express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एज़िवोक 500एमजी 5 टैबलेट की स्ट्रिप

एज़िवोक 500एमजी 5 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 5 टैबलेट
MRP 131.90
113.4314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एज़िवोक 500 एमजी विवरण

एज़िवोक 500 टैबलेट में एज़िथ्रोमायसिन, एंटीबायोटिक होता है। इसका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। एज़िथ्रोमायसिन बैक्टीरियल सेल की वृद्धि के लिए जिम्मेदार एंजाइम को रोककर संक्रमण के प्रसार को रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप सेल की मृत्यु हो जाती है।

आपको इस दवा को केवल तभी लेना चाहिए जब यह डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है और अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन एक ही समय पर दवा लेने की कोशिश करें। एंटीबायोटिक्स केवल बैक्टीरियल इन्फेक्शन के खिलाफ प्रभावी होते हैं, इसलिए अनावश्यक रूप से इनका इस्तेमाल करने से एंटीबायोटिक प्रतिरोध हो सकता है।

अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में एज़िवोक 500 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹113.43
आप बचाएंगे₹18.47 (14% on MRP)
शामिल हैएज़िथ्रोमायसिन(500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टचक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई, सिरदर्द, अनियमित दिल की धड़कन
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एज़िथ्रोमायसिन(500.0 एमजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as एज़िवोक 500एमजी 5 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

एज़िवोक 500 एमजी के इस्तेमाल

  • एज़िवोक 500 टैबलेट का इस्तेमाल त्वचा और मुलायम ऊतकों, कान, टॉन्सिल, गले, मूत्र संक्रमण और श्वसन मार्ग संक्रमण से जुड़े मध्यम संवेदनशील संक्रमण के लिए हल्के इलाज में किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल संक्रमित व्यक्ति (सीएपी) के संपर्क में आने के कारण एंटरिक बुखार और न्यूमोनिया या फेफड़ों के इन्फेक्शन के इलाज के लिए भी किया जाता है।
contraindications

एज़िवोक 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आप एज़िथ्रोमायसिन, कोई अन्य एंटीबायोटिक या एज़िवोक 500 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी प्रतिक्रिया करते हैं।
sideEffects

एज़िवोक 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • भूख की कमी
  • बहरापन
  • थकान,
  • त्वचा पर चकत्ते
  • खुजली
precautionsAndWarnings

एज़िवोक 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एज़िवोक 500 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान इसकी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इस दवा के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है। हालांकि, अगर जोखिमों की तुलना में इसके अधिक लाभ हैं, तो आपका डॉक्टर आपको इस दवा की सलाह दे सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय एज़िवोक 500 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
एज़िथ्रोमायसिन आंशिक रूप से ब्रेस्टमिल्क में जाता है और स्तनपान कराए गए शिशु में रैशेज, डायरिया और नींद आ सकती है। अगर आप एज़िवोक 500 टैबलेट ले रहे हैं तो अपने बच्चे को स्तनपान कराना बंद करें। इलाज के दौरान और इलाज बंद होने के दो दिन बाद तक दूध को छोड़ने की सलाह दी जाती है। आप उसके बाद स्तनपान फिर से शुरू कर सकते हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एज़िवोक 500 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
एज़िवोक 500 टैबलेट रोगी की ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित करने के लिए नहीं जाना जाता है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आना जैसे किसी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइव या मशीनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एज़िवोक 500 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ लिए जाने पर एज़िवोक 500 टैबलेट के इंटरैक्शन पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हृदय संबंधी समस्याएं या असामान्य हृदय की लय होती हैं।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको गंभीर और लगातार दस्त का अनुभव होता है।
  • आपको किडनी या लिवर संबंधी समस्याएं हैं।
  • आपकी मांसपेशियों में कमजोरी है।
  • आपको किसी भी तरह के नर्व और मस्तिष्क से संबंधित विकार हैं।
  • आपके खून में पोटेशियम या मैग्नीशियम का लेवल कम होना।
  • आपको गले में सूजन, चेहरा, चकत्ते, बुखार, सांस लेने में कठिनाई या किसी अन्य इन्फेक्शन जैसी कोई एलर्जिक रिएक्शन होती है।
directionsForUse

एज़िवोक 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • एज़िवोक 500 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें।
  • अगर आप इसे उपयुक्त परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा और इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा का कोर्स पूरा करें।
storageAndDisposal

एज़िवोक 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • एज़िवोक टैबलेट को कमरे के तापमान पर डायरेक्ट सूर्य की रोशनी या गर्मी से दूर रखा जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • दवा पर उल्लिखित अपनी समाप्ति तिथि के बाद इस दवा को न लें।
quickTips

एज़िवोक 500 एमजी के क्विक टिप्स

  • एज़िवोक 500 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल छाती, नाक, गले, कान, त्वचा, सॉफ्ट टिशू और कुछ यौन संचारित संक्रमण के बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। जब तक डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट नह...
    अधिक पढ़ें
  • आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। कोई खुराक न भूलें और निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • एज़ी 500 टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • एज़िवोक 500 टैबलेट के इलाज के दौरान अपने डॉक्टर से कन्फर्म किए बिना अपनी खुद की दवा न लें। एंटासिड को एंटीबायोटिक के कम से कम 1 घंटे पहले या 2 घंटे बाद लिया जाना चाहिए।
  • इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में दस्त, पेट में दर्द, मिचली और हवा (फ्लैट्यूलेंस) हो सकती है। अगर एंटीबायोटिक कोर्स पूरा करने के बाद भी साइड इफेक्ट का समाधान नहीं होता है तो अपने डॉक्टर को बताएं।
dosage

एज़िवोक 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको एज़िवोक 500 दवा की ओवरडोज़ का संदेह है तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें या इलाज के लिए नज़दीकी हॉस्पिटल तक पहुंचें। ओवरडोज़ के लक्षण अतिसार, सुनने और बीमार महसूस करने के कारण हो सकते हैं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप याद आते ही एज़िवोक 500 की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक शेड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्त...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

एज़िवोक 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एज़िवोक 500 टैबलेट संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारकर या रोककर काम करता है।
interactions

एज़िवोक 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • एज़िवोक 500 टैबलेट अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं और अन्य दवाओं से यह प्रभावित हो सकता है कि एज़िवोक 500 टैबलेट एक ही समय पर लिए जाने पर कैसे काम करता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप डिजॉक्सिन, एंटी-एचआईवी दवाओं, एंटीहाइपरटेंसिव दवाओं, साइक्लोस्पोरिन जैसे इम्यूनोसप्रेसेंट, वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर, माइग्रेन का इलाज करने के लिए दवाओं आदि के इलाज के लिए दवाएं ले ...
    अधिक पढ़ें
  • एंटासिड को एज़िवोक 500 टैबलेट के साथ कम से कम एक घंटे के न्यूनतम अंतर के साथ लिया जाना चाहिए।
  • अगर आप एज़िवोक 500 टैबलेट को गैस्ट्रिक रिफ्लक्स रोगों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं जैसे सिसाप्राइड के साथ ले रहे हैं, तो आपको अनियमित हार्ट रिदम का अनुभव हो सकता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस होता है तो क्या मैं टैब एज़िवोक 500 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, यह इलाज की प्रभावशीलता को कम कर सकता है और बैक्टीरिया के प्रतिरोध को बढ़ा सकता है और पुनर्संक्रमण का जोखिम बढ़ा सकता है। अगर आप इलाज बंद करना चाहते हैं तो हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: मुझे अतीत में क्लैरीथ्रोमाइसिन से एलर्जी थी, क्या मैं एज़िथ्रोमायसिन ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको क्लैरीथ्रोमाइसिन से पता चला एलर्जी का इतिहास है, तो आपको इस दवा को नहीं लेना चाहिए। यहां तक कि आपको अन्य दवाएं भी नहीं लेनी चाहिए जो क्लैरीथ्रोमाइसिन, एरिथ्रोमायसिन, रॉक्सिथ्रोमाइसिन, एज़िथ्रोमायसिन और फिडाक्सोमाइसिन जैसे एंटीबायोटिक्स (मैक्रोलाइड्स) के समान वर्ग से संबंधित हैं।

Q: क्या मैं बुखार के लिए एज़िवोक टैब्लेट का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: यह एक एंटीबायोटिक दवा है और सामान्य बुखार को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल सैल्मोनेला नामक बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण एंटेरिक या टाइफाइड बुखार के इलाज में किया जाता है। यह वायरल इन्फेक्शन के खिलाफ प्रभावी नहीं है, इसलिए इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर से बात करें।

Q: मुझे एज़िवोक 500 एमजी टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: एज़िवोक 500 भोजन के साथ या भोजन के बिना या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जा सकता है। लेकिन अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे रोज़ एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।

Q: क्या एज़िवोक 500 और एज़िथ्रोमायसिन एक ही है?

A: हां, एज़िवोक 500 में केवल एज़िथ्रोमायसिन होता है, क्योंकि इसका एक्टिव सामग्री है।

Q: एज़िवोक 500 की खुराक क्या है?

A: संक्रमण के प्रकार और गंभीरता का पता लगाने के बाद एज़िवोक 500 की खुराक और अवधि आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाएगी। किसी भी मामले में किसी भी एंटीबायोटिक के साथ खुद को दवा न दें।

Q: क्या टैब एज़िवोक 500 एमजी को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: एज़िवोक को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। इसे नियमित रूप से लें और इस दवा की कोई खुराक न भूलें। अगर आपको संवेदनशील पेट है, तो पेट की असुविधा से बचने के लिए इसे अच्छी तरह से भोजन के साथ लें।

Q: क्या मैं कोविड के लिए एज़िवोक 500 ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोविड-19 का इलाज या रोकथाम करने के लिए कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। अगर आपको कोविड-19 पॉजिटिव टेस्ट किया गया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें। डॉक्टर आपको अंतर्निहित स्थिति और मेडिकल इतिहास की गंभीरता के आधार पर उपयुक्त दवा लेने की सलाह देगा।

Q: क्या मैं मुंहासे के लिए एज़िवोक 500 ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, इस दवा को त्वचा की ऐसी किसी अन्य स्थिति के लिए न लें, जिसके लिए इसकी सलाह दी गई है। किसी भी मामले में एंटीबायोटिक्स के साथ सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: एज़िवोक 500 बनाम अज़िथ्रॉल 500, क्या ये समान हैं?

A: एज़िवोक 500 और अज़िथ्रॉल 500 में एक ही ऐक्टिव तत्व, एज़िथ्रोमायसिन होता है और इसका इस्तेमाल बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। जबकि उनके पास समान प्रभाव होता है, वहीं वे निर्माता और निष्क्रिय तत्वों के मामले में अलग हो सकते हैं। आपके हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा निर्धारित विशिष्ट ब्रांड और फॉर्मूलेशन का पालन करना महत्वपूर्ण है।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 14 जून 1923 . 7:07 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg