express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 139.90
120.3114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

महागाबा एम 75 कैप्सूल में प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी12) का मिश्रण है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में है। महागाबा एम 75 का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है (तंत्रिका क्षति के कारण दर्द)। यह दवा दर्द संकेतों के रिलीज में बदलाव करके, नई तंत्रिका कोशिकाएं बनाकर और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को फिर से जनरेट करके दर्द की संवेदना को कम करती है।

प्रेगेब एम 75 कैप्सूल, प्रेगासिपिक एम कैप्सूल, प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल और प्रेगबा-एम 75 कैप्सूल प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन के कुछ अन्य दवाएं उनके एक्टिव घटकों के रूप में हैं। इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित अनुसार लें लेकिन हर दिन एक निश्चित समय पर लें। इस दवा को अचानक लेना बंद न करें; आपका डॉक्टर धीरे-धीरे इस दवा की खुराक को कम कर सकता है, या इसके परिणामस्वरूप गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹120.31
आप बचाएंगे₹19.59 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(750.0 एमसीजी) + प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
इस्तेमालन्यूरोपैथिक दर्द
साइड इफेक्टजी मितलाना, उलझन में हैं, चक्कर आना, नींद आना
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(750.0 एमसीजी) + प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

महागाबा एम 75 कैप्सूल का इस्तेमाल तंत्रिकाओं को नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगों में असामान्य, दर्दनाक संवेदना की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामाइन या इस दवा के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • नींद आना
  • मुंह सूखना
  • कमजोर बैलेंस
  • उलझन में हैं
  • शरीर में सूजन
  • नजर धुंधलाना
  • कमजोरी
  • वेट गेन
  • मानसिक अवरोध
  • एकाग्रता में कठिनाई
precautionsAndWarnings

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान महागाबा एम 75 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
इस दवा को गर्भावस्था के दौरान लेने की सलाह दी जाती है जब तक कि डॉक्टर द्वारा आवश्यक माना जाता है और संभावित जोखिम लाभों को न्यायोचित नहीं करता है। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और इस दवा को ले रही हैं, तो गर्भनिरोधन के प्रभावी तरीके इस्तेमाल करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय महागाबा एम 75 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
इलाज के दौरान स्तनपान न कराने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह नवजात शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि जोखिम पर लाभों का आकलन करने के बाद स्तनपान कराना या इस दवा को बंद करना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने महागाबा एम 75 कैप्सूल का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
महागाबा एम 75 कैप्सूल आपकी ड्राइविंग क्षमता को कम कर सकता है क्योंकि इस दवा को लेने के बाद चक्कर आना और नींद आना जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार, इस दवा को लेते समय सावधान रहें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं महागाबा एम 75 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
जब आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं और आपके सामान्य शरीर के मूवमेंट को भी खराब कर सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप अपने चेहरे और शरीर के अन्य भागों के आसपास सूजन या सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।
  • आपको हार्ट फेलियर की समस्या है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको त्वचा में बम्प और सूजन, खुजली आदि जैसी एलर्जी का अनुभव होता है।
  • आपको नज़र की समस्या या चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो रही है।
  • आपको मांसपेशियों में कमजोरी, दर्द, असुविधा और कोमलता का अनुभव हो रहा है। यह मायोपैथी नामक मांसपेशियों की समस्या का संकेत हो सकता है जो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करता है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको आत्महत्या के विचार आ सकते हैं, तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपका दौरे पड़ने का इतिहास है, फिर इस दवा को कभी भी अचानक बंद न करें, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।
  • इस दवा से चक्कर आ सकते हैं और इससे बुजुर्ग मरीजों में एक्सीडेंटल चोट (गिरावट) हो सकती है। अगर आप बुजुर्ग रोगी हैं या बुजुर्ग रोगी को यह दवा देते हैं तो सावधान रहें।
directionsForUse

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा करना चाहिए। इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
storageAndDisposal

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें, प्रकाश और नमी से सुरक्षित।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक समय लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा लेना भूल गए हैं, तो दोहरी डोज़ न लें, जैसे ही आपको याद आए, अगली डोज़ लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने सामान्य खुराक का शिड्यूल फॉलो करें।
modeOfAction

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्रेगैबैलिन दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रास्मिटर) के रिलीज को कम करके काम करता है, जहां मिथाइलकोबालामीन (विटामिन बी12) के रूप में नर्व कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्र...
अधिक पढ़ें
interactions

महागाबा एम 75एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर आप महागाबा एम 75 कैप्सूल के साथ एंग्जायटी, लो मूड, फिट और स्लीप डिसऑर्डर जैसे मानसिक विकारों के लिए दवाएं ले रहे हैं तो आपको चक्कर और सुस्ती का अनुभव हो सकता है।
  • अगर आप महागाबा एम 75 कैप्सूल के साथ पायोग्लिटाज़ोन जैसी एंटी-डायबिटीज दवा लेते हैं, तो आपको पानी की रिटेंशन और सूजन का अनुभव हो सकता है, अगर आपको हार्ट फेलियर की समस्या है तो सावधानी बरतें।
  • अगर आप कोई अन्य दवा या सप्लीमेंट या हर्बल दवा का उपयोग करते हैं तो किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए उसके बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या यह एक सामान्य दर्दनिवारक है?

A: महागाबा एम 75 कैप्सूल का इस्तेमाल मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार का दर्द सामान्य दर्द निवारक से ठीक नहीं होता है। इसे सामान्य दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल न करें और अगर आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए।

Q: क्या मैं इस दवा को अपने आप लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको इस दवा को अपने आप लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। अगर आप अचानक इस दवा को बंद करते हैं, तो आपको इस दवा के साथ थेरेपी बंद करने के बाद नींद न आना, सिरदर्द, मिचली, एंग्जायटी, डायरिया, फ्लू, नर्वसनेस, कम मूड, दर्द, फिट, पसीना आना और चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसलिए आपका डॉक्टर इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करेगा।

Q: महागाबा एम 75 कैप्सूल क्या है?

A: महागाबा-एम 75 कैप्सूल दो दवाओं, प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी12) का मिश्रण है। यह दवा तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथिक दर्द) के कारण दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। महागाबा एम 75 कैप्सूल शरीर में क्षतिग्रस्त नसों को फिर से जनरेट करके और दर्द की संवेदना को कम करके काम करता है।

Q: महागाबा एम 75 में कौन से कंटेंट मौजूद हैं?

A: महागाबा एम 75 में मौजूद सामग्री प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी12) है क्योंकि इसके सक्रिय घटक हैं।

Q: मुझे महागाबा एम 75 कब लेना चाहिए?

A: महागाबा एम 75 को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसे बेडटाइम से पहले लिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कभी-कभी साइड इफेक्ट के रूप में चक्कर आ सकते हैं। लेकिन शरीर में लगातार दवा बनाए रखने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन इसे एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 10 अक्टूबर 2023 . 3:17 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg