express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता LUPIN
स्ट्रिप में 15 कैप्सूल
MRP 404.80
348.1314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों में डायबिटीज न्यूरोपैथी की स्थिति में सुधार के लिए किया जाता है। इसमें विटामिन बी<n1> (पायरीडॉक्सिन), विटामिन बी<n2> (मेकोबालामिन, सायनोकोबालामिन, मिथाइलकोबालामिन), विटामिन बी<n3> (फोलिक एसिड, फोलेट), विटामिन बी<n4> (बायोटिन, विटामिन एच) और अल्फा-लिपोइक एसिड होता है।

मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल को डॉक्टर के निर्देशानुसार और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इसके बारे में और आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹348.13
आप बचाएंगे₹56.67 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी) + अल्फा लिपोइक एसिड (200.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी7 / बायोटिन / विटामिन एच(<n1> एमसीजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी)
इस्तेमालडायबिटिक न्यूरोपैथी
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, सीने में जलन
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी) + अल्फा लिपोइक एसिड (200.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी7 / बायोटिन / विटामिन एच(<n1> एमसीजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी)
uses

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल डायबिटीज के मरीजों में न्यूरोपैथी के इलाज के लिए उपयोगी है।
contraindications

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • अगर आप मैल एब्जॉर्प्शन सिंड्रोम से पीड़ित हैं और शरीर में इसके किसी भी घटक के बढ़े हुए स्तर से पीड़ित हैं।
sideEffects

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • सीने में जलन
  • पेट खराब होना
  • त्वचा पर चकत्ते या खुजली
precautionsAndWarnings

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि इसमें सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध है
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल के घटक स्तन के दूध में जाते हैं। इसलिए स्तनपान के दौरान इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग पर मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल के बीच किसी इंटरैक्शन की जानकारी नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी या लिवर की समस्याओं आदि जैसी किसी भी मेडिकल कंडीशन से पीड़ित हैं।
  • आपको लेबर रोग नामक एक आंख की बीमारी है।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं, या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है।
directionsForUse

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल्स लें।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल्स को 25°C से नीचे साफ और सूखी जगह पर, सीधी धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित रखें।
  • इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • किसी भी अप्रयुक्त दवा को ठीक से नष्ट करें, टॉयलेट में फ्लश न करें या इसे ड्रेन में न फेंकें।
quickTips

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल विटामिन की कमी को मैनेज करने और डायबिटीज न्यूरोपैथी जैसी स्थितियों में तंत्रिका कार्य को स्वस्थ बनाने के लिए किया जाता है।
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • विटामिन सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और इसे अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के लिए विकल्पित नहीं किया जाना चाहिए।
  • मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें।
dosage

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक मटिल्डा फोर्ट दवा ली है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप मटिल्डा फोर्ट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्ति की ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • पायरीडॉक्सिन, जिसे विटामिन बी6 भी कहा जाता है, विभिन्न प्रतिक्रियाओं के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है और शरीर में कोएंजाइम के रूप में कार्य करता है। तंत्रिका कार्य और हड्डियों के निर्माण और पुनर्निर्माण के...
    अधिक पढ़ें
  • मेकोबालामिन, जिसे विटामिन बी<n1> भी कहा जाता है, लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए संश्लेषण उत्पन्न करने के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य के लिए आवश्यक है। यह प्रोटीन और फैट मेटाबोलिज्म, फर्टिलिटी और ह...
    अधिक पढ़ें
  • अल्फा-लिपोइक एसिड डायबिटीज के मरीजों में ग्लूटाथियोन (जीएसएच) को बढ़ाता है, जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है और तंत्रिका कोशिकाओं को उचित रक्त आपूर्ति सुनि...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन बी9, जिसे फोलिक एसिड भी कहा जाता है, एक महत्वपूर्ण विटामिन है जो डीएनए में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अमीनो एसिड के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिक...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन बी7, जिसे बायोटिन या विटामिन एच भी कहा जाता है, डीएनए और आरएनए के उत्पादन में मदद करता है और कोशिकाओं और टिशूों के विकास में भी मदद करता है। यह आपके नाखूनों, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सु...
    अधिक पढ़ें
interactions

मटिल्डा फोर्ट 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या यह दवा खुद ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप दौरे और फिट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं ले रहे हैं, या साइक्लोज़रीन और क्लोरामफेनिकोल (एंटीबायोटिक्स), थियोफिलाइन (सांस लेने के विकारों के लिए इस्तेमाल किया जाता है)...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल डायबिटीज के मरीजों में न्यूरोपैथी के इलाज के लिए उपयोगी है।

Q: डायबेटिक न्यूरोपैथी क्या है?

A: डायबिटीज न्यूरोपैथी हाई ब्लड शुगर के कारण तंत्रिका को होने वाले नुकसान की एक स्थिति है और यह असामान्य, दर्दनाक संवेदनाओं जैसे सुई और पिन, पैरों में सुन्नता आदि से जाना जाता है।

Q: क्या कैप मटिल्डा फोर्ट प्रभावी है?

A: मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाता है।

Q: मटिल्डा कैप्सूल को कितने समय तक लेना चाहिए?

A: मटिल्डा फोर्ट कैप्सूल की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।
नवीनतम अपडेट: 30 मई 2023 . 12:20 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg