express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

गैनेटन 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता एबॉट इन्डीया लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 184.12
158.3414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

गैनाटन 50 एमजी विवरण

गैनाटन 50 टैबलेट का इस्तेमाल अपच, हार्टबर्न, मिचली, उल्टी, भूख कम होना और पेट और आंत की गतिशीलता में कमी के साथ जुड़े अन्य लक्षणों जैसी विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। गैनाटन टैबलेट मे

ं इसके सक्रिय तत्व के रूप में आइटोप्राइड होता है। यह दवा गट की गतिशीलता को बढ़ाकर काम करती है, इस प्रकार इन लक्षणों को कम करने में मदद करती है। गैनाटन 50 टैबलेट का इस्तेमाल 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए और बुजुर्गों द्वारा सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सुझाई गई अवधि के लिए अपने इलाज करने वाले डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा को लें। अगर आप इस दवा को बेहतर लाभ के लिए रोज़ एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह बेहतर होगा। इस दवा से कभी-कभी मिचली, उल्टी, डायरिया और सिरदर्द हो सकता है। हालांकि, अधिकांश साइड इफेक्ट कम समय में अपने आप ठीक हो जाते हैं। वर्तमान में आपके द्वारा ली जाने वाली कुछ दवाओं या हर्बल सप्लीमेंट के साथ अपने डॉक्टर के साथ सभी प्रसिद्ध मेडिकल और मेडिकेशन हिस्ट्री के बारे में चर्चा करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹158.34
आप बचाएंगे₹25.78 (14% on MRP)
शामिल हैइटोप्राइड (50.0 एमजी)
इस्तेमालगैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण
साइड इफेक्टदस्त (डायरिया), जी मितलाना, कब्ज, सिरदर्द
थेरेपीएंटी-इमेटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी इटोप्राइड (50.0 एमजी)
uses

गैनाटन 50 एमजी के इस्तेमाल

गैनाटन टैबलेट का इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मोटिलिटी (जैसे गैस्ट्रिक फुलनेस की भावना, पेट में दर्द, भूख कम होना, हार्टबर्न, मिचली आना और नॉन-अल्सर डिस्पेप्सिया (अपच) या पेट की क्रॉनिक सूजन में उल्टी...
अधिक पढ़ें
contraindications

गैनाटन 50 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको आइटोप्राइड या गैनाटन टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपने पेट और आंत की गतिशीलता बढ़ा है जैसे पेट में रुकावट या परफोरेशन या पेट में आंत का ब्लीडिंग।
sideEffects

गैनाटन 50 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • कब्ज
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • पेट में दर्द
  • ट्रेमर
  • रैश
precautionsAndWarnings

गैनाटन 50 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान गैनाटन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था पर गैनाटन टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए, इस दवा को लेने से बचने की सलाह दी जाती है, जब तक कि लाभों और आवश्यकताओं का आकलन न करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं इस दवा को ले सकती हूं?
A:
गैनाटन टैबलेट स्तन के दूध में जाता है और नर्सिंग शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। इलाज की आवश्यकता के आधार पर आपका डॉक्टर आपसे दवा बंद करने या स्तनपान बंद करने के लिए कह सकता है। अगर आप नर्सिंग मदर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने इस दवा का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
गैनाटन टैबलेट से गाड़ी चलाने की क्षमता पर असर नहीं पड़ता है। हालांकि, अगर आपको इस दवा को लेने के बाद चक्कर आने का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं गैनाटन टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ गैनाटन टैबलेट का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • यह दवा लेने के दौरान आपको मुंह सूखना, कब्ज, धुंधलापन या किसी अन्य साइड इफेक्ट का अनुभव होता है।
  • इस दवा का इस्तेमाल बुजुर्गों द्वारा सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • गैनाटन टैबलेट का इस्तेमाल 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
modeOfAction

गैनाटन 50 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

गैनाटन टैबलेट पेट और आंत के माध्यम से भोजन की गतिविधि को बढ़ाकर कार्य करता है और आंत की गतिविधि को सुविधाजनक बनाता है। यह एसिटाइलकोलीन नामक केमिकल के स्राव को बढ़ाकर काम करता है, जो तेजी से पेट की गति...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

गैनाटन 50 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

गैनाटन टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक...
अधिक पढ़ें
interactions

गैनाटन 50 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • गैनाटन टैबलेट अवशोषण को बदलता है और अन्य दवाओं जैसे डिगॉक्सिन (हृदय दवा), थियोफिलाइन (अस्थमा), फेनिटोइन (फिट्स) और मेथोट्रेक्सेट (इम्यूनोसप्रेसिव) के प्रभाव में देरी करता है।
  • एंटीकोलिनर्जिक दवा जैसे एट्रोपाइन, डाइसाइक्लोमाइन, साइक्लोपेंटोलेट गैनाटन टैबलेट की क्रिया को कम कर सकती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रेपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
storageAndDisposal

गैनाटन 50 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को 30°C से कम तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर रखें।
  • इसे प्रकाश और नमी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

गैनाटन 50 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपने अधिकतम गैनाटन टैबलेट लिया है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या तुरंत अपने नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने गैनाटन टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें। मिस्ड व्यक्ति की भर...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: गैनाटन 50 टैबलेट का सेवन कब और कैसे करें?

A: गैनाटन टैबलेट को भोजन से एक घंटे पहले खाली पेट लिया जाना चाहिए, जिसमें एक गिलास पानी होता है। आपका डॉक्टर आपको उपयुक्त खुराक लेने और आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आवश्यकता के अनुसार शिड्यूल करेगा।

Q: क्या गैनाटन टैबलेट का इस्तेमाल बुजुर्गों में सुरक्षित रूप से किया जा सकता है?

A: बुजुर्गों को प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की संभावना है और इस प्रकार इसकी निगरानी की जानी चाहिए। अगर प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं होती हैं, तो दवा को कम करने या पूरी तरह से बंद करने की आवश्यकता होती है, इसलिए आपका डॉक्टर आपको सर्वश्रेष्ठ विकल्प का सुझाव देगा।

Q: क्या मैं डिनर के बाद गैनाटन 50 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए गैनाटन टैबलेट को भोजन से पहले और साथ ही लिया जाना चाहिए। इस दवा को खाने से पहले लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या मैं ओमप्राज़ोल के साथ गैनाटन टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: ओमप्राज़ोल गैनाटन टैबलेट की गतिविधि में बदलाव नहीं करता है।

Q: क्या गैनाटन टैबलेट के इस्तेमाल से डायरिया हो सकता है?

A: हां, गैनाटन टैबलेट इसके सामान्य साइड इफेक्ट के रूप में डायरिया का कारण बन सकता है, हालांकि हर किसी को इस साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद लगातार डायरिया का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या मैं अचानक गैनाटन 50 टैबलेट बंद कर सकता/सकती हूं?

A: इस दवा को अचानक बंद करने से लक्षण या ऐसी अन्य समस्याएं आ सकती हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इलाज बंद न करें।

Q: क्या गैनाटन 50 टैबलेट बच्चों को दिया जा सकता है?

A: गैनाटन 50 टैबलेट को 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। बच्चों को कोई दवा देने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: गैनाटन टैबलेट का इस्तेमाल क्या किया जाता है?

A: गैनाटन टैबलेट का इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मोटिलिटी (जैसे गैस्ट्रिक फुलनेस की भावना, पेट में दर्द, भूख कम होना, हार्टबर्न, मिचली आना और नॉन-अल्सर डिस्पेप्सिया (अपच) या पेट की क्रॉनिक सूजन में उल्टी होना) के कारण होने वाले विभिन्न पेट-आंत के लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है।

Q: गैनाटन का साइड इफेक्ट क्या है?

A: आपको गैनाटन टैबलेट लेने के बाद डायरिया, मिचली, उल्टी, कब्ज, सिरदर्द, चक्कर आना, पेट में दर्द जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं, लेकिन सभी को उनका अनुभव नहीं होता है। ये साइड इफेक्ट आमतौर पर अस्थायी होते हैं और समय के साथ दूर हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि साइड इफेक्ट बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो कृपया अपने डॉक्टर को बताएं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
गैनाटन
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/09/2026
नवीनतम अपडेट: 22 फरवरी 2023 . 04:38 पीएम (आईएसटी)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg