express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
फ्लुनर 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

फ्लुनर 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता जिनो फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 53.80*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फ्लुनर 10 एमजी विवरण

फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल माइग्रेन को नियंत्रित करने में किया जाता है। इसमें फ्लुनारिज़िन होता है क्योंकि इसका मुख्य घटक होता है। माइग्रेन एक ऐसी स्थिति है जहां कोई व्यक्ति अलग-अलग तीव्रता के सिरद

र्द का अनुभव करता है जिसके साथ अक्सर मिचली होती है और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता भी होती है। इस दवा का इस्तेमाल माइग्रेन के तीव्र अटैक के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं किया जाता है। स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना और मजबूत गंध, ध्वनि, कुछ खाद्य सामग्री, तापमान की कमी, नींद की कमी आदि जैसी माइग्रेन के लिए ट्रिगर से बचना भी महत्वपूर्ण है. आपके डॉक्टर के साथ चर्चा आपके माइग्रेन अटैक ट्रिगर की पहचान करने में आपकी मदद कर सकती है। इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें। अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें और अगर आप गर्भवती हैं, तो गर्भधारण की योजना बना रहे हैं या इस दवा को शुरू करने से पहले स्तनपान करा रही हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹53.80
आप बचाएंगे
शामिल हैफ्लूनाराइजीन (10.0 एमजी)
इस्तेमालमाइग्रेन
साइड इफेक्टसुस्ती, जी मितलाना, मुंह सूखना, वेट गेन
थेरेपीमाइग्रेन ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फ्लूनाराइजीन (10.0 एमजी)
uses

फ्लुनर 10 एमजी के इस्तेमाल

फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल माइग्रेन की रोकथाम और मैनेजमेंट के लिए किया जाता है।
contraindications

फ्लुनर 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको फ्लुनारिज़िन या फ्लुनर 10 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पार्किंसन रोग है या पार्किंसन रोग का पारिवारिक इतिहास है।
  • अगर आपको किसी मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित है या हो गया है..
sideEffects

फ्लुनर 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • मुंह सूखना
  • सीने में जलन
  • वेट गेन
precautionsAndWarnings

फ्लुनर 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फ्लुनर 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसके प्रभाव पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। अगर लाभों और आवश्यकताओं का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर केवल इस दवा को लेने की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय फ्लुनर 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर फ्लुनर 10 टैबलेट ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है तो यह अज्ञात है। इस प्रकार, फ्लुनर 10 टैबलेट लेते समय स्तनपान कराने से बचें और अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने फ्लुनर 10 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
फ्लुनर 10 टैबलेट से नींद आ सकती है। अगर आप इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो आपको ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं फ्लुनर 10 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
फ्लुनर 10 टैबलेट लेते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे अत्यधिक नींद आ सकती है. ।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप मनोवैज्ञानिक विकारों से पीड़ित हैं।
  • आपको लिवर में समस्या है।
  • आपको थकान, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का अनुभव होता है।
  • आपके पार्किंसन की बीमारी है और इसके इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • आप बुजुर्ग रोगी हैं।
modeOfAction

फ्लुनर 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

माइग्रेन सिरदर्द आमतौर पर मस्तिष्क तंत्रिकाओं (कोशिकाओं) की अत्यधिक उत्तेजना के कारण होता है। यह न्यूरोनल उत्तेजना अधिकांशतः कैल्शियम के कारण होती है। फ्लुनर 10 टैबलेट इन न्यूरॉन में कैल्शियम एंट्री क...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

फ्लुनर 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • फ्लुनर 10 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।
interactions

फ्लुनर 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं फ्लुनर 10 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • अगर आप मेफेनाइटोइन (जिनका इस्तेमाल कुछ मनोवैज्ञानिक बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है), मुंह गर्भनिरोधक या फिट/दौरे के इलाज के लिए अन्य दवाओं जैसी दवाएं ले रहे हैं, तो विशेष केयर की जानी चाहिए।
  • फ्लुनर 10 टैबलेट को ज़ोल्पिडेम डायज़िपाम, अल्प्राज़ोलम आदि जैसी दवाओं के साथ लिया जाने पर अत्यधिक सीडेशन हो सकता है।
storageAndDisposal

फ्लुनर 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • फ्लुनर 10 टैबलेट को 30°C से कम स्वच्छ और सूखे स्थान पर स्टोर करें, नमी, सूरज की रोशनी और गर्मी से सुरक्षित।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दवा को दूर रखें।
dosage

फ्लुनर 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में सीडेशन, आंदोलन, भ्रम और ऊर्जा का नुकसान शामिल हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक फ्लुनर 10 टैबलेट लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल मे...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

फ्लुनर 10 टैबलेट की खुराक न लेने से इलाज की प्रभावशीलता कम हो सकती है। अगर आपने इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुरा...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल माइग्रेन (गंभीर सिरदर्द) के लिए किया जाता है। यह माइग्रेन अटैक की फ्रीक्वेंसी को कम करता है।

Q: क्या मैं अपनी नींद की दवा के साथ फ्लुनर 10 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: अन्य नींद की दवा के साथ फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल करने से अत्यधिक सुस्ती, कंपन और ऊर्जा की कमी जैसे साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ सकती है। सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: फ्लुनर 10 टैबलेट किस तरह से लेते हैं?

A: अगर आपने पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ फ्लुनर 10 टैबलेट की सुझाई गई खुराक ली है और डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए, तो यह सबसे अच्छा होगा। इसे हर दिन एक ही समय पर लें। अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी खुराक न छोड़ें।

Q: अगर मुझे फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल करते समय सिरदर्द का अनुभव होता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: फ्लूनाराइजीन के उपयोग के दौरान सिरदर्द आपकी माइग्रेन की अंतर्निहित समस्या से जुड़ा हो सकता है। इसका असर देखने में कुछ दिन पहले लग सकता है। इसके अलावा, माइग्रेन के लिए अपने वरीयता कारकों को पहचानना और उनसे बचना महत्वपूर्ण है, हालांकि, अगर माइग्रेन अटैक पहले से अक्सर होते हैं, तो कृपया यह चेक करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आपको प्रोफाइलैक्टिक थेरेपी में बदलाव की आवश्यकता है या दवाओं की खुराक में बदलाव की आवश्यकता है।

Q: क्या मैं माइग्रेन के लिए फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: अगर आप अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही माइग्रेन की रोकथाम के लिए फ्लुनर 10 टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। आपको खुद से दवा नहीं लेनी चाहिए या इसे अपने आप नहीं लेना चाहिए।

Q: फ्लुनर 10 टैबलेट को काम करने में कितना समय लगेगा?

A: इष्टतम प्रभाव देखने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

Q: क्या मैं सिरदर्द के लिए फ्लुनर 10 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: सिरदर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है, इसलिए सटीक कारणों का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। अगर सिरदर्द माइग्रेन अटैक के कारण होता है, तो माइग्रेन के रखरखाव और रोकथाम के लिए फ्लुनर 10 लेने की सलाह दी जा सकती है। हालांकि, इस दवा का इस्तेमाल तीव्र माइग्रेन अटैक के लिए नहीं किया जाता है।

Q: फ्लुनर 10 कब लेना चाहिए?

A: फ्लुनर 10 टैबलेट भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। हालांकि, इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार ही लिया जाना चाहिए।

Q: माइग्रेन क्या है?

A: माइग्रेन एक सिरदर्द है जिसके कारण गंभीर दर्द होता है या पल्सिंग संवेदना होती है, आमतौर पर सिर के एक ओर। इसके साथ अक्सर मिचली, उल्टी और प्रकाश और ध्वनि के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता जैसे विभिन्न लक्षण होते हैं। माइग्रेन अटैक घंटों से दिनों तक रह सकते हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
फ्लुनर
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/12/2026

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg