express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कूलगट 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

कूलगट 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 437.00
375.8214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कूलगट 1.2 ग्राम विवरण

कूलगट टैबलेट में मेसैलैज़ाइन (जिसे मेसैलैमाइन या 5-एमिनोसैलिसिलिक एसिड भी कहा जाता है) सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस (एक ऐसी स्थिति जो आपकी बड़ी आंतों की लाइनिंग मे

ं सूजन और अल्सर का कारण बनती है) के इलाज में किया जाता है और इसके लक्षणों को बार-बार होने से भी रोकता है। मेसलेज़ीन शरीर में कुछ पदार्थों को रोककर काम करता है जो सूजन का कारण बन सकते हैं। कूलगट टैबलेट को डॉक्टर से परामर्श करने के बाद और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹375.82
आप बचाएंगे₹61.18 (14% on MRP)
शामिल हैमेसैलैज़ाइन / मेसैलैमाइन / 5-एमिनोसाल्सिलिक एसिड(1.2 जी)
थेरेपीअल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी मेसैलैज़ाइन / मेसैलैमाइन / 5-एमिनोसाल्सिलिक एसिड(1.2 जी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as कूलगट 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

कूलगट 1.2 ग्राम के इस्तेमाल

कूलगट टैबलेट का इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस (एक ऐसी स्थिति जो आपके पाचन मार्ग में सूजन, जलन और अल्सर के कारण आपकी बड़ी आंत की लाइनिंग होती है) के इलाज में किया जाता है। और इसका इस्तेमाल डायरिया, पेट द...
अधिक पढ़ें
contraindications

कूलगट 1.2 ग्राम के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको मेसैलैज़ाइन या कूलगट टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर या किडनी में कोई समस्या है।
  • अगर आपको सैलिसिलेट (डाइक्लोफेनेक, एस्पिरिन, आईबुप्रोफेन आदि) से एलर्जी है।
  • अगर आपके बच्चे की आयु 6 वर्ष से कम है।
sideEffects

कूलगट 1.2 ग्राम के साइड इफेक्ट

  • त्वचा पर रैश, खुजली
  • अपच
  • बुखार
  • सीने में दर्द
  • सुन्नपन, टिंगलिंग या प्रिकिंग संवेदना
precautionsAndWarnings

कूलगट 1.2 ग्राम के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान कूलगट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
कूलगट टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं कूलगट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
कूलगट टैबलेट एक छोटी मात्रा में स्तन के दूध में जाता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अगर जोखिमों पर लाभों का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो वह केवल आपको इस दवा की सलाह देगा। डॉक्टर की सलाह से लेने पर डायरिया जैसे लक्षणों पर ध्यान दें, अगर आपके बच्चे में ये लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत स्तनपान बंद करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने कूलगट टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह उम्मीद नहीं है कि कूलगट टैबलेट आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित करेगा, लेकिन कभी-कभी इस दवा से आपको थोड़ा चक्कर आ सकता है, इसलिए आपको गाड़ी चलाते समय या मशीन चलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं कूलगट टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और कूलगट टैबलेट के बीच किसी इंटरैक्शन की जानकारी नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी से संबंधित कोई समस्या है।
  • आपको अस्थमा जैसी फेफड़ों की कोई बीमारी है।
  • आपको अपने दिल में कोई समस्या है (जैसे कि कोई एलर्जिक रिएक्शन)।
  • सल्फासालाज़िन लेते समय आपको एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव हुआ है।
  • इस दवा से इलाज के दौरान आपको किडनी स्टोन (पेट दर्द, पेशाब में खून आना जैसे लक्षण) हो सकते हैं। इसलिए आपको बहुत सारा पानी पीना चाहिए।
  • कूलगट टैबलेट के इलाज से पहले और इसके दौरान, आपका डॉक्टर समय-समय पर लिवर, किडनी, रक्त और फेफड़ों की निगरानी करना चाहता है।
  • कूलगट टैबलेट को 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

कूलगट 1.2 ग्राम के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

इस दवा में मेसलेज़ीन कुछ पदार्थों के उत्पादन से शरीर को रोककर या ब्लॉक करके काम करता है जो सूजन का कारण बन सकता है।
directionsForUse

कूलगट 1.2 ग्राम के इस्तेमाल करने का तरीका

कूलगट टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। अपने भोजन से पहले इसे पूरी तरह से एक गिलास पानी से निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि...
अधिक पढ़ें
interactions

कूलगट 1.2 ग्राम के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर आप कूलगट टैबलेट से किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए कोई अन्य दवा, हर्बल औषधि और सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो आपको हमेशा डॉक्टर को बताना चाहिए।
  • आपको एज़ाथियोप्राइन, 6-मरकैप्टोप्यूरिन (रूमेटॉइड आर्थराइटिस, क्रोहन रोग), थियोगुआनिन (कैंसर उपचार में उपयोग होने वाली) जैसी दवाओं के साथ इस दवा को लेते समय सावधानी बरतनी होगी।
  • यह दवा जब वारफेरिन (ब्लड क्लॉट बनने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) जैसे ब्लड थिनर के साथ ली जाती है तो वारफेरिन के प्रभाव को कम कर सकती है।
storageAndDisposal

कूलगट 1.2 ग्राम के भंडारण और निपटान

कूलगट टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। किसी भी अप्रयुक्त...
अधिक पढ़ें
dosage

कूलगट 1.2 ग्राम के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक कूलगट टैबलेट लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: कूलगट टैबलेट को कितने समय तक लेना चाहिए?

A: इस टैबलेट की खुराक और अवधि इलाज के जवाब पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं कूलगट टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा का सेवन बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों। अगर आपको इस दवा को लेने में कोई समस्या है तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या कूलगट टैबलेट व्यसनशील है?

A: नहीं, यह दवा व्यसनकारी नहीं है, लेकिन अगर कोई और डॉक्टर से परामर्श किए बिना भी आपकी समान स्थिति है, तो इस दवा को न देने की सलाह दी जाती है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
कूलगट
Expires on or After
29/11/2025

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 27 अप्रैल 2022 . 11:08 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg