express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आईपीसीए लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 270.45
232.5914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी विवरण

मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप में इसके सक्रिय तत्व के रूप में ट्राइमेटाजिडीन होता है। यह हृदय पर कार्य करने वाली दवाओं की एक श्रेणी से संबंधित है। इसका इस्तेमाल एंजाइना पेक्टोरिस के लक

्षणों को मैनेज करने के लिए एक ऐड-ऑन थेरेपी के रूप में किया जाता है, जिसकी विशेषता सीने में दर्द को कम करने और हृदय में रक्त आपूर्ति के कारण होती है। इस दवा में मौजूद ट्राइमेटाज़िडीन सेलुलर ऊर्जा में गिरावट को रोककर काम करता है और हृदय कोशिकाओं की उचित कार्यप्रणाली सुनिश्चित करता है। यह दवा एंजाइना के अटैक को कम करने में मदद नहीं करती है और केवल इसके लक्षणों से राहत देने में मदद करती है। अगर आपको इससे एलर्जी है, तो इस दवा को लेने से बचें, किडनी से संबंधित कोई बीमारी या पार्किंसन की बीमारी है। इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में लें। डॉक्टर को सूचित किए बिना किसी भी खुराक या दवा का सेवन बंद न करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹232.59
आप बचाएंगे₹37.86 (14% on MRP)
शामिल हैट्राइमेटाजिडीन (60.0 एमजी)
थेरेपीएंटी-एंजिनल
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ट्राइमेटाजिडीन (60.0 एमजी)
uses

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के इस्तेमाल

मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल एंजाइना पेक्टोरिस (हृदय से संबंधित छाती दर्द) के लक्षणों के इलाज में एड ऑन थेरेपी के रूप में किया जाता है।
contraindications

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको ट्राइमेटाजिडीन या मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी ठीक से काम न करने की समस्याएं या किडनी फेलियर की समस्या है।
  • अगर आपको बेचैन पैर सिंड्रोम (पैरों को खिसकाने की अत्यधिक कोशिश) या मूवमेंट डिसऑर्डर है।
  • अगर आपको पार्किंसन रोग या ट्रेमर, शेकिनेस और अकड़न जैसे लक्षण कहा जाता है, तो आपको मस्तिष्क से संबंधित विकार होता है।
sideEffects

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • अपच
  • कमजोरी
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • खुजली
precautionsAndWarnings

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप ले सकती हूं?
A:
इस दवा का इस्तेमाल गर्भावस्था में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि मानव गर्भावस्था में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप गर्भवती हैं, आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं या आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप ले सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि ट्राइमेटाजिडीन स्तन के दूध में जाती है या नहीं। इसलिए, स्तनपान कराने वाले शिशु की सुरक्षा के लिए स्तनपान के दौरान इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, गाड़ी चलाने या भारी मशीनरी से संबंधित किसी भी कार्य को करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इस दवा से चक्कर आने, स्वैच्छिक मूवमेंट न होने, हाथ-पैरों में अकड़न आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ये साइड इफेक्ट शारीरिक क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब का सेवन इस दवा के प्रभाव को बदल सकता है और साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ा सकता है। इसलिए, आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब भी एक महत्वपूर्ण कारक है जो एंजाइना को प्रेरित कर सकता है। इस प्रकार, एंजाइना का पता चलने पर शराब से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको क्लोज्ड-एंगल ग्लूकोमा नामक आंखों की स्थिति है।
  • आपको पार्किंसन रोग नामक मस्तिष्क विकार है, क्योंकि इस दवा के लक्षण बढ़ सकते हैं।
  • आप 60 वर्ष से अधिक आयु के बुज़ुर्ग पेशेंट हैं।
  • आपको किडनी को गंभीर नुकसान या किडनी फंक्शन में समस्या है।
  • आपको कंपन, गतिविधियों की कमी और अकड़न का अनुभव हो सकता है।
  • मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप एंजाइना अटैक की रोकथाम में मदद नहीं करता है।
  • बच्चों और किशोरों में इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है।
modeOfAction

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

इस्कीमिक के मामले में, हृदय कोशिकाएं कम ऑक्सीजन और रक्त प्राप्त करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थों की संचय होती है। यह दवा ब्लड सप्लाई की कमी के कारण कम ऑक्...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय स...
अधिक पढ़ें
interactions

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है। इसके अला...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के भंडारण और निपटान

  • सूरज की सीधी रोशनी, गर्मी और नमी से दूर सूखे स्थान पर कमरे के तापमान पर मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

मेटागार्ड सीआर 60 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्ति की भरपाई करने...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं अपने 5 वर्षीय बच्चे को मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप दे सकता/सकती हूं?

A: नहीं, इस दवा को बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में कोई सुरक्षा जानकारी उपलब्ध नहीं है। बच्चों के पास संवेदनशील निकाय है और अंग पूरी तरह से विकसित नहीं किए जाते हैं। बच्चे के विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना बच्चों को कोई दवा न दें।

Q: मुझे हाई ब्लड प्रेशर है। क्या मैं मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप ले सकता/सकती हूं?

A: इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अगर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए वर्तमान में ले रहे सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं, तो यह भी सबसे अच्छा होगा।

Q: इस दवा का इस्तेमाल किस स्थिति के लिए किया जाता है?

A: मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल एंजाइना पेक्टोरिस के लक्षण के इलाज के लिए एक ऐड-ऑन थेरेपी के रूप में किया जाता है।

Q: इस्केमिक हृदय रोग क्या है?

A: इस्कीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी विशिष्ट अंग के हिस्से में रक्त आपूर्ति में कमी होती है। इस्केमिक हृदय रोग हृदय के किसी विशेष भाग को रक्त आपूर्ति को कम करता है। रक्त आपूर्ति की कमी के कारण, हृदय ऊतक खराब होने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप सीने में दर्द होता है। अगर यह स्थिति का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे हार्ट अटैक होता है, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रैक्शन भी कहा जाता है।

Q: मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप कैसे काम करता है?

A: यह हृदय कोशिकाओं के ऊर्जा स्टोर के स्तरों में गिरावट की रोकथाम करके कार्य करता है और इस प्रकार हृदय कोशिकाएं अनुकूल रूप से कार्य करती हैं।

Q: क्या ब्लड प्रेशर अधिक होने पर मैं मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप ले सकता/सकती हूं?

A: मेटागार्ड सीआर 60एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल एंजाइना के नाम से जानी जाने वाली हार्ट समस्या के लिए किया जाता है। आप इसे एक कारण से ले सकते हैं जिसकी सलाह आपको दी गई है। हालांकि, इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मेटागार्ड
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/06/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg