express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेपमैक्स डीएस टैबलेट

सेपमैक्स डीएस टैबलेट

निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 14.22*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेपमैक्स डीएस टैबलेट विवरण

सेपमैक्स डीएस टैबलेट में दो एंटीबायोटिक्स - ट्राइमेथोप्रिम और सल्फामेथोक्साज़ोल का कॉम्बिनेशन है। इसका इस्तेमाल कान, फेफड़ों, एयरवे, न्यूमोनिया, यूरिनरी ट्रैक्ट, त्वचा के इन्फेक्शन आदि जैसे कई बैक्टी

रियल इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं और 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। साइड इफेक्ट में सिरदर्द, मिचली, दस्त, त्वचा पर रैश, पोटैशियम के स्तर में वृद्धि और फंगल इन्फेक्शन के विकास शामिल हैं। अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹14.22
आप बचाएंगे
शामिल हैसल्फामेथोक्साज़ोल(800.0 एमजी) + ट्राइमेथोप्रिम(160.0 एमजी)
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सल्फामेथोक्साज़ोल(800.0 एमजी) + ट्राइमेथोप्रिम(160.0 एमजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as सेपमैक्स डीएस टैबलेट
generic_alterative_icon
View All
uses

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के इस्तेमाल

सेपमैक्स डीएस टैबलेट का इस्तेमाल कान के इन्फेक्शन, त्वचा और सॉफ्ट टिशू इन्फेक्शन, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, फेफड़ों, एयरवे और गले के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के प्रतिबन्ध

अगर आपको ट्राइमेथोप्रिम या सल्फामेथोक्साज़ोल या सेपमैक्स डीएस टैबलेट के किसी अन्य तत्व से एलर्जी है। अगर आप लिवर या किडनी की किसी गंभीर समस्या से पीड़ित हैं अगर आप गर्भवती हैं, आपको लगता है कि आप गर्भ...
अधिक पढ़ें
sideEffects

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • सिरदर्द
  • त्वचा पर रैश, खुजली
  • फंगल इन्फेक्शन
  • पोटैशियम स्तर में वृद्धि
precautionsAndWarnings

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सेपमैक्स डीएस टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सेपमैक्स डीएस टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इस दवा से अजन्मे बच्चे में जन्म दोष हो सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, या आप गर्भधारण की योजना बना रही हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सेपमैक्स डीएस टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सेपमैक्स डीएस टैबलेट के घटक ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाते हैं, इसलिए स्तनपान कराते समय इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सेपमैक्स डीएस टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग पर सेपमैक्स डीएस टैबलेट के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है, लेकिन अगर आपको अच्छी महसूस नहीं होती है या अलर्ट नहीं हो रहा है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सेपमैक्स डीएस टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और सेपमैक्स डीएस टैबलेट के साथ कोई पता नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित शराब पीने की आदत है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप किसी भी गंभीर एलर्जी या अस्थमा से पीड़ित हैं
  • आपको अपनी किडनी से संबंधित समस्याएं हैं
  • आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि आपको फोलिक एसिड की कमी है
  • आप कुपोषित या कम वजन वाले हैं
  • आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है
  • आप पोटैशियम सप्लीमेंट ले रहे हैं, या आपके डॉक्टर ने आपको बताया है, कि आपके खून में बहुत अधिक पोटैशियम है।
  • आपको पोर्फिरिया नामक दुर्लभ विकार है
  • आपमें ब्लड एंजाइम (ग्लूकोज़-6-फॉसफेट डिहाईड्रोजनेज़ डिफिशियंसी) की कमी है।
  • आप किसी भी रक्त विकार से पीड़ित हैं। अगर आपको लॉन्ग-टर्म ट्रीटमेंट की आवश्यकता है या एनीमिया की संभावना है, तो आपका डॉक्टर आपसे नियमित ब्लड टेस्ट करवाने को कह सकता है।
modeOfAction

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सेपमैक्स डीएस टैबलेट अपने दोनों घटकों के संयुक्त प्रभावों द्वारा काम करता है - ट्राइमेथोप्रिम और सल्फामेथोक्साज़ोल। दोनों एंटीबायोटिक्स हैं, और बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए आवश्यक घटकों के संश्लेषण...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सेपमैक्स डीएस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। अपने भोजन के साथ या बाद में इसे साबुत पानी के साथ निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। अगर आपने इसे सर्वोत्तम परिणामों...
    अधिक पढ़ें
interactions

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • सेपमैक्स डीएस टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी ...
    अधिक पढ़ें
  • रूमेटॉइड आर्थराइटिस के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साइक्लोस्पोरिन के साथ सेपमैक्स डीएस टैबलेट का इस्तेमाल किडनी की समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • इस दवा के साथ लिए जाने पर प्रोकेनामाइड जैसी दवाएं इस टैबलेट के कार्य में हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • वारफेरिन, कुमेरिन जैसे ब्लड थिनर के साथ उपयोग से ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है।
  • इस दवा के साथ रूमेटॉइड आर्थराइटिस के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एज़ाथियोप्राइन और मरकैप्टोप्यूरिन जैसी दवाओं का इस्तेमाल करने से बोन मैरो और ब्लड सेल पर असर पड़ सकता है।
  • सेपमैक्स डीएस टैबलेट कुछ एंटीडायबेटिक दवाओं जैसे कि रेपग्लिनाइड, आपके ब्लड शुगर लेवल को अचानक कम करने के प्रभाव को बढ़ा सकता है।
  • सेपमैक्स डीएस टैबलेट के साथ डिजॉक्सिन, फेनेटोइन, रिफैम्पिसिन, प्रोकेनामाइड, डैपसोन, अन्य एंटीमलेरियल दवाओं जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

पेट में परेशानी से बचने के लिए सेपमैक्स डीएस टैबलेट को आपके भोजन के साथ या उसके बाद लिया जाना चाहिए।
storageAndDisposal

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के भंडारण और निपटान

सेपमैक्स डीएस टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

सेपमैक्स डीएस टैबलेट के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं मिचली, उल्टी, चक्कर आना और भ्रम। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक सेपमैक्स डीएस टैबलेट लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं

खुराक मिस हो गई है

अगर आप सेपमैक्स डीएस टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचे...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सेपमैक्स डीएस टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: सेपमैक्स डीएस टैबलेट का इस्तेमाल कान के इन्फेक्शन, त्वचा और सॉफ्ट टिशू इन्फेक्शन, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, फेफड़ों, एयरवे और गले के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: सेपमैक्स डीएस टैबलेट को कैसे लिया जाता है?

A: सेपमैक्स डीएस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे भोजन के साथ या भोजन के बाद लिया जाना चाहिए।

Q: क्या सेपमैक्स डीएस टैबलेट को बंद कर सकते है क्योंकि मुझे पूरी तरह से ठीक महसूस हो रहा है?

  • नहीं, सेपमैक्स डीएस टैबलेट एक एंटीबायोटिक है और इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित पूरे कोर्स के लिए लिया जाना चाहिए।
  • अगर आप इलाज का कोर्स पूरा करने से पहले इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो आपको लक्षण दोबारा हो सकते हैं।
  • पूरा और प्रभावी इलाज सुनिश्चित करने के लिए, पूरे कोर्स के लिए दवा लें, भले ही आप बेहतरीन मिडवे महसूस करना शुरू कर दे।

Q: क्या सेपमैक्स डीएस टैबलेट को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: नहीं, सेपमैक्स डीएस टैबलेट को आपके भोजन के साथ या उसके बाद लिया जाना चाहिए, ताकि आपको पेट में परेशानी होने से बचना चाहिए,

Q: क्या सेपमैक्स डीएस टैबलेट से एडिक्शन होता है?

A: नहीं, सेपमैक्स डीएस टैबलेट किसी एडिक्शन से युक्त दवा नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार किया जाना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सेपमैक्स डीएस
Expires on or After
30/07/2024
नवीनतम अपडेट: 22 फरवरी 2023 . 04:38 पीएम (आईएसटी)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg