेमाल मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार का दर्द सामान्य दर्द निवारक से ठीक नहीं होता है। इसे सामान्य दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल न करें और अगर आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए।

Q: क्या मैं अपने खुद प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको बेहतर महसूस होता है तो भी आपको प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। अगर आप अचानक इस दवा को बंद करते हैं, तो आपको इस दवा के साथ थेरेपी बंद करने के बाद नींद आना, सिरदर्द, मिचली, चिंता, डायरिया, फ्लू, तंत्रिका, अवसाद, दर्द, फिट, पसीना आना और चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसलिए आपका डॉक्टर इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करेगा।

Q: प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट क्या है?

A: प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट क्रमशः दो दवाओं के प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी12) का मिश्रण है। यह दवा तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथिक दर्द) के कारण दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। प्रेगलिन एक्स एसआर 75 टैबलेट शरीर में क्षतिग्रस्त नसों को फिर से जनरेट करके और दर्द की संवेदना को कम करके काम करता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
प्रेगलिन एक्स
Expires on or After
29/11/2026
नवीनतम अपडेट: 02 दिसंबर 2021 . 07:49 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg