express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेटज़ीन सीरप 60एमएल
सेटज़ीन सीरप 60एमएल
सेटज़ीन सीरप 60एमएल
सेटज़ीन सीरप 60एमएल

सेटज़ीन सीरप 60एमएल

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
बोतल में 200एमएल सिरप
MRP 44.30
38.1014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल विवरण

सेटज़ीन सीरप एक एंटी-एलर्जिक दवा है और इसका इस्तेमाल खुजली, छींक, आंखों से पानी आना, नाक बहना, रैशेज और पेल रेड बंप जैसी एलर्जी से जुड़े लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसमें एक एक्टिव सामग्री के रूप में सिट्रेज़िन होता है।

डॉक्टर द्वारा निर्देशित और खुराक और अवधि के अनुसार लें। सेटज़ीन सीरप का इस्तेमाल बच्चों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए और गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं में दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹38.10
आप बचाएंगे₹6.20 (14% on MRP)
शामिल हैCetirizine(5.0 एमजी/5ml)
इस्तेमालएलर्जिक राइनाइटिस
साइड इफेक्टसिरदर्द, नींद आना, चक्कर आना, जी मितलाना
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी Cetirizine(5.0 एमजी/5ml)
uses

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के इस्तेमाल

सेटज़ीन सीरप का इस्तेमाल त्वचा की धूल या पालतू एलर्जी, छींक, खुजली, बहती और बंद नाक, लाल और पानी की आंखों, सूजन, लालिमा और खुजली जैसी एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है। कीट काटना और हाइव्स।
contraindications

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेटज़ीन सीरप के सिट्रेज़िन, हाइड्रॉक्साइज़ीन या किसी पाइपराज़ाइन डेरिवेटिव या अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी की गंभीर बीमारी है।
sideEffects

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के साइड इफेक्ट

  • थकान,
  • सिरदर्द
  • नींद आना
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • चक्कर आना
  • मुंह सूखना
  • गले में खराश
precautionsAndWarnings

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सेटज़ीन सीरप ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं द्वारा सेटज़ीन सीरप से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं में दवा की सुरक्षा के संबंध में कोई पर्याप्त और अच्छी तरह से नियंत्रित अध्ययन नहीं हैं। इसलिए जब तक चिकित्सक द्वारा निर्दिष्ट न किया गया हो, तब तक गर्भावस्था में इससे बचना बेहतर होगा। आगे की सलाह के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सेटज़ीन सीरप ले सकती हूं?
A:
सेटज़ीन सीरप ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है; इसलिए, जब तक डॉक्टर आपको ऐसा न करने का सुझाव न दे, तब तक स्तनपान कराते समय दवा से बचें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सेटज़ीन सीरप का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सेटज़ीन सीरप के कारण नींद आती है, इसलिए आप दवा लेते समय ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सेटज़ीन सीरप के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
सेटज़ीन सीरप के साथ शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे सुस्ती या चक्कर आना जैसे साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की समस्या है।
  • आपको ब्लैडर संबंधी समस्याएं हैं; सेटज़ीन सीरप मूत्रमार्ग को बनाए रखने का जोखिम बढ़ा सकता है।
  • आप फिट से पीड़ित हैं (मिर्गी)।
directionsForUse

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार सेटज़ीन सीरप लें।
  • उपयोग से पहले लेबल के निर्देशों को पढ़ें।
  • उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं।
  • मात्रा के लिए मापक कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करें।
storageAndDisposal

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के भंडारण और निपटान

  • सेटज़ीन सीरप को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के कारण थकान, सिरदर्द, भ्रम, चक्कर आना, परेशानी, त्वचा में जलन, बेचैनी, बेहोशी, हृदय की धड़कन, कंपन, मूत्र रिटेंशन होता है।

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आपको लक्षण होते हैं या आपको लगता है कि आपने बहुत ज़्यादा सेटज़ीन सीरप लिया है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल पर जाएं। अगर आप सेटज़ीन सीरप की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही...
    अधिक पढ़ें
  • अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित खुराक शेड्यूल के साथ जारी रखें।
  • छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए दोहरी खुराक से बचें।
modeOfAction

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • हिस्टामाइन शरीर में उत्पन्न एक पदार्थ है जो एलर्जी के मामले में खुजली, नाक बहना, छींकना और आंखों में पानी आना पैदा करता है।
  • सेटज़ीन सीरप हिस्टामाइन को ब्लॉक करके काम करता है और इसलिए एलर्जी के लक्षणों को कम करता है।
interactions

सेटज़ीन 5 एमजी/5एमएल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सेटज़ीन सीरप काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या दवा स्वयं अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • डॉक्टर को दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं, बच्चा वर्तमान में ले रहा है या संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकता है।
  • विशेष रूप से अगर आप चिंता का इलाज करने, नींद को प्रेरित करने, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं, मांसपेशियों में आरामदायक, दर्द (प्रिस्क्रिप्शन एनाल्जेसिक्स/दर्दनिवारक) से राहत देने के लिए दवाएं ले रहे...
    अधिक पढ़ें

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

दवा के काम करने के तरीके को भोजन प्रभावित नहीं करता है। सेटज़ीन सीरप खाने के साथ या बिना खाना खाए भी लिया जा सकता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सेटज़ीन सीरप की दवा लेते समय मुझे कोई सावधानी बरतनी चाहिए?

  • हां, सेटज़ीन सीरप को नींद या सुस्ती का कारण बनता है, इसलिए दवा लेने के बाद ऑपरेटिंग मशीनरी जैसी ड्राइविंग या प्रदर्शन की गतिविधि से बचने की सलाह दी जाती है।
  • अगर आप इस दवा को लेने के बाद, आप में किसी भी अवांछित साइड इफेक्ट का विकास होता हैं, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: क्या सेटज़ीन सीरप से एडिक्शन होता है?

A: नहीं, सेटज़ीन सीरप किसी एडिक्शन से युक्त दवा नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार किया जाना चाहिए।

Q: सेटज़ीन बनाम सिनारेस्ट वेस्टीज, क्या वे एक ही हैं?

A: नहीं, सेटज़ीन और सिनारेस्ट वेस्टीज दो अलग-अलग दवाएं हैं जो अलग-अलग कार्यों की सेवा करती हैं। सेटज़ीन, जिसे सिट्रेज़िन भी कहा जाता है, एक एंटीहिस्टामाइन है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर छींक, खुजली, नाक बहना और आंखों में पानी आने जैसे एलर्जी के लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, सिनारेस्ट वेस्टीज, एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें फिनाइलफ्राइन और क्लोरफेनिरामाइन होता है और इसका इस्तेमाल आमतौर पर ठंडे, फ्लू और साइनस कंजेशन के लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है। जबकि सेटज़ीन एलर्जी पर ध्यान केंद्रित करता है, सिनारेस्ट वेस्टीज को ठंडे, फ्लू और साइनस कंजेशन के लक्षणों का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपके विशिष्ट लक्षणों और स्थितियों के लिए कौन सी दवा सबसे अच्छी है यह निर्धारित करने के लिए, हेल्थकेयर प्रोफेशनल से बात करें।

Q: सिनारेस्ट बनाम सेटज़ीन, वे कैसे अलग होते हैं?

A: सिनारेस्ट और सेटज़ीन दो अलग-अलग दवाएं हैं जो विभिन्न कार्यों की सेवा करती हैं। सिनारेस्ट एक दवा है जो पैरासिटामॉल (एसिटामिनोफेन), फिनाइलफ्राइन और क्लोरफेनिरामाइन को मिलाती है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर सर्दू, फ्लू और साइनस कंजेशन के लक्षणों जैसे सिरदर्द, बुखार, नेज़ल कंजेशन और छींक के इलाज के लिए किया जाता है। सेटज़ीन, दूसरी ओर, सिट्रेज़िन का एक ब्रांड नाम है, जिसका इस्तेमाल एलर्जी के लक्षणों जैसे छींक, खुजली, नाक बहना और आंखों में पानी आना जैसे इलाज के लिए किया जाता है। आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए, क्योंकि यह आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री पर आधारित होगी।
नवीनतम अपडेट: 26 जून 1923 . 7:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg