express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मैक्सगेलिन 75 एमजी की 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

मैक्सगेलिन 75 एमजी की 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 175.00
150.5014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मैक्सगेलिन 75 एमजी विवरण

मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द (तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द) के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल मांसपेशियों में अकड़न और थकान के कारण होने वाले मांसपेशियों में दर्द (फाइब्रोमायल्जिया) के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसमें मुख्य घटक के तौर पर प्रेगाबालिन होता है। आपको यह दवा डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सटीक खुराक और अवधि में लेनी चाहिए। खुद की खुराक बंद न करें या बदलें। मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल के साथ इलाज शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट और आपके द्वारा दी जाने वाली सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में सूचित करें। यह भी चर्चा करें कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹150.50
आप बचाएंगे₹24.50 (14% on MRP)
शामिल हैप्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
इस्तेमालन्यूरोपैथिक दर्द और फाइब्रोमायल्जिया सिंड्रोम
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, सुस्ती, जी मितलाना
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
10 Generic Alternate(s)
Contains same composition as मैक्सगेलिन 75 एमजी की 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

मैक्सगेलिन 75 एमजी के इस्तेमाल

  • मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का इस्तेमाल पेरीफेरल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है, जो बाहरी उत्तेजना को संवेदन करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के एक हिस्से में नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगो...
    अधिक पढ़ें
  • इसका इस्तेमाल फाइब्रोमायल्जिया सिंड्रोम के नाम से जाने जाने वाले मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडन में दर्द और अकड़न द्वारा किए गए क्रॉनिक बीमारियों के मैनेजमेंट के लिए भी किया जाता है।
contraindications

मैक्सगेलिन 75 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगैबैलिन या मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

मैक्सगेलिन 75 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

मैक्सगेलिन 75 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
डॉक्टर द्वारा आवश्यक माना जाने तक गर्भावस्था के दौरान मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल न लें और संभावित जोखिम लाभों को ठीक करता है। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और इस दवा को ले रही हैं, तो गर्भनिरोधन के प्रभावी तरीके इस्तेमाल करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराते समय मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि प्रेगैबैलिन स्तनपान के दूध में जाता है। आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि क्या लाभ और आवश्यकता का आकलन करने के बाद स्तनपान को बंद करना है या इस दवा को बंद करना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल आपकी ड्राइविंग क्षमता को कम कर सकता है क्योंकि इस दवा को लेने के बाद आपको चक्कर आना, नींद आना जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
जब आप मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल ले रहे हैं तो शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हार्ट फेलियर की समस्या, डायबिटीज, किडनी फंक्शन संबंधी समस्या, लिवर संबंधी विकार आदि जैसी किसी भी प्रकार की अंतर्निहित मेडिकल स्थितियां हैं।
  • अगर आपको इस दवा को लेने के बाद बंप और खुजली, चेहरे पर सूजन और अन्य शरीर के भागों पर सूजन, सांस फूलना आदि जैसी एलर्जी होती है। तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।
  • आप वृद्ध रोगी को मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल दे रहे हैं। सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
  • आपको दृष्टि संबंधी समस्याएं या चक्कर आना, नींद आना, पेट में परेशानी, कब्ज आदि जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा है।
  • अगर आपको इस दवा को लेने के बाद मूड स्विंग या आत्महत्या विचारों जैसे व्यवहार में बदलाव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपको कभी भी मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल को अचानक बंद नहीं करना चाहिए, खासकर अगर आपको फिट का इतिहास है। डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।
directionsForUse

मैक्सगेलिन 75 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

मैक्सगेलिन 75 एमजी के भंडारण और निपटान

  • मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल को प्रकाश और नमी से सुरक्षित 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

मैक्सगेलिन 75 एमजी के क्विक टिप्स

  • मैक्सगेलिन 75एमजी कैप्सूल का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द (तंत्रिका क्षति के कारण दर्द) के इलाज में किया जाता है, मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े विभिन्न शरीर के अंगों में असामान्य दर्दनाक संवेदना क...
    अधिक पढ़ें
  • इसका इस्तेमाल मांसपेशियों के थकान और अकड़न से निर्धारित मांसपेशियों के दर्द (फाइब्रोमायल्जिया) के इलाज के लिए किया जाता है।
  • अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना मैक्सगेलिन 75एमजी कैप्सूल लेना बंद न करें, क्योंकि इससे निकासी के लक्षण हो सकते हैं।
  • इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक या कम न लें।
  • अनुकूल परिणामों के लिए, आपको इसे एक निश्चित समय पर लेना चाहिए।
  • इस कैप्सूल को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो मैक्सगेलिन 75एमजी कैप्सूल लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और आपकी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि वे इलाज के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं।
  • कुछ लोगों को मैक्सगेलिन 75एमजी कैप्सूल का इस्तेमाल करते समय सिरदर्द, डायरिया या मिचली/उल्टी का अनुभव हो सकता है।
  • अगर आपको इस कैप्सूल को लेने के बाद नींद या सुस्ती का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइविंग, भारी मशीनरी ऑपरेट करने या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने से बचना चाहिए।
  • बेहतर इलाज के लिए शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
dosage

मैक्सगेलिन 75 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल के ओवरडोज़ के लक्षण नींद, बेचैनी, जलन आदि जैसे सामान्य साइड इफेक्ट के समान हैं। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क क...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही अगली खुराक लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने सामान्य खुराक का शिड्यूल फॉलो करें।
modeOfAction

मैक्सगेलिन 75 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रांसमीटर) के रिलीज को कम करके काम करता है।
interactions

मैक्सगेलिन 75 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल कार्य करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • अगर आप मॉरफाइन जैसी दवाएं ले रहे हैं, तो आपको ड्राउजिनेस का अनुभव हो सकता है, डॉक्टर कम खुराक के साथ इलाज शुरू कर सकता है।
  • अगर मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल के साथ लिया जाता है और सांस लेने में कठिनाई, कोमा और कभी-कभी घातक हो सकती है, तो फेन्टानिल, हाइड्रोकोडोन और मेथाडोन जैसी ओपियोइड जैसी दवाओं का प्रभाव संभावित हो सकता है।
  • ऑक्सीकोडोन जैसी दवा जिसका इस्तेमाल गंभीर दर्दनाक स्थितियों के लिए किया जाता है, अगर इसे ले लिया जाता है तो मेमोरी का नुकसान हो सकता है और सामान्य शारीरिक गतिविधियां करने की क्षमता हो सकती है।
  • अगर आप एंग्जायटी डिसऑर्डर और स्लीप डिसऑर्डर के लिए लोराज़ेपैम नामक दवा ले रहे हैं, तो आपको चक्कर आने और नींद आने का अनुभव हो सकता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

शमन अंसारी

डी.फार्म, बी.फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैक्सगेलिन 75 दर्द निवारक है?

A: मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का इस्तेमाल मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार का दर्द सामान्य दर्द निवारक से ठीक नहीं होता है। इसे सामान्य दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल न करें और अगर आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए।

Q: क्या मैं अपने आप मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। अगर आप अचानक इस दवा को बंद करते हैं, तो आपको इस दवा के साथ थेरेपी बंद करने के बाद नींद आना, सिरदर्द, मिचली, चिंता, डायरिया, फ्लू, तंत्रिका, अवसाद, दर्द, फिट, पसीना आना और चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इन लक्षणों को निकासी के लक्षण के रूप में जाना जाता है। अपने डॉक्टर से बात करें, वह इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करेगा।

Q: न्यूरोपैथिक दर्द क्या है?

A: त्वचा, मांसपेशियों और अन्य बॉडी पार्ट्स से मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड में जानकारी ट्रांसफर करने के लिए जिम्मेदार नसों को नुकसान या चोट के कारण न्यूरोपैथिक दर्द होता है। यह मूल में स्वतः स्वतः होता है और किसी भी चोट या आघात की उपस्थिति में होता है। आमतौर पर दर्द, जलन, चुभन और शूटिंग जैसे महसूस होता है। रोगी इसे 'पिन्स और सुई' के रूप में वर्णित कर सकता है'। यह आमतौर पर सर्जरी या आघात, वायरल इन्फेक्शन, कैंसर, वैस्कुलर विकृतियों और डायबिटीज के कारण तंत्रिका क्षति से जुड़ा होता है। यह कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

Q: क्या मैं अपने दोस्त को मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल की सिफारिश कर सकता हूँ जिसके लक्षण मेरे जैसे ही हैं?

A: नहीं, आपके समान लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का सुझाव सख्त रूप से प्रतिबंधित है। अपने डॉक्टर की पर्ची के बिना दवा का इस्तेमाल न करें। डॉक्टर किसी भी अंतर्निहित मेडिकल स्थिति और बीमारी की गंभीरता के आधार पर खुराक निर्धारित करेगा।

Q: क्या मैक्सगेलिन 75 से नींद आती है?

A: हां, नींद आना मैक्सगेलिन 75 टैबलेट का सामान्य साइड इफेक्ट है। हालांकि, हर किसी को इस साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है। मशीनों को ऑपरेट करते समय और ड्राइविंग करते समय सावधान रहने या सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अगर यह साइड इफेक्ट आपको परेशान करता है, तो अधिक सहायता के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या मैक्सगेलिन 75 प्रेगैबैलिन के समान है?

A: हां, मैक्सगेलिन 75 में प्रेगैबैलिन होता है, क्योंकि इसका ऐक्टिव घटक है, जो दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रांसमिटर) के रिलीज को कम करके काम करता है।

Q: क्या मैक्सगेलिन 75 के कारण कब्ज होता है?

A: कब्ज, मुंह सूखना, मिचली, सिरदर्द मैक्सगैलिन के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और समय के साथ ठीक होते हैं।

Q: मुझे मैक्सगेलिन 75 कब लेना चाहिए?

A: मैक्सगेलिन 75 को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसे बेडटाइम से पहले लिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कभी-कभी साइड इफेक्ट के रूप में चक्कर आ सकते हैं। लेकिन शरीर में लगातार दवा बनाए रखने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन इसे एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है।

Q: मैक्सगेलिन 75 कितने समय तक ले सकते हैं?

A: डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक मैक्सगेलिन 75 लें। इस दवा को मिडवे में न छोड़ें या लेना बंद न करें। डॉक्टर से परामर्श किए बिना, निर्धारित अवधि से अधिक न होने की सलाह दी जाती है।

Q: मैक्सगेलिन 75 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

  • मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल का इस्तेमाल पेरीफेरल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है, जो बाहरी उत्तेजना को संवेदन करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के एक हिस्से में नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगो...
    अधिक पढ़ें
  • इसका इस्तेमाल फाइब्रोमायल्जिया सिंड्रोम के नाम से जाने जाने वाले मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडन में दर्द और अकड़न द्वारा किए गए क्रॉनिक बीमारियों के मैनेजमेंट के लिए भी किया जाता है।

Q: मैक्सगेलिन 75 को कैसे लिया जाता है?

  • मैक्सगेलिन 75 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
नवीनतम अपडेट: 6 जुलाई 2023 . 6:57 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg