express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
फेबुस्टैट 40एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

फेबुस्टैट 40एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता एबॉट हेल्थकेयर प्राइवेट. लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 297.60
255.9414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फेबुस्टाट 40 एमजी विवरण

फेबुस्टाट 40 टैबलेट का इस्तेमाल रक्त में उठाए गए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए किया जाता है, जिससे हाइपरूरिसेमिया के नाम से जानी जाने वाली स्थिति भी हो सकती है। फेबुस्टाट 40 टैबलेट में फेबक्सोस्टैट सक्रिय तत्व है। यह एक एंटी-गाउट दवा है। फेबुस्टाट 40 यूरिक एसिड के निर्माण के लिए जिम्मेदार केमिकल पदार्थ जैनथिन ऑक्सीडेज़ को रोककर कार्य करता है, इस प्रकार सीरम यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

फेबुरिक 40 टैबलेट, फेबुगेट 40 टैबलेट और फैबुटैक्स 40 टैबलेट में भी ऐक्टिव सामग्री फीबक्सोस्टैट हैं। इस दवा का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा को निर्धारित अवधि के लिए अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए हर दिन एक ही समय पर फेबुस्टाट लेने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹255.94
आप बचाएंगे₹41.66 (14% on MRP)
शामिल हैफेबुक्सोस्टेट(40.0 एमजी)
इस्तेमालगाउट, हाइपरूरिकेमिया
साइड इफेक्टजोड़ों में अचानक दर्द होना, सिरदर्द, जी मितलाना, उल्टी
थेरेपीगाउट-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फेबुक्सोस्टेट(40.0 एमजी)
3 Generic Alternate(s)
Contains same composition as फेबुस्टैट 40एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

फेबुस्टाट 40 एमजी के इस्तेमाल

  • फेबुस्टाट 40 टैबलेट का इस्तेमाल गाउट नामक स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है, जहां यूरिक एसिड नामक रासायनिक पदार्थ का स्तर बढ़ता है, जो शरीर में यूरेट बढ़ता है।
  • इसका इस्तेमाल हाइपरूरिकेमिया (रक्त में उच्च यूरिक एसिड स्तर) के इलाज के लिए भी किया जाता है।
contraindications

फेबुस्टाट 40 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको फेबक्सोस्टैट या फेबुस्टाट 40 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

फेबुस्टाट 40 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
  • जोड़ों में अचानक दर्द होना
  • सिरदर्द
  • चकत्ते
  • लीवर एंजाइम बढ़ जाना
  • सूजन
precautionsAndWarnings

फेबुस्टाट 40 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फेबुस्टाट 40 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान फेबुस्टाट 40 टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इसलिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक गर्भावस्था के दौरान इस दवा के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है। अगर आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं, सोचें कि आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था की योजना बना रही हैं।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय फेबुस्टाट 40 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान पर फेबुस्टाट 40 टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इसलिए स्तनपान के दौरान इस दवा के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने फेबुस्टाट 40 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
फेबुस्टाट 40 टैबलेट से आपको नींद आ सकती है, चक्कर आ सकते हैं और इस दवा को लेने के बाद भी आपकी नजर धुंधली हो सकती है। अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव होता है तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं फेबुस्टाट 40 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार यह स्थिति और भी खराब हो जाती है। इसलिए जब आप गाउट से पीड़ित हैं तो शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हृदय रोग या स्थिति है।
  • आपको तीव्र या अचानक गठिया का दौरा पड़ा था।
  • आपकी कोई मेडिकल स्थिति है और इसके लिए दवा ले रहे हैं।
  • आपने अंग प्रत्यारोपण किया था।
  • आपको थायरॉइड, लिवर की बीमारी है।
  • फेबुस्टाट 40 टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

फेबुस्टाट 40 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

फेबुस्टाट 40 टैबलेट को डॉक्टर के पर्चे के अनुसार मुंह से लिया जाना चाहिए। हर दिन दवा को एक ही समय पर लेना पसंद करें।
storageAndDisposal

फेबुस्टाट 40 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडी और सूखी जगह पर 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

फेबुस्टाट 40 एमजी के क्विक टिप्स

  • फेबुस्टाट 40 टैबलेट का इस्तेमाल गौटी आर्थराइटिस के इलाज के लिए किया जाता है, एक ऐसी स्थिति जहां शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इनका इस्तेमाल हाइपरूरिसीमिया के इलाज के लिए भी किया जा सकता है,...
    अधिक पढ़ें
  • डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवा को ठीक से लेना महत्वपूर्ण है और निर्धारित खुराक से अधिक नहीं है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो आपको फेबुस्टाट 40 से इलाज ...
    अधिक पढ़ें
  • आपको अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री भी प्रदान करनी चाहिए और अपने द्वारा ली जा रही किसी अन्य दवा के डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। इस टैबलेट के साथ इलाज के दौरान, आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई ...
    अधिक पढ़ें
  • फेबुस्टाट 40 टैबलेट लेते समय कुछ लोगों को सिरदर्द, सूजन, डायरिया या मिचली/उल्टी का अनुभव हो सकता है। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव हो रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • अगर आपका शराब की लत का इतिहास है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। अगर आपको पहले एस्पिरिन या अन्य एनएसएआईडी लेने के बाद अस्थमा, राइनाइटिस या हाइव्स का अनुभव होता है तो आपको अपने ड...
    अधिक पढ़ें
dosage

फेबुस्टाट 40 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

जब आप याद रखते हैं तो छूटी हुई खुराक लें लेकिन अगर यह अगली खुराक के लिए समय है तो छूटी हुई खुराक छोड़ें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए ओवरडोज़ न करें।
modeOfAction

फेबुस्टाट 40 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

फेबुक्सोस्टेट एक एंजाइम को ब्लॉक करता है जो शरीर में यूरिक एसिड के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। इस प्रकार शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करना।
interactions

फेबुस्टाट 40 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • फेबुस्टाट 40 टैबलेट मर्कैप्टोप्युरिन, एज़ाथियोप्राइन (इम्यूनोसप्रेसेंट) के प्रभाव को बढ़ाता है और गंभीर नुकसान का कारण बन सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल एक साथ नहीं किया जाना चाहिए।
  • फेबुस्टाट 40 टैबलेट का प्रभाव तब बदलता है जब एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड जैसे एंटासिड के साथ इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आपको कम से कम 1 घंटे के अंतराल पर इन्हें लेना चाहिए।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रेपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं ओमप्राज़ोल के साथ फेबुस्टाट 40 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: फेबुस्टाट 40 टैबलेट और ओमेप्राजोल के बीच कोई इंटरैक्शन की जानकारी नहीं मिली। इसलिए, आप इस दवा को सुरक्षित रूप से ले सकते हैं।

Q: क्या फेबुस्टाट 40एमजी एक स्टेरॉयड है?

A: टैब फेबुस्टाट स्टेरॉयड दवा नहीं है। इसमें फेबुक्सोस्टेट, एक एंटीगआउट दवा है, जिसका इस्तेमाल गाउट के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: अगर मेरे लक्षण ठीक हो जाते हैं और मैं बेहतर महसूस करना शुरू कर देता हूं, तो क्या मैं फेबुस्टाट 40 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: अगर आपके लक्षण में सुधार होता है तो भी फेबुस्टाट 40 टैबलेट लेते रहें, जो निर्दिष्ट अवधि के लिए आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई बीमारी को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

Q: क्या मुझे फेबुस्टाट 40 टैबलेट के साथ मांस भी मिल सकता है?

A: फेबुस्टाट 40 टैबलेट के साथ मांस या बीफ से बचें, क्योंकि इससे यूरिक एसिड के स्तर बढ़ सकते हैं।

Q: क्या फेबुस्टाट 40 टैबलेट ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ा सकता है?

A: फेबुस्टाट 40 टैबलेट ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ाने के लिए नहीं जाना जाता है। हालांकि, अगर आपको यह दवा लेने के दौरान ब्लड प्रेशर दर्ज करने से संबंधित लक्षणों का अनुभव होता है, तो जल्द ही अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या फेबुस्टाट 40 टैबलेट के कारण गाउट हो सकता है?

A: फेबुस्टाट 40 टैबलेट का इस्तेमाल गाउट के इलाज के लिए किया जाता है। यह गौटी आर्थराइटिस की स्थिति और हाइपरूरिसीमिया में सुधार करने में मदद करता है, इस प्रकार यह गाउट नहीं करता है।

Q: अगर मैं अचानक फेबुस्टाट 40 टैबलेट लेना बंद कर देता हूं, तो क्या होगा?

A: फेबक्सोस्टेट के साथ अचानक इलाज बंद करने से गाउट की स्थिति और भी खराब हो सकती है। आपको इलाज जारी रखना चाहिए, भले ही आपको लक्षण नहीं हैं, फिर भी आपको निर्धारित अवधि तक दवाएं लेनी चाहिए।

Q: क्या मैं फेबुस्टाट 40 टैबलेट के साथ दर्दनिवारक भी ले सकता/सकती हूं?

A: अपने आप दर्दनिवारक न लें। हालांकि, डॉक्टर दर्द को कम करने में मदद करने के लिए कुछ दर्दनिवारक और अतिरिक्त दवाओं का सुझाव दे सकता है। इसलिए, डॉक्टर की सलाह के अनुसार निर्धारित दर्दनिवारक लेने की सलाह दी जाती है।

Q: फेबुस्टाट 40 का इस्तेमाल क्या है?

A: फेबुस्टाट 40 टैबलेट का इस्तेमाल गाउट के इलाज के लिए किया जाता है, जहां यूरिक एसिड का स्तर, जो शरीर में यूरेट है, बढ़ता है। इसका इस्तेमाल हाइपरूरिसीमिया (रक्त में उच्च यूरिक एसिड स्तर) के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या मैं दिन में दो बार फेबुक्सोस्टेट ले सकता हूं?

A: फेबक्सोस्टैट टैबलेट के साथ इलाज की खुराक और अवधि के बारे में डॉक्टर के पर्चे का पालन करने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 8 अगस्त 2023 . 8:48 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg