express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता जीनिक्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 103.75
89.2214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप विवरण

वर्टिजेन टैब्लेट का इस्तेमाल वर्टिगो में लक्षण से राहत देने के लिए किया जाता है (एक ऐसी स्थिति जहां व्यक्ति सिर में संतुलन खो देता है और सिर में स्पिनिंग संवेदन का अनुभव करता है) और वर्टिगो के कारण म

िचली आती है। इसमें सिनारिज़िन और डाइमेनहाइड्रिनेट शामिल हैं क्योंकि इसके एक्टिव तत्व हैं। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अभी आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं सहित अपने विस्तृत मेडिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। वर्टिजेन टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा को लेने के दौरान मशीनों को चलाने और ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹89.22
आप बचाएंगे₹14.53 (14% on MRP)
शामिल हैडाइमेनहाइड्रिनेट (40.0 एमजी) + सिनारिज़िन25.0 एमजी)
इस्तेमालचक्कर आना
साइड इफेक्टसुस्ती, नींद आना, सिरदर्द, मुंह सूखना
थेरेपीएंटी-वर्टिगो
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डाइमेनहाइड्रिनेट (40.0 एमजी) + सिनारिज़िन25.0 एमजी)
uses

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल

वर्टिजेन टैब्लेट का इस्तेमाल वर्टिगो के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको वर्टिजेन टैब्लेट के सिनराइजीन, डाइमेनहाइड्रिनेट या किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है।
  • अगर आपकी ग्लूकोमा (आंखों में दबाव बढ़ाना), एपिलेप्सी (फिट), मस्तिष्क में दबाव (जैसे ट्यूमर के कारण) या किसी अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति में वृद्धि हुई है।
  • अगर आपको शराब की लत है।
  • अगर आपको किडनी की समस्या है या यूरिन पास करने में परेशानी होती है, किडनी या लीवर की परेशानी है।
sideEffects

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सुस्ती
  • सिरदर्द
  • मुंह सूखना
  • पेट में दर्द,
precautionsAndWarnings

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान वर्टिजेन टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में इस दवा के उपयोग के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान वर्टिजेन टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा के इस्तेमाल से बचें क्योंकि स्तनपान के दौरान इस दवा के इस्तेमाल पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस प्रकार, यह सुझाव दिया जाता है कि स्तनपान कराने वाली माताओं को यह दवा नहीं लेनी चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने वर्टिजेन टैब्लेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
वर्टिजेन टैब्लेट से आपको नींद आ सकती है। इसलिए जब तक आप यह न जान लें कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है तब तक ड्राइव या मानसिक फोकस की आवश्यकता वाली कोई भी काम न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं वर्टिजेन टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब वर्टिजेन टैब्लेट के साइड इफेक्ट में वृद्धि कर सकती है जैसे कि सुस्ती, नींद आना। इस प्रकार, इस दवा को लेते समय होने के दौरान शराब पीने से बचने की सलाह दी जाती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको पहले से मौजूद कोई भी मेडिकल स्थिति है जैसे कम या हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिज़ीज़, ओवरऐक्टिव थायरॉइड ग्रंथि, आंत में समस्या, डिप्रेशन आदि।
  • आपकी आंखों का प्रेशर बढ़ गया है।
  • आप विस्तृत प्रोस्टेट ग्रंथियों से पीड़ित हैं या पेशाब करने में कठिनाई है।
  • आपको पार्किंसन की बीमारी है।
  • आपको गंभीर इन्फेक्शन और सामान्य बीमारी है।
modeOfAction

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • सिनारिज़िन रक्त वाहिकाओं में मौजूद कैल्शियम चैनल को ब्लॉक करता है और इस प्रकार अंदरूनी कान की रक्त वाहिकाओं के संकुचन को रोकता है। इस प्रकार, अंदरूनी कान के भीतर रक्त प्रवाह और माइक्रोसर्कुलेशन में सुध...
    अधिक पढ़ें
  • डाइमेनहाइड्रिनेट हिस्टामाइन के प्रभाव को ब्लॉक करता है, जो वर्टिगो से संबंधित अन्य लक्षणों के लिए जिम्मेदार है। इन दवाओं का मिश्रण रोगियों को दैनिक गतिविधियां जारी रखने में मदद करता है।
directionsForUse

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए एक निश्चित समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ इस दवा को पूरी तरह निगलें।
  • दवा को तोड़ें, कुचलें या चबाएं नहीं।
  • हमेशा इस दवा को ठीक से लें क्योंकि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है।
interactions

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं वर्टिजेन टैब्लेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या वर्टिजेन टैब्लेट स्वयं एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, ओपियोइड, एंटी-डिप्रेसेंट, एंटी-इन्फेक्टिव, एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-अस्थमेटिक्स, दर्द निवारक, इम्यूनोसप्रेसें...
    अधिक पढ़ें
  • स्ट्रेप्टोमाइसिन, जेंटामाइसिन, एमिकेसिन, नियोमाइसिन जैसे एंटीबायोटिक्स के साथ वर्टिजेन टैब्लेट न लें (जैसे अमीनोग्लाइकोसाइड्स एंटीबायोटिक्स के कारण कान का नुकसान अनदेखा हो सकता है)।
storageAndDisposal

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • इसे, सीधी धूप, गर्मी और नमी से सुरक्षित ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

वर्टिजेन 10 टैबलेट की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण में थकान, चक्कर आना, मुंह सूखना, तेज़ हार्टबीट या शेकी फीलिंग आदि शामिल हो सकते हैं। अगर आपको वर्टिजेन टैब्लेट का बहुत अधिक से अधिक समय लगता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें या ...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप वर्टिजेन टैब्लेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और सामान्य खुराक शिड्यूल का पालन करें। मिस्ड व्यक्ति की भरपाई करनेके...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: वर्टिजेन टैब्लेट कब बंद करें?

A: खुद इस दवा को बंद न करें। इस दवा को बंद करने से लक्षणों के फिर से दिखाई पड़ने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए, इसे बंद करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह लें।

Q: क्या मैं समान प्रकार की स्थिति वाले लोगों के लिए वर्टिजेन टैब्लेट का सुझाव दे सकता/सकती हूं?

A: वर्टिजेन टैब्लेट या किसी अन्य दवा का सुझाव कभी भी न दें, भले ही उनकी स्थिति आपके लिए समान हो। केवल एक योग्य डॉक्टर को ही इसकी सलाह देनी चाहिए।

Q: क्या वर्टिजेन टैब्लेट की आदत बन रही है?

A: वर्टिजेन टैब्लेट के साथ कोई आदत बनने की आदत नहीं देखी गई है।

Q: मैं वर्टिजेन टैब्लेट को कितने समय तक ले सकता/सकती हूं?

A: जब तक निर्धारित किया जाता है तब तक आपको वर्टिजेन टैबलेट लेना जारी रखना चाहिए। अगर आपको इसे लेने में कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
वर्टिजेन
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg