express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डोलोपार 650एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप
डोलोपार 650एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप
डोलोपार 650एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

डोलोपार 650एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता माइक्रो लैब्स
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 30.07
25.8614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डोलोपार 650 एमजी विवरण

डोलोपार 650 टैबलेट दर्द से राहत देने वाली दवा है। इसमें पैरासिटामॉल होता है क्योंकि इसका मुख्य घटक होता है। पैरासिटामॉल एक दर्दनिवारक है जिसका इस्तेमाल बुखार, दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। डोलोपार 650 टैबलेट बुखार और दर्द के लिए जिम्मेदार कुछ केमिकल्स के निर्माण को ब्लॉक करके काम करता है।

दर्द, चोट, टिशू को नुकसान या बीमारी जैसे विभिन्न कारकों के कारण होने वाली संवेदना है। डोलो 650 टैबलेट इन लक्षणों से राहत देने के साथ-साथ दर्द और बुखार को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। क्रोसिन 650एमजी एडवांस, लेनॉल Er 650एमजी, P 650एमजी, और डोलोपर 650एमजी जैसी अन्य दवाओं में पैरासिटामॉल भी शामिल हैं, जो उनके सक्रिय घटक के रूप में है।

आपको 24 घंटों में डोलोपार 650 टैबलेट के 4 से अधिक टैबलेट नहीं लेना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपका दर्द और बुखार से राहत मिलती है, तो इसे आगे न लें। लिवर और किडनी की समस्याओं वाले व्यक्तियों को इस दवा को लेने से पहले मेडिकल सलाह लेनी चाहिए। यह दवा 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹25.86
आप बचाएंगे₹4.21 (14% on MRP)
शामिल हैपैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(650.0 Mg)
इस्तेमालदर्द और बुखार
साइड इफेक्टत्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, छाले
थेरेपीANALGESIC/ANTIPYRETIC
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(650.0 Mg)
9 Generic Alternate(s)
Contains same composition as डोलोपार 650एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

डोलोपार 650 एमजी के इस्तेमाल

बुखार, दर्द और दर्द का इलाज करने के लिए।
contraindications

डोलोपार 650 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको पैरासिटामॉल या डोलोपार 650 टैबलेट के किसी अन्य तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आप पैरासिटामॉल वाले कोई अन्य प्रोडक्ट ले रहे हैं।
sideEffects

डोलोपार 650 एमजी के साइड इफेक्ट

अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है, तो डोलोपार 650 टैबलेट के साइड इफेक्ट होने की संभावनाएं दुर्लभ होती हैं। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, आपको त्वचा पर रैश, खुजली और ब्लिस्टर, एलर्जिक रिएक्शन और रक्त स...
अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

डोलोपार 650 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डोलोपार 650 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर डॉक्टर इसे लेने की सलाह देता है तो डोलोपार 650 टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है। फिर भी, इसका इस्तेमाल कम खुराक में कम अवधि के लिए किया जाना चाहिए और गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका इस्तेमाल अक्सर नहीं किया जाना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय डोलोपार 650 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
डोलोपार 650 टैबलेट के घटक बहुत कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में पास होते हैं और स्तनपान किए गए शिशु पर नगण्य प्रभाव डालते हैं। इस प्रकार, आप स्तनपान कराते समय इसे ले सकते हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डोलोपार 650 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
डोलोपार 650 टैबलेट ड्राइव करने या मशीनों का इस्तेमाल करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डोलोपार 650 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
डोलोपार 650 टैबलेट लेने पर शराब का मध्यम सेवन आमतौर पर सुरक्षित होता है। हालांकि, क्रॉनिक एल्कोहलिक्स में लिवर के नुकसान का जोखिम होता है (जो लोग अक्सर पीते हैं या पीने से नहीं बच सकते) और लिवर की समस्याओं वाले लोग।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर या किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियां या समस्याएं हैं।
  • आप पैरासिटामॉल वाली कोई अन्य दवाएं या प्रोडक्ट ले रहे हैं। इसमें से बहुत अधिक लेने से लिवर को नुकसान हो सकता है।
  • आप अक्सर शराब का सेवन करते हैं या क्रॉनिक कुपोषण से पीड़ित हैं।
  • इस दवा का इस्तेमाल 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना है।
  • आपको डोलोपार 650 टैबलेट की प्रत्येक खुराक के बीच 4-6 घंटे का अंतर बनाए रखना चाहिए और दिन में 4-टैबलेट से अधिक नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

डोलोपार 650 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

डोलोपार 650 टैबलेट को एक ग्लास पानी के साथ या अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार पूरा लें।
storageAndDisposal

डोलोपार 650 एमजी के भंडारण और निपटान

  • डोलोपार टैबलेट को 25°C से अधिक स्टोर नहीं किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

डोलोपार 650 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में मिचली, उल्टी, भूख न लगना और पेट दर्द शामिल हो सकता है। अगर आपको डोलोपार 650एमजी दवा का अधिक से अधिक समय लगता है, तो नज़दीकी हॉस्पिटल में अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप डोलोपार 650 की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। इस खुराक और अगली खुराक के बीच कम से कम 4-6 घंटे का अंतर रखें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने निय...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

डोलोपार 650 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

डोलोपार 650 टैबलेट प्रोस्टाग्लैंडिन नामक केमिकल के उत्पादन में हस्तक्षेप करके काम करता है, जो बुखार, सूजन और दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार है। यह मस्तिष्क के क्षेत्र पर भी कार्य करता है, जो शरीर के...
अधिक पढ़ें
interactions

डोलोपार 650 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कभी-कभी डोलोपार 650 टैबलेट अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है और अन्य दवाओं से यह प्रभावित हो सकता है कि डोलोपार 650 टैबलेट किस प्रकार काम करता है, अगर एक ही समय पर लिया जाता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • मेटोक्लोप्रोमाइड या डोम्पेरिडॉन जैसी मिचली या उल्टी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का इस्तेमाल डोलोपार 650 टैबलेट के साथ करने से बचना चाहिए।
  • वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर पर किसी व्यक्ति द्वारा डोलोपार 650 टैबलेट का अक्सर इस्तेमाल करने से वारफेरिन का एंटीकोऐग्युलेंट प्रभाव बढ़ सकता है और ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाएं जैसे कोलेस्टायरामाइन को न्यूनतम 2 घंटों के अंतर के साथ लिया जाना चाहिए क्योंकि यह डोलोपार 650 टैबलेट के दर्दनाक कार्रवाई में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • क्लोरामफेनिकॉल जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डोलो 650 बनाम डोलोपार, क्या वे एक ही हैं?

A: हां, डोलो 650 और डोलोपार दोनों ही एक्टिव तत्व, पैरासिटामॉल (एसिटामिनोफेन के नाम से भी जाना जाता है) के ब्रांड के नाम हैं। इनका इस्तेमाल आमतौर पर समान उद्देश्यों के लिए किया जाता है और इसी तरह के प्रभाव डालते हैं। हालांकि, विभिन्न ब्रांडों में निष्क्रिय तत्वों या निर्माण प्रक्रियाओं में मामूली अंतर हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर द्वारा दवा कैसे बनाई जाती है या अवशोषित की जाती है इसमें मामूली अंतर हो सकता है। आपको केवल आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लेनी चाहिए।

Q: डोलोपार 650 बनाम कालपोल, क्या वे समान हैं?

A: डोलोपार 650 और कालपोल दोनों पैरासिटामॉल हैं, जिसमें दर्द से राहत देने वाले और बुखार कम करने वाले दोनों हैं। आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए क्योंकि इसका आधार आपके डायग्नोसिस और मेडिकल इतिहास पर होगा।

Q: क्या टैब डोलोपार 650 का इस्तेमाल सिरदर्द के लिए किया जा सकता है?

A: हां, डोलोपार 650 टैबलेट का इस्तेमाल सिरदर्द के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको अक्सर सिरदर्द होता है और इस दवा को लेने के बाद सिरदर्द में कोई राहत नहीं मिलती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या मैं पांच साल के बच्चे को डोलोपार 650एमजी टैब्लेट दे सकता/सकती हूं?

A: नहीं, डोलोपार 650 टैबलेट 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के इस्तेमाल के लिए नहीं है।

Q: क्या मैं सर्दी और बुखार के लिए डोलोपार टैब्लेट ले सकता/सकती हूं?

A: आप बुखार को नियंत्रित करने के लिए इस दवा को ले सकते हैं, इसमें जुकाम को कम करने में कोई कार्रवाई नहीं हो सकती है क्योंकि आमतौर पर वायरल इन्फेक्शन के कारण ठंडा होता है और नाक और गले को प्रभावित करता है।

Q: डोलोपार 650 टैबलेट बनाम क्रोसिन, अंतर क्या हैं?

A: डोलोपार 650 टैबलेट में पैरासिटामॉल 650 एमजी होता है और इसका इस्तेमाल आमतौर पर बुखार और शरीर के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। क्रोसिन टैबलेट में पैरासिटामॉल भी होता है लेकिन विभिन्न खुराकों में। दोनों दवाओं में एक ही ऐक्टिव सामग्री होती है, जो पैरासिटामॉल होती है।

Q: कोई सामान्य चेतावनी, मुझे पैरासिटामॉल के बारे में जानकारी होनी चाहिए?

  • अगर आप लिवर की समस्याओं, किडनी की समस्याओं या शराब पीने की समस्या से पीड़ित हैं, तो सावधान रहें, क्योंकि ओवरडोज़ के मामले में यह दवा लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। बुजुर्गों के लिए भी सावधानी बरतन...
    अधिक पढ़ें
  • पैरासिटामॉल का इस्तेमाल कम खुराकों में और संभव सबसे कम अवधि के लिए किया जाना चाहिए।
  • लक्षण (दर्द और बुखार) गायब होने पर आपको इसे लेने से बचना चाहिए।
  • पैरासिटामॉल वाली कोई अन्य दवा लेते समय आपको इसे नहीं लेना चाहिए।

Q: डोलोपार को काम करने में कितना समय लगता है?

A: डोलोपार को काम करने में एक घंटे तक का समय लगता है। यह लगभग 5 घंटों तक काम करता रहता है।
नवीनतम अपडेट: 10 जुलाई 2023 . 12:28 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg