express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ऐपनोन 25एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

ऐपनोन 25एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता एमएसएन लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 261.00
229.6812% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ऐपनोन 25 एमजी विवरण

ऐपनोन 25 टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एप्लेरेनोन के नाम से जानी जाने वाली दवा होती है। यह पानी और नमक संतुलन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार शरीर में एल्डोस्टेरोन के प्रभाव को ब्लॉक करके काम करता है। अगर आपको एलर्जी, उच्च पोटेशियम लेवल या किडनी या लिवर की समस्याओं का इतिहास है तो इस दवा को न लें।

इसके साथ ली जा रही किसी अन्य दवा के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। यह दवा आपके रक्त में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकती है और मांसपेशियों में ऐंठन, डायरिया, मिचली, चक्कर आना और सिरदर्द जैसे साइड इफेक्ट पैदा कर सकती है। प्लैनेप 25एमजी टैबलेट, एप्लेहेफ 25एमजी टैबलेट, एप्लेब्लेस 25एमजी टैबलेट, इप्टस 25एमजी टैबलेट और एक्सेंटा 25एमजी टैबलेट सक्रिय घटक इप्लेरेनोन के साथ कुछ और दवाएं हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹229.68
आप बचाएंगे₹31.32 (12% on MRP)
शामिल हैएप्लेरेनोन (25.0 एमजी)
इस्तेमालहाइपरटेंशन, सूजन
साइड इफेक्टपोटेशियम के स्तर में वृद्धि, नींद न आना, चक्कर आना, सिरदर्द
थेरेपीकंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एप्लेरेनोन (25.0 एमजी)
uses

ऐपनोन 25 एमजी के इस्तेमाल

ऐपनोन टैब्लेट का इस्तेमाल वयस्कों में हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

ऐपनोन 25 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस दवा के एप्लेरेनोन या किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपके रक्त में पोटैशियम का उच्च स्तर है।
  • अगर आपको लिवर या किडनी की गंभीर समस्याएं हैं।
  • अन्य सॉल्ट टैबलेट या पोटैशियम-स्पेयरिंग डाइयूरेटिक्स के साथ (वॉटर पिल्स जो रक्त में पोटैशियम के स्तर को बढ़ाती हैं)।
  • अगर आप केटोकोनाजोल, इट्राकोनाजोल (फंगल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए दवाएं), एचआईवी इन्फेक्शन नेल्फिनावीर, रिटोनावीर, एंटीबायोटिक्स जैसे क्लैरिथ्रोमाइसिन या टेलीथ्रोमाइसिन और हृदय रोगों में इस्तेमाल क...
    अधिक पढ़ें
sideEffects

ऐपनोन 25 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पोटेशियम के स्तर में वृद्धि
  • नींद न आना
  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • लो ब्लड प्रेशर
  • उल्टी
  • पीठ दर्द
  • मांसपेशियों में मरोड़ आना
  • कमजोरी
precautionsAndWarnings

ऐपनोन 25 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऐपनोन टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान इस दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है, इस प्रकार गर्भावस्था में या अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं ऐपनोन टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान इस दवा के इस्तेमाल से संबंधित सीमित जानकारी है। इसलिए, अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना महत्वपूर्ण है। सेल्फ-मेडिकेट न करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ऐपनोन टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा से चक्कर आ सकते हैं; इस प्रकार, अगर आप इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भारी मशीनरी चलाने या इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ऐपनोन टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अगर आप शराब के साथ इस दवा को लेते हैं तो ड्राउजीनेस की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, शराब से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी या लिवर की कोई समस्या है।
  • आप लिथियम (मानसिक बीमारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है) जैसी दवाएं ले रहे हैं।
  • आप टैक्रोलिमस या साइक्लोस्पोरिन जैसी दवाएं ले रहे हैं (सोरायसिस या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थितियों का इलाज करने और अंग प्रत्यारोपण के बाद अस्वीकृति को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)।
  • अगर आप किडनी या लिवर की किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर इस दवा के साथ थेरेपी से पहले और इसके दौरान ब्लड पोटेशियम लेवल को मापने के लिए सलाह दे सकता है।
directionsForUse

ऐपनोन 25 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • ऐपनोन टैब्लेट को पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा लें। दवा को तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • हमेशा इस दवा को ठीक से लें क्योंकि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है।
storageAndDisposal

ऐपनोन 25 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ऐपनोन टैब्लेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • इसकी समाप्ति तिथि के बाद इस दवा का इस्तेमाल न करें।
  • इसे मूल पैकेजिंग में 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • किसी भी दवा को अपशिष्ट जल या घरेलू कचरे के माध्यम से न फेंकें।
dosage

ऐपनोन 25 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ऐपनोन टैब्लेट के ओवरडोज़ के लक्षण इस दवा के साइड इफेक्ट को बढ़ा सकते हैं। कई टैबलेट लेने से आपका ब्लड प्रेशर कम या खतरनाक रूप से कम हो सकता है। आप मांसपेशियों में ऐंठन, दस्त, मिचली, चक्कर आना या सिर द...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक छोड़ें। भूली हुई खुराक के लिए इस दवा की दोहरी खुराक न लें। डॉक्टर क...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

ऐपनोन 25 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ब्लड प्रेशर और हार्ट फंक्शन को नियंत्रित करने वाले केमिकल पदार्थों में से एक एल्डोस्टेरोन है। एल्डोस्टेरोन के उच्च स्तर से हमारे शरीर में बदलाव पैदा होते हैं और इससे हार्ट पंपिग की समस्या यानी हार्ट फ...
अधिक पढ़ें
interactions

ऐपनोन 25 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं ऐपनोन टैब्लेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप केटोकोनाजोल, इट्राकोनाजोल (फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए दवाएं), एचआईवी इन्फेक्शन नेल्फिनाविर, रिटोनाविर, क्लैरिथ्रोमाइसिन या टेलीथ्रोमाइसिन जैसी एंटीबायोटिक्स और हृदय रोगों जैसे ...
    अधिक पढ़ें
  • साइक्लोस्पोरिन या टैक्रोलिमस (सोरायसिस या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थितियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है और अंग प्रत्यारोपण के बाद अस्वीकृति को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)।
  • नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) कुछ दर्द निवारक दवाएं जैसे आईबुप्रोफेन। ये दवाएं किडनी की समस्याएं पैदा कर सकती हैं और अंततः आपके रक्त में उच्च पोटेशियम स्तर का जोखिम बढ़ा सकती हैं।
  • ट्राइमथोप्रिम (बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) आपके रक्त में उच्च पोटेशियम के स्तर का जोखिम बढ़ा सकता है।
  • ऐपनोन टैब्लेट के साथ वारफेरिन (क्लॉटिंग को रोकने के लिए दवा) का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • सेंट जॉन की कीमत (हर्बल मेडिसिनल प्रोडक्ट), रिफैम्पिसिन (बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है), कार्बामेज़ापाइन, फेनीटोइन और फेनोबार्बिटल (अन्य लोगों के साथ, मिर्गी का इलाज करने क...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: ऐपनोन टैब्लेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: ऐपनोन टैब्लेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में किया जाता है, विशेष रूप से हार्ट अटैक के हाल ही के एपिसोड वाले मरीजों में।

Q: ऐपनोन टैब्लेट कैसे काम करता है?

A: एल्डोस्टेरोन के उच्च स्तर हमारे शरीर में परिवर्तन उत्पन्न करते हैं और इससे हार्ट-पंपिंग समस्याएं होती हैं जिन्हें हार्ट फेलियर कहा जाता है। यह दवा हृदय और ब्लड प्रेशर पर एल्डोस्टेरोन के प्रभाव को ब्लॉक करती है।

Q: ऐपनोन टैब्लेट की खुराक क्या है?

A: आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार ऐपनोन टैब्लेट की खुराक पूरी तरह से फॉलो की जानी चाहिए। आपको अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना दवाओं की खुराक नहीं बदलनी चाहिए या बंद नहीं करनी चाहिए।

Q: क्या ऐपनोन ब्लड थिनर है?

A: नहीं, ऐपनोन ब्लड थिनर नहीं है। यह एक पोटेशियम-स्पेयरिंग डाइयूरेटिक है जो पानी और नमक संतुलन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार शरीर में एल्डोस्टेरोन के प्रभाव को ब्लॉक करके काम करता है।

Q: ऐपनोन की रचना क्या है?

A: ऐपनोन कंपोजीशन में एप्लेरेनोन को इसके ऐक्टिव कंपोनेंट के रूप में शामिल किया जाता है।
नवीनतम अपडेट: 17 अक्टूबर 2023 . 7:02 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg