express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
नूट्रोपिल 800एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप
नूट्रोपिल 800एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

नूट्रोपिल 800एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 टैबलेट
MRP 956.00
822.1614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

नूट्रोपिल 800 एमजी विवरण

नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट में पिरासेटम होता है, जो दवाओं के नूट्रोपिक्स वर्ग से संबंधित है। इसका इस्तेमाल अन्य एंटी-मायोक्लोनिक उपचारों के साथ संयोजन में कॉर्टिकल मायोक्लोनस के इलाज में किया जाता है। मायोक्लोनस एक अचानक, अनैच्छिक मांसपेशियों की जर्क है, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में परेशानी के कारण होने वाला स्पाज़्म है।

अगर आपको नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट लेने से पहले किडनी की गंभीर बीमारी या लिवर की समस्याएं हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। यह दवा लेने के दौरान शराब के सेवन से बचें। नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्देशित न किया जाए। पिरासेटम के साथ कुछ और दवाओं में सेरेसिटम टैबलेट, न्यूरोसेटम टैबलेट, न्यूरोफिट फोर्ट टैबलेट, पिरापिल टैबलेट और नॉर्माब्रेन टैबलेट शामिल हैं।

नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों द्वारा नहीं किया जाना है (जो 16 वर्ष से कम आयु के हैं)। वृद्ध रोगियों में, इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट आंदोलन, तंत्रिका और वजन बढ़ना हैं। अगर कोई साइड इफेक्ट और भी खराब हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹822.16
आप बचाएंगे₹133.84 (14% on MRP)
शामिल हैपायरेसेटम (800.0 एमजी)
इस्तेमालमायोक्लोनस (एक क्विक जर्किंग मूवमेंट जिसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है)
साइड इफेक्टबेचैनी, तंत्रिका वजन बढ़ना
थेरेपीअल्ज़ाइमर रोग के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पायरेसेटम (800.0 एमजी)
uses

नूट्रोपिल 800 एमजी के इस्तेमाल

नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट एक दवा है जिसका इस्तेमाल मायोक्लोनस (अचानक, अनैच्छिक मांसपेशियों के जर्क, शेक या स्पाज्म) के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

नूट्रोपिल 800 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको पिरासेटम या नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी या लिवर की बीमारी है
  • अगर आप मस्तिष्क में रक्तस्राव कर रहे हैं (मस्तिष्क की रक्तस्राव या मस्तिष्क रक्तस्राव भी कहा जाता है)
  • अगर आपको हंटिंगटन का कोरिया (एक रोग जो मस्तिष्क के क्षेत्रों पर हमला करता है जो स्वैच्छिक (जानबूझकर) मूवमेंट और अन्य क्षेत्रों को नियंत्रित करने में मदद करता है) है
sideEffects

नूट्रोपिल 800 एमजी के साइड इफेक्ट

  • घबराहट
  • हाइपरकाइनेशिया (असामान्य रूप से बढ़ गया है और कभी-कभी अनियंत्रित गतिविधियां या मांसपेशियों की गतिविधियां)
  • वेट गेन
precautionsAndWarnings

नूट्रोपिल 800 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान नूट्रोपिल टैबलेट ले सकती हूं?
A:
जब तक आवश्यक नहीं माना जाता है तब तक गर्भवती महिलाओं में नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं नूट्रोपिल टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप स्तनपान करा रहे हैं, तो नूट्रोपिल टैबलेट लेने की सलाह नहीं दी जाती है जब तक आपका डॉक्टर इसे लेने की सलाह नहीं देता है, क्योंकि इसे स्तन दूध के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सकता है। अपने बच्चे की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, कृपया इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने नूट्रोपिल टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
अगर आप ड्राउजी या शेकी महसूस करते हैं तो ड्राइव न करें या मशीन न चलाएं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं नूट्रोपिल टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नूट्रोपिल टैबलेट लेते समय, शराब पीने से बचें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे क्षतिग्रस्त ब्लड वेसल, पेट या आंतों में अल्सर, ब्लीडिंग स्टॉपेज के विकार या मस्तिष्क में टूटी हुई ब्लड वेसल का इतिहास जो ब्लीडिंग का कारण बनता है।
  • आपको किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है।
  • नूट्रोपिल टैबलेट के साथ इलाज को अचानक बंद करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कुछ मायोक्लोनिक रोगियों में मायोक्लोनिक या सामान्य दौरे आ सकते हैं।
directionsForUse

नूट्रोपिल 800 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट लें। इसे एक गिलास पानी के साथ निगलें। दवा को कुचलें या चबाएं नहीं। आपका डॉक्टर आपकी आयु, शरीर का वजन और बीमारी की स्थिति के आधार पर नूट्रोपिल टैब...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

नूट्रोपिल 800 एमजी के भंडारण और निपटान

  • मूल पैकेजिंग में स्टोर करें, सूरज की रोशनी और नमी से सुरक्षित
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की नज़र से दूर रखें।
quickTips

नूट्रोपिल 800 एमजी के क्विक टिप्स

  • नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट में पिरासिटम होता है और इसका इस्तेमाल मायोक्लोनस, विशेष रूप से हथियारों और टांगों में अनियंत्रित रखने या मांसपेशियों के ट्विचिंग द्वारा किया जाने वाला एक शर्त है। यह माना जाता...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको पिरासेटम या इसके किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो नूट्रोपिल 800एमजी न लें, किडनी की गंभीर समस्याओं का इतिहास है, मस्तिष्क की रक्तस्राव का अनुभव हुआ है, या हंटिंगटन की बीमारी (हंटिंगटन की चोरि...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको किडनी की किसी समस्या का संदेह है या इस दवा को लेने से पहले ब्लीडिंग संबंधी समस्याओं का इतिहास है तो अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को सूचित करें। यह जानकारी आपकी खुराक को प्रभावित कर सकती है।
  • अगर आप थायरॉइड एक्सट्रैक्ट, एंटीकोऐग्युलेंट, लो-डोज़ एस्पिरिन या किसी अन्य ड्रग्स सहित अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं, क्योंकि इंटरैक्शन हो सकता है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। गर्भावस्था से बचने के लिए इस दवा का उपयोग करते समय ...
    अधिक पढ़ें
  • संभावित साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करें, जिसमें एलर्जिक रिएक्शन, ब्लीडिंग संबंधी समस्याएं, खराब दौरे, मतिभ्रम, ड्राउजिनेस आदि शामिल हो सकते हैं। अगर आपको किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता...
    अधिक पढ़ें
  • हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर से परामर्श किए बिना नूट्रोपिल टैबलेट लेना बंद न करें, क्योंकि इससे ट्विचिंग और जर्किंग जैसे लक्षण हो सकते हैं।
dosage

नूट्रोपिल 800 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी ह...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

नूट्रोपिल 800 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

नूट्रोपिल 800एमजी टैबलेट मस्तिष्क के बाहर को अधिक स्थिर और सुविधाजनक बनाकर काम करता है। यह मस्तिष्क की यात्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है, मुख्य रूप से मस्तिष्क के हिस्सों के माध्यम से जो ग्लूटामेट...
अधिक पढ़ें
interactions

नूट्रोपिल 800 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • नूट्रोपिल टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में चर्चा करें जिन्हें आप ले रहे हैं।
  • इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी या टीकाकरण का शिड्यूल पहले से तय है, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल मायोक्लोनस का इलाज करने के लिए किया जाता है, जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में असामान्यता के कारण होने वाला अचानक, अनैच्छिक मांसपेशियों का जर्क, शेक या स्पाज्म है।

Q: क्या गर्भवती महिलाओं में नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

A: नूट्रोपिल टैबलेट का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्देशित न किया जाए। गर्भवती होने से बचने के लिए, गर्भनिरोधन का उपयोग करें। अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती होना चाहते हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
नवीनतम अपडेट: 30 अक्टूबर 2023 . 8:25 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg