express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
रेटिनो ए 0.025% क्रीम 20ग्राम
रेटिनो ए 0.025% क्रीम 20ग्राम
रेटिनो ए 0.025% क्रीम 20ग्राम

रेटिनो ए 0.025% क्रीम 20ग्राम

निर्माता जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड
ट्यूब में 20ग्राम ऑइंटमेंट
MRP 230.00
202.4012% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू विवरण

रेटिनो-ए 0.025% क्रीम में ट्रेटिनोइन होता है, जो रेटिनोइड्स क्लास ऑफ मेडिकेशन से संबंधित है। यह मुहांसे के इलाज में काम करता है। यह झुर्रियों, त्वचा के धब्बों और कठोर त्वचा के इलाज के लिए भी उपयोगी है। मुहांसे, पीठ, ऊपरी छाती और कंधों पर घावों की विशेषता वाली त्वचा की बीमारी है जिसमें चेहरे और ऊपरी शरीर के बहिर्मुखी फोलिकल की जलन शामिल है। अगर आपको रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले कोई सनबर्न, सन सेंसिटिविटी या त्वचा की अन्य समस्याएं हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल केवल गर्भावस्था के दौरान किया जाना चाहिए अगर आपके डॉक्टर द्वारा विशेष रूप से सलाह दी जाती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में, रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। रेटिनो-ए 0.025% बच्चों (12 वर्ष से कम आयु वाले) में क्रीम की सुरक्षा और प्रभावशीलता स्थापित नहीं की गई है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। त्वचा में जलन, जैसे लालपन, जलन, चुभन, सूखापन और पीलिंग, रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल करने का सबसे सामान्य साइड इफेक्ट है। अगर कोई साइड इफेक्ट और भी खराब हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹202.40
आप बचाएंगे₹27.60 (12% on MRP)
शामिल हैट्रेटिनोइन(0.025 %W/डब्ल्यू)
इस्तेमालमुहांसे
साइड इफेक्टरूखी त्वचा, त्वचा का स्केलिंग या पपड़ी बनना, त्वचा पर जलन
थेरेपीएंटी-एक्ने
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ट्रेटिनोइन(0.025 %W/डब्ल्यू)
uses

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के इस्तेमाल

रेटिनो-ए क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के प्रतिबन्ध

अगर आपको ट्रेटिनोइन या रेटिनो-ए 0.025 क्रीम के किसी भी घटक से एलर्जी है।
sideEffects

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के साइड इफेक्ट

  • रूखी त्वचा
  • त्वचा का स्केलिंग या पीलिंग
  • त्वचा पर जलन
  • त्वचा का लाल होना
precautionsAndWarnings

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का उपयोग कर सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान इसकी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसके प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी होती है। इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का उपयोग कर सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि रेटिनो-ए 0.025% क्रीम के घटक मां के दूध में पास होते हैं या नहीं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसकी सुरक्षा के बारे में कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए, अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। स्तन क्षेत्र के चारों ओर रेटिनो-ए 0.025% क्रीम लगाने से बचें क्योंकि इससे नवजात शिशु में जाने का जोखिम बढ़ जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने रेटिनो-ए 0.025% क्रीम लगाई है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह एक टॉपिकल प्रिपरेशन है और यह आपकी ड्राइविंग क्षमता या मशीनरी को चलाने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करेगी।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं रेटिनो-ए 0.025% क्रीम के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब इस दवा के साथ इंटरैक्ट करने के लिए ज्ञात नहीं है। हालांकि, आपको शराब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इन्फेक्शन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया में देरी हो सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • गंभीर जलन की संभावना के कारण आपको सूजन या सनबर्न वाली त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • आपको लालपन, सूखापन या गंभीर जलन का अनुभव होता है। डॉक्टर रेटिनो-ए 0.025% क्रीम के इस्तेमाल की खुराक और फ्रीक्वेंसी को कम कर सकते हैं या कुछ समय के लिए इलाज को बंद भी कर सकते हैं।
  • फोटोसेन्सिटाइज़ेशन की संभावनाओं को कम करने के लिए आपको इस क्रीम को लगाने के बाद सीधे धूप के संपर्क में आने से बचना चाहिए (जिसका मतलब है यूवी या धूप के कारण त्वचा को नुकसान होना)। एक्सपोज़र से बचने के ...
    अधिक पढ़ें
  • आपको फिश प्रोटीन से एलर्जी है, क्योंकि त्वचा पर गंभीर खुजली या लाल दाने होने की संभावना होती है।
directionsForUse

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार रेटिनो-ए 0.025% क्रीम लगाएं।
  • यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है।
  • इसे त्वचा की स्वस्थ सतह पर लगाएं, कट और घावों से मुक्त।
  • प्रभावित हिस्से पर रेटिनो-ए 0.025% क्रीम की पतली परत लगाएं।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में आपको अपने हाथ धोने चाहिए, जब तक कि आपके हाथों का इलाज करने वाला क्षेत्र न हो।
storageAndDisposal

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के भंडारण और निपटान

  • रेटिनो-ए 0.025% क्रीम को साफ और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो नमी, धूप और गर्मी से सुरक्षित है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दवा को दूर रखें।
  • अगर आपको पता चलता है कि पैक क्षतिग्रस्त हो गया है या छेड़छाड़ का संकेत दिखाता है तो इसका इस्तेमाल न करें।
quickTips

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के क्विक टिप्स

  • रेटिनो ए क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे के इलाज में मदद करने के लिए किया जाता है। इस दवा में ट्रेटिनोइन के मुख्य घटक होते हैं। डॉक्टर द्वारा बताई गई बीमारी के अलावा किसी अन्य स्थिति के लिए इस क्रीम का इस्त...
    अधिक पढ़ें
  • यह दवा बाहरी उपयोग के लिए है और इसे निगला नहीं जाना चाहिए। इस दवा की निर्धारित मात्रा से अधिक का इस्तेमाल न करें या निर्देशित अवधि से लंबे समय तक इसका इस्तेमाल न करें।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं। अगर आपकी आंखें इस क्रीम के संपर्क में आती हैं, तो अपनी आंखों को तुरंत साफ पानी से धो लें।
  • रेटिनो ए शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जि...
    अधिक पढ़ें
  • रेटिनो ए क्रीम लगाने के बाद सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से बचें। खुले घावों या पीने वाले हिस्सों पर न लगाएं।
  • अगर आप त्वचा के लालपन, जलन या पपड़ी उतरने जैसे किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं या इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर किसी और को आपके जैसी ही...
    अधिक पढ़ें
dosage

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के खुराक

अधिक खुराक

क्योंकि रेटिनो-ए 0.025% क्रीम बाहरी एप्लीकेशन के लिए होती है, इसलिए ओवरडोज़ के मामले संभावना नहीं होते हैं। हालांकि, गलती से लेने पर, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं। अगर...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने एप्लीकेशन छोड़ दिया है, तो इसे जल्द से जल्द अप्लाई करें। केवल छोड़े गए उपयोग की भरपाई के लिए इसका अधिक मात्रा में उपयोग न करें।
modeOfAction

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ट्रेटिनोइन विटामिन ए का एक मेटाबोलाइट है और यह केराटोलिटिक एजेंट है। यह त्वचा के छिद्रों को साफ करके काम करता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं, धूल और तेल से बंद हो जाते हैं। यह मुंहासों के विकास को रोकने में...
अधिक पढ़ें
interactions

रेटिनो ए 0.025 %डब्ल्यू/डब्ल्यू के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • क्योंकि रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर बाहर से किया जाना है, इसलिए अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करने की संभावना कम है।
  • हालांकि, किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए, आपको अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताना चाहिए जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप पहले से ही हाई कंसंट्रेशन वाले टॉपिकल मेडिकेटेड साबुन, शैम्पू, क्लीनर या प्रोडक्ट का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि यह रेटिनो-ए 0.025% क्रीम के साथ जलन को बढ़ा सकता है।
  • अगर आप धूप (फोटोसेन्सिटाइजर) जैसे थियाजाइड (एंटीहाइपरटेन्सिव), टेट्रासीक्लिन, फ्लोरोक्विनोलोन, सल्फोनामाइड (एंटीबायोटिक्स से इंफेक्शन के इलाज के लिए), मस्तिष्क विकारों के इलाज के लिए फेनोथियाज़िन जैसे...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुंहासे क्या है?

A: मुंहासे एक त्वचा की स्थिति है जो बालों के फॉलिकल बंद होने के कारण विकसित होती है। त्वचा के छिद्र तेल, धूल या मृत त्वचा कोशिकाओं से बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा पर ब्लैकहेड, व्हाइटहेड, लाल मुंहासे या मवाद से भरा हो सकता है। किशोरों के लिए यह सबसे आम है।

Q: रेटिनो-ए 0.025% क्रीम लगाते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

A: त्वचा को रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए, धूप के संपर्क में आने से बचें और धूप में बाहर निकलते समय कम से कम एसपीएफ 15 वाली ब्रॉड-स्पेक्ट्रम संसक्रीम का इस्तेमाल करें। आपको त्वचा के उन हिस्सों को कवर करने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनना चाहिए, जहां इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है, जब आप इसे लेने से बच नहीं सकते।

Q: रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल क्या है?

A: रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे के टॉपिकल इलाज के लिए किया जाता है। यह फाइन झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है।

Q: रेटिनो-ए 0.025% क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद मेरी त्वचा सूखी जा रही है। क्या मैं रेटिनो-ए 0.025% क्रीम के इलाज के दौरान मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: हां, आप अपनी त्वचा में नमी जोड़ने के लिए मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि रेटिनो-ए 0.025% क्रीम आपकी त्वचा को सूख सकती है। इसके अलावा, खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या रेटिनो-ए 0.025% क्रीम मुंहासे को हटाती है?

A: रेटिनो-ए 0.025% क्रीम स्कार्स को हटाने में मदद करती है क्योंकि इसमें ट्रेटिनोइन होता है, जो सेल टर्नओवर रेट बढ़ाकर मुंहासे के दाग को कम कर सकता है, इस प्रकार प्रभावित क्षेत्र में कोशिका की वृद्धि बढ़ सकती है।

Q: रेटिनो ए क्रीम के क्या लाभ हैं?

A: रेटिनो ए क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे के इलाज और चेहरे पर झुर्रियां कम करने के लिए किया जाता है।

Q: रेटिनो ए क्रीम के दुष्प्रभाव क्या हैं?

A: रेटिनो ए क्रीम के कुछ साइड इफेक्ट हैं, त्वचा में सूखापन, लालिमा, स्केलिंग या पीलिंग, जलन आदि। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और समय के साथ दूर हो जाते हैं।

Q: क्या मैं तेजी से ठीक होने के लिए रेटिनो ए 0.025 क्रीम को अतिरिक्त मात्रा में लगा सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप रेटिनो ए 0.025 क्रीम का इस्तेमाल शरीर के सुझाए गए या बड़े क्षेत्रों से अधिक बार करते हैं, तो इससे आपको गंभीर साइड इफेक्ट या एलर्जिक रिएक्शन विकसित हो जाते हैं।

Q: क्या रेटिनो ए एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, रेटिनो ए स्टेरॉयड नहीं है। इसमें केराटोलिटिक दवा होती है जिसमें विटामिन ए का मेटाबोलाइट होता है।

Q: रेटिनो ए का इस्तेमाल करते समय क्या न करें?

A: रेटिनो ए का इस्तेमाल करते समय, फोटोसेंसिटाइज़ेशन की संभावनाओं को कम करने के लिए आपको इस क्रीम को लगाने के बाद सीधे धूप के संपर्क में आने से बचना चाहिए ( जिसका मतलब है यूवी या धूप के कारण त्वचा को नुकसान होना)। एक्सपोज़र से बचने के लिए कम से कम एसपीएफ 15 और पूरे कपड़ों के साथ अच्छी सनस्क्रीन का उपयोग करने की कोशिश करें।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg