express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल
डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल
डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल
डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल
डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल
डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल

निर्माता वैनगार्ड थेराप्यूटिक्स प्राइवेट लिमिटेड
बोतल में 10एमएल इयर ड्रॉप
MRP 127.00*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स एक कॉम्बिनेशन दवा है जो प्रभावित इयरवैक्स को समाप्त करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह संबंधित दर्द और जलन को कम करने में भी मदद करता है। इस दवा में चार सक्रिय तत्व होते हैं: पैराडिक्लोरोबेंजीन, क्लोरब्यूटॉल, टर्पेंटाइन ऑयल और लिडोकेन। इसका इस्तेमाल केवल कानों में किया जाना चाहिए, और अगर आपको कोई अन्य मेडिकल स्थिति है और आप अन्य दवाएं ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। इस दवा का इस्तेमाल केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार करें, और इसे सुझाए गए अनुसार कान के नहर पर लगाएं। केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित उपयुक्त खुराक का उपयोग करें, और अपनी गिरावट दूसरों के साथ शेयर न करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹127.00
आप बचाएंगे
शामिल हैडाइक्लोरोबेंजीन (2.0 %) + टर्पेटाइन ऑयल (15.0 %) + क्लोरब्यूटॉल (5.0 %) + लिडोकेन / लिग्नोकेन (2.0 %)
इस्तेमालकान में दर्द और कान के वैक्स को हटाना
साइड इफेक्टसिरदर्द, इस्तेमाल वाली जगह पर रिएक्शन
थेरेपीड्रग्स फॉर इयर वैक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डाइक्लोरोबेंजीन (2.0 %) + टर्पेटाइन ऑयल (15.0 %) + क्लोरब्यूटॉल (5.0 %) + लिडोकेन / लिग्नोकेन (2.0 %)
uses

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के इस्तेमाल

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल प्रभावित कान के वैक्स को हटाने और इससे जुड़े दर्द और जलन को कम करने में भी मदद करता है।
contraindications

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको डीवैक्स इयर ड्रॉप्स के किसी भी तत्व से एलर्जी है।
sideEffects

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • नींद न आना
  • इस्तेमाल वाली जगह पर रिएक्शन
precautionsAndWarnings

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
यह दवा बच्चे के खून में जा सकती है और साइड इफेक्ट उत्पन्न कर सकती है, इसलिए अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल केवल मेडिकल सलाह के तहत किया जाना चाहिए क्योंकि इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डीवैक्स इयर ड्रॉप्स इंस्टिल किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग पर डीवैक्स इयर ड्रॉप्स के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है, लेकिन चूंकि यह कान पर स्थानीय एप्लीकेशन के लिए है, इसलिए यह ड्राइविंग क्षमता या मशीनरी को संभालने की क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है। हालांकि, अगर आपको सुनवाई में अस्थायी गड़बड़ी का अनुभव होता है, तो ड्राइव नहीं करें।
alcohol

शराब

Q:
अगर मैंने डीवैक्स इयर ड्रॉप्स लगाया है तो क्या मैं शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और डीवैक्स इयर ड्रॉप्स के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इन्फेक्शन और अधिक खराब हो सकता है और हीलिंग में देरी हो सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कान की नहर या सुनने की समस्या जैसी किसी भी प्रकार की कान से संबंधित समस्याएं हो रही हैं।
  • आपको पेट या आंतों में अल्सर, किडनी या लिवर से संबंधित विकार, मांसपेशियों में कमजोरी, पार्किंसन की बीमारी, रक्त संबंधी विकार जैसी किसी भी तरह की मेडिकल स्थिति है।
  • इस दवा का इस्तेमाल 1 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों में किया जाना चाहिए।
  • इसका इस्तेमाल जीरियाट्रिक जनसंख्या में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए (वृद्धावस्था)।
  • आपका डॉक्टर हियरिंग मेम्ब्रेन चेक करने के लिए इन ड्रॉप्स की सलाह देने से पहले उचित इंस्ट्रूमेंट के साथ आपके कान की जांच कर सकता है। अगर यह दवा परफोरेटेड हियरिंग मेम्ब्रेन के माध्यम से अंदर जाती है, तो...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी भी एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है।
directionsForUse

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • साबुन और पानी से अपने हाथों को धोएं।
  • एक से दो मिनट के लिए बोतल को हाथ में पकड़कर इयर ड्रॉप को गर्म करें।
  • बोतल से कैप हटाएं। बोतल की टोपी को साफ, सूखी सतह पर रखें।
  • ड्रॉपर वाली बोतलों के लिए, चेक करें कि ड्रॉपर साफ है और क्रैक नहीं किया गया है।
  • सिर को ऐसे रखें कि कान ऊपर की ओर रहे। अगर आप खुद को ड्रॉप्स दे रहे हैं, बैठ रहे हैं या ठीक है और अपने सिर को साइड तक टिल्ट कर रहे हैं। अगर आप किसी और को ड्रॉप दे रहे हैं, तो यह सबसे आसान हो सकता है अग...
    अधिक पढ़ें
  • वयस्कों के लिए, हल्के से ऊपरी कान को ऊपर और वापस खींचें। बच्चों के लिए, धीरे-धीरे निचले कान को नीचे और पीछे खींचें। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार सही संख्या में ड्रॉप कान में डालें।
  • ड्रॉप्स को कान में चलाने की अनुमति देने के लिए अर्लोब को हल्के से ऊपर और नीचे खींचें। सिर को लगभग दो से पांच मिनट तक टिल्ट रखें ताकि ड्रॉप्स कान में फैल सके।
  • टिशू या क्लीन कपड़े से किसी भी अतिरिक्त लिक्विड को साफ करें।
  • कैप को बोतल पर वापस रखें।
  • किसी भी दवा को हटाने के लिए अपने हाथ धोएं।
storageAndDisposal

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को बच्चों की दृष्टि से दूर रखें।
  • इसकी समाप्ति तिथि के बाद इस दवा का इस्तेमाल न करें।
  • इसे मूल पैकेजिंग में 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • किसी भी दवा को अपशिष्ट जल या घरेलू कचरे के माध्यम से न फेंकें।
dosage

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के खुराक

अधिक खुराक

  • क्योंकि डीवैक्स इयर ड्रॉप्स कान में एप्लीकेशन के लिए है, इसलिए ओवरडोज़ के मामले की संभावना नहीं है। हालांकि, गलती से लेने पर, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं। अगर आपको लग...
    अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इन ड्रॉप की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक छोड़ें। भूली हुई खुराक के लिए दोहरी खुराक न लें। डॉक्टर की सलाह क...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • पैराडिक्लोरोबेंजीन कान में प्रभावित कठोर वैक्स को नरम करने में मदद करता है। यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में काम करता है और कान के वैक्स की मोटाई को कम करता है। क्लोरब्यूटॉल एक शराब आधारित संरक्षक औ...
    अधिक पढ़ें
  • टर्पेनटाइन ऑयल लुब्रिकेटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह गर्मजोशी भी प्रदान करता है और कान के दर्द से राहत देता है।
  • लिडोकेन एक एनेस्थेटिक दवा है, जो तंत्रिका फाइबर को ब्लॉक करती है जो दर्द से संवेदना करती है और दर्द से राहत देने में मदद करती है।
  • इस दवा का कॉम्बिनेशन कान के वैक्स को आसानी से हटाने में मदद करता है और इन्फेक्शन को रोकता है।
interactions

डीवैक्स इयर ड्रॉप्स 10एमएल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • डीवैक्स इयर ड्रॉप्स कान पर स्थानीय एप्लीकेशन के लिए है और इस प्रकार मुंह से लिए गए अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन करने की संभावना कम है। हालांकि, यह कान पर टॉपिकल रूप से लागू अन्य दवा के साथ इंटरैक्ट कर ...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल क्या है?

A: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल इम्पैक्टेड हार्ड इयर वैक्स और केराटोसिस (त्वचा या म्यूकस झिल्ली पर केराटिन की वृद्धि) के इलाज के लिए किया जाता है। यह कान से प्रभावित वैक्स को आसानी से हटाने में मदद करता है। यह कान के दर्द और सूजन से भी राहत देता है और सुनवाई में सुधार करता है।

Q: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स कैसे काम करता है?

A: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स चार दवाओं का मिश्रण है। इसमें पैराडिक्लोरोबेंजीन, क्लोरब्यूटॉल, टर्पेंटाइन ऑयल और लिडोकेन के नाम से जानी जाने वाली दवा शामिल है। पैराडिक्लोरोबेंजीन कान में प्रभावित कठोर वैक्स को नरम करने में मदद करता है। यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में काम करता है और कान के वैक्स की मोटाई को कम करता है। क्लोरब्यूटॉल एक शराब आधारित संरक्षक और वैक्स सॉफ्टनर है। टर्पेनटाइन ऑयल लुब्रिकेटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह गर्मजोशी भी प्रदान करता है और कान के दर्द से राहत देता है। लिडोकेन एक एनेस्थेटिक दवा है, जो तंत्रिका फाइबर को ब्लॉक करती है जो दर्द से संवेदना करती है और दर्द से राहत देने में मदद करती है। इस दवा का कॉम्बिनेशन कान के वैक्स को आसानी से हटाने और इन्फेक्शन को रोकने में मदद करता है।

Q: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल कैसे करें?

A: करवट या पीठ के बल लेट जाएं और जिस कान में इंफेक्शन है, उसे ऊपर की तरफ रखें। सिर को एक तरफ झुकाएं और डीवैक्स इयर ड्रॉप्स लगाएं। केवल वांछित मात्रा का उपयोग करें और अतिरिक्त ड्रॉप्स न डालें। सिर को 2-3 मिनट तक झुकाकर रखें, ताकि ड्रॉप कान में पूरी सोख जाए। डीवैक्स इयर ड्रॉप्स को लगाने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोएं।

Q: हम डिवैक्स की ड्रॉप का इस्तेमाल कितनी बार कर सकते हैं?

A: डॉक्टर आमतौर पर एक दिन में 3 - 4 बार उपयोग करने की सलाह देते हैं। हालांकि, डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अपनी खुराक और अवधि में बदलाव न करें।

Q: मुझे कितना डीवैक्स इयर ड्रॉप्स इस्तेमाल करना चाहिए?

A: केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित डीवैक्स इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें। डोज़ और फ्रीक्वेंसी को डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाने वाली स्थिति के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। इसमें से अधिक का इस्तेमाल न करें, इसका इस्तेमाल अक्सर न करें और अपने डॉक्टर की सलाह से लंबे समय तक इसका इस्तेमाल न करें।

Q: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स की रचना क्या है?

A: डीवैक्स इयर ड्रॉप्स की रचना में चार ऐक्टिव तत्व, पैराडिक्लोरोबेंजीन, क्लोरब्यूटॉल, टर्पेंटाइन ऑयल और लिडोकेन शामिल हैं।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg