express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

फ्लोमैक्स 0.4एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता मैट्रिक्स फॉर्मूलेशन
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 85.00*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी विवरण

फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल पुरुषों में विस्तृत प्रोस्टेट के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है, इसे बेनाइन प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया (बीपीएच) भी कहा जाता है। यह बीपीएच में बार-बार पेशाब आना, पेशाब

करते समय दर्द, पेशाब करने में कठिनाई आदि जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें टैमसुलोसिन का सक्रिय घटक है जो अल्फा-एड्रेनर्जिक ब्लॉकर नामक दवाओं की श्रेणी से संबंधित है। यह ब्लैडर की चिकनी मांसपेशियों को आराम देकर काम करता है। इस दवा को डॉक्टर के निर्देशानुसार और सही खुराक में और निर्धारित अवधि के अनुसार लें। इसे खाने के बाद लिया जाना चाहिए। इस दवा का पूरा कोर्स पूरा करें और इसे अपने आप लेना बंद न करें। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने विस्तृत मेडिकल और दवाओं के इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। बच्चों और किशोरों में फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹85.00
आप बचाएंगे
शामिल हैTamsulosin(0.4 एमजी)
इस्तेमालबीपीएच (बिनाइन प्रोडायनामिक हाइपरप्लासिया)
साइड इफेक्टचक्कर आना, इजेक्यूलेशन में कठिनाई
थेरेपीबिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया के लिए ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी Tamsulosin(0.4 एमजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as फ्लोमैक्स 0.4एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के इस्तेमाल

फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल पुरुषों में पेशाब करने में दर्द या कठिनाई, रात के दौरान बार-बार पेशाब आना, पेशाब करने की आवश्यकता, विस्तृत प्रोस्टेट (बिनाइन प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया, बीपीएच) से जुड़े अधू...
अधिक पढ़ें
contraindications

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको फ्लोमैक्स टैब्लेट के टैम्सुलोसिन या किसी अन्य तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर में कोई समस्या है।
  • अगर आपको अचानक चक्कर या सिर घूमना महसूस होता है जब आप कम ब्लड प्रेशर के कारण बैठते हैं या खड़े हो जाते हैं।
sideEffects

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना (सिस्टिंग या लेटने की स्थिति से खड़े होना)
  • इजेक्यूलेशन में कठिनाई
precautionsAndWarnings

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फ्लोमैक्स टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल केवल पुरुषों में किया जाना है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं फ्लोमैक्स टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल केवल पुरुषों में किया जाना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने फ्लोमैक्स टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
फ्लोमैक्स टैब्लेट आपकी नज़र को धुंधला कर सकता है और आपको चक्कर महसूस हो सकता है, इसलिए अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं फ्लोमैक्स टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और फ्लोमैक्स टैब्लेट के बीच कोई पता नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपने लिवर या किडनी में समस्या है।
  • मोतियाबिंद या ग्लूकोमा के लिए आपकी आंखों की सर्जरी होने वाली है। क्योंकि इस दवा के इस्तेमाल से सर्जरी के दौरान और बाद में आंखों की जटिलताओं का जोखिम बढ़ सकता है।
  • अचानक बैठने या खड़े होने पर आप कभी बेहोशी या चक्कर आ चुके हैं।
  • इस दवा की वजह से पुरुषों में, इजेक्यूलेशन डिसऑर्डर और इजेक्यूलेशन फेल होने की समस्या देखी गई है।
  • फ्लोमैक्स टैब्लेट को 18 वर्ष से कम आयु के मरीजों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

फ्लोमैक्स टैब्लेट में टैम्सुलोसिन प्रोस्टेट, ब्लैडर और यूरेथ्रा (यूरिन को बाहर ले जाती है) की मांसपेशियों में तनाव को कम करता है, ताकि मूत्र के प्रवाह को सुविधाजनक बनाया जा सके। इस प्रकार, प्रोस्टेट क...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • फ्लोमैक्स टैब्लेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे भोजन के बाद लिया जाना चाहिए, बेहतर परिणामों के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लिया जाना चाहिए।
interactions

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • फ्लोमैक्स टैब्लेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी की योजना ब...
    अधिक पढ़ें
  • जब फ्लोमैक्स टैब्लेट को वेरैपैमिल और डिल्टियाजेम जैसी ब्लड प्रेशर दवाओं के साथ एक साथ लिया जाता है, तो आपको चक्कर और सिर में हल्कापन जैसे लो ब्लड प्रेशर इफेक्ट का अनुभव हो सकता है।
  • कीटोकोनाजोल जैसी एंटी-फंगल दवाएं, या कुछ एंटीबायोटिक्स जैसे एरिथ्रोमायसिन, सिमेटिडीन जैसे एंटासिड या एंटी-एचआईवी मेडिसिन शरीर से टैमसुलोसिन को हटाने की क्रिया में वृद्धि कर सकते हैं, इसलिए सावधानी के ...
    अधिक पढ़ें
  • वारफेरिन (रक्त के थक्के बनने से रोकने के लिए उपयोग) आपके शरीर से टैमसुलोसिन को हटाने की प्रक्रिया को तेज़ कर सकता है और इस प्रकार टैम्सुलोसिन की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।
  • फ्यूरोसेमाइड, पैरॉक्सिटिन, डोक्साज़ोसिन, इंडोरामिन और प्राज़ोसिन जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।
storageAndDisposal

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के भंडारण और निपटान

  • फ्लोमैक्स टैब्लेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

फ्लोमैक्स 0.4 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

फ्लोमैक्स टैब्लेट की ओवरडोज़ से ब्लड प्रेशर, थकान, चक्कर आना और मलेज में गंभीर गिरावट आ सकती है। अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या इस दवा का बहुत अधिक सेवन कर चुके हैं, तो तुरंत मेडिकल सहायता ...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप फ्लोमैक्स टैब्लेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई दवा की भरपाई करने के लिए इस दवा की द...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मुझे फ्लोमैक्स टैब्लेट से चिकित्सा के दौरान किसी भी यौन समस्या का अनुभव होगा?

A: आपको इजैकुलेशन में देरी हो सकती है या इजैकुलेशन कम हो सकती है जो हानिरहित है।

Q: मुझे फ्लोमैक्स टैब्लेट कितने समय तक लेना चाहिए?

A: फ्लोमैक्स टैब्लेट की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। इसे अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक लें और सभी निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: क्या फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है?

A: नहीं, 18 वर्ष से कम उम्र के मरीजों में फ्लोमैक्स टैब्लेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

Q: क्या फ्लोमैक्स टैब्लेट के कारण कब्ज होता है?

A: कुछ व्यक्तियों को इस दवा को लेने के बाद कब्ज का अनुभव हो सकता है, जो आमतौर पर समय के साथ ठीक हो जाता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि हर किसी को एक ही साइड इफेक्ट का अनुभव होगा।

Q: क्या फ्लोमैक्स टैब्लेट प्रोस्टेट के आकार को प्रभावित करता है?

A: फ्लोमैक्स टैब्लेट प्रोस्टेट के आकार को सीधे प्रभावित नहीं करता है। यह बढ़े हुए प्रोस्टेट के लिए लक्षणपूर्ण राहत प्रदान करता है।

Q: फ्लोमैक्स टैब्लेट

A: फ्लोमैक्स टैब्लेट से इलाज के दौरान चक्कर आना (लेटने के पोज़ से बैठने या खड़े होने पर), इजैकुलेशन में कठिनाई होना जैसे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालाँकि ये हर किसी को नहीं होता। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है, साइड इफेक्ट अक्सर बढ़ते जाते हैं।

Q: आप फ्लोमैक्स किस तरह से लेते हैं?

A: फ्लोमैक्स को भोजन के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से इस दवा को एक ही समय पर और बिना किसी फेल के लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या फ्लोमैक्स एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, फ्लोमैक्स एंटीबायोटिक नहीं है। यह अल्फा-एडेरनर्जिक ब्लॉकर नामक दवाओं की श्रेणी में आता है जो प्रोस्टेट, ब्लैडर और और यूरेथ्रा (यूरिन को बाहर ले जाती है) की मांसपेशियों में तनाव को कम करता है, ताकि मूत्र के प्रवाह को आसान बनाया जा सके। इस प्रकार, प्रोस्टेट के बिनाइन वृद्धि से जुड़े लक्षणों में सुधार करना।

Q: फ्लोमैक्स का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: फ्लोमैक्स टैब्लेट इस्तेमाल में पुरुषों में विस्तृत प्रोस्टेट के लक्षणों का इलाज शामिल है, इसे बेनाइन प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया (बीपीएच) भी कहा जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
फ्लोमैक्स
Country of Origin
भारत
Expires on or After
01/08/2024
नवीनतम अपडेट: 16 दिसंबर 2022 . 08:08 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg