express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

डी3 एक्टिव सैशे 1ग्राम

निर्माता मेडिको हेल्थ केयर
पैकेट में 5g ओरल पाउडर
MRP 32.00*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डी3 60000 आईयू विवरण

D3-Active सैशे का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की पोषक कमी के इलाज के लिए किया जाता है। पोषण की कमी तब होती है जब शरीर को भोजन से पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते हैं। इससे हड्डियों की ता

कत कम हो सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कमजोरी और बीमारियां हो सकती हैं। D3-Active सैशे में विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल को एक्टिव पदार्थ के रूप में शामिल किया गया है जो विटामिन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करता है। यह विटामिन प्राकृतिक रूप से फैटी फिश और फिश लिवर ऑयल जैसे खाद्य पदार्थों में उपलब्ध है। विटामिन डी प्राकृतिक रूप से शरीर में उत्पन्न होता है जब सूर्य किरण (यूवी किरण) त्वचा पर मारते हैं, इसलिए इसे "सनशाइन विटामिन" भी कहा जाता है?। यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो कोशिका वृद्धि और इम्यूनिटी जैसी हड्डी और सेलुलर प्रक्रियाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। D3-Active सैशे को अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार या निर्देश लीफलेट के अनुसार लें। यह दवा साप्ताहिक रूप से एक बार विटामिन डी3 की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹32.00
आप बचाएंगे
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी3 की कमी
साइड इफेक्टमांसपेशियों में कमजोरी, सिरदर्द, जी मितलाना, उल्टी, हड्डी में दर्द
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
uses

डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल

  • D3-Active सैशे का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल पैराथायरॉइड विकारों के कारण कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।
  • D3-Active सैशे का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी के इलाज के लिए किया जा सकता है जो भोजन या लिवर की बीमारियों से पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई होने के कारण होता है, शरीर की उच्च विटामिन...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

डी3 60000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको एक ऐसा विकार है जहां आपकी आंत पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर सकती है।
  • आपको रक्त (ल्यूकेमिया), लिम्फेटिक सिस्टम (लिम्फोमा) का कैंसर या सार्कोइडोसिस नामक सूजन रोग है।
  • आपके शरीर के किसी भी हिस्से में पत्थर का निर्माण होता है।
  • आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मेडिकल स्थिति है, यह सुनिश्चित करें कि अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं, या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजरने की योजना बना रहे हैं। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विटामिन/मिनेरल सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और इसे संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
ingredients

डी3 60000 आईयू के सामग्री और लाभ

  • विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल एक फैट-सॉल्यूबल विटामिन है। आंत से कैल्शियम और फास्फोरस अवशोषण के लिए यह महत्वपूर्ण है, जो हड्डी के विकास, वृद्धि और पुनर्जनन के लिए आवश्यक है।
  • विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल मजबूत और स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बढ़ावा देता है। यह कोशिका वृद्धि, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों का उचित कार्य, इम्यूनिटी बनाने और इन्फ्लेमेशन कम करने में भी मदद करता है।
  • अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी3 नहीं मिलता है, तो आपको फ्रैक्चर, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का अनुभव होने की संभावना अधिक है।
  • शरीर में विटामिन डी3 का पर्याप्त स्तर बच्चों में रिकेट और वयस्कों और बुजुर्गों में हड्डियों को नरम करने जैसी बीमारियों को रोक सकता है।
directionsForUse

डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • हमेशा D3-Active सैशे को अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार या निर्देश लीफलेट के अनुसार लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

डी3 60000 आईयू के भंडारण और निपटान

  • D3-Active सैशे को 25°C से कम स्थान पर ठंडे, सूखे और गहरे स्थान पर स्टोर करें। प्रकाश और नमी से बचाएं।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी का अच्छा स्रोत कौन से खाद्य पदार्थ हैं?

  • विटामिन डी के अच्छे स्रोत वाले फूड प्रोडक्ट में ऑयली फिश जैसे साल्मन/सार्डिन/हेरिंग/मैकरेल, रेड मीट, लिवर और एग योल्क शामिल हैं।

Q: D3-Active सैशे जैसे विटामिन डी सप्लीमेंट क्यों लेना चाहिए?

A: वर्तमान लाइफस्टाइल के साथ, हम सभी घरों में एयर कंडीशन वाले ऑफिस, घर और कारों पर आधारित हैं, जिनमें धूप में कभी भी एक्सपोज़र नहीं होता है। यह अंततः सभी आयु वर्गों में विटामिन डी की कमी और अधिक फ्रैक्चर और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बन सकता है। विटामिन डी सप्लीमेंट जैसे डी3-एक्टिव सैशे ट्रीट और विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी को रोकता है।

Q: क्या D3-Active सैशे हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, D3-Active सैशे एक हेल्थ/न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है। डी3-एक्टिव सैशे में से अधिक लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अतिरिक्त विटामिन डी लीवर और फैट कोशिकाओं में जमा हो सकता है। इससे शरीर में कैल्शियम लेवल, मिचली, उल्टी और किडनी स्टोन बढ़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं D3-Active सैशे ले सकती हूं?

A: गर्भावस्था में D3-Active सैशे के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। D3-Active सैशे का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।

Q: विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

  • शरीर द्वारा अपर्याप्त आहार सेवन, बढ़ती आवश्यकताओं या विटामिन डी के अनुचित अवशोषण के कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है।
  • विटामिन डी की कमी सूर्य की रोशनी के सीमित एक्सपोजर के कारण भी हो सकती है-उदाहरण के लिए, उन लोगों में जो अक्सर आउटडोर या बेडरिडन नहीं हैं। इसके बाद शरीर सूरज की रोशनी से विटामिन डी बनाने में असमर्थ है ...
    अधिक पढ़ें

Q: क्या मैं रोजाना D3-Active सैशे ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, रोज़ाना D3-Active सैशे न लें। D3-Active सैशे विटामिन डी की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है। डी3-एक्टिव सैशे को आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार कुछ सप्ताह तक सप्ताह में एक बार लिया जाना चाहिए।

Q: मुझे एक दिन में कितना विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल लेना चाहिए?

A: विटामिन डी सेवन एक वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए 400 इंटरनेशनल यूनिट (आईयू), एक और सत्तर वर्ष के बीच के व्यक्तियों के लिए 600 आईयू, और सत्तर वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 800 आईयू होना चाहिए।

Q: D3-Active सैशे को कब लिया जाना चाहिए?

A: D3-Active सैशे को भोजन से पहले या बाद लिया जा सकता है। हालांकि, भोजन के बाद D3-Active का सैशे अधिक प्रभावी होता है।

Q: शरीर में विटामिन डी के निम्न स्तर के संकेत और लक्षण क्या हैं?

  • शरीर में विटामिन डी के कम स्तर/कमी के संकेत और लक्षणों में शामिल हैं:
  • हड्डी में दर्द
  • थकान,
  • मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द
  • मूड में बदलाव

Q: D3-Active सैशे का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

  • D3-Active सैशे का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल पैराथायरॉइड विकारों के कारण कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।
  • D3-Active सैशे का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी के इलाज के लिए किया जा सकता है जो भोजन या लिवर की बीमारियों से पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई होने के कारण होता है, शरीर की उच्च विटामिन...
    अधिक पढ़ें
प्रोडक्ट विवरण
Brand
D3
Expires on or After
01/08/2024
नवीनतम अपडेट: 21 मई 2022 . 01:07 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg