express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
टोपसेफ डिटी 200एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

टोपसेफ डिटी 200एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 88.75
76.3314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

टोपसेफ डीटी 200 एमजी विवरण

टोपसेफ डीटी टैब्लेट एक एंटीबायोटिक दवा है जिसमें सेफिक्सिम को इसके एक्टिव तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। इसका इस्तेमाल मूत्रमार्ग, फेफड़ों, गले, वायुमार्ग, टॉन्सिल, मध्य कान और सर्वाइकल/यूरेट्रल

संक्रमण के बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज में किया जाता है। इसका इस्तेमाल टाइफाइड बुखार के इलाज के लिए भी किया जाता है। यह बैक्टीरिया की सेल की दीवार के संश्लेषण में हस्तक्षेप करके काम करता है, इससे संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है। टोपसेफ डीटी टैब्लेट को डॉक्टर द्वारा और सही खुराक और निर्धारित अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए। कोई भी खुराक न छोड़ें या इस दवा को खुद लेना बंद न करें। आपको एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा करना चाहिए और अपना इलाज बंद करना चाहिए, एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस का कारण बनता है और दोबारा इन्फेक्शन भविष्य के इन्फेक्शन के लिए इस दवा को कम प्रभावी बनाता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹76.33
आप बचाएंगे₹12.42 (14% on MRP)
शामिल हैCefixime(200.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टदस्त (डायरिया), जी मितलाना, उल्टी, पेट में दर्द
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी Cefixime(200.0 एमजी)
uses

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के इस्तेमाल

  • टोपसेफ डीटी टैब्लेट कान, नाक या साइनस (जैसे साइनसाइटिस), यूरिनरी सिस्टम (जैसे ब्लैडर और किडनी इन्फेक्शन), गले के इन्फेक्शन (जैसे टॉन्सिलाइटिस, फेरिंजाइटिस) और फेरिंजाइटिस (जैसे ब्रोंकाइटिस, न्यूमोनिया...
    अधिक पढ़ें
  • यह टाइफाइड (एंटेरिक) बुखार और गोनोरिया के लिए भी प्रभावी है।
contraindications

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेफिक्सिम या टोपसेफ डीटी टैब्लेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन सहित किसी भी तरह के एंटीबायोटिक्स से एलर्जी हैं।
sideEffects

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • अपच
precautionsAndWarnings

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान टोपसेफ डीटी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
चूंकि गर्भावस्था के दौरान सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान टोपसेफ डीटी टैब्लेट का इस्तेमाल तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि इसे आपके डॉक्टर द्वारा आवश्यक न माना जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं टोपसेफ डीटी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि सेफिक्सिम मां के दूध में जाता है या नहीं। इसलिए, अगर आपका इलाज टोपसेफ डीटी टैब्लेट से किया जाता है, तो अस्थायी रूप से नर्सिंग बंद करने की सलाह दी जाती है। अगर आप स्तनपान कराने के दौरान इस दवा का सेवन कर रही हैं, तो अपने बच्चे में डायरिया के लक्षणों के लिए निगरानी करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने टोपसेफ डीटी टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
टोपसेफ डीटी टैब्लेट से भ्रम, परिवर्तित चेतना, कम अलर्ट महसूस होना, फिट होना जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो ड्राइव या मशीनरी का उपयोग न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं टोपसेफ डीटी टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ लिए जाने पर टोपसेफ डीटी टैब्लेट के इंटरैक्शन पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, शराब इस दवा के साइड इफेक्ट को और भी खराब कर सकती है और इन्फेक्शन से रिकवरी में देरी कर सकती है। इस प्रकार, इस एंटीबायोटिक का सेवन करते समय शराब का सेवन न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपने लिवर या किडनी में समस्या है।
  • टोपसेफ डीटी टैब्लेट लेने के बाद आपको त्वचा के रिएक्शन का अनुभव होता है।
  • आपके एन्सेफेलोपैथी है या हुआ है (दूध या रोग जो मस्तिष्क को प्रभावित करता है और मस्तिष्क के कार्यों के तरीके में बदलाव करता है)।
  • आप हीमोलिटिक एनीमिया (एक स्थिति जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं बनने से तेजी से टूट जाती हैं) नामक स्थिति से पीड़ित हैं।
  • आपको दस्त, पेट दर्द और बुखार का अनुभव होता है।
  • आप टोपसेफ डीटी टैब्लेट का इस्तेमाल करने के बाद किसी भी एलर्जिक रिएक्शन का विकास करते हैं।
modeOfAction

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

टोपसेफ डीटी टैब्लेट में सेफिक्सिम बैक्टीरिया की सेल वॉल की वृद्धि को रोककर काम करता है, जिससे बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।
directionsForUse

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • टोपसेफ डीटी टैब्लेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अच्छे परिणाम पाए जा सकें और इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • हमेशा एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करें और अपने आप बंद न करें।
interactions

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं टोपसेफ डीटी टैब्लेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप कार्बामेज़ापीन (सीज़र के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) और वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर ले रहे हैं।
  • टोपसेफ डीटी टैब्लेट क्लॉटिंग पैरामीटर में बदलाव कर सकता है और असामान्य ब्लीडिंग का जोखिम हो सकता है।
storageAndDisposal

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम तापमान पर टोपसेफ डीटी टैब्लेट को स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, गर्मी और नमी से सुरक्षित।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

टोपसेफ डीटी 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आप बहुत अधिक टोपसेफ डीटी टैब्लेट लेते हैं, तो तुरंत मेडिकल केयर प्राप्त करें। अगर बड़ी मात्रा में लेने पर यह दवा एनसेफेलोपैथी (आपके मस्तिष्क को नुकसान) का जोखिम पैदा कर सकती है।

खुराक मिस हो गई है

एंटीबायोटिक्स का कोर्स पूरा करने की सलाह दी जाती है। कोई खुराक लेना न भूलें। अगर आप टोपसेफ डीटी टैब्लेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं बुखार और सर्दी के लिए टोपसेफ डीटी टैब्लेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, टोपसेफ डीटी टैब्लेट एक उच्च एंटीबायोटिक है और गंभीर इन्फेक्शन के लिए आरक्षित है। यह दवा तभी ली जानी चाहिए जब आपका डॉक्टर इसे आपके लिए आवश्यक मानता है। इसके अलावा, यह दवा वायरल इन्फेक्शन के लिए नहीं है।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं टोपसेफ डीटी टैब्लेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप इन्फेक्शन के बेहतर या लक्षण महसूस करते हैं तो भी आपको टोपसेफ डीटी टैब्लेट लेना बंद नहीं करना चाहिए। एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस और इन्फेक्शन के प्रभावी इलाज से बचने के लिए इस दवा के पूरे कोर्स को पूरा करें।

Q: अगर मुझे फ्लू है तो क्या मैं टोपसेफ डीटी टैब्लेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, टोपसेफ डीटी टैब्लेट एक एंटीबायोटिक दवा है और फ्लू के खिलाफ प्रभावी नहीं है, जो आमतौर पर वायरस के कारण होती है।

Q: टोपसेफ डीटी टैब्लेट लेने के बाद मुझे डायरिया का अनुभव क्यों होता है?

A: एंटीबायोटिक्स हानिकारक बैक्टीरिया खत्म करने के साथ-साथ कोलोन के सामान्य बैक्टीरिया फ्लोरा पर भी असर डाल सकते हैं। इनमें से कुछ अच्छे बैक्टीरिया पाचन और अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें प्रभावित करने से इन प्रक्रियाओं में बदलाव हो सकता है। यही कारण है कि आपको एंटीबायोटिक उपचार के साथ दस्त का अनुभव होता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
टोपसेफ
Expires on or After
30/12/2023
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg