express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

सेलिन 500एमजी 25 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता कोय फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 25 टैबलेट
38.54*
MRP 41.44
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेलिन 500 एमजी विवरण

सेलिन 500 टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है। इसमें विटामिन सी को इसके सक्रिय घटक के रूप में शामिल किया जाता है, जिसे एसकॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। यह टैबलेट आपको विटामिन सी की दैनिक पोषण आवश्यकता को पू

रा करने में मदद करता है। यह टैबलेट विटामिन सी की कमी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मौसमी एलर्जी और फ्लू से लड़ने में आपकी मदद करता है। टैब सेलिन 500 त्वचा और बालों की मरम्मत और रीजनरेशन में भी मदद करता है, घाव की हीलिंग को बढ़ावा देता है और आयरन के अवशोषण के लिए आवश्यक है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹38.54
आप बचाएंगे₹2.90 (7% on MRP)
शामिल हैविटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (500.0 एमजी)
इस्तेमालविटामिन सप्लीमेंट
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (500.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as सेलिन 500एमजी 25 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

सेलिन 500 एमजी के इस्तेमाल

  • विटामिन सी की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए।
  • स्कर्वी का इलाज करने के लिए, शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण त्वचा पर कमजोरी, एनीमिया, ब्लीडिंग गम और ब्लड स्पॉट की विशेषता होती है।
  • इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और फ्लू और मौसमी एलर्जी के खिलाफ लड़ने के लिए सप्लीमेंट के रूप में।
precautionsAndWarnings

सेलिन 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपकी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है, आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजर रहे हैं, आपसे इसे प्रोसीज़र से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विटामिन सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
ingredients

सेलिन 500 एमजी के सामग्री और लाभ

  • विटामिन सी सभी शरीर के टिश्यू की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है।
  • यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है।
  • इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को रोगों, एलर्जी और पर्यावरण से संबंधित बीमारी से बचाता है।
  • यह कोलेजन सिंथेसिस, एक प्रोटीन को बढ़ावा देता है जो घाव भरने, त्वचा की मरम्मत, कार्टिलेज और हड्डियों की मजबूती में मदद करता है।
  • यह स्वस्थ त्वचा, नाखून और बालों को भी बढ़ावा देता है और भोजन से आयरन अवशोषण में सुधार करता है।
directionsForUse

सेलिन 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

सेलिन 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ठंडे और शुष्क स्थान पर रखें
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: कौन से खाद्य पदार्थ विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं?

A: आमला, ऑरेंज, कीवी, नींबू, गुआवा, ग्रेपफ्रूट, पपीता, स्ट्रॉबेरी और सब्जियां जैसे ब्रोकोली, कॉलीफ्लावर, कैप्सिकम विटामिन सी के समृद्ध और प्राकृतिक स्रोत हैं।

Q: यह एक हेल्थ सप्लीमेंट है और अगर मैं इसे बहुत अधिक लेता हूं, तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, बहुत अधिक लेना हानिकारक हो सकता है। एक गलत धारणा है कि कई विटामिन लेना हानिकारक नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट की अत्यधिक मात्रा ली है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: क्या इस सप्लीमेंट से कोई साइड इफेक्ट जुड़े हुए हैं?

A: अगर आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक में खपत की जाती है, तो इस सप्लीमेंट के साथ साइड इफेक्ट की संभावना बहुत कम होती है। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, आपको सिरदर्द, थकान, मिचली, उल्टी, दस्त, खुजली, सूजन और अक्सर पेशाब का अनुभव हो सकता है।

Q: किस स्थिति में इस पूरक का सेवन नहीं करना चाहिए?

A: अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है, जिसे हाइपरॉक्सलूरिया या किडनी की बीमारी भी कहा जाता है, तो इस सप्लीमेंट को न लें।

Q: क्या सेलिन 500 के साइड इफेक्ट हैं?

A: अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है, तो इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको इस सप्लीमेंट को लेने के बाद किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: सेलिन 500 कैसे लें?

A: चिकित्सक द्वारा निर्देशित सेलिन 500 लें। यह केवल ओरल उपयोग के लिए है और डॉक्टर द्वारा निर्देशित भोजन के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है। इसे केवल सुझाई गई खुराक में लें।

Q: सेलिन 500 लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: डॉक्टर की सलाह के अनुसार सेलिन 500 लें। हालांकि, इसे पहले भोजन से पहले सुबह लेना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है, जो एक पानी में घुलनशील विटामिन है और सबसे अच्छा खाली पेट काम करता है। निर्धारित खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट न लें।

Q: क्या रोज़ सेलिन 500 लेना सुरक्षित है?

A: हां, सेलिन 500 को हेल्थ स्टेटस के आधार पर दैनिक लिया जा सकता है। इसे सलाह से अधिक न लें। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ स्वस्थ भोजन खाने के लिए आपको अभी भी फॉलो करना चाहिए। यह दवा केवल तभी निर्धारित की जाती है जब आपके द्वारा खाने वाले भोजन द्वारा आवश्यक आहार आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है।

Q: क्या सेलिन और लिमसी एक ही हैं?

A: हां, दोनों दवाओं में विटामिन सी के सक्रिय घटक के रूप में होते हैं। केवल ब्रांड अलग है। हालांकि, केवल सुझाए गए ब्रांड को ही लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या सेलिन 500 टैबलेट त्वचा के लिए अच्छा है?

A: हां, सेलिन 500 टैबलेट में विटामिन सी को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया गया है। विटामिन सी एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा सहित आपके शरीर को नुकसान से बचाता है। कोलेजन बनने और घाव को ठीक करने में मदद करता है और इस प्रकार त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

Q: क्या मैं कोविड-19 के लिए विटामिन सी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। अगर आपको कोविड है, तो आप यह सप्लीमेंट ले सकते हैं। आपका डॉक्टर अन्य दवाओं की सलाह दे सकता है जिन्हें विटामिन सी सप्लीमेंट के साथ लेना चाहिए। इसे प्रभावी परिणामों के लिए नियमित रूप से लें और इसे निर्धारित से अधिक या अक्सर न लें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सेलिन
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2022 . 05:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg