express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

फैमोसिड 40 एमजी की 14 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 14 टैबलेट
MRP 10.50
9.0314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फैमोसिड 40 एमजी विवरण

फैमोसिड 40 टैबलेट एक एंटासिड दवा है जिसका इस्तेमाल पेट और आंतों के अल्सर, हार्टबर्न, अपच और गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स रोग के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को ब्लॉक करने वाला एक सक्रिय तत्व के रूप में प्रसिद्ध होता है, जिससे पेट में एसिड की मात्रा कम हो जाती है।

खाली पेट लेने पर फैमोसिड 40 सबसे अच्छा काम करता है। डॉक्टर की सलाह के अनुसार फैमोसिड 40 टैबलेट लें और निर्धारित खुराक और अवधि में लें। आपको यह भी देखना चाहिए कि ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय कौन से हैं जो एसिडिटी से संबंधित समस्याओं को प्रेरित करते हैं।

छोटे और अधिक बार-बार भोजन करने की कोशिश करें, शराब का सेवन न करें और बहुत सारा पानी पीएं। अधिक कस्टमाइज़्ड डाइटरी मॉडिफिकेशन के लिए अपने डॉक्टर या न्यूट्रीशनिस्ट से संपर्क करें। फैमटैक टैबलेट, एफएम टैबलेट, और फैमनेक्स्ट टैबलेट में एक ऐक्टिव तत्व के रूप में फैमोटिडाइन भी है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹9.03
आप बचाएंगे₹1.47 (14% on MRP)
शामिल हैफैमोटिडाइन (40.0 एमजी)
इस्तेमालजीईआरडी, पेप्टिक अल्सर, सीने में जलन
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, कब्ज, अनियमित हृदय रिदम
थेरेपीएंटासिड
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फैमोटिडाइन (40.0 एमजी)
uses

फैमोसिड 40 एमजी के इस्तेमाल

फैमोसिड 40 टैबलेट का इस्तेमाल पेट और आंत में पेप्टिक अल्सर का इलाज करने और पेट में असामान्य एसिड उत्पादन का इलाज करने के लिए किया जाता है।
contraindications

फैमोसिड 40 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको फैमोटिडाइन या फैमोसिड 40एमजी टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

फैमोसिड 40 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • दस्त (डायरिया)
  • कब्ज
precautionsAndWarnings

फैमोसिड 40 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फैमोसिड 40एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान फैमोसिड 40एमजी टैबलेट के इस्तेमाल के बारे में कुछ जानकारी उपलब्ध है। जब तक इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं किया जाता है, तब तक इससे बचें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं फैमोसिड 40एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराते समय फैमोसिड 40एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें क्योंकि इसमें सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध है।
driving

ड्राइविंग

Q:
क्या मैं फैमोसिड 40एमजी टैबलेट का सेवन करने के बाद गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
फैमोसिड 40एमजी टैबलेट के कारण चक्कर आना या सुस्ती, सिरदर्द या भ्रम हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षण महसूस होते हैं, तो ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं फैमोसिड 40एमजी टैबलेट लेते समय शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ लिए जाने पर फैमोसिड 40एमजी टैबलेट के इंटरैक्शन पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। अगर आप अक्सर इसका सेवन करते हैं, तो अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप किडनी से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं, भ्रम, मतिभ्रम, फिट या परिवर्तित मानसिक स्थिति, आलस आदि जैसे लक्षणों का विकास कर सकते हैं।
  • आपको किडनी से संबंधित समस्याएं हैं, डॉक्टर खुराक को एडजस्ट कर सकता है।
  • आप पेट कैंसर से पीड़ित हो सकते हैं।
directionsForUse

फैमोसिड 40 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

फैमोसिड 40एमजी टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। बेहतर...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

फैमोसिड 40 एमजी के भंडारण और निपटान

  • फैमोसिड 40 टैबलेट को 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर मूल कंटेनर में रखें।
quickTips

फैमोसिड 40 एमजी के क्विक टिप्स

  • फैमोसिड 40 टैबलेट एक डॉक्टर के पर्चे की दवा है जिसका इस्तेमाल पेट और आंतों के अल्सर, हार्टबर्न, हाइपरएसिडिटी, अपच, और गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के इलाज के लिए किया जाता है। इसके ऐक्टिव ...
    अधिक पढ़ें
  • अपनी एसिडिटी को नियंत्रित करने के लिए, आपको फैमोसिड 40 टैबलेट के साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव शामिल करने चाहिए। आपको कम तेल और मसालेदार भोजन खाना चाहिए, शराब पीना बंद करना चाहिए और धूम्रपान करना चाहिए।
  • आपको दिन भर बार-बार छोटे भोजन खाना चाहिए और खाने के कम से कम एक घंटे बाद लेटने से बचना चाहिए। पेट में दबाव से बचने के लिए ढीले-फिटिंग कपड़े पहनें।
  • फैमोसिड 40 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इलाज के लिए अलग प्रतिक्रिया मिल सकती है। अगर आपको कोई अन्य उपचार, OTC दवाएं या हर्बल सप्लीमेंट प्राप्त हो रहे हैं, तो कृपया...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट में सिरदर्द, खुजली, रैशेज और बुखार शामिल हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, सभी को एक ही मार्ग से नहीं जाना चाहिए।
dosage

फैमोसिड 40 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं कब्ज, दस्त, सिरदर्द, चक्कर आदि। अगर आपने बहुत सारा फैमोसिड 40एमजी टैबलेट लिया है, तो डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप फैमोसिड 40एमजी टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे लें। अगर अगली खुराक के लिए समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई खुराक की भरपा...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

फैमोसिड 40 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

फैमोसिड 40एमजी टैबलेट पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करता है। पेट भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाता है। एसिड का अधिक उत्पादन एसिडिटी, हार्टबर्न और अल्सर का कारण बनता है। फैमोसिड टैबलेट गैस्ट्रिक ...
अधिक पढ़ें
interactions

फैमोसिड 40 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • फैमोसिड 40एमजी टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन करता है और परिवर्तित प्रतिक्रिया प्रदान करता है। अगर आप अन्य दवाओं, ओवर-द-काउंटर दवाओं (जिन्हें आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) और हर्बल तैयारिय...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप कैंसर, कीटोकोनाजोल, एंटी-हाइपरटेंसिव दवाएं, एंटी-एचआईवी दवाएं आदि जैसे फंगल इन्फेक्शन के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • फेनेटोइन जैसी एंटी-एपिलेप्टिक दवाओं और वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर के साथ इस दवा का उपयोग करते समय करीब से निगरानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह दवाओं के प्रभावों को बदलता है।
  • मस्तिष्क से संबंधित विकारों, श्वसन संबंधी समस्याओं जैसे थियोफाइलिन, साइक्लोस्पोरिन जैसे इम्यूनोसप्रेसेंट आदि के लिए सावधानी से इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एसिड रिफ्लक्स क्या है?

A: यह एक वाल्व जैसी संरचना है जिसे फूड पाइप और पेट के बीच स्फिंक्टर कहा जाता है। वाल्व पेट में एसिड और भोजन को भोजन पाइप में वापस आने से रोकता है। जब वाल्व कमजोर या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो एसिड पेट में प्रवेश करना शुरू कर देता है, हार्टबर्न, निगलने में कठिनाई, खाद्य पदार्थ में प्रवेश करना।

Q: लाइफस्टाइल की बदलती आदतें एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकती हैं?

A: हां, कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव से एसिडिटी की समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है जैसे स्वस्थ वजन बनाए रखना, भोजन के बाद लेटने से बचना और लंबे समय तक बैठना, नियमित व्यायाम करना, ठीक नींद लेने से, रात में देर तक रहने से बचें, छोटे भोजन खाना, धूम्रपान कम करें अगर आपको धूम्रपान करने की आदत धूम्रपान करनी पड़ती है तो धूम्रपान कम करें, पेट के अल्सर के रूप में धूम्रपान करना, शर्करा और प्रोसेस्ड भोजन, मांस, सोदा, शराब, फ्राइड फूड आदि।

Q: फैमोसिड 40एमजी टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: फैमोसिड 40एमजी टैबलेट एक एंटासिड दवा है, जिसका इस्तेमाल अतिरिक्त एसिड उत्पादन, हार्टबर्न और पेट के अल्सर के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: मुझे भोजन से पहले या बाद में फैमोसिड 40 कब लेना चाहिए?

A: इसे ठीक वैसे ही लें जैसा आपके डॉक्टर ने बताया है। भोजन करने के बाद इसे लिया जाना चाहिए।

Q: क्या फैमोटिडाइन और फैमोसिड 40 एक ही है?

A: हां, फैमोसिड में इसके सक्रिय तत्व के रूप में फैमोटिडाइन होता है।

Q: फैमोसिड 40 बनाम पैन 40 एसिडिटी के लिए कौन सी दवा बेहतर है?

A: फैमोसिड 40 में एक ऐक्टिव तत्व के रूप में फैमोटिडाइन होता है जो गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को ब्लॉक करता है, इस प्रकार पेट में एसिड की मात्रा को कम करता है। पैन 40 टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में पैंटोप्राज़ोल होता है। दोनों दवाओं का इस्तेमाल आपकी स्थिति के कारण और गंभीरता के आधार पर एसिडिटी और हार्टबर्न के इलाज के लिए किया जाता है। खुद को दवा न दें, आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए।

Q: फैमोसिड 40 टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: फैमोसिड 40 का इस्तेमाल पेट और आंतों में अल्सर, एसिड रिफ्लक्स रोग और ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम (अग्न्याशय में एक ट्यूमर, जो पेट एसिड के अधिक स्राव का कारण बनता है) जैसे एसिडिटी से संबंधित विकारों के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या टैब फैमोसिड 40 से कब्ज होती है?

A: फैमोसिड 40 एमजी से इलाज करते समय आपको कब्ज का अनुभव हो सकता है। हालांकि, हर किसी को इस साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है।
नवीनतम अपडेट: 29 मई 2023 . 2:07 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg