express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता भारत सीरम्स एन्ड वैक्सीन्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 कैप्सूल
MRP 291.61
250.7814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

लॅक्टेर कैप्सूल एक आयुर्वेदिक प्रिपरेशन है। इसमें एस्पारगस रेसमोसस जैसे जड़ी-बूटियों के प्राकृतिक अर्क होते हैं, जिनिया सोमनिफेरा, ट्राइगोनेला फोयनम ग्रेसम, ग्लाइसीरिज़ा ग्लैब्रा और एलियम सैटिवम होते हैं। लॅक्टेर कैप्सूल को सही समय पर जन्मे स्वस्थ शिशुओं को स्तनपान कराने वाली माताओं में, दूध को बढ़ाने वाई दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। स्तनपान इम्यून सपोर्ट के साथ अनुकूल पोषण प्रदान करती है। यह माता और बच्चे को आजीवन स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। दूध का अपर्याप्त उत्पादन माताओं के लिए तनावपूर्ण हो सकता है और यह बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। लैक्टेयर कैप्सूल आपके स्तन के दूध की आपूर्ति बढ़ाने या आपके दूध के प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकता है। अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लॅक्टेर कैप्सूल लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹250.78
आप बचाएंगे₹40.83 (14% on MRP)
शामिल हैअश्वगंधा [विथानिया सोमनीफेरा](100.0 एमजी) + ट्रिगोनेला फोनम(50.0 एमजी) + शतावरगस रेसमोसस (200.0 एमजी) + ग्लाइसीराइज़ा ग्लाब्रा (50.0 एमजी)
इस्तेमाललैक्टेशन एनहान्सर
थेरेपीलैक्टोजेनिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अश्वगंधा [विथानिया सोमनीफेरा](100.0 एमजी) + ट्रिगोनेला फोनम(50.0 एमजी) + शतावरगस रेसमोसस (200.0 एमजी) + ग्लाइसीराइज़ा ग्लाब्रा (50.0 एमजी)
uses

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

स्तनपान बढ़ाने वाला महिलाएं स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध के उत्पादन को बढ़ावा देता है।
ingredients

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • एस्पेरेगस रेसीमोसस को शतावरी के नाम से भी जाना जाता है, यह स्तनपान में सुधार के लिए एक प्रसिद्ध जड़ी-बूटी है। इसमें प्राकृतिक पदार्थ होते हैं जो प्रोलैक्टिन हार्मोन के स्तर सहित महिलाओं में हार्मोनल स...
    अधिक पढ़ें
  • ट्राइगोनेला फोएनम ग्रेसियम या फेनुग्रीक का इस्तेमाल प्राचीन समय से स्तनपान कराने के लिए किया गया है। यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तन के दूध की आपूर्ति को बढ़ा सकता है।
  • ग्लासीरिज़ा ग्लैब्रा, एलियम सैटिवम और विथानिया सोमनीफेरा दूध के निर्माण में सुधार कर सकते हैं और डिलीवरी के बाद के तनाव को कम कर सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
precautionsAndWarnings

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • इस सप्लीमेंट लेने के बाद आपको एलर्जी का अनुभव होता है।
  • आपको किसी भी बीमारी या परिवार की किसी भी बीमारी का इतिहास है।
  • आप गर्भवती हैं या कोई दवा, सप्लीमेंट या हर्बल्स ले रहे हैं।
directionsForUse

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लैक्टेयर कैप्सूल लें।
  • निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

इसे ठंडे और सूखे जगह पर स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

लैक्टेयर30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • लॅक्टेर कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है। इसमें एस्पारगस रेसमोसस (शतावरी), ग्लाइसीरिजा ग्लैबरा, ट्रिगोनेला फोयनम, एलियम सैटिवम और विथानिया सोमनिफेरा जैसे प्राकृतिक घटक होते हैं।
  • कुछ महिलाओं में माताओं की पोषण स्थिति, आनुवंशिकता या तनाव जैसे विभिन्न कारणों से स्तनपान प्रभावित होता है। यह दवा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्तनपान में सुधार करने में मदद करती है।
  • इस दवा को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें। इसे पर्याप्त पानी के साथ साबुत खाएं, इसे चबाएं या तोड़ें नहीं।
  • अगर आपको किसी दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एक दिन में मुझे कितने कैप्सूल लेने चाहिए?

A: इस सप्लीमेंट की खुराक और फ्रीक्वेंसी आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाएगी। इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल मेडिकल सुपरविजन में किया जाना चाहिए।

Q: क्या लॅक्टेर कैप्सूल दूध को बढ़ाता है?

A: लॅक्टेर कैप्सूल एक लैक्टेशन एनहांसर है। यह प्रोलैक्टिन हार्मोन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

Q: क्या लॅक्टेर कैप्सूल एक आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है?

A: हां, लॅक्टेर कैप्सूल एक आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है। इसमें गैलेक्टागॉग गुणों के लिए प्रसिद्ध जड़ी-बूटियों के अर्क शामिल हैं।

Q: लॅक्टेर कैप्सूल का असर दिखने में कितने दिन बाद शुरू होता है?

A: इस सप्लीमेंट के लिए व्यक्तिगत प्रतिक्रिया अलग-अलग व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है। प्रभावी परिणाम देखने के लिए आपको इसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से लेना चाहिए।

Q: स्तनपान के दौरान दुग्ध उत्पादन के खराब कारण क्या हैं?

A: मनुष्यों में स्तनपान और दूध के निर्माण को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारक हैं जैसे कि माताओं की पोषण स्थिति, तनाव, आनुवंशिकी, शिशु का स्वास्थ्य, बच्चे के रसशोषक कौशल, उचित बैच और भोजन की फ्रीक्वेंसी, जो दूध के उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं। अन्य पर्यावरणीय और शारीरिक कारक हैं जो दूध के उत्पादन को प्रभावित करते हैं।

Q: लैक्टेयर कैप्सूल का इस्तेमाल क्या है?

A: लैक्टेयर कैप्सूल लैक्टेशन एनहांसर के रूप में कार्य करता है और स्तनपान करने वाली महिलाओं में दूध के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Q: लैक्टेयर कैप्सूल में कौन से घटक मौजूद हैं?

A: लॅक्टेर कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है। इसमें ऐसे पांच प्रसिद्ध गैलेक्टोगॉग जड़ी-बूटियों के प्राकृतिक अर्क होते हैं, जिनमें एस्पारगस रेसमोसस होते हैं, जिनमें सेनिया सोमनिफेरा, ट्राइगोनेला फोएनम ग्रेसियम, ग्लाइसीरिजा ग्लैब्रा और एलियम सटिवम जैसे तत्व मौजूद हैं।

Q: क्या लैक्टेयर टैबलेट के कोई साइड इफेक्ट हैं?

A: अगर निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाता है, तो लैक्टेयर टैबलेट के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। हालांकि, अगर आप इस कैप्सूल को लेने के बाद कोई असामान्य लक्षण देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या लैक्टेयर ग्रेन्यूल्स दूध को बढ़ाते हैं?

A: हां, लैक्टेयर कैप्सूल आपकी ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई बढ़ाने या आपके दूध के प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकता है। लॅक्टेर कैप्सूल को सही समय पर जन्मे स्वस्थ शिशुओं को स्तनपान कराने वाली माताओं में, दूध को बढ़ाने वाई दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Q: क्या मैं रोजाना लैक्टेयर टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार निर्धारित समय पर लैक्टेयर लेना चाहिए। जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए तब तक इस दवा को न लें।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 12 मई 2023 . 12:20 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg