express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
बीटाकैप 20एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

बीटाकैप 20एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 35.72
30.7214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

बीटाकैप 20 एमजी विवरण

बीटाकैप 20 टैबलेट एक एंटीहाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट से संबंधित छाती में दर्द, अनियमित दिल की धड़कनों के इलाज में किया जाता है। इसका इस्तेमाल हार्ट अटैक, ट्रेमर और माइग्र

ेन अटैक को रोकने के लिए भी किया जाता है। इसमें प्रोप्रानोलोल है जो बीटा-ब्लॉकर के नाम से जानी जाने वाली दवाओं के समूह से संबंधित है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है, जो दालों को धीमा करता है, इस प्रकार रक्त प्रवाह में सुधार करता है और रक्तचाप कम करता है। इस दवा का इस्तेमाल मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर और निर्धारित अवधि तक ही किया जाना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और इस दवा को शुरू करने से पहले आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट और सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹30.72
आप बचाएंगे₹5.00 (14% on MRP)
शामिल हैप्रोप्रानोलोल (20.0 एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर, सीने में दर्द, अनियमित हृदय रिदम
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, सुस्ती, थकान, दस्त (डायरिया), त्वचा पर लाल चकत्ते
थेरेपीएंटी-एंजिनल
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रोप्रानोलोल (20.0 एमजी)
uses

बीटाकैप 20 एमजी के इस्तेमाल

बीटाकैप 20 टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर, अनियमित हार्ट रिदम (एट्रियल फाइब्रिलेशन) और हाइपरट्रोफिक सबाओर्टिक स्टेनोसिस (हृदय की मांसपेशियों का विकार) के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एं...
अधिक पढ़ें
contraindications

बीटाकैप 20 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको प्रोप्रानोलोल या इस दवा के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको अस्थमा, फेफड़ों या वायुमार्ग संबंधी विकार हैं।
  • अगर आपको कम ब्लड प्रेशर, अनट्रीटेड/अनियंत्रित हार्ट फेलियर, हृदय में ब्लॉकेज, धीमी हृदय की धड़कन (ब्रेडीकार्डिया) या कोई अन्य हृदय संबंधी समस्याएं हैं।
  • अगर आपको डायबिटीज है।
  • अगर आपको ब्लड सर्कुलेशन संबंधी समस्याएं हैं और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन है।
  • अगर आपको एड्रीनल ग्रंथि का एक अनट्रीटेड ट्यूमर है या प्रिंजमेटल एंजाइना की बीमारी है।
  • लंबे समय तक उपवास के बाद इस दवा को न लें।
sideEffects

बीटाकैप 20 एमजी के साइड इफेक्ट

  • थकान
  • नींद में परेशानी या खराब सपने
  • ठंडे हाथ और पैर
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

बीटाकैप 20 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान बीटाकैप 20 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान इसकी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भावस्था के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। हालांकि, अगर आपको जोखिम से अधिक लाभ है, तो आपका डॉक्टर आपको इस दवा की सलाह दे सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय बीटाकैप 20 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराते समय बीटाकैप 20 टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह स्तनपान में जा सकता है। स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने बीटाकैप 20 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
बीटाकैप 20 टैबलेट के कारण चक्कर आ सकते हैं या थकान हो सकती है, इसलिए इसकी खपत के बाद ड्राइविंग से बचना बेहतर है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं बीटाकैप 20 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
बीटाकैप 20 टैबलेट से शराब का सेवन करने से आपके ब्लड प्रेशर में तेज़ कमी आ सकती है। इसलिए, इसके कोर्स के दौरान शराब से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
इस दवा को लेने के बाद आपको किसी भी एलर्जिक रिएक्शन का विकास होता है। आपको अस्थमा, लिवर या किडनी संबंधी विकार, किसी भी प्रकार के हृदय विकार आदि जैसी स्वास्थ्य स्थिति है। आपको डायबिटीज है क्योंकि इससे ब...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

बीटाकैप 20 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

बीटाकैप 20 टैबलेट रक्त वाहिकाओं को आराम देने और हार्ट रेट को धीमा करने में मदद करता है। इसलिए, हृदय को रक्त पंप करने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता नहीं होगी।
directionsForUse

बीटाकैप 20 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार हमेशा बीटाकैप 20 टैबलेट लें।
  • इसे पूरी तरह निगलें, भोजन से पहले एक गिलास पानी के साथ। इस दवा को खोलें या न चबाएं।
  • अपनी निर्धारित अवधि से पहले खुद की खुराक को बदलें/बंद न करें।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी पीएं।
interactions

बीटाकैप 20 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कभी-कभी बीटाकैप 20 टैबलेट अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है और अन्य दवाएं इस बात पर असर डाल सकती हैं कि बीटाकैप 20 टैबलेट एक ही समय पर कैसे काम करता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप सेलेग्लिन जैसी एंटी-साइकोटिक दवाएं, वारफेरिन जैसी ब्लड थिनर, हार्ट से संबंधित विकारों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं, वेरापमिल जैसी एंटीहाइपरटेंसिव, सिमेटिडीन आदि जैसी एंटासिड...
    अधिक पढ़ें
  • सावधानी के साथ इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं हैं सिमेटिडीन, एंटी-ट्यूबरकुलोसिस जैसे रिफैम्पिसिन या कोई एंटी-डिप्रेसेंट आदि।
storageAndDisposal

बीटाकैप 20 एमजी के भंडारण और निपटान

बीटाकैप 20 टैबलेट को कमरे के तापमान पर और सीधे सूरज की रोशनी, गर्मी, नमी से दूर रखें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। समाप्त हो चुकी दवा को उचित निपटान विधियों के माध्यम से निकाला जाना चाहिए ...
अधिक पढ़ें
dosage

बीटाकैप 20 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं थकान, कंपन, भ्रम, शरीर में ऐंठन, मिचली, उल्टी, बेहोशी, लो ब्लड ग्लूकोज लेवल, धीमी हार्ट रेट, कम ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर और सांस लेने में कठिनाई। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव ह...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप बीटाकैप 20 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो न घबराए। जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आकस्मिक खुराक का समय है, तो इसे जारी रखा जा सकता है और छूटी हुई खुराक छोड़ सकता है। डबल डोज़ क...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं अपने आप बीटाकैप 20 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: डोज़ को रोकने/बदलने से पहले आपके डॉक्टर से हमेशा परामर्श किया जाना चाहिए क्योंकि इसे धीरे-धीरे कम किया जाना चाहिए। अगर आप अचानक इसका इस्तेमाल बंद कर देते हैं, तो आप छाती में दर्द, अनियमित हार्टबीट या हार्ट अटैक जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

Q: क्या बीटाकैप 20 टैबलेट लेते समय कोई विशेष सावधानी बरतनी चाहिए?

A: अगर आपको चक्कर आना, हृदय गति धीमी होना, दृष्टि संबंधी समस्याएं, यौन असमाधान आदि महसूस होता है, तो तुरंत मेडिकल सहायता की सलाह दी जाती है। आपके सीरम स्तरों के अनुसार खुराक को एडजस्ट किया जाना चाहिए जो आपके चिकित्सक द्वारा किया जाएगा जब आप उसे सूचित करेंगे।

Q: क्या गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान बीटाकैप 20 टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

A: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसकी सलाह नहीं दी जाती है। अगर आवश्यक हो, तो इसे केवल तभी निर्धारित किया जा सकता है जब लाभ जोखिमों को अधिक समझते हैं।

Q: बीटाकैप 20 टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर को कौन सी जानकारी दी जानी चाहिए?

A: इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको डायबिटीज, किडनी या लिवर संबंधी विकार, हृदय संबंधी विकार, अस्थमा या सीओपीडी है, तो आपके डॉक्टर को अपने पिछले मेडिकल/सर्जिकल इतिहास के बारे में जानकारी होनी चाहिए जैसे कि आपको प्रोप्रानोलोल से एलर्जी है।

Q: आप बीटाकैप 20 टैबलेट को कैसे स्टोर करते हैं?

A: दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करने की आवश्यकता है और सूर्य की रोशनी, गर्मी या नमी के साथ सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए। यह बच्चों की पहुंच में नहीं होना चाहिए। समाप्त हो चुकी दवा को हटा दिया जाना चाहिए और किसी भी तरह से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Q: बीटाकैप 20 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: इसका इस्तेमाल हृदय से संबंधित बीमारियों जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हृदय की स्थिति, हार्ट अटैक और अन्य स्थितियों के कारण अनियमित हार्टबीट, छाती में दर्द के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
बीटाकैप
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/07/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg