express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेटज़ीन 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सेटज़ीन 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सेटज़ीन 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सेटज़ीन 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सेटज़ीन 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
26.77*
MRP 31.50
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेटज़ीन 10 एमजी विवरण

सेटज़ीन टैबलेट एक एंटीएलर्जिक दवा है। इसका उपयोग एलर्जी से जुड़े लक्षणों जैसे खुजली, छींक आना, आंखों से पानी आना, नाक बहना, चकत्ते और हल्के लाल दाने के इलाज के लिए किया जाता है। सेटज़ीन 10 में इसके एक्

टिव तत्व के रूप में सिट्रेज़िन होता है। एलर्जी की स्थिति के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक रसायन पदार्थ के इतिहास को रोककर सिट्रेज़िन कार्य करता है। डॉक्टर द्वारा निर्देशित और खुराक और अवधि के अनुसार लें। सेटज़ीन 10 टैबलेट के साइड इफेक्ट में सुस्ती, सिरदर्द, कमजोरी और मुंह सूखना शामिल हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं, लेकिन अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं या आपकी स्थिति बिगड़ जाती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सेटज़ीन टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए और गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं में दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹26.77
आप बचाएंगे₹4.73 (15% on MRP)
शामिल हैसेट्रीजीन(10.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जिक राइनाइटिस और स्किन एलर्जी
साइड इफेक्टथकान,, सिरदर्द, नींद आना, सुस्ती, जी मितलाना
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेट्रीजीन(10.0 एमजी)
uses

सेटज़ीन 10 एमजी के इस्तेमाल

सेटज़ीन टैबलेट का इस्तेमाल नलियां (एलर्जिक राइनाइटिस) और त्वचा (अर्टिकेरिया) से जुड़ी एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

सेटज़ीन 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेटज़ीन टैबलेट के सिट्रेज़िन, हाइड्रॉक्साइज़ीन या पाइपराज़ाइन डेरिवेटिव या अन्य तत्वों से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी की गंभीर बीमारी है।
sideEffects

सेटज़ीन 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • थकान,
  • सिरदर्द
  • नींद आना
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • चक्कर आना
  • राइनाइटिस
  • मुंह सूखना
  • गले में खराश
precautionsAndWarnings

सेटज़ीन 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सेटज़ीन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं द्वारा सेटज़ीन टैबलेट से बचना चाहिए, क्योंकि गर्भवती महिलाओं में दवा की सुरक्षा पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। इसलिए, जब तक डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो, तब तक गर्भावस्था में इससे बचें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सेटज़ीन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सेटज़ीन टैबलेट ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है। इसलिए, जब तक डॉक्टर ने निर्धारित न किया हो, तब तक स्तनपान कराते समय दवा न लें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सेटज़ीन टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सेटज़ीन टैबलेट के कारण नींद आती है। इसलिए, ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीन से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सेटज़ीन टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
सेटज़ीन टैबलेट के साथ शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे सुस्ती या चक्कर आना जैसे साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की समस्या या यूरिनरी रिटेंशन में समस्या है क्योंकि आपको दवा की कम खुराक की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप बच्चों को दे रहे हैं क्योंकि उन्हें दवा की एक छोटी खुराक की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • आप फिट से पीड़ित हैं (मिर्गी)।
  • आपको एलर्जिक स्किन टेस्ट लेना चाहिए, क्योंकि यह डायग्नोसिस में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • सेटज़ीन टैबलेट लेना बंद करने के तुरंत बाद आपको त्वचा की कुछ रिएक्शन जैसे सूजन, खुजली और लालिमा का अनुभव हो सकता है।
modeOfAction

सेटज़ीन 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

हिस्टामाइन शरीर में एलर्जी के मामले में उत्पन्न एक पदार्थ है और खुजली, नाक बहना, छींकना और आंखों में पानी आने के लिए जिम्मेदार है। सेटज़ीन टैबलेट में सिट्रेज़िन हिस्टामाइन को ब्लॉक करके काम करता है और इ...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

सेटज़ीन 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

सेटज़ीन टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटना, टूटना या चबाना न भूलें। अगर आपने इसे सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर...
अधिक पढ़ें
interactions

सेटज़ीन 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • दवाएं सेटज़ीन टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या दवा स्वयं अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • डॉक्टर को दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं, बच्चा वर्तमान में ले रहा है या संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकता है।
  • डायज़िपाम और क्लोनैज़ेपैम जैसे एंग्जायटी और साइकोटिक विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक साथ इस्तेमाल साइड इफेक्ट जैसे कि सुस्ती, सिरदर्द को बढ़ा सकता है और अलर्टनेस को प्रभावित कर...
    अधिक पढ़ें
  • दवा लेने से पहले इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है। दवा का उपयोग करने से पहले विशिष्ट एलर्जी या अंतर्निहित स्थितियों पर चर्चा करना भी महत्वप...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

सेटज़ीन 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • सेटज़ीन टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

सेटज़ीन 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं थकान, सिरदर्द, भ्रम, चक्कर आना, त्वचा में परेशानी, बेचैनी, ड्राउजीनेस, तेजी से दिल की धड़कन, कंपन, यूरिनरी रिटेंशन। अगर आपको लक्षण होते हैं या आपको लगता है कि आपने बहुत ज़्यादा से...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आप सेटज़ीन टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें।
  • अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें।
  • छूटी हुई की भरपाई करने के लिए दवा की दोहरी खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सेटज़ीन टैबलेट लेते समय मुझे कोई सावधानी बरतनी होगी?

  • हां, सेटज़ीन टैबलेट को नींद या सुस्ती का कारण बनता है। इसलिए, दवा लेने के बाद ड्राइविंग और ऑपरेटिंग मशीनरी से बचें।
  • अगर आपको दवा लेने के तुरंत बाद कोई रैश, सांस लेने में कठिनाई या खुजली होती है, तो यह गंभीर साइड इफेक्ट हो सकता है, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त कर सकता है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था में सेटज़ीन टैबलेट ले सकती हूं?

A: सेटज़ीन टैबलेट से गर्भावस्था में बचना चाहिए। गर्भावस्था में डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर ही इसे लें।

Q: क्या हम एलर्जी के लिए सेटज़ीन टैबलेट ले सकते हैं?

A: हां, सेटज़ीन टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जी की स्थिति में किया जाता है। हालांकि, सेल्फ-मेडिकेशन से बचें। केवल अगर डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो आप इसे ले सकते हैं।

Q: क्या मैं खांसी और जुकाम के लिए सेटज़ीन टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, खांसी या सर्दी के लिए सेटज़ीन टैबलेट न लें। एलर्जी, इन्फेक्शन आदि जैसे विभिन्न कारणों से खांसी या सर्दी हो सकती है. यदि उसका मूल एलर्जी है तो सिट्रेज़िन खांसी या ठंडी होने में मदद कर सकता है।

Q: क्या सेटज़ीन टैबलेट से नींद आती है?

A: हां, सेटज़ीन टैबलेट से आपको सुस्ती, नींद और चक्कर आ सकते हैं। सेटज़ीन लेने के बाद ड्राइविंग या मशीनरी ऑपरेट करने से बचें।

Q: क्या स्तनपान कराते समय सेटज़ीन टैबलेट का इस्तेमाल करना ठीक है?

A: सेटज़ीन टैबलेट ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है और आपके स्तनपान कराए गए शिशु में सुस्ती का कारण बन सकता है। इसलिए, अगर आप स्तनपान करा रहे हैं तो इसे न लें।

Q: आप सेटज़ीन टैबलेट किस तरह से लेते हैं?

A: आपको अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार और निर्धारित अवधि के अनुसार सेटज़ीन टैबलेट लेना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगला जाना चाहिए, दवा काटना, टूटना या चबाना नहीं चाहिए।

Q: सेटज़ीन टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: सिरदर्द, नींद, सुस्ती, मिचली, मुंह सूखना, गले में दर्द होना सेटज़ीन टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।

Q: सेटज़ीन टैबलेट की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर कंडीशन की गंभीरता के आधार पर किसी विशिष्ट अवधि के लिए विशिष्ट खुराक निर्धारित करेगा। खुराक और खुराक आवृत्ति/मात्रा बढ़ाने से साइड इफेक्ट प्रोफाइल बढ़ सकती है। इस प्रकार, अगर यह दवा लेने के दौरान आपके लक्षणों का समाधान नहीं होता है, तो आपको कभी भी सेल्फ-मेडिकेट नहीं करना चाहिए, इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सेटज़ीन
Expires on or After
29/09/2026
नवीनतम अपडेट: 15 अप्रैल 2022 . 05:38 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg