express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता इन्टास फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड जीएक्स
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
158.90*
MRP 227.00
30% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

मेकोफोल प्लस एनएफ कैप्सूल एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है। इसका इस्तेमाल मधुमेह रोगियों में डायबिटीज न्यूरोपैथी को मैनेज या बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। इसमें सक्रिय तत्व के रूप में फोलिक एसिड, मिथाइलकोबालामिन, पायरीडॉक्सिन और अल्फा-लिपॉइक एसिड शामिल हैं। इसके लिए सभी मेडिकल स्थितियों और दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

डायबिटीज न्यूरोपैथी अनियंत्रित डायबिटीज (हाई ब्लड शुगर लेवल) की जटिलता के कारण होने वाली एक स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप तंत्रिका क्षति होती है। इन लक्षणों में तीक्ष्ण दर्द, टिंगलिंग या दर्दनाक संवेदनाएं जैसे नीडल्स और पिन, पैरों में सुन्नपन आदि शामिल हैं. रीमायलिन टैबलेट, होसिट प्लस कैप्सूल, मेकोवॉन OD कैप्सूल, होमो 16N टैबलेट, और नर्व्ज़ कैप्सूल में फोलिक एसिड, मिथाइलकोबालामिन, पायरीडॉक्सिन और अल्फा-लिपॉइक एसिड भी ऐक्टिव तत्व के रूप में होते हैं।

मेकोफोल प्लस एनएफ तंत्रिका कार्य में सुधार करके और तंत्रिका क्षति की रोकथाम करके कार्य करता है। इस कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को लेना बंद न करें। आप मेकोफोल प्लस एनएफ को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹158.90
आप बचाएंगे₹68.10 (30% on MRP)
शामिल हैअल्फा लिपोइक एसिड (100.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबालामिन(1.5 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी)
इस्तेमालडायबिटिक न्यूरोपैथी
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अल्फा लिपोइक एसिड (100.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबालामिन(1.5 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी)
uses

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

मेकोफोल प्लस एनएफ कैप्सूल का इस्तेमाल मधुमेह रोगियों में डायबिटीज न्यूरोपैथी का इलाज करने के लिए किया जाता है।
ingredients

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी12) का इस्तेमाल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए संश्लेषण के उत्पादन के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य में किया जाता है। यह क्षतिग्रस्त तंत्रिका कोशिकाओं को पुनरुज्जीवित करता...
    अधिक पढ़ें
  • पाइरिडॉक्सिन (विटामिन बी6) का इस्तेमाल इम्यून फंक्शन और अन्य मेटाबोलिक रिएक्शन में किया जाता है। पर्याप्त आपूर्ति तंत्रिका कार्य और हड्डियों के निर्माण और पुनरुत्पादन के लिए आवश्यक है।
  • अल्फा-लिपोइक एसिड डायबिटीज के मरीजों में ग्लूटाथियोन (जीएसएच) को बढ़ाता है, जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है और तंत्रिका कोशिकाओं को रक्त आपूर्ति सुनिश्चित कर...
    अधिक पढ़ें
  • फोलिक एसिड एक विटामिन है जो डीएनए में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अमीनो एसिड का संश्लेषण करता है। यह सामान्य रक्त निर्माण में मदद करता है। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए है।
precautionsAndWarnings

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर संबंधी समस्या या तंत्रिका संबंधी समस्या जैसी मेडिकल स्थिति है।
  • आपको ब्लड शुगर लेवल में गिरावट का अनुभव हो सकता है। डॉक्टर डायबिटीज की दवाओं को एडजस्ट कर सकता है।
  • इलाज के दौरान शराब का सेवन न करें।
  • आप दवाएं, सप्लीमेंट, या कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपने सर्जरी या ऑपरेशन की योजना बनाई है या किया है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद कर देना पड़ सकता है।
directionsForUse

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मेकोफोल-प्लस एनएफ कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलना। इष्टतम परिणामों के लिए एक निश्चित समय लें।
storageAndDisposal

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • मेकोफोल-प्लस एनएफ कैप्सूल को साफ और सूखे स्थान पर स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

मेकोफोल प्लस एनएफ 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • मेकोफोल प्लस एनएफ कैप्सूल का इस्तेमाल मधुमेह रोगियों में डायबिटीज न्यूरोपैथी का इलाज करने के लिए किया जाता है।
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • किसी भी न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट लेने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से अगर आपको कोई अंतर्निहित मेडिकल स्थिति है या कोई दवा ले रहे हैं।
  • मेकोफोल प्लस एनएफ शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • विटामिन सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और इसे अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के लिए विकल्पित नहीं किया जाना चाहिए।
  • धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को बना सकता है और तंत्रिका क्षति का जोखिम बढ़ा सकता है, इसलिए धूम्रपान छोड़ने से लक्षणों को प्रबंधित करने और अधिक क्षति को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • नियमित व्यायाम ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार कर सकता है, परिसंचरण बढ़ा सकता है और डायबिटीज न्यूरोपैथी के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकता है। एक्सरसाइज़ प्रोग्राम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से ...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मेकोफोल-प्लस एनएफ कैप्सूल का इस्तेमाल क्या है?

A: मेकोफोल-प्लस एनएफ कैप्सूल का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों में किया जाता है जो डायबिटीज न्यूरोपैथी की संभावना रखते हैं। इसका इस्तेमाल तंत्रिका प्रणाली और शारीरिक कार्यों के कार्य में किया जाता है।

Q: डायबेटिक न्यूरोपैथी क्या है? इसे कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?

A: डायबिटिक न्यूरोपैथी हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण तंत्रिका क्षति की एक स्थिति है। इस विकार की विशेषता एक झनझनाहट या चिपचिपाहट संवेदना, पैरों में सुन्नपन, तीक्ष्ण दर्द और इससे जुड़े दर्द से होती है। इसे दवा और निवारक उपायों की मदद से रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करके नियंत्रित किया जाता है। यह डायबिटिक न्यूरोपैथी होने के जोखिम को कम करता है।

Q: क्या मैं मेकोफोल-प्लस एनएफ कैप्सूल के साथ अन्य दवाएं ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आप अन्य दवाएं, ओवर-द-काउंटर दवाएं (जो आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) और हर्बल दवा कर रहे हैं, तो मेकोफोल प्लस एनएफ लेने से पहले, आपको डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। एंटीडायबेटिक दवाएं, एंटीबायोटिक जैसे क्लोरामफेनिकोल, दौरे और फिट, एंटासिड आदि के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं।

Q: जब मेकोफोल-प्लस एनएफ कैप्सूल नहीं लिया जाना चाहिए?

A: अगर आपको मेकोफोल-प्लस NF कैप्सूल के घटकों से एलर्जी है तो सप्लीमेंट न लें। आप शरीर में इसके किसी भी घटक के मैलेब्सोर्प्शन सिंड्रोम और बढ़ते स्तर से पीड़ित हैं।

Q: क्या गर्भवती महिलाओं के लिए मेकोफोल प्लस एनएफ सुरक्षित है?

A: गर्भावस्था में मेकोफोल प्लस एनएफ के इस्तेमाल के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है। अगर डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई है तो इसका इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है। विटामिन की ओवरडोज़ से बचने के लिए इसे डोज़ में लिया जाना चाहिए।

Q: मेकोफोल प्लस का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मेकोफोल प्लस एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया के डायग्नोसिस या इलाज के लिए किया जाता है, साथ ही मांसपेशियों में कठोरता और डायबिटीज में एडजंक्ट थेरेपी के साथ किया जाता है। इसका उद्देश्य तंत्रिकाओं को मजबूत बनाकर डायबिटीज न्यूरोपैथी का इलाज करना है। यह स्वस्थ तंत्रिका कार्य को सपोर्ट करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

Q: क्या मेकोफोल प्लस एनएफ के लिए कोई विकल्प है?

A: विभिन्न ब्रांड में मेकोफोल प्लस एनएफ के समान तत्व हो रहे हैं। हालांकि, केवल निर्धारित ब्रांड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी अन्य ब्रांड पर स्विच न करें।

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करना शुरू कर रहा हूं तो क्या मैं मेकोफोल प्लस एनएफ लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप अपने डॉक्टर की सलाह के बिना बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी आपको अपने आप मेकोफोल प्लस टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए।

Q: मुझे मेकोफोल प्लस एनएफ कब लेना चाहिए?

A: आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार इसे लेना चाहिए। लेकिन इष्टतम परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेना महत्वपूर्ण है।

Q: क्या मेकोफोल प्लस गर्भावस्था में सुरक्षित है?

A: डॉक्टर से परामर्श करने के बाद गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं को मेकोफोल प्लस एनएफ दिया जाना चाहिए। किसी भी मामले में सेल्फ-मेडिकेट न करें और हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।
नवीनतम अपडेट: 22 मई 2023 . 1:45 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg