express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एलसीज़ेड 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

एलसीज़ेड 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता रैप्रोस फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 31.50*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एलसीज़ेड 5 एमजी विवरण

एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट में इसके सक्रिय तत्व के रूप में लेवोसेट्रीज़ीन होता है। यह एक एंटी-एलर्जिक दवा है। एलसीज़ेड 5 का इस्तेमाल एलर्जी की स्थितियों जैसे कि बहती या बंद नाक या सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए किया जाता है। यह एलर्जी की स्थिति के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक रासायनिक पदार्थ के हिस्टामाइन को रोककर काम करता है। एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का इस्तेमाल 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा से अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए, आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार इसे लेने की सलाह दी जाती है। आप एलसीज़ेड टैब्लेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। एलसीज़ेड 5 टैबलेट से इलाज शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर के साथ मौजूदा सभी मेडिकल और दवाओं के इतिहास के बारे में चर्चा करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹31.50
आप बचाएंगे
शामिल हैलेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जी की स्थिति
साइड इफेक्टनींद आना, मुंह सूखना, सिरदर्द, थकान
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी लेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी)
15 Generic Alternate(s)
Contains same composition as एलसीज़ेड 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

एलसीज़ेड 5 एमजी के इस्तेमाल

एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस, अर्टिकेरिया, सीज़नल एलर्जी, कोमन कोल्ड, हाइव्स और कीट के काटने के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

एलसीज़ेड 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट के लेवोसेट्रीज़ीन, सिट्रेज़िन या किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको गंभीर किडनी फेलियर है।
sideEffects

एलसीज़ेड 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • नींद आना
  • मुंह सूखना
  • सिरदर्द
  • थकान
  • दस्त (डायरिया)
  • कब्ज
precautionsAndWarnings

एलसीज़ेड 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट को गर्भावस्था के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का इस्तेमाल कभी-कभी कम मात्रा या खुराक में स्तनपान कराने के दौरान किया जा सकता है। लंबे समय तक इस्तेमाल या बड़ी खुराक से शिशुओं में सुस्ती हो सकती है और माताओं में दूध की आपूर्ति कम हो सकती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट से सुस्ती या नींद आ सकती है। इसलिए, अगर इस दवा के उपयोग के बाद आपको ये लक्षण महसूस होते हैं तो गाड़ी न चलाना सबसे अच्छा है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब का सेवन करने से कम प्रदर्शन और कम अलर्टनेस हो सकता है। इसलिए, इसका सेवन एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट के साथ नहीं किया जाना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको यूरिनरी रिटेंशन में समस्या है।
  • आपका फिट्स का इतिहास है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको एलर्जिक रिएक्शन हुआ था।
  • एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का इस्तेमाल 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

एलसीज़ेड 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित भोजन के साथ या बिना भोजन के मुंह से लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरा निगला जाना चाहिए।
storageAndDisposal

एलसीज़ेड 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडे और सूखे जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • समाप्ति तिथि के बाद दवा का इस्तेमाल न करें।
quickTips

एलसीज़ेड 5 एमजी के क्विक टिप्स

  • एलसीज़ेड टैब्लेट एक एंटीएलर्जिक दवा है। इसका इस्तेमाल मौसमी एलर्जी, एलर्जिक राइनाइटिस और अर्टिकेरिया के लक्षणों जैसे छींकना, बहती नाक, आंखों से पानी आना, खुजली, रैशेज, हाइव्स और लालपन के इलाज के लिए क...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में ठीक वैसे ही लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। क्योंकि एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट से नींद आ सकती है, इसलिए डॉक्टर आपको इसे सोते समय लेने की सलाह दे...
    अधिक पढ़ें
  • एलसीज़ेड 5 टैबलेट को छह वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। इस दवा को लेने के बाद ड्राइविंग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे नींद और थकान हो सकती है।
  • इस दवा को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने व...
    अधिक पढ़ें
dosage

एलसीज़ेड 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट की अधिकता से सुस्ती हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।
modeOfAction

एलसीज़ेड 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट रैशेज, छींक, आंखों से पानी आना और बहती या बंद नाक जैसे एलर्जी के लक्षणों के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक रासायनिक पदार्थ के कार्य को ब्लॉक करके काम करता है।
interactions

एलसीज़ेड 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का प्रभाव थियोफाइलिन (अस्थमा और सीओपीडी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और रिटोनावीर (एड्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है) के साथ बढ़ा दिया जाता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: लेवोसेट्रीज़ीन का उपयोग करते समय मुझे चिकित्सक के साथ क्या चर्चा करनी चाहिए?

A: आपको प्राकृतिक या हर्बल सप्लीमेंट सहित अपनी सभी वर्तमान या पिछली दवाओं को सूचित करना चाहिए। लेवोसेट्रीज़ीन लेने से पहले उसे सभी मेडिकल/सर्जिकल स्थितियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

Q: मुझे एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट कब और कैसे लेना चाहिए?

A: एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट को निर्धारित अवधि के लिए आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए। आप इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए इसे निश्चित समय पर लें।

Q: इस दवा के लिए आदर्श स्टोरेज शर्तें क्या हैं?

A: दवा को अत्यधिक गर्मी, सूर्य की रोशनी और बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर एक ठंडी और सूखी जगह पर कंटेनर (अधिमान्य रूप से एयरटाइट) में स्टोर किया जाना चाहिए। समाप्ति तिथि के बाद दवा का इस्तेमाल न करें।

Q: क्या एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट से आपको नींद आ सकती है?

A: इच्छित प्रभाव के साथ दवा के साइड इफेक्ट भी होते हैं। हालांकि, हर किसी को प्रभावित नहीं होता है। हां, सुस्ती एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट का एक सामान्य साइड इफेक्ट है। अगर ड्राउजीनेस आपके दैनिक जीवन को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें जो एक और एंटी-एलर्जी दवा का सुझाव दे सकता है जो नींद नहीं आती है।

Q: क्या एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट असरदार है?

A: अगर आप इसे डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि पर लेते हैं, तो एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट प्रभावी होता है। अगर आप अच्छा महसूस करना शुरू करने के बाद इस टैबलेट को लेना बंद कर देते हैं, तो लक्षण वापस या बिगड़ सकते हैं।

Q: क्या मैं एलसीज़ेड 5एमजी टैब्लेट की 2 खुराक ले सकता/सकती हूं?

A: यह सलाह दी जाती है कि आप स्वयं दवा न लें। दोहरी खुराक साइड इफेक्ट की संभावना को बढ़ाती है और हानिकारक भी हो सकती है। कोई दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या लेवोसेट्रीज़ीन और एलसीज़ेड एक ही है?

A: हां, एलसीज़ेड में एक एक्टिव तत्व के रूप में लेवोसेट्रीज़ीन होता है।

Q: अगर एलर्जी के लक्षण दूर हो जाते हैं, तो क्या मैं एलसीज़ेड लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए इस दवा को लेना चाहिए। इलाज के बीच में इस दवा को बंद करने से एलर्जी के लक्षण वापस आ सकते हैं।

Q: एक दिन में कितने एलसीज़ेड लिया जा सकता है?

A: एलसीज़ेड को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार या आवश्यकतानुसार लिया जाना चाहिए। इसे सोने के समय से पहले लिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपको थोड़ा सुस्ती हो सकती है।

Q: एलसीज़ेड टैब्लेट की रचना क्या है?

A: एलसीज़ेड टैब्लेट की रचना लेवोसेट्रीज़ीन को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल करती है, जो एक एंटीएलर्जिक दवा है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था में एलसीज़ेड टैब्लेट ले सकती हूं?

A: एलसीज़ेड टैब्लेट को गर्भावस्था के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए।

Q: एलसीज़ेड टैब्लेट के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: नींद, मुंह सूखना, सिरदर्द, थकान एलसीज़ेड टैब्लेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं।

Q: एलसीज़ेड को कितना समय लगता है?

A: आप एलसीज़ेड टैब्लेट लेने के एक घंटे के भीतर सुधार देख सकते हैं। हालांकि, पूरे लाभ को देखने में कुछ समय लग सकता है।

Q: एलसीज़ेड टैब्लेट की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर कंडीशन की गंभीरता के आधार पर किसी विशिष्ट अवधि के लिए विशिष्ट खुराक निर्धारित करेगा। डॉक्टर से परामर्श किए बिना एलसीज़ेड टैब्लेट को अपने आप न लें।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2023 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg