express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
अज़ोरन 50एमजी 25 टैबलेट्स की स्ट्रिप

अज़ोरन 50एमजी 25 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आरपीजी लाइफ साइन्सेस लिमिटेड
स्ट्रिप में 25 टैबलेट
167.20*
MRP 190.00
12% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

अज़ोरान 25 एमजी विवरण

अज़ोरान टैबलेट का इस्तेमाल अंग प्रत्यारोपण और कुछ ऑटोइम्यून रोगों के इलाज में किया जाता है। इसमें ऐक्टिव दवा के रूप में अज़ाथियोप्राइन होता है। अज़ोरान टैबलेट इम्यून सिस्टम की ताकत को कम करता है। आपको इ

न टैबलेट को लेते समय और अज़ोरान टैबलेट के साथ इलाज का कोर्स पूरा करने के बाद 3 महीनों तक गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इससे बचें। यह दवा लेने के दौरान सूरज की रोशनी में अत्यधिक एक्सपोजर से बचें, सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और हाई प्रोटेक्शन फैक्टर के साथ सुरक्षात्मक सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹167.20
आप बचाएंगे₹22.80 (12% on MRP)
शामिल हैएज़ाथियोप्राइन (25.0 एमजी)
इस्तेमालइम्यूनोसप्रेसेंट
साइड इफेक्टएलर्जी रिएक्शन, दस्त (डायरिया), अग्न्याशय में सूजन और संक्रमण
थेरेपीइम्यूनोसप्रेसेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एज़ाथियोप्राइन (25.0 एमजी)
uses

अज़ोरान 25 एमजी के इस्तेमाल

  • अज़ोरान टैबलेट का इस्तेमाल अंग प्रत्यारोपण के प्रबंधन में किया जाता है। यह शरीर को किडनी, लिवर, हार्ट, फेफड़ों या अग्न्याशय जैसे ट्रांसप्लांटेड अंग स्वीकार करने में मदद करता है।
  • यह त्वचा, यकृत, धमनियों और रक्त संबंधी विकारों की गंभीर सूजन रोगों सहित कुछ ऑटोइम्यून रोगों में भी उपयोगी है।
contraindications

अज़ोरान 25 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको अज़ाथियोप्राइन या अज़ोरान टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको गंभीर इन्फेक्शन है।
  • अगर आपको लिवर की गंभीर बीमारी या गंभीर बोन मैरो रोग है।
  • अगर आपको अग्न्याशय में सूजन है।
  • अगर आपको जीवित वायरस या बैक्टीरिया जैसे BCG, स्मॉलपॉक्स या पीले बुखार वैक्सीन की आवश्यकता है या नहीं है, तो आपको वैक्सीनेशन लेना चाहिए।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

अज़ोरान 25 एमजी के साइड इफेक्ट

  • प्लेटलेट की संख्या में कमी
  • बार-बार इन्फेक्शन (बैक्टीरियल, वायरल और फंगल)
  • अस्थि मज्जा विकृति
  • एलर्जी रिएक्शन
  • अग्न्याशय में सूजन और संक्रमण
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

अज़ोरान 25 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान अज़ोरान टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह दवा बच्चे के खून में जा सकती है और आपके बच्चे को प्रतिकूल प्रभावित कर सकती है। इसलिए, अगर आप गर्भवती हैं या बच्चा होने की योजना बना रही हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। आपको इन टैबलेट को लेते समय और उन्हें लेने के 3 महीनों के बाद गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करना चाहिए। गर्भनिरोधन के उपयुक्त तरीकों के बारे में आपके डॉक्टर के साथ चर्चा की गई। इंट्रॉटेरिन डिवाइस (आईयूडी) का उपयोग करने वाली महिलाओं को अज़ोरान टैबलेट्स लेते समय अतिरिक्त गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान अज़ोरान टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अज़ोरान टैबलेट्स ब्रेस्टमिल्क में जा सकता है और आपके बच्चे को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है, इसलिए अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रहे हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने अज़ोरान टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
अज़ोरान टैबलेट के कारण चक्कर आना, थकान या बीमारी हो सकती है। इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट से आपकी प्रतिक्रिया करने की क्षमता कम हो जाएगी। इसलिए, अगर आप इस दवा को ले रहे हैं तो ड्राइव न करें या मशीनरी का इस्तेमाल न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं अज़ोरान टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अगर आप शराब के साथ इस दवा को लेते हैं तो चक्कर आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यहां तक कि शराब के इस दवा के साथ उपयोग से लिवर से संबंधित साइड इफेक्ट में वृद्धि होती है। इसलिए, शराब के साथ इस दवा का इस्तेमाल न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी की कोई बीमारी है।
  • आपको एक ऐसी स्थिति है जहां आपका शरीर थियोपुराइन मिथाइलट्रांसफरेज़ (टीपीएमटी) नामक प्राकृतिक रसायन का बहुत कम उत्पादन करता है।
  • आपको एक इन्फेक्शन है जिसके लिए आपको अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है।
  • आपका एक ऑपरेशन होने वाला है (यह इसलिए है क्योंकि ट्यूबोकुरारीन, पैंकुरोनियम या सक्सिनीलकोलीन जैसी ऑपरेशन के दौरान मसल रिलैक्सेंट के तौर पर उपयोग की जाने वाली दवाएं एज़िथ्रोप्रिन के साथ इंटरैक्ट कर सकत...
    अधिक पढ़ें
  • आपको 'लेश-निहान सिंड्रोम' नामक एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार है'।
  • सूरज की रोशनी में अत्यधिक एक्सपोजर से बचें, सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और हाई प्रोटेक्शन फैक्टर के साथ सुरक्षात्मक सनस्क्रीन का उपयोग करें।
  • एज़ाथियोप्राइन के साथ इलाज से लिम्फोप्रोलिफरेटिव डिसऑर्डर नामक एक विशिष्ट प्रकार के कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है। कई इम्यूनोसप्रेसेंट (थायोप्यूरिन सहित) वाले ट्रीटमेंट रेजिमेंट के साथ, इससे मृत्यु ...
    अधिक पढ़ें
  • कई इम्यूनोसप्रेसेंट दवाओं का मिश्रण, एक साथ दिया जाता है, तो वायरल इन्फेक्शन के कारण लिम्फ सिस्टम के विकारों का जोखिम बढ़ जाता है।
  • मैक्रोफेज ऐक्टिवेशन सिंड्रोम (सूजन से संबंधित सफेद रक्त कोशिकाओं का अत्यधिक सक्रियकरण) नामक गंभीर स्थिति विकसित करने की संभावनाएं, जो आमतौर पर उन लोगों में होती हैं, जिनके पास कुछ प्रकार के गठिया होते...
    अधिक पढ़ें
  • इसके अनुसार खुराक को एडजस्ट करने के लिए आपका डॉक्टर बार-बार ब्लड टेस्ट करवाने और इलाज के दौरान आने की सलाह दे सकता है।
modeOfAction

अज़ोरान 25 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

जब शरीर को प्रत्यारोपित अंग प्राप्त होता है, जो विदेशी अंग होने के कारण, शरीर अपनी प्रतिरक्षा तंत्र को सक्रिय करता है और इसे अस्वीकार करने का प्रयास करता है। इम्यूनोसप्रेसेंट दवा इस इम्यून सिस्टम को न...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

अज़ोरान 25 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ अज़ोरान टैबलेट को पूरा लें। दवा को तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • हमेशा इस दवा को ठीक से लें क्योंकि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है।
interactions

अज़ोरान 25 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं अज़ोरान टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप गाउट, इम्यूनोसप्रेसेंट दवाओं, ब्लड थिनर दवाओं, वॉटर पिल, एंटासिड और लाइव वायरस वैक्सीन के लिए दवाएं ले रहे हैं।
storageAndDisposal

अज़ोरान 25 एमजी के भंडारण और निपटान

  • अज़ोरान टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की देखभाल और पहुंच से दूर रखें।
  • मूल पैकेज में 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • समाप्त हो चुकी और उपयोग न की गई दवा को उचित रूप से हटा दें।
dosage

अज़ोरान 25 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अज़ोरान टैबलेट के ओवरडोज़ के लक्षणों के रूप में आपको गले में दर्द, बुखार या इन्फेक्शन, ब्लीडिंग और बोन मैरो सप्रेशन मिल सकता है। अगर आपने इस दवा का अधिकतम सेवन किया है तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त कर...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अजोरान कब बंद करें?

A: डॉक्टरों की सलाह से पहले आपको इस दवा को कभी भी बंद नहीं करना चाहिए। अचानक बंद होने से लक्षण बढ़ सकते हैं आपके डॉक्टर अक्सर ब्लड टेस्ट और फॉलो-अप विजिट की सलाह दे सकते हैं। सावधानीपूर्वक जांच के बाद, वह धीरे-धीरे इस दवा को बंद कर सकता है।

Q: अज़ोरान टैबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: अज़ोरान टैबलेट का इस्तेमाल अंग प्रत्यारोपण के प्रबंधन में किया जाता है। यह शरीर को किडनी, लिवर, हार्ट, फेफड़ों या अग्न्याशय जैसे ट्रांसप्लांटेड अंग स्वीकार करने में मदद करता है। यह त्वचा, यकृत, धमनियों और रक्त संबंधी विकारों की गंभीर सूजन रोगों सहित कुछ ऑटोइम्यून रोगों में भी उपयोगी है।

Q: क्या अजोरान एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, अजोरान स्टेरॉयड नहीं है। अजोरान में एज़ाथियोप्राइन नामक दवा होती है। यह एक इम्यूनोसप्रेसेंट (इम्यून स्ट्रेंथ को कम करता है) और कुछ ऑटोइम्यून रोगों में उपयोगी है जिसमें त्वचा, लिवर, धमनियां और रक्त संबंधी विकार शामिल हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
अजोरान
Expires on or After
29/11/2025
नवीनतम अपडेट: 21 मई 2022 . 01:07 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg