express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता माइक्रो लैब्स
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 191.00
164.2614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जो शरीर के सर्वोत्तम विकास और कार्य के लिए आवश्यक विटामिन प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से विटामिन B12 की कमी और डायबिटीज न्यूरोपैथी (डायबिटीज के कारण होने वाले तंत्रिका नुकसान) के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है। यह सप्लीमेंट ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, नर्व फंक्शन को सपोर्ट करने में मदद करता है, और इसमें मेकोबालामिन (विटामिन B12), बेन्फोटियामाइन, पायरीडॉक्सिन (विटामिन B6), आइनोसिटॉल, अल्फा-लिपॉइक एसिड और फोलिक एसिड शामिल हैं। इसका इस्तेमाल रोगों में सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है जहां दवा का इस्तेमाल विटामिन की कमी के कारण होता है। इस सप्लीमेंट को केवल डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा निर्देशित के अनुसार लेना आवश्यक है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹164.26
आप बचाएंगे₹26.74 (14% on MRP)
शामिल हैअल्फा लिपोइक एसिड (200.0 एमजी) + मायो-आइनोसिटॉल / आइनोसिटॉल (100.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1000.0 एमसीजी) + बेन्फोटियामाइन (100.0 एमजी) + पाइरिडॉक्सिन हाइड्रोक्लोराइड(3.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी)
इस्तेमालडायबिटीज न्यूरोपैथी (मधुमेह के कारण होने वाले तंत्रिका नुकसान)
थेरेपीन्यूट्रीशनल सप्लीमेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अल्फा लिपोइक एसिड (200.0 एमजी) + मायो-आइनोसिटॉल / आइनोसिटॉल (100.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1000.0 एमसीजी) + बेन्फोटियामाइन (100.0 एमजी) + पाइरिडॉक्सिन हाइड्रोक्लोराइड(3.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी)
uses

मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल एक वयस्क डाइटरी सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल डायबिटीज (डायबिटीज के कारण होने वाले तंत्रिका नुकसान) के इलाज के लिए किया जाता है।
ingredients

मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसमें बी विटामिन का कॉम्बिनेशन होता है।
  • मेकोबालामिन (विटामिन B12) तंत्रिका तंत्र और लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। विटामिन B12 की कमी से न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं।
  • फोलिक एसिड सामान्य रक्त निर्माण में मदद करता है। यह महत्वपूर्ण विटामिन में से एक है जो डीएनए और अमीनो एसिड सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए म...
    अधिक पढ़ें
  • पाइरिडॉक्सिन (विटामिन B6) शरीर को भोजन से प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करने और स्टोर करने के लिए आवश्यक है। यह हीमोग्लोबिन और अन्य हार्मोन के निर्माण में भी मदद करता है जो मूड को नियंत्रित करते ...
    अधिक पढ़ें
  • अल्फा-लिपोइक एसिड एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो अन्य एंटीऑक्सीडेंट को अपने सक्रिय राज्यों में वापस जनरेट करने में मदद करता है और तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य में सहायता करता है, हाथों और पैरों में जल...
    अधिक पढ़ें
  • बेन्फोटियामीन विटामिन B1 (थायामिन) का एक रूप है जो थायमीन के स्तर को पूरा करता है और मस्तिष्क और हृदय की स्थितियों जैसी कमी के परिणाम को रोकता है। यह डायबिटीज और शराब की लत के कारण होने वाले नर्व डैमे...
    अधिक पढ़ें
  • आइनोसिटॉल इंसुलिन की क्रिया को प्रभावित करता है और ब्लड शुगर लेवल बनाए रखता है। यह मस्तिष्क और अन्य विकास कारकों में रासायनिक मैसेंजर के कार्य को भी प्रभावित करता है।
precautionsAndWarnings

मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपकी कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है या आप अन्य दवाएं, सप्लीमेंट या कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपको सप्लीमेंट के घटक से एलर्जी है, इसे लेने से बचें।
  • आप सर्जरी या ऑपरेशन कर रहे हैं और सर्जरी से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले टैबलेट लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • आपको बहुत अधिक शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • विटामिन या मिनरल सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अधिक सेवन करने से बचें।
storageAndDisposal

मेकनर्व फोर्ट 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • इसे हल्के और नमी से बचाने के लिए ओरिजिनल पैकिंग में मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल को स्टोर करें।
  • बच्चों की पहुंच से बाहर रहने की कोशिश करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल को कैसे लिया जाता है?

A: डॉक्टर के निर्देशानुसार लें। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। टैबलेट को कुचलें, चबाएं या तोड़ें नहीं।

Q: क्या मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल के कोई साइड इफेक्ट हैं?

A: हां, कभी-कभी आपको पेट में परेशानी, मिचली, एसिड रिफ्लक्स, कब्ज, जलन या किसी भी प्रकार की एलर्जिक रिएक्शन आदि का अनुभव हो सकता है। अगर आप इस तरह के परेशानी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

Q: मेकनर्व फोर्ट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल एक डाइटरी सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल वयस्कों में डायबिटीज न्यूरोपैथी का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसमें ऐक्टिव तत्व होते हैं जो तंत्रिका स्वास्थ्य जैसे कि बिफिडोमाइन, पाइरिडॉक्सिन, मेकोबालामिन, आइनोसिटॉल और अल्फा लिपोइक एसिड को बढ़ावा देते हैं।

Q: क्या मेकनर्व फोर्ट एक विटामिन है?

A: हां, मेकनर्व फोर्ट कैप्सूल एक विटामिन सप्लीमेंट है।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg