express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल
विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल

निर्माता एफडीसी लिमिटेड
बोतल में 60एमएल सस्पेंशन
MRP 148.00
127.2814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

विट्कोफोल सस्पेंशन एक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट है। इसमें फोलिक एसिड (विटामिन B9), साइनोकोबालामिन (विटामिन B12) और फेरस फ्यूमरेट सक्रिय घटक के रूप में शामिल हैं। स्वास्थ्य और खुशहाली बनाए रखने के लिए ये घटक आवश्यक हैं। विट्कोफोल सिरप का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के साथ-साथ शरीर में आयरन और विटामिन बी के निम्न स्तर को पूरा करने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और डीएनए संश्लेषण के कार्य के लिए आवश्यक है। विट्कोफोल सस्पेंशन को डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। प्रत्येक इस्तेमाल से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹127.28
आप बचाएंगे₹20.72 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट(0.5 एमजी/5ml) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(5.0 एमसीजी/5ml) + एलिमेंटल आयरन (32.8 एमजी/5ml)
इस्तेमालविटामिन और खनिज सप्लीमेंट
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट(0.5 एमजी/5ml) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(5.0 एमसीजी/5ml) + एलिमेंटल आयरन (32.8 एमजी/5ml)
uses

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल के इस्तेमाल

  • विट्कोफोल सस्पेंशन का इस्तेमाल एनीमिया के विभिन्न रूपों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल गर्भावस्था, स्तनपान, सर्जरी के बाद या न्यूट्रीशनल मेलेबसॉर्प्शन की स्थितियों में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी को रोकने के लिए भी किया जाता है।
ingredients

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल के सामग्री और लाभ

  • विट्कोफोल सस्पेंशन में फोलिक एसिड (विटामिन बी9), सायनोकोबालामीन (विटामिन बी12) और फेरस फ्यूमरेट शामिल हैं।
  • विटामिन बी9 या फोलिक एसिड: डीएनए में वाइटल भूमिका निभाते हैं और अमीनो एसिड के संश्लेषण में एक आवश्यक विटामिन। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। बढ़ते बच्चे के मस्तिष्क औ...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन बी12: यह लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए संश्लेषण के उत्पादन के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य के लिए आवश्यक है। यह प्रोटीन और फैट मेटाबोलिज्म, फर्टिलिटी और हार्मोन के कार्यकरण में भी एक प्रमु...
    अधिक पढ़ें
  • आयरन: यह एक महत्वपूर्ण खनिज शरीर है। यह हीमोग्लोबिन (एचबी) के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है (लाल रक्त कोशिकाओं में प्रस्तुत)। एचबी, ऑक्सीजन को फेफड़ों से पूरे शरीर में पहुंचाता है। यह मायोग्लोबिन का एक...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है,।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको विट्कोफोल सस्पेंशन नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपसे प्रक्रिया से कम से कम 2 - 3 सप्ताह पहले इन उत्पादों को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार विट्कोफोल सस्पेंशन लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • चाय या कॉफी के साथ इसे लेने से बचें।
storageAndDisposal

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल के भंडारण और निपटान

  • विट्कोफोल सस्पेंशन को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • प्रत्येक उपयोग के तुरंत बाद सिरप की बोतल को रीकैप करें।
quickTips

विट्कोफोल 200एमएल सस्पेंशन की बोतल के क्विक टिप्स

  • विट्कोफोल सस्पेंशन एक मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल विटामिन और मिनरल की कमी को रोकने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका कार्यों को बेहतर बनाने और मजबूत बनाने में भी ...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करने के लिए हैं और यह संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • विट्कोफोल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अगर आपको हाइपरटेंशन, डायबिटीज, लिवर या किडनी की बीमा...
    अधिक पढ़ें
  • यदि आप मेथोट्रेक्सेट, ओमेप्राज़ोल, सल्फ़ासालजीन, फ़िनाइटोइन, मेटफ़ॉर्मिन, या सिमेटिडाइन जैसी कोई दवा लेते हैं। किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी<n1> से भरपूर भोजन क्या है?

A: मीट, सीफूड, ग्रीन लीफी वेजिटेबल्स जैसे पालक, नट्स, बीन्स, पीस, ऑरेंज, रेजिन आदि फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन B12 से भरपूर हैं। विटामिन बी<n1> प्राकृतिक रूप से पशु उत्पादों जैसे मछली, मांस, मुर्गी, अंडे, दूध और दूध में पाया जाता है।

Q: क्या विट्कोफोल सस्पेंशन अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करता है?

  • दवाएं एंटासिड जैसे अपच का इलाज करती हैं, दवाएं क्लोरामफेनिकॉल जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और हड्डियों की समस्याओं जैसे कि बिस्फोस्फेनेट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जात...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप फेनेटोइन (मिर्गी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), मिथोट्रेक्सेट (कैंसर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), सल्फासालाज़िन (अल्सर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), वॉटर पिल, म...
    अधिक पढ़ें

Q: विट्कोफोल सस्पेंशन के उपयोग क्या हैं?

A: विट्कोफोल सस्पेंशन एनीमिया, न्यूट्रिशनल मैलेब्सॉर्प्शन और ब्लड लॉस जैसे शरीर में आयरन, फोलिक एसिड और साइनोकोबालामिन के कम स्तर में सुधार करता है।

Q: क्या विट्कोफोल गर्भावस्था में सुरक्षित है?

A: हां, आप गर्भावस्था के दौरान विट्कोफोल सिरप ले सकते हैं, केवल अगर डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई सप्लीमेंट न लें।

Q: क्या मैं आयरन सिरप के साथ विट्कोफोल सस्पेंशन ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आयरन सिरप के साथ विट्कोफोल सस्पेंशन न लें। विट्कोफोल सस्पेंशन में आयरन और विटामिन बी सप्लीमेंट होते हैं, इसलिए आपको इससे बचना चाहिए अन्यथा इससे आयरन की ओवरडोज़ हो सकती है।

Q: मुझे विट्कोफोल सस्पेंशन कैसे लेना चाहिए?

A: इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लें। उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं। सटीक मात्रा के लिए मापने वाले कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करें। इसे सीधे बोतल से न लें। किसी अन्य दवा के साथ इसे लेने से बचें। कम से कम 1 घंटे का अंतराल रखें।

Q: मुझे विट्कोफोल सिरप कब लेना चाहिए?

A: आप दिन या रात के दौरान, भोजन के बाद या डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार विट्कोफोल सिरप ले सकते हैं। आपको इसे रोज़ एक ही समय पर नियमित रूप से लेने की कोशिश करनी चाहिए।

Q: विट्कोफोल सिरप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

A: विट्कोफोल सस्पेंशन का इस्तेमाल एनीमिया के विभिन्न रूपों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल गर्भावस्था, स्तनपान, सर्जरी के बाद या न्यूट्रीशनल मेलेबसॉर्प्शन की स्थितियों में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी को रोकने के लिए भी किया जाता है।

Q: विट्कोफोल के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: विट्कोफोल सस्पेंशन के पास आमतौर पर अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है तो कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। हालांकि, अगर आप अधिक मात्रा में त्वचा पर रैश, पेट में परेशानी, डायरिया और उल्टी का अनुभव कर सकते हैं। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 5 जुलाई 2023 . 1:06 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg