express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर
इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर
इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर
इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर

निर्माता एफडीसी लिमिटेड
सैशे में 21.8g ओरल पाउडर
MRP 24.35
20.9414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

इलेक्ट्राल पाउडर डब्ल्यूएचओ फॉर्मूला के आधार पर ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट (ओआरएस) है। इसका इस्तेमाल शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट को रीस्टोर करने के लिए किया जाता है जो डायरिया, उल्टी या अन्य स्थितियों के दौरान डीहाइड्रेशन के कारण खो जाता है। इसमें सॉल्ट और शुगर (सोडियम साइट्रेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्स्ट्रोज़) का कॉम्बिनेशन है। वैलाइट सैशे, इलेक्ट्रोबियोन सैशे और इलेक्ट्रोकाइंड सैशे डब्ल्यूएचओ फॉर्मूला के आधार पर कुछ अन्य ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट (ओआरएस) हैं।

इलेक्ट्रोलाइट और चीनी का मिश्रण पानी और इलेक्ट्रोलाइट अवशोषण को गट से उत्तेजित करता है। इसलिए, यह निर्जलीकरण को रोकता है या उलट देता है और दस्त और उल्टी जैसी स्थितियों में खोए हुए लवण की भरपाई करता है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा निर्देशित इलेक्ट्राल पाउडर का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹20.94
आप बचाएंगे₹3.41 (14% on MRP)
शामिल हैएनहाइड्रस डेक्सट्रोज (13.5 ग्राम) + पोटैशियम क्लोराइड(1.5 ग्राम) + सोडियम क्लोराइड (2.6 ग्राम) + सोडियम साइट्रेट(2.9 ग्राम)
इस्तेमालअतिसार के कारण डीहाइड्रेशन, उल्टी
थेरेपीइलेक्ट्रोलाइट्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एनहाइड्रस डेक्सट्रोज (13.5 ग्राम) + पोटैशियम क्लोराइड(1.5 ग्राम) + सोडियम क्लोराइड (2.6 ग्राम) + सोडियम साइट्रेट(2.9 ग्राम)
uses

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर के इस्तेमाल

इलेक्ट्राल पाउडर एक ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) है जिसका इस्तेमाल डायरिया और उल्टी जैसी मेडिकल स्थितियों में डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट और शारीरिक तरल पदार्थों की भरपाई करने के लिए ...
अधिक पढ़ें
ingredients

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर के सामग्री और लाभ

  • इलेक्ट्राल पाउडर में सोडियम साइट्रेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्सट्रोज़ जैसे सॉल्ट और शुगर का कॉम्बिनेशन है।
  • इसमें मौजूद नमक आपके शरीर में पानी को संतुलित करने, एसिड बेस लेवल बनाए रखने, पोषक तत्वों को कोशिकाओं में संतुलित करने और शरीर से अपशिष्ट को हटाने में मदद करता है। यह किडनी, हृदय, मांसपेशियों, कोशिकाओं...
    अधिक पढ़ें
  • डेक्सट्रोज एक चीनी है, यह ग्लूकोज का एक प्रकार है जो ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है। डीहाइडार्शन या उल्टी के दौरान शरीर के ऊर्जा स्टोर की पूर्ति में मदद करता है।
precautionsAndWarnings

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपनी किडनी में समस्या है।
  • आपको गंभीर अनियंत्रित उल्टी या डायरिया है।
  • आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, लिवर या हृदय संबंधी कोई बीमारी है, इसलिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
directionsForUse

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर के इस्तेमाल करने का तरीका

  • 1-लीटर पीने वाले पानी में इलेक्ट्राल पाउडर के पूरे सामान को मिटाएं।
  • जब तक सभी कणों को विघटित नहीं किया गया है तब तक इसे हटाएं। इस समाधान का उपयोग 24 घंटों के भीतर करें।
  • बनाने के बाद जो सॉल्यूशन 24 घंटे तक इस्तेमाल न हुआ हो, उसे हटाएं।
  • केवल समाधान तैयार करने के लिए पानी का इस्तेमाल करें, दूध, सूप, फ्रूट जूस या किसी भी सॉफ्ट ड्रिंक में इलेक्ट्राल पाउडर न जोड़ें।
storageAndDisposal

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर के भंडारण और निपटान

  • इलेक्ट्राल पाउडर को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

इलेक्ट्राल का सैशे 21.80ग्राम ओरल पाउडर के क्विक टिप्स

  • इलेक्ट्राल पाउडर (ORS) की सुझाई गई खुराक आयु और स्थिति के आधार पर अलग-अलग होती है।
  • इलेक्ट्राल पाउडर (ORS) का इस्तेमाल लिवर या किडनी की बीमारी वाले मरीजों, कम पोटेशियम या सोडियम डाइट पर मरीजों या डायबिटीज वाले मरीजों द्वारा स्व-उपचार के लिए नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर द्वार...
    अधिक पढ़ें
  • इलेक्ट्राल पाउडर (ORS) गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है, लेकिन डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाने पर ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल बच्चों, विशेष रूप से नवजात और युवा शिशुओं में सावधानी के साथ...
    अधिक पढ़ें
  • उपभोग की आवृत्ति के संबंध में, अगर आवश्यक हो, विशेष रूप से डायरिया या डीहाइड्रेशन के दौरान, इलेक्ट्राल पाउडर को रोज़ाना लिया जा सकता है, लेकिन सुझाई गई खुराक का पालन करना महत्वपूर्ण है और बिना मेडिकल स...
    अधिक पढ़ें
  • इलेक्ट्राल पाउडर ओरल रिहाइड्रेशन के लिए उपयोगी है, लेकिन सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करें, खुराक के दिशानिर्देशों का पालन करें और आवश्यक होने पर मेडिकल पर्यवेक्षण प्राप्त करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: इलेक्ट्राल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: इलेक्ट्राल पाउडर का इस्तेमाल डायरिया और उल्टी के दौरान डीहाइड्रेशन के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट और बॉडी फ्लूइड को रीस्टोर करने के लिए किया जाता है या गर्म या आर्द्र मौसम और अन्य स्थितियों में व्यायाम करते समय जहां पानी और इलेक्ट्रोलाइट का नुकसान होता है।

Q: क्या इलेक्ट्राल पाउडर बच्चों को दिया जा सकता है?

A: हां, उल्टी या डायरिया होने वाले बच्चों को इलेक्ट्राल पाउडर दिया जा सकता है। हालांकि, अगर स्थिति और खराब हो जाती है तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या मैं रोज़ इलेक्ट्राल पाउडर पी सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको हर दिन इलेक्ट्राल पाउडर नहीं पीना चाहिए। अगर आप डीहाइड्रेटेड हैं, तो आप इसे कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे दैनिक आधार पर लेने से बचना चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

Q: क्या इलेक्ट्राल पाउडर और ओआर एक ही है?

A: हां, इलेक्ट्राल पाउडर ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) बनाने के लिए पाउडर बनाने के लिए तैयार है। इसमें डायरिया और उल्टी के कारण खोए हुए नमक और इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति में मदद करने के लिए नमक और चीनी की संतुलित मात्रा होती है।

Q: क्या इलेक्ट्राल पाउडर के साथ किए गए समाधान को स्टोर किया जा सकता है?

A: हां, 24 घंटों तक। आमतौर पर, इलेक्ट्राल पाउडर के समाधान को कवर किया जाना चाहिए और बैक्टीरियोलॉजिकल दूषित होने के जोखिम के कारण 24 घंटों से अधिक समय तक नहीं रखा जाना चाहिए। उपयोग न किए गए भाग को 24 घंटों के बाद हटा दिया जाना चाहिए।

Q: क्या इलेक्ट्राल पाउडर हर किसी को दिया जा सकता है?

A: हां, इलेक्ट्राल पाउडर एक ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट है। यह सुरक्षित है और दस्त से पीड़ित किसी को भी इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चों और वयस्कों दोनों को डीहाइड्रेशन के बाद रिहाइड्रेशन उपचार की आवश्यकता होती है, हालांकि बच्चों को हमेशा तुरंत इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि वे अधिक तेजी से डीहाइड्रेटेड हो जाते हैं।

Q: मुझे इलेक्ट्राल पाउडर कब लेना चाहिए?

A: इलेक्ट्राल पाउडर का इस्तेमाल शरीर में पानी और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति के लिए किया जाता है जो डायरिया और उल्टी या अन्य स्थितियों के दौरान डीहाइड्रेशन के कारण खो जाते हैं। यह मल के आउटपुट और उल्टी को भी कम करता है।

Q: क्या इलेक्ट्राल पाउडर का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों द्वारा किया जा सकता है?

A: इलेक्ट्राल पाउडर में सोडियम साइट्रेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्सट्रोज़ जैसे सॉल्ट और शुगर का कॉम्बिनेशन है। अगर आप डायबिटीज हैं तो इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपका डॉक्टर वैकल्पिक चिकित्सा का सुझाव दे सकता है।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg