express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डिल्ज़ेम एसआर 90एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

डिल्ज़ेम एसआर 90एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 191.00
164.2614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी विवरण

डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा है। इसमें सक्रिय तत्व के रूप में डिल्टियाज़ेम होता है। डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल हृदय को रक्त आपूर्ति कम होने के कारण उच्च रक्तचाप और सीने में द

र्द के इलाज के लिए किया जाता है जिसे एंजाइना डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट कहा जाता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है जिससे रक्तचाप कम हो जाता है। यह हृदय की मांसपेशियों को ब्लड सप्लाई में भी सुधार करता है। हाई ब्लड प्रेशर और एंजाइना गंभीर बीमारियां हैं, अगर इनका इलाज पूरी तरह से नहीं कराया जाता है, तो ये शरीरे के अन्य अंगों को प्रभावित कर सकती हैं, जिनमें हृदय, रक्त वाहिकाएं, किडनी, मस्तिष्क शामिल हैं और इनकी वजह से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, नज़र गिरने और किडनी फेलियर की समस्या हो सकती है। डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। दवा को हर दिन एक ही समय पर लेना महत्वपूर्ण है। दवाओं के साथ, अन्य लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे कि नमक और वसा में स्वस्थ आहार खाना, ऐक्टिव रहना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और धूम्रपान और शराब के सेवन से बचना आदि से आपको ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के साथ इलाज शुरू करने से पहले आपको अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹164.26
आप बचाएंगे₹26.74 (14% on MRP)
शामिल हैडिल्टियाजेम(90.0 एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर एंड एंजाइना
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, जी मितलाना, चकत्ते, खुजली
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डिल्टियाजेम(90.0 एमजी)
uses

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के इस्तेमाल

डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और एंजाइना पेक्टोरिस (हृदय में कम ब्लड सप्लाई के कारण छाती में दर्द) के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको डिल्टिएज़ेम या डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप गर्भवती हैं।
  • अगर आपको हृदय से संबंधित कोई विकार है, जैसे कि हार्ट ब्लॉक, सिक साइनस या हार्ट फेलियर।
  • अगर आपको फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होने के साथ-साथ हार्ट फेलियर की समस्या हुई है।
  • अगर आपने इन्जेक्शन के माध्यम से डैन्ट्रोलीन नामक मांसपेशियों में रिलेक्सेंट दवा ली है या ली है।
sideEffects

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • चकत्ते
  • खुजली
precautionsAndWarnings

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है, डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा सलाह दिए जाने पर केवल गर्भवती महिला द्वारा किया जाना चाहिए। गर्भवती होने में सक्षम महिलाओं को डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के इलाज के दौरान जन्म नियंत्रण के प्रभावी तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट ले सकती हूं?
A:
डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट मां के दूध में जा सकती है। डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाने पर ही डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिला द्वारा किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के कारण चक्कर आ सकते हैं। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने के लिए सुझाव दिया जाता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, शराब का सेवन डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के साथ नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे रक्त वाहिकाओं में अत्यधिक छूट हो सकती है जिससे ब्लड प्रेशर बहुत कम हो सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल किस के लिए किया जा रहा है, इसके अलावा आपको हृदय से संबंधित स्थिति है।
  • आपको धीमी हार्ट रेट, हार्ट ब्लॉक और हार्ट फेलियर की समस्या है।
  • आपको पोर्फिरिया नामक एक स्थिति है जो रक्त से संबंधित विकार है जो मस्तिष्क और त्वचा को प्रभावित कर सकता है।
  • आपको सर्जरी के लिए शिड्यूल किया जाता है जिसके लिए आपको एनेस्थीसिया पर रहना होगा।
  • आपके लिवर या किडनी संबंधी विकार हैं।
  • डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के साथ इलाज शुरू करने के बाद आपके मूड में बदलाव हो सकते हैं और अक्सर एनर्जी कम महसूस हो सकती है।
modeOfAction

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है और इसलिए ब्लड प्रेशर को कम करता है। यह हृदय की मांसपेशियों को ब्लड सप्लाई में सुधार करता है और एंजाइना दर्द से राहत देता है।
directionsForUse

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • पर्याप्त पानी के साथ डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट को पूरा लें।
  • इस दवा को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
  • अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना दवा बंद न करें।
interactions

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट स्वयं एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे ले सकते हैं।
  • डांट्रोलीन, जो एक मांसपेशियों में आरामदायक दवा है, और नाइट्रेट जैसे वासोडाइलेटर को डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट के साथ कभी भी नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर में महत्वपूर्ण गिरावट आ सकती है।
  • अगर आप हाई ब्लड प्रेशर (डोक्साज़ोसिन, एटेनोलोल, रैमीप्रिल), एसिडिटी (सिमेटिडीन), एचआईवी/एड्स (रिटोनाविर), मानसिक विकार (लिथियम), इम्यून सिस्टम में बदलाव (साइक्लोस्पोरिन), अस्थमा/क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव ...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के भंडारण और निपटान

  • धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

डिल्ज़ेम एसआर 90 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में कम ब्लड प्रेशर और धीमी हार्ट रेट शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी ह...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करना शुरू करता हूं और अगर मेरे लक्षण समाप्त हो गए हैं, तो क्या मैं डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको बेहतर महसूस होता है तो भी अपने आप डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट लेना बंद न करें क्योंकि इससे आपके हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति और भी खराब हो सकती है। इसके बजाय, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और वह आपकी ज़रूरतों के अनुसार आपकी खुराक को एडजस्ट कर सकता है।

Q: अगर मुझे हाई ब्लड प्रेशर है, तो मुझे किस प्रकार की डाइट/लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए?

A: अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपको अधिक फल/सब्जियां, पूरे अनाज के प्रोडक्ट खाने और कम फ्राइड फूड और सोडियम (सॉल्ट) खाने जैसे संतुलित आहार का पालन करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावी रूप से मैनेज करने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और हाइड्रेटेड रहना चाहिए।

Q: अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर की जटिलताएं क्या हैं?

A: अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर के कारण शरीर के कई हिस्सों में हार्ट फेलियर, किडनी डैमेज, मस्तिष्क में ब्लीडिंग और नज़र गिरने जैसी गंभीर मेडिकल जटिलताएं हो सकती हैं।

Q: क्या हाई ब्लड प्रेशर से इरेक्टाइल डिसफंक्शन होता है?

A: हाई ब्लड प्रेशर इरेक्टाइल डिसफंक्शन के आम कारणों में से एक है। हालांकि, आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ताकि आप कारण निर्धारित कर सकें और किसी भी अन्य अंतर्निहित मेडिकल स्थिति को नियमित कर सकें जो हाई ब्लड प्रेशर के अलावा इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकती हैं।

Q: क्या डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट को क्रश और लिया जा सकता है?

A: डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। इस दवा को पर्याप्त पानी के साथ पूरा लेने की सलाह दी जाती है।

Q: एंजाइना क्या है?

A: एंजाइना एक प्रकार का छाती का दर्द है जो हृदय में रक्त प्रवाह कम होने पर होता है।

Q: डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: डिल्ज़ेम-एसआर टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और एंजाइना पेक्टोरिस (हृदय में कम ब्लड सप्लाई के कारण छाती में दर्द) के इलाज के लिए किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
डिल्ज़ेम
Expires on or After
30/10/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg