express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर 100ग्राम
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर 100ग्राम
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर 100ग्राम
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर 100ग्राम

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर 100ग्राम

निर्माता एफडीसी लिमिटेड
बोतल में 10g डस्टिंग पाउडर
MRP 130.65
114.9712% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ज़ोकोन 1 % विवरण

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर एक विशेष रूप से लगाया जाने वाला एंटीफंगल दवा है जिसमें क्लोट्रिमेज़ोल इसके ऐक्टिव घटक के रूप में शामिल है। ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल त्वचा, कान, पैर और मुंह जैसे अंगों

को प्रभावित करने वाले फंगल इन्फेक्शन के लिए रिंगवर्म इन्फेक्शन के साथ प्रभावी इलाज के लिए किया जाता है। इसका मतलब केवल बाहरी एप्लीकेशन के लिए है और इसे आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लगाया जाना चाहिए। आप साइड इफेक्ट के रूप में कुछ एप्लिकेशन साइट प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर समय के साथ खत्म हो जाते हैं। अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹114.97
आप बचाएंगे₹15.68 (12% on MRP)
शामिल हैक्लोट्रिमाजोल (1.0 %)
इस्तेमालत्वचा में फंगल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टत्वचा में जलन, चकत्ते, लालपन, खुजली या ब्लिस्टर
थेरेपीटॉपिकल एंटी-फंगल
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी क्लोट्रिमाजोल (1.0 %)
uses

ज़ोकोन 1 % के इस्तेमाल

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल त्वचा, पैर और शरीर के अलग-अलग हिस्सों के फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह रिंगवर्म इन्फेक्शन, जॉक इच और एथलीट फुट के खिलाफ असरदार है।
contraindications

ज़ोकोन 1 % के प्रतिबन्ध

अगर आपको क्लोट्रिमेज़ोल या ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर के अन्य घटकों से एलर्जी है।
sideEffects

ज़ोकोन 1 % के साइड इफेक्ट

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर कभी-कभी त्वचा में बेचैनी, चकत्ते, लालपन, खुजली या ब्लिस्टर जैसी एप्लीकेशन साइट रिएक्शन का कारण बन सकता है।
precautionsAndWarnings

ज़ोकोन 1 % के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है अगर आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है। बड़ी त्वचा के क्षेत्र में लंबे समय तक इसे लगाने से बचें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का टॉपिकल इस्तेमाल कभी-कभी शिशुओं को स्तनपान कराने वाले दूध को प्रभावित करता है। ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल स्तनपान कराते समय किया जा सकता है अगर आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है। स्तन क्षेत्र के पास एप्लीकेशन से बचें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर एक टॉपिकल प्रिपरेशन है और यह ड्राइविंग क्षमता या मशीनरी को चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल करने के बाद आप अपनी स्थिति में कोई सुधार नहीं देखते हैं।
  • आपको एचआईवी/एड्स है।
  • आप डायबिटीज मेलिटस या ब्लड शुगर में वृद्धि से पीड़ित हैं।
  • आपको लिवर में समस्या है।
  • आप दवाओं (पिछली या वर्तमान मेडिकल हिस्ट्री) या विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट और अन्य डायट प्रिपरेशन पर हैं।
  • अगर आपको लक्षणों में कोई सुधार नहीं दिखता है, तो लंबे समय तक ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें। अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
modeOfAction

ज़ोकोन 1 % के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर में क्लोट्रिमेज़ोल प्रत्येक फंगल सेल की बाहरी दीवार को बाध्य करके काम करता है, जिसमें कुछ फॉस्फोलिपिड्स होते हैं और झिल्ली के निर्माण को रोकता है, इस प्रकार अंततः फंगल कोशिकाओं ...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

ज़ोकोन 1 % के इस्तेमाल करने का तरीका

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर केवल बाहरी अंगों के लिए है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के निर्देशानुसार इसका इस्तेमाल करें। इस्तेमाल करने से पहले लेबल या लीफलेट पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें। संक्रमित क्षेत्र क...
अधिक पढ़ें
interactions

ज़ोकोन 1 % के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

चूंकि ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल त्वचा पर बाहर से किया जाना है, इसलिए अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करने की संभावना कम होती है। हालांकि, अगर आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए अन्य दवाएं ल...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

ज़ोकोन 1 % के भंडारण और निपटान

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। किसी भी...
अधिक पढ़ें
dosage

ज़ोकोन 1 % के खुराक

अधिक खुराक

ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर के टॉपिकल उपयोग की ओवरडोज़ पर जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया इसके सही एप्लीकेशन के लिए सलाह लें। ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर के एक्सीडेंटल ओरल इंटेक से बचना चाहिए क्योंकि इससे मिचली य...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा को लगाना भूल गए हैं, तो जल्द से जल्द इसे लगाएं। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए इस दवा को अधिक न लगाएं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर में क्या होता है?

A: ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर की रचना में अन्य एक्सीपिएंट के साथ मुख्य घटक के रूप में क्लोट्रिमेज़ोल शामिल है।

Q: क्या मैं ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर के साथ खुद को दवा दे सकता/सकती हूं?

A: अगर आपकी स्थिति डॉक्टर द्वारा डायग्नोस नहीं की जाती है तो ज़ोकोन 1% डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि यह फंगल इन्फेक्शन के इलाज में उपयोगी है। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या मैं प्रभावित क्षेत्र में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: इस पाउडर का उपयोग करते समय किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का उपयोग न करने की कोशिश करें क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है। यह दवा की गतिविधि को भी प्रभावित कर सकता है।

Q: क्या ज़ोकोन पाउडर का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है?

A: आप केवल निर्धारित अवधि के लिए ज़ोकोन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित प्रभावित त्वचा क्षेत्र पर लगाएं। डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे लंबे समय तक इस्तेमाल न करें।

Q: ज़ोकोन पाउडर की रचना क्या है?

A: ज़ोकोन पाउडर की रचना में क्लोट्रिमेज़ोल होता है, जो एक एंटी-फंगल दवा है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
ज़ोकोन
Expires on or After
30/05/2026
नवीनतम अपडेट: 04 नवंबर 2022 . 11:06 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg