express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल
म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल

निर्माता फाईजर लिमिटेड
बॉटल में 350एमएल ओरल जेल
MRP 285.00
245.1014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल एक एंटासिड है जो एसिडिटी, हार्टबर्न और पेट दर्द जैसे लक्षणों से राहत देता है जो पेट के अल्सर और एसिड रिफ्लक्स से जुड़े होते हैं। जेल में एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ऑक्सेटाकेन का कॉम्बिनेशन है। म्यूकेन मिंट जेल पेट में एसिड को न्यूट्रलाइज़ करके काम करता है, जिससे अल्सर के कारण दर्द से राहत मिलती है। एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड और मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड पेट में एसिड के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और इसे न्यूट्रलाइज़ करते हैं, एसिडिटी और हार्टबर्न को प्रभावी रूप से कम करते हैं। ऑक्सेटाकेन स्थानीय एनेस्थेटिक के रूप में कार्य करता है और अल्सर के कारण होने वाले दर्द से राहत देता है।

इसी तरह की रचना वाली अन्य दवाएं उल्पान सॉन्फ फ्लेवर शुगर-फ्री ओरल जेल, ओमी केन मिंट फ्लेवर शुगर-फ्री जेल और विनोसिड शुगर-फ्री जेल हैं। म्युकेन जेल को डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे भोजन से पहले लिया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक का सेवन न करें। मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि इससे अत्यधिक एसिडिटी हो सकती है।

म्युकेन जेल सिरप का इस्तेमाल किडनी से संबंधित गंभीर विकारों वाले मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए। बच्चों में म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल की सुरक्षा और प्रभावशीलता की स्थापना नहीं की गई है। अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें।

म्युकेन जेल से इलाज करते समय आपको कभी-कभी रैश, कब्ज और डायरिया जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है। अगर साइड इफेक्ट बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹245.10
आप बचाएंगे₹39.90 (14% on MRP)
शामिल हैऑक्सिटाकेन / ऑक्सेथाज़ैन्स(10.0 एमजी/5ml) + एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड(0.291 ग्राम/5ml) + मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड / मिल्क ऑफ मैग्नेसिया(98.0 एमजी/5ml)
इस्तेमालएसिडिटी, अपच, पेट में परेशानी, सीने में जलन
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, दस्त (डायरिया), पेट में दर्द, कब्ज
थेरेपीएंटासिड
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ऑक्सिटाकेन / ऑक्सेथाज़ैन्स(10.0 एमजी/5ml) + एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड(0.291 ग्राम/5ml) + मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड / मिल्क ऑफ मैग्नेसिया(98.0 एमजी/5ml)
uses

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के इस्तेमाल

म्युकेन जेल मिंट शुगर-मुफ्त एक डॉक्टर के पर्चे की दवा है जिसका इस्तेमाल एसिड रिफ्लक्स, पेट के अल्सर और हार्टबर्न के इलाज के लिए किया जाता है। यह पेट दर्द, हार्टबर्न और जलन जैसे अल्सर के लक्षणों से राह...
अधिक पढ़ें
contraindications

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको म्युकेन जेल या इसके किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको अपनी किडनी में कोई समस्या है।
  • अगर आपको पेट में गंभीर दर्द या कब्ज है।
  • अगर आप किसी भी प्रकार की टेट्रासाइक्लाइन वाली एंटीबायोटिक दवा हैं।
sideEffects

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल ले सकती हूं?
A:
म्युकेन जेल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि मानव गर्भावस्था में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान म्युकेन जेल का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि स्तनपान कराने वाली माताओं के इस्तेमाल से संबंधित सुरक्षा की सीमित जानकारी है। स्तनपान कराने के दौरान किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना ज़रूरी है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
म्युकेन जेल से आपको चक्कर आ सकते हैं और नींद आ सकती है। अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब के साथ म्युकेन जेल का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन यह एसिडिटी, दर्द को और भी खराब कर सकता है और अल्सर की हीलिंग प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है। इसलिए, शराब से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कब्ज है।
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आपके फॉस्फेट के स्तर कम हो रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप हड्डियों को नरम और अस्पष्ट फ्रैक्चर हो रहे हैं। आपका डॉक्टर आपसे नियमित रूप से अपने ब्लड फॉस्फेट लेवल की निगरानी करने के लिए कह सकता है।
  • बच्चों में म्युकेन जेल की सुरक्षा और प्रभावशीलता का अध्ययन नहीं किया गया है।
directionsForUse

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

कृपया म्युकेन जेल का इस्तेमाल करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। म्यूकेन मिंट जेल को दिन में चार बार, अपने भोजन से 15 मिनट पहले और सोते समय 1 से 2 चम्मच लें। इसे अनडाइल्यूटेड सेवन करने...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के भंडारण और निपटान

म्यूकेन ओरल जेल को 25°C से कम तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर रखें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित हो। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। समाप्त हो चुकी दवाओं का उपयोग न करें। किसी भी अप्रय...
अधिक पढ़ें
quickTips

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के क्विक टिप्स

  • म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल एक एंटासिड है। यह एसिडिटी, हार्टबर्न और पेट दर्द जैसे लक्षणों से राहत देता है और पेट के अल्सर, एसिड रिफ्लक्स आदि से जुड़ा हुआ है। म्युकेन जेल में एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, ...
    अधिक पढ़ें
  • म्युकेन जेल का इस्तेमाल आपके डॉक्टर या फार्मसिस्ट के निर्देशानुसार ही किया जाना चाहिए। इसे भोजन से पहले लेना बेहतर होता है, और आपको डॉक्टर की सलाह से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि वे अत्यधिक एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। म्युकेन जेल सिरप का इस्तेमाल गंभीर किडनी समस्याओं वाले मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए।
  • कुछ सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली, उल्टी, दस्त, कब्ज, चक्कर आना और कमजोर स्वाद शामिल हैं। लेकिन हर कोई उन्हें हासिल नहीं करता। ये लक्षण आमतौर पर अपने आप दूर हो जाते हैं।
  • अगर आपको म्युकेन जेल में किसी भी तत्व से एलर्जी है या अगर आपको किडनी संबंधी समस्याएं हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें। अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं जिसमें टेट्रासाइक्लाइन होता है या अगर आपको पेट में गंभी...
    अधिक पढ़ें
dosage

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के खुराक

अधिक खुराक

म्युकेन जेल की ओवरडोज़ से पेट दर्द, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या ओवरडोज़ के मामले में, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप म्युकेन जेल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक का शिड्यूल जारी रखें। छू...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

म्युकेन जेल तीन सक्रिय तत्वों से बना है: एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ऑक्सीटेकेन। एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड और मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड पेट के एसिड से प्रतिक्रिया करते हैं और...
अधिक पढ़ें
interactions

म्युकेन जेल मिंट शुगर फ्री <n1>एमएल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • ऑक्सीटेट्रासाइक्लाइन, रिफैम्पिसिन, सिप्रोफ्लॉक्सिसिन सेफ्डिनियर और टेट्रासाइक्लाइन जैसे एंटीबायोटिक्स के साथ म्युकेन जेल का इस्तेमाल इन एंटीबायोटिक्स के प्रभाव में हस्तक्षेप करता है।
  • म्यूकेन ओरल जेल एक साथ लेने पर विटामिन या दवाओं जैसे किटोकोनाजोल (एंटीफंगल) के प्रभाव में हस्तक्षेप करता है।
  • यह जेल क्लोरप्रोमेज़िन (मनोवैज्ञानिक बीमारी में इस्तेमाल किया जाता है), रोसुवास्टेटिन (कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और हाइड्रोक्साइक्लोरोक्विन और क्लोरोक्विन जैसी एंटीमलेरियल दव...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या म्यूकेन को ब्लोटेड पेट के लिए लिया जा सकता है?

A: नहीं, ब्लोटेड पेट के लिए म्यूकेन न लें।

Q: क्या म्युकेन जेल लैक्सेटिव के रूप में कार्य करता है?

A: नहीं, लैक्सेटिव ऐसे एजेंट हैं जो आपके बाउल मूवमेंट को बढ़ाते हैं, जबकि म्युकेन जेल एक एंटासिड है। यह आपके पेट में एसिड को न्यूट्रलाइज़ करके काम करता है।

Q: क्या म्युकेन जेल गले के इन्फेक्शन के लिए अच्छा है?

A: नहीं, म्युकेन जेल एक एंटासिड दवा है। इसमें इन्फेक्शन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं है। इसका इस्तेमाल केवल उस स्थिति के लिए किया जाना चाहिए जिसके लिए इसे निर्धारित किया जा रहा है।

Q: क्या म्युकेन जेल से नींद आती है?

A: म्युकेन जेल के इस्तेमाल के बाद ऐसी कोई घटना रिपोर्ट नहीं की गई है। अगर आपको इस दवा को लेते समय अत्यधिक नींद आती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या म्युकेन जेल गैस से राहत देने में मदद करता है?

A: म्युकेन जेल एक एंटासिड है जो गैस से राहत पाने में मदद कर सकता है या नहीं हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी अन्य स्थिति के लिए इस दवा को न लें।

Q: क्या म्यूकेन से एलर्जिक रिएक्शन होता है?

A: म्यूकेन कुछ व्यक्तियों में एलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकता है, अगर आपको एक मिलता है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या मैं बच्चों में म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, बच्चों के लिए म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Q: क्या म्युकेन जेल शुगर-फ्री है और क्या डायबिटीज के मरीज इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?

A: हां, म्युकेन जेल शुगर-फ्री है और इसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों द्वारा तभी किया जा सकता है जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Q: क्या मैं माउथ अल्सर के लिए म्यूकेन मिंट फ्लेवर जेल का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, म्युकेन जेल का इस्तेमाल मुंह के अल्सर के लिए नहीं किया जा सकता क्योंकि इसका इस्तेमाल पेट में अल्सर के कारण एसिडिटी और हार्टबर्न को कम करने के लिए एंटासिड के रूप में किया जाना है।

Q: म्युकेन जेल क्या है?

A: म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल एक एंटासिड है जिसमें एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ऑक्सेटाकेन का मिश्रण होता है और इसका इस्तेमाल पेट और आंतों के अल्सर से जुड़े एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट दर्द आदि जैसे लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है।

Q: म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल कैसे लें?

A: आपको अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार म्युकेन जेल मिंट फ्लेवर लेना चाहिए। उपयोग से पहले बोतल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और इसका उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से शेक करें। इसे भोजन से कम से कम 15 मिनट पहले और सोने के समय लें। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक का सेवन न करें।

Q: क्या मैं कब्ज के लिए म्युकेन जेल का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, कब्ज से राहत देने में म्युकेन जेल प्रभावी नहीं है। अगर आपको कब्ज है तो मेडिकल सलाह लें। किसी भी दवा के साथ सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: मुझे म्युकेन जेल कब लेना चाहिए?

A: आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार म्युकेन जेल लेना चाहिए। म्युकेन जेल एक एंटासिड है जो एसिडिटी से राहत देता है और इससे जुड़े हार्टबर्न जैसे लक्षणों से राहत देता है। जब भी आपको पेट में गैस, हार्टबर्न और पेट में असुविधा जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा हो, तो आपको म्युकेन जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

Q: म्युकेन जेल के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: मिचली, उल्टी, अतिसार, कब्ज, चक्कर आना और कमजोर स्वाद कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं जिन्हें किसी व्यक्ति द्वारा अनुभव किया जा सकता है, हालांकि हर किसी को उन्हें नहीं मिलता है। ये लक्षण आमतौर पर समय के साथ ठीक हो जाते हैं।

Q: क्या म्युकेन जेल को भोजन के बाद लिया जा सकता है?

A: म्युकेन जेल को डॉक्टर या फिजिशियन द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। हालांकि, इसे खाने से कम से कम 15 मिनट पहले और सोते समय लिया जाना चाहिए।

Q: क्या हम म्युकेन जेल के बाद पानी पी सकते हैं?

A: म्युकेन जेल को अच्छी तरह से अनडाइल्यूट किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर चाहता है, तो इसके बाद पानी की एसआईपी हो सकती है।

Q: म्यूकेन कैसे काम करता है?

A: म्युकेन जेल में एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ऑक्सेटाकेन को इसके ऐक्टिव घटक के रूप में शामिल किया जाता है।

Q: क्या म्युकेन जेल गैस्ट्राइटिस के लिए अच्छा है?

A: हां, म्यूकेन जेल गैस्ट्राइटिस से जुड़े लक्षणों को दूर करने में मदद करता है और व्यक्ति की स्थिति में सुधार करता है।

Q: क्या म्युकेन जेल गर्भावस्था में सुरक्षित है?

A: म्युकेन जेल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि मानव गर्भावस्था में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Q: क्या म्युकेन जेल से मल का हरा रंग हो सकता है?

A: ग्रीन पूप कुछ ग्रीन फूड, इन्फेक्शन, बाइल या किसी भी दवा के साइड इफेक्ट को खाकर हो सकता है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम भी ग्रीन पूप का कारण बन सकता है। इसलिए, अगर आपको कोई समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Q: क्या म्युकेन जेल का इस्तेमाल जीईआरडी के लिए किया जा सकता है?

A: हां, यह आपके पेट में अत्यधिक एसिडिटी से राहत देता है, जो हार्टबर्न और अपच को रोकता है। हालांकि, डॉक्टर से परामर्श करने के बाद इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Q: क्या मैं म्युकेन जेल के साथ एंटीफंगल दवा ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए आपको एंटी-फंगल दवा और म्युकेन जेल को एक साथ लेने से बचना चाहिए।

Q: क्या म्युकेन जेल के साथ साइट्रेट लेना सुरक्षित है?

A: नहीं, आपको म्युकेन जेल के साथ साइट्रेट वाले खाद्य पदार्थ और पेय लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे एल्यूमिनियम सीरम के स्तर बढ़ सकते हैं जो हानिकारक हो सकते हैं, विशेष रूप से किडनी की समस्याओं वाले व्यक्तियों में।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं म्यूकेन जेल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, निर्धारित अवधि से पहले इलाज को बंद न करें। जब तक डॉक्टर ने इसे आपको निर्धारित किया है, तब तक आपको म्यूकेन जेल लेना चाहिए। निर्धारित अवधि से पहले इलाज बंद करने से इलाज विफल हो सकता है।

Q: म्युकेन जेल किसको नहीं लेना चाहिए?

A: अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है या अगर आपको किडनी से कोई समस्या है, तो म्युकेन जेल न लें। अगर आप किसी भी प्रकार की टेट्रासाइक्लाइन वाली एंटीबायोटिक दवा पर हैं या अगर आपको पेट में गंभीर दर्द या कब्ज है, तो आपको इस दवा को लेने से बचना चाहिए।

Q: म्युकेन जेल मिंट बनाम डिजीन जेल, क्या वे समान हैं?

A: म्युकेन जेल मिंट और डाइजीन जेल दोनों एंटासिड हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर हार्टबर्न, एसिडिटी और अपच के लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है। दोनों अपनी रचना में भिन्न हैं। म्युकेन जेल में एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ऑक्सेटाकेन का कॉम्बिनेशन है। जबकि डाइजीन जेल में एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड, साइमेथिकोन और सोडियम कार्बॉक्सीमेथाइलसेलुलोज शामिल हैं। इनमें से किसी भी एंटासिड के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

Q: म्युकेन जेल बनाम गैविस्कॉन समान हैं?

A: म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल और गेविस्कॉन सिरप दोनों का इस्तेमाल एसिडिटी और हार्टबर्न जैसे लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है, लेकिन उनके पास ऐक्शन के विभिन्न सक्रिय तत्व और तंत्र होते हैं। म्यूकेन पेट एसिड को निष्क्रिय करता है और दर्द से राहत देता है, जबकि गैविस्कॉन एसिड रिफ्लक्स की रोकथाम के लिए सुरक्षात्मक जेल बैरियर बनाता है। पर्सनलाइज़्ड सलाह के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करें जिस पर आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: म्युकेन जेल बनाम पैंटॉप एमपीएस, क्या अंतर हैं?

A: म्यूकेन मिंट शुगर-फ्री जेल और पैंटॉप एमपीएस सिरप मिंट शुगर-फ्री दोनों का इस्तेमाल एसिड रिफ्लक्स, पेट के अल्सर और हार्टबर्न जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन वे कुछ तरीकों से अलग होते हैं। म्युकेन जेल में एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ऑक्सेटाकेन शामिल हैं, जो पेट एसिड को न्यूट्रलाइज़ करके और अल्सर दर्द से राहत देकर काम करते हैं। दूसरी ओर, पैंटॉप एमपीएस सिरप में डाइमेथिकोन, एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशिया और सॉर्बिटॉल का दूध शामिल है। जबकि दोनों दवाओं का उद्देश्य समान लक्षणों से राहत देना है, लेकिन उचित उपयोग और मार्गदर्शन के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल की सलाह लेना महत्वपूर्ण है।
नवीनतम अपडेट: 19 मार्च 2024 . 6:38 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg