express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
प्रेगाबिड 50एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

प्रेगाबिड 50एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता इन्टस फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 128.50
110.5114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

प्रेगाबिड 50 एमजी विवरण

प्रेगाबिड 50 कैप्सूल का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द (मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से संबंधित दर्द) और मांसपेशियों में अकड़न, थकान, मूड और मेमोरी संबंधी समस्याओं के कारण होने वाले मांसपेशियों में दर्द (फ

ाइब्रोमायाल्जिया) के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें मुख्य घटक के तौर पर प्रेगाबालिन होता है। आपको यह दवा डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सटीक खुराक और अवधि में लेनी चाहिए। खुद की खुराक बंद न करें या बदलें, क्योंकि इससे स्थिति और भी खराब हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप निकासी के लक्षण हो सकते हैं। प्रेगाबिड 50 कैप्सूल शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट और आपके द्वारा पीड़ित सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में सूचित करें और यह भी चर्चा करें कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹110.51
आप बचाएंगे₹17.99 (14% on MRP)
शामिल हैप्रेगाबेलिन (50.0 एमजी)
इस्तेमालन्यूरोपैथिक दर्द और फाइब्रोमायल्जिया
साइड इफेक्टचक्कर आना, सिरदर्द, सुस्ती, जी मितलाना
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रेगाबेलिन (50.0 एमजी)
uses

प्रेगाबिड 50 एमजी के इस्तेमाल

  • प्रेगाबिड 50 कैप्सूल का इस्तेमाल पेरीफेरल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है, जो बाहरी उत्तेजना को संवेदन करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के एक हिस्से में नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगों...
    अधिक पढ़ें
  • इसका इस्तेमाल फाइब्रोमायल्जिया सिंड्रोम के नाम से जाने जाने वाले मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडन में दर्द और अकड़न द्वारा दीर्घकालिक स्थिति के प्रबंधन के लिए भी किया जाता है।
contraindications

प्रेगाबिड 50 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगैबैलिन या प्रेगाबिड 50 कैप्सूल के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

प्रेगाबिड 50 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • थकान
  • उलझन में हैं
  • भूख बढ़ना
precautionsAndWarnings

प्रेगाबिड 50 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान प्रेगाबिड 50 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान प्रेगाबिड 50 कैप्सूल लेने की सलाह नहीं दी जाती है जब तक इसे डॉक्टर द्वारा आवश्यक माना जाता है और संभावित जोखिम लाभों को ठीक नहीं करते हैं। आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और यह दवा ले रही हैं, ऐसी महिलाओं को प्रभावी गर्भनिरोधक उपायों का उपयोग करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराने के दौरान प्रेगाबिड 50 कैप्सूल ले सकते हैं?
A:
प्रेगैबैलिन कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाता है, लेकिन स्तनपान कराए गए बच्चे पर इसका प्रभाव अज्ञात है। इस प्रकार, आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि क्या स्तनपान बंद करना है या लाभों और आवश्यकताओं का आकलन करने के बाद इस दवा को प्रेगाबिड 50 कैप्सूल करना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने प्रेगाबिड 50 कैप्सूल का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
प्रेगाबिड 50 कैप्सूल आपको चक्कर और नींद आ सकती है, इसलिए अगर आपको इनमें से किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं प्रेगाबिड 50 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
जब आप प्रेगाबिड 50 कैप्सूल ले रहे हैं तो शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं और आपके सामान्य शरीर के मूवमेंट को भी खराब कर सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हार्ट फेलियर समस्या, डायबिटीज, किडनी फंक्शन संबंधी समस्या आदि जैसी किसी भी प्रकार की अंतर्निहित मेडिकल स्थितियां हैं।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको बम्प और खुजली, चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर सूजन, सांस फूलना आदि जैसी एलर्जी हो सकती है। तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।
  • आप वृद्ध रोगी को प्रेगाबिड 50 कैप्सूल दे रहे हैं, क्योंकि इससे चक्कर आ सकते हैं, और इससे बुजुर्गों में एक्सीडेंटल चोट (गिर सकती है) हो सकती है। सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
  • आपको दृष्टि संबंधी समस्याएं या चक्कर आना, नींद आना, पेट में परेशानी, कब्ज आदि जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको मूड स्विंग या आत्महत्या विचारों जैसे व्यवहार में बदलाव भी हो सकता है, तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपको कभी भी प्रेगाबिड 50 कैप्सूल को अचानक बंद नहीं करना चाहिए, खासकर अगर आपका फिट्स का इतिहास है। डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।
modeOfAction

प्रेगाबिड 50 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्रेगाबिड 50 कैप्सूल में प्रेगैबैलिन दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रांसमीटर) के रिलीज को कम करके काम करता है।
directionsForUse

प्रेगाबिड 50 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

प्रेगाबिड 50 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अ...
अधिक पढ़ें
interactions

प्रेगाबिड 50 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर आप मॉरफाइन जैसी दवाएं ले रहे हैं, तो आपको ड्राउजिनेस का अनुभव हो सकता है, डॉक्टर कम खुराक के साथ इलाज शुरू कर सकता है।
  • अगर प्रेगाबिड 50 कैप्सूल के साथ लिया जाता है और सांस लेने में कठिनाई, कोमा और कभी-कभी घातक हो सकती है, तो फेन्टानिल, हाइड्रोकोडोन और मेथाडोन जैसी ओपियोइड जैसी दवाओं का प्रभाव संभावित हो सकता है।
  • ऑक्सीकोडोन जैसी दवा जो गंभीर दर्दनाक स्थिति के लिए इस्तेमाल की जाती है, अगर इसे ले लिया जाता है तो मेमोरी का नुकसान हो सकता है और सामान्य फिजिकल मूवमेंट करने की क्षमता हो सकती है।
  • अगर आप एंग्जायटी डिसऑर्डर और स्लीप डिसऑर्डर के लिए लोराज़ेपैम नामक दवा ले रहे हैं, तो आपको चक्कर आने और नींद आने का अनुभव हो सकता है।
  • प्रेगाबिड 50 कैप्सूल के साथ किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को अभी ले रहे हैं या उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं।
storageAndDisposal

प्रेगाबिड 50 एमजी के भंडारण और निपटान

  • 30°C से कम के प्रेगाबिड 50 कैप्सूल को लाइट और मॉइस्चर से सुरक्षित रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

प्रेगाबिड 50 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण सामान्य साइड इफेक्ट जैसे नींद, बेचैनी, जलन आदि के समान हैं। अगर आपको लगता है कि आपने प्रेगाबिड 50 कैप्सूल का बहुत अधिक लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

प्रेगाबिड 50 कैप्सूल की दोहरी खुराक न लें। अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही अगली खुराक लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने सामान्य खुराक का शिड्यूल...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या प्रेगाबिड 50 कैप्सूल एक सामान्य दर्दनिवारक है?

A: प्रेगाबिड 50 कैप्सूल का इस्तेमाल मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार का दर्द सामान्य दर्द निवारक से ठीक नहीं होता है। इसे सामान्य दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल न करें और अगर आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है, तो आपको इस दवा का सेवन केवल तभी करना चाहिए।

Q: क्या मैं अपने खुद के प्रेगाबिड 50 कैप्सूल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको प्रेगाबिड 50 कैप्सूल लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। अगर आप अचानक इस दवा को बंद करते हैं, तो आपको इस दवा के साथ थेरेपी बंद करने के बाद नींद आना, सिरदर्द, मिचली, चिंता, डायरिया, फ्लू, तंत्रिका, अवसाद, दर्द, फिट, पसीना आना और चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसलिए, आपका डॉक्टर इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करेगा।

Q: न्यूरोपैथिक दर्द क्या है?

A: मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को त्वचा, मांसपेशियों और अन्य शरीर के हिस्सों से जानकारी स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार नसों के नुकसान या चोट के कारण न्यूरोपैथिक दर्द होता है। यह मूल में स्वतः स्वतः होता है और किसी भी चोट या आघात की उपस्थिति में होता है। आमतौर पर दर्द, जलन, चुभन और शूटिंग जैसे महसूस होता है। रोगी इसे 'पिन्स और सुई' के रूप में वर्णित कर सकता है'। यह आमतौर पर सर्जरी या आघात, वायरल इन्फेक्शन, कैंसर, वैस्कुलर विकृतियों और डायबिटीज के कारण तंत्रिका क्षति से जुड़ा होता है। यह कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

Q: क्या मेरे जैसे लक्षण वाले अपने दोस्त को प्रेगाबिड 50 कैप्सूल की सलाह दे सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपके समान लक्षणों वाली किसी भी दवा की सलाह सख्त रूप से प्रतिबंधित है। अपने डॉक्टर की पर्ची के बिना दवा का इस्तेमाल न करें। डॉक्टर किसी भी अंतर्निहित मेडिकल स्थिति और बीमारी की गंभीरता के आधार पर खुराक निर्धारित करेगा।

Q: प्रेगाबिड 50 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: प्रेगाबिड 50 कैप्सूल का इस्तेमाल मुख्य रूप से विभिन्न स्थितियों (न्यूरोपैथी) और मांसपेशियों में दर्द (फाइब्रोमायाल्जिया) के कारण होने वाले तंत्रिका नुकसान के कारण न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
प्रेगाबिड
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg