express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

लोपिड 300एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 303.00
260.5814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

लोपिड 300 एमजी विवरण

लोपिड कैप्सूल एक दवा है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करने में मदद करती है, जो एक ऐसी स्थिति है जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकती है। यह दवा "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड को कम करके काम करती है और आपके शरीर में "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर भी बढ़ाती है। लोपिड कैप्सूल का इस्तेमाल करने के लिए, अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यान से पालन करें।

आप इसे दिन के किसी भी समय, भोजन के साथ या बिना खाए ले सकते हैं, लेकिन इसे हर दिन एक ही समय पर लेना सबसे अच्छा होता है। अगर आपको बीमार महसूस नहीं होता है, तो भी अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना इस दवा को लेना बंद न करें। अगर आप बंद करते हैं, तो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर फिर से बढ़ सकते हैं, जिससे आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम हो सकता है। इसलिए, अपने कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियमित रूप से चेक करना सुनिश्चित करें।

सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए, इसे स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, धूम्रपान छोड़ना (अगर लागू हो), मध्यम शराब का सेवन करना और आवश्यकता पड़ने पर वज़न कम करने पर काम करना के साथ जोड़ें। आप इस दवा को खाते समय सामान्य भोजन खा सकते हैं लेकिन हाई फैट वाला खाना खाने से बचें।

जैसा कि किसी भी दवा के साथ, कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। सामान्य लोगों में मिचली, पेट दर्द, दस्त और उल्टी शामिल हैं। अगर आपको इनमें से किसी या किसी अन्य असामान्य लक्षण का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

लोपिड कैप्सूल शुरू करने से पहले, आपके द्वारा ली जा रही अन्य सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। अगर आपको किडनी या लिवर की बीमारी है, तो इस दवा का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। इसके अलावा, अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो लोपिड कैप्सूल लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹260.58
आप बचाएंगे₹42.42 (14% on MRP)
शामिल हैजेमफिब्रोज़िल (300.0 एमजी)
इस्तेमालहाई कोलेस्ट्रॉल
साइड इफेक्टडिस्पेप्सिया पेट दर्द मिचली उल्टी एक्जिमा रैश
थेरेपीहायपोलिपिडेमिक ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी जेमफिब्रोज़िल (300.0 एमजी)
uses

लोपिड 300 एमजी के इस्तेमाल

लोपिड कैप्सूल का इस्तेमाल रक्त में कोलेस्ट्रॉल के बहुत उच्च स्तर को कम करने और कुछ मरीजों में हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए किया जाता है। इसकी सलाह उन लोगों के लिए दी जाती है जिन्हे...
अधिक पढ़ें
contraindications

लोपिड 300 एमजी के प्रतिबन्ध

  • जेम्फिब्रोजिल से एलर्जी
  • किडनी या लिवर की बीमारी
  • बिलियरी सिरोसिस
  • अगर आप सिम्वास्टेटिन, रेपैग्लिनाइड और दसाबुवीर जैसी अन्य दवाएं ले रहे हैं। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो इसे अपने डॉक्टर के साथ कन्फर्म करें।
sideEffects

लोपिड 300 एमजी के साइड इफेक्ट

  • डिस्पेप्सिया
  • पेट में दर्द,
  • अक्यूट अपेंडिसाइटिस
  • एट्रियल फिब्रिलेशन
  • दस्त (डायरिया)
  • थकान
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • एक्जिमा (त्वचा पर दाग-धब्बे)
  • रैश
  • चक्कर आना
  • कब्ज
  • सिरदर्द
precautionsAndWarnings

लोपिड 300 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान लोपिड कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
लोपिड कैप्सूल का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं में केवल तभी किया जा सकता है जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं लोपिड कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान Lpoid कैप्सूल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने लोपिड कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
क्योंकि इस दवा से चक्कर आ सकते हैं, ड्राइविंग या भारी मशीनरी ऑपरेट करने से बच सकते हैं, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं लोपिड कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अतिरिक्त शरीर का वजन और अत्यधिक शराब का सेवन हाइपरट्राइग्लिसराइडेमिया में महत्वपूर्ण कारक हो सकता है और इसे किसी भी दवा चिकित्सा से पहले संबोधित किया जाना चाहिए।
directionsForUse

लोपिड 300 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लोपिड कैप्सूल लें।
  • अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यान से पालन करें और उनसे परामर्श किए बिना खुराक न बदलें।
  • पानी के साथ पूरे कैप्सूल को निगलें और उन्हें हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।
storageAndDisposal

लोपिड 300 एमजी के भंडारण और निपटान

  • लोपिड 300 कैप्सूल को 25°C या उससे कम पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • इसे मॉइस्चर और डायरेक्ट सूर्य की रोशनी से सुरक्षित करें।
  • समाप्त हो चुकी दवा का इस्तेमाल करने से बचें जिसकी आपको अब ज़रूरत नहीं है।
dosage

लोपिड 300 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के मामले में, डॉक्टर को सूचित करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो मिस्ड खुराक छोड़ें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए एक खुराक लेने से बचें।
modeOfAction

लोपिड 300 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

लोपिड 300 कैप्सूल ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करने के लिए दो मुख्य बातें करता है। सबसे पहले, यह शरीर में वसाओं के ब्रेकडाउन को रोकता है और ट्राइग्लिसराइड के लिवर के उत्पादन को कम करता है। दूसरा,...
अधिक पढ़ें
interactions

लोपिड 300 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं लोपिड 300 कैप्सूल काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं या यह दवा स्वयं अन्य दवाओं की कार्रवाई को प्रभावित करती है।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आप जो दवाएं, सप्लीमेंट या हर्बल्स ले रहे हैं या ले सकते हैं, उनके बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • विशेष रूप से अगर आप सिम्वस्टेटिन, एंटीकोऐग्युलेंट, डेब्राफेनिब, लोपेरामाइड, मोंटेलुकास्ट, पैक्लिटैक्सेल, पायोग्लिटाज़ोन, रोसिग्लिटाजोन और दासबुवीर ले रहे हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: लोपिड कैप्सूल का इस्तेमाल क्या है?

A: लोपिड कैप्सूल एक दवा है जिसका इस्तेमाल उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल (HDL) बढ़ाते समय ट्राइग्लिसराइड और "खराब" कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करके मदद करती है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कम होता है।
नवीनतम अपडेट: 5 अगस्त 2023 . 5:17 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg