express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल

निर्माता राप्टाकोस ब्रेट्ट् एन्ड को लिमिटेड
100एमएल ओरल लिक्विड इन बॉटल
MRP 240.00
206.4014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

हेपेटोग्लोबाइन सिरप एक हेमैटिनिक सप्लीमेंट है। इसका इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान आयरन और फॉलिक एसिड एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है, पोषण की कमी, कृमि के इन्फेस्टेशन और मासिक धर्म के दौरान या सर्जरी या ऑपरेशन के बाद अत्यधिक रक्त नुकसान के कारण।

हेपेटोग्लोबाइन में फोलिक एसिड, आयरन और लिवर एक्सट्रैक्ट का कॉम्बिनेशन है। हीमैटिनिक्स शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और रक्त की गुणवत्ता में सुधार करता है। लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण के लिए आयरन और फोलिक एसिड आवश्यक है। यह किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी, ऑक्सीजन सप्लाई को मांसपेशियों, ऊर्जा स्तर, समग्र स्वास्थ्य और कुशलता में सुधार करने में मदद करता है।

हेपेटोग्लोबाइन सिरप का इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए। प्रत्येक इस्तेमाल से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹206.40
आप बचाएंगे₹33.60 (14% on MRP)
शामिल हैप्रोटियोलाइज़्ड लिवर (40.0 एमजी/5ml) + पेप्टोन(20.0 एमजी/5ml) + एलिमेंटल आयरन (10.95 एमजी/5ml) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट(0.17 एमजी/5ml) + Ethanol(0.12 एमएल/5ml)
इस्तेमालएनीमिया, पोषण की कमी
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रोटियोलाइज़्ड लिवर (40.0 एमजी/5ml) + पेप्टोन(20.0 एमजी/5ml) + एलिमेंटल आयरन (10.95 एमजी/5ml) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट(0.17 एमजी/5ml) + Ethanol(0.12 एमएल/5ml)
uses

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल के इस्तेमाल

  • गर्भावस्था के दौरान कुपोषण, पीरियड के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग आदि के कारण होने एनीमिया की रोकथाम और उपचार के लिए।
  • इसका इस्तेमाल कृमि संक्रमण (आंतों में कृमि संक्रमण) के कारण सर्जरी के बाद पोषण संबंधी आवश्यकताओं या अपर्याप्त अवशोषण के लिए भी किया जाता है।
ingredients

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल के सामग्री और लाभ

  • हेपेटोग्लोबाइन सिरप में फोलिक एसिड, आयरन और लिवर एक्सट्रैक्ट का कॉम्बिनेशन है।
  • फोलिक एसिड या विटामिन बी9 शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं के रूप में मदद करता है। यह नवजात शिशुओं में जन्म दोषों (स्पीना बिफिडा) की संभावनाओं को भी कम करता है।
  • आयरन एक प्रमुख खनिज तत्त्व है जो वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है जो रक्त के माध्यम से विभिन्न शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन ले जाता है।
  • लिवर एक्सट्रैक्ट बी-विटामिन से भरपूर है। यह लिवर और अनुकूल मेटाबोलिज्म के डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और तंत्रिका प्रणाली के कार्यकरण को भी समर्थन देता है।
precautionsAndWarnings

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हेपेटोग्लोबाइन सिरप के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है या कोई दवा या सप्लीमेंट लेना है। अपने डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपसे प्रक्रिया से कम से कम 2 - 3 सप्ताह पहले इन उत्पादों को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • हेपेटोग्लोबाइन सिरप का इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार किया जाना चाहिए।
  • सटीक मात्रा लेने के लिए मापने वाले चम्मच, कप या ड्रॉपर का उपयोग करें।
  • इस सप्लीमेंट की निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
storageAndDisposal

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल के भंडारण और निपटान

  • ठंडी और सूखी जगह पर हेपेटोग्लोबाइन को स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

हेपेटोग्लोबाइन 300एमएल लिक्विड की बोतल के क्विक टिप्स

  • हेपेटोग्लोबाइन सिरप गर्भावस्था के दौरान एनीमिया का इलाज करना, आयरन और फोलिक एसिड की कमी को रोकना है। इस दवा में फोलिक एसिड, आयरन और लिवर का एक्सट्रैक्ट इसके मुख्य घटक के रूप में होता है।
  • यह किसी व्यक्ति के ऊर्जा स्तर, इम्यूनिटी और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह रक्त निर्माण में मदद करता है और तंत्रिका कार्यों में सुधार करता है।
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • इनका उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए। इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको किसी भी दवा से एलर्जी है या कोई सर्जरी करवानी है तो अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी सूचित करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: हेपेटोग्लोबाइन सिरप का इस्तेमाल क्या करता है?

A: हेपेटोग्लोबाइन का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के इलाज के लिए किया जाता है और अन्य स्थितियों जैसे पीरियड के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग, पोषण की कमी, वृद्धावस्था और सर्जरी के बाद की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह हीमोग्लोबिन निर्माण और रक्त की मात्रा में भी सहायता करता है।

Q: हेपेटोग्लोबाइन सिरप के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: कुछ लोगों को पेट में गड़बड़ी, मल के रंग में बदलाव, स्वाद में परेशानी आदि जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालांकि, इस सप्लीमेंट का अनुभव लेने वाले सभी लोग इस साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं करते हैं।

Q: मैं सिरप हेपेटोग्लोबाइन कितने समय तक ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आप डॉक्टर की सलाह देने तक हेपेटोग्लोबाइन सिरप लेते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा। डॉक्टर की जानकारी के बिना सिरप लेना बंद न करें।

Q: आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ कौन से हैं?

A: आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ समुद्री भोजन, पालक, नट्स, बीन्स, मटर, संतरे, रेजिन आदि हरित सब्जियां हैं।

Q: फोलिक एसिड की कमी में क्या होता है?

A: फोलिक एसिड की कमी से एनीमिया, मुंह में अल्सर, त्वचा के रंग, नाखून और बालों में बदलाव हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी अजन्मे बच्चे के मस्तिष्क और मेरुदंड के विकास को प्रभावित कर सकती है, जिससे कम वजन वाले प्रिमेच्योर बच्चे भी हो सकते हैं।

Q: हेपेटोग्लोबाइन सिरप किस तरह से लेते हैं?

  • इस सिरप को अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लें।
  • उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं।
  • सटीक मात्रा के लिए मापने वाले कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करें।
  • इसे सीधे बोतल से न लें।
  • आपको इस सिरप को भोजन के साथ लेना चाहिए।
  • कैफीनेटेड या कार्बोनेटेड ड्रिंक के साथ इस सिरप को लेने से बचें।

Q: हेपेटोग्लोबाइन सिरप में कौन से तत्व मौजूद हैं?

A: हेपेटोग्लोबाइन सिरप में फोलिक एसिड, आयरन और लिवर एक्सट्रैक्ट का कॉम्बिनेशन होता है जो इसके ऐक्टिव तत्वों के रूप में होता है।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान हेपेटोग्लोबाइन सिरप लिया जा सकता है?

A: हां, आप गर्भावस्था के दौरान हेपेटोग्लोबाइन सिरप ले सकते हैं, केवल अगर डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है। सेल्फ-मेडिकेट न करें।
नवीनतम अपडेट: 22 मई 2023 . 1:52 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg