express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल
नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल
नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल
नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल

निर्माता राप्टाकोस ब्रेट्ट् एन्ड को लिमिटेड
बॉटल में 15एमएल ओरल ड्रॉप
MRP 111.00
95.4614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

नियोपेप्टीन ड्रॉप बच्चों में इस्तेमाल के लिए है। नियोपेप्टीन ड्रॉप्स एक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है जिसमें डिल, कैरावे, एनाइज और पेपेपेन (डाइजेस्टिव एंजाइम) शामिल हैं। यह एक कारमिनेटिव एजेंट है जिसका इस्तेमाल बच्चों में गैस से राहत देने के लिए किया जाता है। इसमें पाचन एंजाइम भी होते हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

नियोपेप्टीन ड्रॉप शिशु कोलिक में उचित है। कोलिक (पेट में मरोड़) एक आम समस्या है, जिसमें आपका बच्चा दिन में 3 घंटे से ज़्यादा रोता है। कोई अंतर्निहित कारण नहीं है, लेकिन पेट, भूख, ओवरफीडिंग या विशेष भोजन या उद्दीपन में असहिष्णुता के कारण यह हो सकता है। नियोपेप्टीन ड्रॉप्स डॉक्टर के निर्देशानुसार बच्चे को दिया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹95.46
आप बचाएंगे₹15.54 (14% on MRP)
शामिल हैडायस्टेज / अल्फा एमायलेस (20.0 एमजी) + डिल ऑयल(2.0 एमजी) + कारवे ऑयल (2.0 एमजी) + एनाइज़ ऑयल(2.0 एमजी) + पेपेन(10.0 एमजी)
इस्तेमालगैस, शिशुओं में पेट फूलना
थेरेपीडाइजेस्टेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डायस्टेज / अल्फा एमायलेस (20.0 एमजी) + डिल ऑयल(2.0 एमजी) + कारवे ऑयल (2.0 एमजी) + एनाइज़ ऑयल(2.0 एमजी) + पेपेन(10.0 एमजी)
uses

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल के इस्तेमाल

  • इन्फेंटाइल कोलिक
  • गैस
  • ब्लोटिंग
  • अपच
  • पेट में सूजन
  • हल्की ऐंठन
ingredients

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल के सामग्री और लाभ

  • नियोपेप्टीन ड्रॉप्स में ऐक्टिव तत्व के रूप में अनाइज, कैरवे, दिल और पेपेन होता है।
  • पापेन एक पाचन एंजाइम है जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है और पाचन में मदद करता है।
  • अनाइज, कैरवे और दिल ऑयल में कार्मिनेटिव और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यह तेल ब्लोटिंग, गैस, हार्टबर्न और अपच जैसे लक्षणों से राहत देने में मदद करता है।
  • दिल और कैरवे ऑयल पेट की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और कोलिक दर्द, हल्के स्पाज़्म और ब्लोटेड या सूजन से राहत देता है।
precautionsAndWarnings

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • नियोपेप्टीन ड्रॉप्स का इस्तेमाल करने के बाद भी आपके बच्चे की स्थिति में सुधार नहीं होता है।
  • आपके बच्चे को पहले से ही कोई मेडिकल समस्या है, प्रिमेच्योर बच्चा है या जन्म से जुड़ी असामान्यताएं हैं।
  • आपके बच्चे को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अन्य दवाएं या सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जा रही है।
  • अगर आपको बच्चे को अन्य घटकों से एलर्जी है, तो आपको नियोपेप्टीन ड्रॉप्स नहीं देना चाहिए।
directionsForUse

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियोपेप्टीन ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।
  • नियोपेप्टीन ड्रॉप्स को खाने से पहले या बाद में दिया जा सकता है।
  • बच्चे को देने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं।
  • मात्रा को कम करने के लिए ड्रॉपर या मापक कप का उपयोग करें।
storageAndDisposal

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल के भंडारण और निपटान

  • कमरे के तापमान पर स्टोर करें, नमी और सीधी धूप से सुरक्षित।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

नियोपेप्टीन ड्रॉप्स 15 एमएल के क्विक टिप्स

  • नियोपेप्टीन ड्रॉप एक डाइजेस्टेंट है जिसका इस्तेमाल बच्चों में गैस, ब्लोटिंग, अपच, पेट में सूजन और शिशु संबंधी पेट दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है। इसमें कैर्मिनेटिव और पाचन एंजाइम होते हैं।
  • इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें। उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं। सटीक मात्रा के लिए ड्रॉपर या मापक कप का उपयोग करें।
  • अगर नियोपेप्टीन ड्रॉप का उपयोग करने के बाद भी आपके बच्चे की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर इस दवा को लेने के बाद आपके बच्चे या बच्चे को एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: नियोपेप्टीन ड्रॉप्स का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: नियोपेप्टीन ड्रॉप्स पाचन एंजाइमों के साथ कारमिनेटिव प्रिपरेशन होते हैं। इसका इस्तेमाल शिशु का पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग, अपच, पेट में सूजन और हल्की ऐंठन की स्थितियों से राहत देने के लिए किया जाता है।

Q: क्या नियोपेप्टीन ड्रॉप्स को रोजाना शिशुओं को दिया जा सकता है?

A: नहीं, डॉक्टर की सलाह के अनुसार बच्चे को नियोपेप्टीन ड्रॉप्स दें। अगर बच्चे की स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या मैं नियोपेप्टीन ड्रॉप्स को दो महीने के बच्चे को दे सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर नियोपेप्टीन को अक्सर दो महीने के बच्चे को दिया जाता है। आपको बच्चे को पीडियाट्रिशियन के प्रिस्क्रिप्शन के बिना दवा नहीं लेनी चाहिए। बच्चे सभी लक्षणों को संचारित करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए माता-पिता को डायग्नोसिस नहीं मानना चाहिए। इसके अलावा, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बच्चों में वयस्कों, विशेष रूप से लिवर और किडनी के रूप में विकसित शारीरिक कार्य नहीं होते हैं।

Q: क्या मैं अपने बच्चे को लूज मोशन के लिए नियोपेप्टीन ड्रॉप्स दे सकता/सकती हूं?

A: नियोपेप्टीन ड्रॉप्स दस्त को नियंत्रित करने के लिए नहीं है, दस्त के कई कारण हो सकते हैं इसलिए डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या नियोपेप्टीन गैस संबंधी समस्याओं के लिए काम करता है?

A: हां, नियोपेप्टीन गैस और ब्लोटिंग (फ्लैट्यूलेंस) का इलाज करने में मदद करता है।

Q: क्या नियोपेप्टीन ड्रॉप के साइड इफेक्ट हैं?

A: कुछ रोगियों में, यह एलर्जी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्टर्बेंस दिखाता है। अगर आपको कोई साइड इफेक्ट महसूस हो रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: इन्फेंटाइल कोलिक क्या है?

A: शिशुओं का कोलिक (पेट में मरोड़) एक ऐसी स्थिति हो सकती है, जिसके दौरान बच्चा या शिशु लगातार और बहुत ज़्यादा, हर दिन 3 घंटे से ज़्यादा और हर हफ्ते तीन दिन रोता है। यह आमतौर पर दर्द की अभिव्यक्ति और बिना किसी कारण और अत्यधिक मुसीबत के रोना, तीव्र क्राइंग या स्क्रिमिंग द्वारा दर्शाया जाता है। चेहरे पर लालिमा, मुंह के चारों ओर पीला रंग, हाथ-पैरों में अकड़न और पेट के अंदर जकड़न कुछ सामान्य फीचर हैं।

Q: नियोपेप्टीन ड्रॉप्स में विभिन्न तेलों की भूमिका क्या है?

A: इसमें डिल ऑयल, कावे ऑयल और एनिस ऑयल होता है। डिल ऑयल पेट के भीतर होने वाली ऐंठन को आराम देता है और पाचन में राहत देता है। कारवे और एनाइस ऑयल पेट की चिकनी मांसपेशियों को आराम देता है और अपच से राहत देता है और गैस, ब्लोटिंग और ऐंठन जैसे लक्षणों से राहत देता है।

Q: क्या मैं बच्चे को रोज़ाना नियोपेप्टीन ड्रॉप्स दे सकता/सकती हूं?

A: नियोपेप्टीन ड्रॉप्स बच्चों में पेट फूलने और गैस से राहत देने के लिए है। इसका इस्तेमाल केवल आपके डॉक्टर द्वारा सुझाई गई अवधि के लिए किया जाना चाहिए। लंबे समय तक अपने बच्चों को न दें।

Q: क्या मैं नियोपेप्टीन ड्रॉप्स को बच्चे को देने से पहले दूध में डाल सकता/सकती हूं?

A: अगर आप डॉक्टर के निर्देशानुसार इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा। इसे दूध के साथ मिलाने से इस दवा के असर को कम किया जा सकता है इस प्रकार इसे दूध के साथ मिलाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

Q: क्या नियोपेप्टीन पाचन में मदद करता है?

A: हां, नियोपेप्टीन पाचन एंजाइमों वाला एक कमजोर मिश्रण है। इसका इस्तेमाल बच्चों में गैस से राहत देने और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। यह कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन को सरल रूपों में तोड़कर पाचन को बढ़ावा देता है। इस प्रकार पाचन विकारों से राहत मिलती है। यह शिशुत्विक कोलिक में बहुत प्रभावी है।

Q: क्या हम नियोपेप्टीन का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं?

A: हां, नियोपेप्टीन का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है, लेकिन अगर डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है तो ही। डॉक्टर शिशु या बच्चे की आयु या शरीर के वजन के अनुसार सटीक खुराक निर्धारित करेगा। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: क्या नियोपेप्टीन को खाने के बाद दिया जा सकता है?

A: हां, नियोपेप्टीन को खाने के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार दिया जा सकता है। अगर आपको नियोपेप्टीन ड्रॉप्स का इस्तेमाल कैसे और कब करना है इस बारे में कोई संदेह है तो कृपया पीडियाट्रीशियन से परामर्श करें।

Q: क्या नियोपेप्टीन के कारण कब्ज होता है?

A: नियोपेप्टीन ड्रॉप्स का आमतौर पर डॉक्टर द्वारा बताई गई सटीक खुराक और अवधि में कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, अगर आप कब्ज जैसे किसी असामान्य लक्षण देखते हैं, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 8 फरवरी 2024 . 5:31 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg