express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल
30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल
30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल
30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल
30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल

निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
बॉटल में 30 कैप्सूल
47.43*
MRP 51.00
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

बीकाडेक्सामिन कैप्सूल एक पोषक सप्लीमेंट है जिसमें आवश्यक विटामिन और मिनरल का मिश्रण होता है। इसका इस्तेमाल वयस्कों में विटामिन और खनिज की कमी का इलाज करने, वृद्ध रोगियों में सामान्य शरीर के कार्यों का समर्थन करने और बीमारियों के संकुचन की संभावनाओं को कम करने के लिए किया जाता है।

बीकाडेक्सामिन में एक यूनीक फॉर्मूलेशन है जो आपको आपके शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ाकर आपके शरीर की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। बीकाडेक्सामिन कैप्सूल इम्यूनिटी, मस्तिष्क के स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी सहायता करता है।

डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। डायग्नोसिस और मेडिकल टेस्ट के बाद, डॉक्टर बीकाडेक्सामिन कैप्सूल के इस्तेमाल की खुराक और अवधि निर्धारित करता है। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹47.43
आप बचाएंगे₹3.57 (7% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (2.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(5.0 एमसीजी) + मैंगनीज सल्फेट मोनोहाइड्रेट (0.01 एमजी) + विटामिन बी1 / थायामिन (5.0 एमजी) + डाइबेसिक कैल्शियम फॉस्फेट (70.0 एमजी) + कॉपर सल्फेट पेंटेहाइड्रेट (0.1 एमजी) + विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (75.0 एमजी) + लाइट मैग्नीशियम ऑक्साइड(0.15 एमजी) + विटामिन ई / टोकोफरोल (15.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (45.0 एमजी) + पोटैशियम आयोडाइड(0.025 एमजी) + विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(400.0 आईयू) + जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट (28.7 एमजी) + डी पैंथेनॉल(5.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1000.0 एमसीजी) + विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (5.0 एमजी) + विटामिन ए / रेटिनोल (5000.0 Iu)
इस्तेमालमल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल सप्लीमेंट
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (2.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(5.0 एमसीजी) + मैंगनीज सल्फेट मोनोहाइड्रेट (0.01 एमजी) + विटामिन बी1 / थायामिन (5.0 एमजी) + डाइबेसिक कैल्शियम फॉस्फेट (70.0 एमजी) + कॉपर सल्फेट पेंटेहाइड्रेट (0.1 एमजी) + विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (75.0 एमजी) + लाइट मैग्नीशियम ऑक्साइड(0.15 एमजी) + विटामिन ई / टोकोफरोल (15.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (45.0 एमजी) + पोटैशियम आयोडाइड(0.025 एमजी) + विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(400.0 आईयू) + जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट (28.7 एमजी) + डी पैंथेनॉल(5.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1000.0 एमसीजी) + विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (5.0 एमजी) + विटामिन ए / रेटिनोल (5000.0 Iu)
ingredients

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल के सामग्री और लाभ

  • बीकाडेक्सामिन कैप्सूल एक पोषक सप्लीमेंट है।। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिजों का मिश्रण होता है। इसका इस्तेमाल वयस्कों में विटामिन और खनिज की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसमें विटामिन A, B1, B2, B6, B12, C, D3, E, निकोटिनामाइड, D-पैंथेनॉल और फोलिक एसिड के साथ-साथ कैल्शियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के मिश्रण भी शामिल हैं।
  • विटामिन आवश्यक पोषक तत्व हैं जिनके लिए शरीर को समग्र खुशहाली की आवश्यकता होती है। यह शरीर की संरचनाओं, हड्डियों और अंगों के विकास और रखरखाव में मदद करता है और मरम्मत और उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभ...
    अधिक पढ़ें
  • विभिन्न शारीरिक कार्य करने के लिए शरीर द्वारा खनिज आवश्यक प्रमुख घटक होते हैं। शरीर में पानी का उचित संतुलन बनाए रखना इन खनिजों के निष्पादन में से एक प्रमुख कार्य है। अन्य कार्य जिनमें खनिज महत्वपूर्ण...
    अधिक पढ़ें
uses

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल के इस्तेमाल

  • वयस्कों में विटामिन और खनिज की कमी के इलाज के लिए बीकाडेक्सामिन कैप्सूल।
  • सामान्य दुर्बलता, कमजोरी, सुस्ती, आलस और थकान के लिए।
  • यह इम्यूनिटी और समग्र खुशहाली बनाने में मदद करता है।
  • ऊर्जा स्तर को बढ़ाकर शरीर की दैनिक ऊर्जा मांगों को पूरा करने में मदद करता है।
  • वृद्ध रोगियों में, यह सामान्य शरीर के कार्यों को सपोर्ट करता है और रोग प्राप्त करने की संभावनाओं को कम करता है।
precautionsAndWarnings

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्याओं जैसी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है।
  • आपको हेपेटाइटिस (लिवर इन्फेक्शन) या लिवर से संबंधित कोई विकार है।
  • आपको मौजूदा आंत या पेट के अल्सर हैं।
  • आपको तंबाकू एम्ब्लायोपिया और लेबर की बीमारी जैसे आंखों का विकार है।
  • आपको हाइपरकैल्सीमिया (रक्त में हाई कैल्शियम लेवल) है।
  • आपको थायरॉइड से संबंधित विकार है।
  • अगर आप अन्य दवाओं या सप्लीमेंट पर हैं, तो इस सप्लीमेंट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन प्लान है, तो आपको प्रोसीज़र से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • इस सप्लीमेंट को लंबे समय तक नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि इस सप्लीमेंट के कुछ घटक शरीर में संचित हो सकते हैं और विषाक्तता का कारण बन सकते हैं।
directionsForUse

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार बीकाडेक्सामिन कैप्सूल लें।
  • इस दवा का बहुत ज़्यादा सेवन न करें क्योंकि इससे ओवरडोज़ हो सकती है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
storageAndDisposal

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल के भंडारण और निपटान

  • कमरे के तापमान पर बीकाडेक्सामिन कैप्सूल को स्टोर करें और सीधे सूरज की रोशनी से सुरक्षित रखें
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें
quickTips

30 कैप्सूल की बीकाडेक्सामिन बोतल के क्विक टिप्स

  • बीकाडेक्सामिन कैप्सूल एक डाइटरी सप्लीमेंट है। यह महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का मिश्रण प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल वयस्कों में विटामिन और खनिज की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। वृद्ध व्यक्तियों म...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को रोजाना निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • बीकोसूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • बीकाडेक्सामिन कैप्सूल के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: बीकाडेक्सामिन बनाम बेकोसूल, क्या अंतर है?

A: बीकाडेक्सामिन और बीकोसूल वयस्कों के लिए पोषक सप्लीमेंट हैं जिनका उद्देश्य विटामिन और खनिज की कमी को दूर करना है। हालांकि, उनकी रचना और विटामिन की सामग्री काफी अलग होती है। बीकाडेक्सामिन में विटामिन और मिनरल की व्यापक रेंज होती है, जबकि बीकोसूल विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी पर ध्यान केंद्रित करता है. इन दोनों के बीच चुनना व्यक्तिगत ज़रूरतों के साथ-साथ विशिष्ट कमी या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निर्धारित किया जाता है। हेल्थकेयर प्रोफेशनल से पर्सनलाइज़्ड सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है, जिस पर सप्लीमेंट आपके लिए सबसे अच्छा होता है।

Q: बीकाडेक्सामिन बनाम न्यूरोबायन फोर्ट, क्या वे समान हैं?

A: बीकाडेक्सामिन और न्यूरोबायन फोर्ट समान सप्लीमेंट नहीं हैं। वे दोनों मल्टीविटामिन फॉर्मूलेशन हैं, लेकिन उनकी रचनाएं और विटामिन कॉम्बिनेशन अलग-अलग हैं।

Q: मुझे एक दिन में कितने बीकाडेक्सामिन लेना चाहिए?

A: आपको बीकाडेक्सामिन लेने की खुराक और फ्रीक्वेंसी के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए। निर्धारित खुराक से अधिक लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

Q: क्या बीकाडेक्सामिन कैप्सूल सुरक्षित है?

A: हां, बीकाडेक्सामिन का इस्तेमाल करना सुरक्षित है जब बताई गई खुराक में आपके डॉक्टर की देखरेख में लिया जाता है।

Q: क्या बीकाडेक्सामिन कैप्सूल त्वचा के लिए अच्छा है?

A: हां, बीकाडेक्सामिन में विटामिन ई, सी, फोलिक एसिड, निकोटिनामाइड, जिंक आदि शामिल हैं। ये सभी तत्व स्वस्थ त्वचा का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन सी और ई आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता है और कोलेजन निर्माण को बढ़ावा देता है।

Q: बीकाडेक्सामिन कैप्सूल को कैसे लिया जाता है?

A: अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार बीकाडेक्सामिन कैप्सूल लें। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय या कॉफी के साथ इसे लेने से बचें।

Q: क्या मैं रोज़ बीकाडेक्सामिन ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार बीकाडेक्सामिन को नियमित रूप से लिया जा सकता है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था में बीकाडेक्सामिन ले सकती हूं?

A: हां, डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही बीकाडेक्सामिन का इस्तेमाल गर्भावस्था में किया जा सकता है।

Q: क्या हम हमेशा बीकाडेक्सामिन ले सकते हैं?

A: इलाज की खुराक और अवधि आपकी स्थिति की गंभीरता और इलाज के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। बीकाडेक्सामिन लेने की अवधि के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

Q: क्या महिलाएं बीकाडेक्सामिन ले सकती हैं?

A: हां, बीकाडेक्सामिन कैप्सूल पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा लिया जा सकता है।

Q: क्या बीकाडेक्सामिन में विटामिन ई होता है?

A: हां, बीकाडेक्सामिन में विटामिन ई के साथ विटामिन ई होता है, इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, बी12, सी, डी3, निकोटिनामाइड, फोलिक एसिड और कैल्शियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम ऑक्साइड जैसे मिनरल का मिश्रण भी होता है।

Q: बीकाडेक्सामिन शुरू करने से पहले मुझे किन सावधानियों का पालन करना होगा?

A: बीकाडेक्सामिन अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और बदली हुई प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। अगर आप अन्य दवाओं, ओवर-द-काउंटर दवाओं (जिन्हें आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) और हर्बल दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को बताएं।

Q: बीकाडेक्सामिन को कब लिया जाना चाहिए?

A: आपको अपने पहले भोजन के बाद सुबह बीकाडेक्सामिन लेना चाहिए। भोजन के साथ मल्टीविटामिन लेने से कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि हो सकती है और पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Q: क्या कोई सामान्य व्यक्ति बीकाडेक्सामिन ले सकता है?

A: हां, इसका इस्तेमाल सामान्य व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। बीकाडेक्सामिन कैप्सूल एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है जिसमें आवश्यक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का मिश्रण होता है। यह आपको अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ाकर आपके शरीर की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। बीकाडेक्सामिन कैप्सूल इम्यूनिटी, मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाने और अपनी सामान्य खुशहाली में सुधार करने में सहायता करता है। हालांकि, इसे डॉक्टरों की सलाह के बाद और केवल बताई गई खुराक के बारे में लिया जाना चाहिए।

Q: क्या बीकाडेक्सामिन बच्चों को दिया जा सकता है?

A: नहीं, बालरोग के उपयोग के लिए बीकाडेक्सामिन की सलाह नहीं दी जाती है। बच्चों के चिकित्सक से परामर्श किए बिना बच्चों को कोई सप्लीमेंट न देने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या बीकाडेक्सामिन कैप्सूल से कब्ज होती है?

A: बीकाडेक्सामिन कुछ व्यक्तियों में कब्ज का कारण बन सकता है। हालांकि, अगर स्थिति और भी खराब रहती है या स्थिर रहती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या मैं अन्य दवाओं के साथ बीकाडेक्सामिन कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: अगर कोई दवा ले रहे हैं या कोई स्वास्थ्य समस्या है तो मरीज़ को अपने डॉक्टरों को सूचित करना चाहिए। जटिलता से बचने के लिए खुद को दवा देने से बचें।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg