express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
साज़ो500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

साज़ो500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता वॉलेस फार्मास्यूटिकल्स
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 79.29
68.1914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

साज़ो500 एमजी विवरण

साज़ो500 टैबलेट में सल्फासालाज़िन होता है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन की बीमारी जैसी इन्फ्लेमेटरी बाउल रोगों के इलाज के लिए किया जाता है और इसका इस

्तेमाल रुमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज में भी किया जाता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इस दवा से इलाज के दौरान आपको बहुत ज़्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। आपको साज़ो500 के साथ पूरा इलाज पूरा करना चाहिए और अपने डॉक्टर से पहले बात किए बिना इसे अपने तरीके से बंद नहीं करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹68.19
आप बचाएंगे₹11.10 (14% on MRP)
शामिल हैसल्फासालाज़िन (500.0 एमजी)
इस्तेमालअल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन रोग और रूमेटॉइड आर्थराइटिस
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, पेट में दर्द, अपच, दस्त (डायरिया)
थेरेपीइन्फ्लेमेटरी बाउल डिज़ीज़ के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सल्फासालाज़िन (500.0 एमजी)
uses

साज़ो500 एमजी के इस्तेमाल

  • साज़ो500 टैबलेट का इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन की बीमारी (एक मेडिकल स्थिति जो आपके पाचन मार्ग में जलन और अल्सर का कारण बनती है) जैसे इन्फ्लेमेटरी बाउल रोगों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस (एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है) के इलाज में भी किया जाता है।
contraindications

साज़ो500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सल्फासालाज़िन या साज़ो500 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको अन्य सैलिसिलेट्स जैसे एस्पिरिन या सल्फोनामाइड जैसे सल्फामेथीज़ोल, सल्फाडायज़िन आदि नामक एंटीबायोटिक से एलर्जी है।
  • अगर आप पोर्फिरिया नामक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित हैं।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल न करें।
sideEffects

साज़ो500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • बुखार
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • अपच
  • दस्त (डायरिया)
  • सीने में जलन
  • खांसी
  • त्वचा में खुजली
  • जोड़ों में दर्द
precautionsAndWarnings

साज़ो500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान साज़ो500 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि गर्भवती हो सकती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो साज़ो500 शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अगर आपको जोखिमों की तुलना में अधिक...
    Read more
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय साज़ो500 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
साज़ो500 टैबलेट लेते समय आपको स्तनपान कराने से बचना चाहिए, क्योंकि सल्फासालाज़िन छोटे मात्रा में स्तन दूध में जाता है और स्तनपान कराए गए शिशुओं के मल में डायरिया और रक्त की रिपोर्ट होती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने साज़ो500 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह संभावना नहीं है कि साज़ो500 आपकी ड्राइविंग करने की क्षमता को प्रभावित करेगा, लेकिन अगर आपको ठीक महसूस नहीं होता है या अलर्ट नहीं हो रहा है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं साज़ो500 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और साज़ो500 टैबलेट का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आपमें ब्लड एंजाइम (ग्लूकोज़-6-फॉसफेट डिहाईड्रोजनेज़ डिफिशियंसी) की कमी है।
  • आपको अस्थमा था या है।
  • इस दवा से इलाज से पहले और इलाज के दौरान अपनी स्थिति चेक करने के लिए आपका डॉक्टर अक्सर आपके ब्लड और अन्य टेस्ट जैसे लिवर फंक्शन टेस्ट या यूरिन टेस्ट करवाने के लिए कह सकता है।
  • जुवेनाइल रुमेटॉइड आर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों में इस्तेमाल के लिए साज़ो500 टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

साज़ो500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

साज़ो500 टैबलेट में सल्फासालाज़िन जलन का कारण बनने वाले कुछ पदार्थों के उत्पादन से शरीर को रोककर या ब्लॉक करके काम करता है।
directionsForUse

साज़ो500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

साज़ो500 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पानी के साथ पूरा निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इस दवा को लेते समय खूब पानी पिएं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अच...
अधिक पढ़ें
interactions

साज़ो500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • साज़ो500 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में चर्चा कर सकता है जिन्हें आप ले रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या ...
    अधिक पढ़ें
  • ग्लिपिज़ाइड मेटफॉर्मिन, पायोग्लिटाज़ोन जैसी कुछ एंटी-डायबिटीज दवाओं के साथ साज़ो500 टैबलेट का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है, इसलिए सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • मेथोट्रेक्सेट (रुमेटॉयड आर्थराइटिस का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) के साथ इस्तेमाल करने पर मिचली जैसे साइड इफेक्ट के जोखिम बढ़ सकता है।
  • डिजॉक्सिन (हार्ट फेलियर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), एज़ाथियोप्राइन, मरकैप्टोप्यूरिन (अंग प्रत्यारोपण में इस्तेमाल किया जाता है) जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल साज़ो500 टैबलेट के साथ सावधा...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

साज़ो500 एमजी के भंडारण और निपटान

साज़ो500 टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें।
dosage

साज़ो500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने साज़ो500 टैबलेट में बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप साज़ो500 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने स...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: साज़ो500 टैबलेट में कितना समय लगता है?

A: साज़ो500 टैबलेट की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: क्या साज़ो500 टैबलेट से व्यसन होता है?

A: नहीं, साज़ो500 टैबलेट दवा का कारण बनने वाला व्यसन नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार किया जाना चाहिए।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं साज़ो500 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो भी आपको डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाने तक साज़ो500 टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए। अगर आपको इस दवा को लेने में कोई समस्या है तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या साज़ो500 टैबलेट प्रभावी है?

A: हां, अगर आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि पर लिया जाता है, तो साज़ो500 टैबलेट प्रभावी होता है। सभी निर्देशों का ध्यान से पालन करें और कोई खुराक लेना न भूलें।

Q: क्या साज़ो500 एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, साज़ो500 स्टेरॉयड नहीं है। इसमें एक ऐक्टिव तत्व के रूप में सल्फासालाज़िन होता है जो दवाओं के एंटी-इन्फ्लेमेटरी वर्ग से संबंधित होता है।

Q: क्या मैं साज़ो500 को खाली पेट ले सकता/सकती हूं?

A: आपको इस दवा को भोजन के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। पेट की परेशानी से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लेना बेहतर होगा।

Q: साज़ो के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: उबकाई, उल्टी, पेट दर्द, अपच, डायरिया कुछ साइड इफेक्ट हैं जो इलाज के दौरान देखे जा सकते हैं। हालाँकि ये हर किसी को नहीं होता। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है, साइड इफेक्ट अक्सर बढ़ते जाते हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
साज़ो
Expires on or After
29/09/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg