express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
लोपामाइड 2एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

लोपामाइड 2एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
22.62*
MRP 25.42
11% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

लोपामाइड 2 एमजी विवरण

लोपामाइड टैब्लेट टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाया जाता है। इसका इस्तेमाल डायरिया के इलाज के लिए किया जाता है। लोपामाइड टैब्लेट में सक्रिय तत्व के रूप में लोपरमाइड होता है। यह आंतों के संकुचन को धीमा करके काम करता है, जिससे तरल पदार्थ और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए अधिक समय मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप मल त्याग कम होता है।

लोपामाइड टैब्लेट लेने के बाद आपको सिरदर्द, मिचली और कब्ज का अनुभव हो सकता है। हालांकि, ये साइड इफेक्ट अस्थायी होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। अगर ये साइड इफेक्ट और भी खराब हो जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दस्त से राहत मिलने के बाद आप इस दवा को लेना बंद कर सकते हैं। अगर आपको ब्लड या बैक्टीरियल इन्फेक्शन के साथ डायरिया है, तो इसे लेने से बचें, जिससे डायरिया होता है। रोको कैप्सूल, इमोडियम कैप्सूल, एल्डोपर कैप्सूल, लोमोफेन प्लस टैबलेट और एन्डायल टैबलेट एक एक्टिव तत्व के रूप में लोपेरामाइड वाली कुछ अन्य दवाएं हैं।

दवा शुरू करने से पहले आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। दस्त के कारण आपको पानी और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का अनुभव हो सकता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों और पानी पीएं। इस दवा के सेवन के दौरान आपको भोजन में अतिरिक्त मसाले, तेल और शर्करा से बचना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹22.62
आप बचाएंगे₹2.80 (11% on MRP)
शामिल हैLoperamide(2.0 एमजी)
इस्तेमालदस्त (डायरिया)
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, कब्ज, पेट फूलना (गैस)
थेरेपीअतिसार रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी Loperamide(2.0 एमजी)
uses

लोपामाइड 2 एमजी के इस्तेमाल

  • लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल खाद्य विषाक्तता के कारण तीव्र डायरिया के इलाज में किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल वायरल इन्फेक्शन के कारण एक्यूट डायरिया के इलाज में भी किया जाता है।
contraindications

लोपामाइड 2 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको लोपेरामाइड या लोपामाइड टैब्लेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं या दवा के साथ इलाज के दौरान इसे विकसित करते हैं।
  • अगर आप इलाज के दौरान या उससे पहले पेट में सूजन से पीड़ित हैं जिससे आप खुद से राहत नहीं पाते हैं।
  • अगर आपको मल में रक्त या तेज बुखार से पीड़ित है।
  • अगर आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस (जैसे पेट में दर्द या ऐंठन, वजन कम होना, थकान) के लक्षण दिखाई देते हैं, जो आंत की एक क्रॉनिक बीमारी है।
  • अगर आपको साल्मोनेला, शिगेला या कैम्पिलोबैक्टर जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण डायरिया होता है।
  • अगर आपको आमोक्सिसिलिन, एमपिसिलिन, सेफोस्पोरिन जैसे सेफिक्सिम, क्लिंडामाइसिन आदि जैसे ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स के उपयोग के कारण डायरिया होता है।
  • इसका इस्तेमाल 9 वर्ष से कम उम्र के मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए।
sideEffects

लोपामाइड 2 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • कब्ज
  • पेट फूलना (गैस)
precautionsAndWarnings

लोपामाइड 2 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान लोपामाइड 2एमजी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
मानव गर्भावस्था में लोपामाइड टैब्लेट के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान इस दवा को न लें, खासकर पहले 3 महीनों के दौरान। अगर आप गर्भवती हैं या आप गर्भवती हो सकती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं लोपामाइड 2एमजी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
लोपामाइड मां के दूध में जाता है। इसलिए, स्तनपान के दौरान इस दवा की सलाह नहीं दी जाती है। स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने लोपामाइड 2एमजी टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल डायरिया के लिए किया जाता है, जिसके कारण कमजोरी और चक्कर आ सकते हैं। जब इस दवा से डायरिया का इलाज किया जाता है तो आपको बेहोशी या चेतना, थकान, चक्कर या बेहोशी का अनुभव हो सकता है। इसलिए, कार चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है या अगर आप अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं या अलर्ट नहीं हो पाते हैं, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं लोपामाइड 2एमजी टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ लोपामाइड टैबलेट का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे पेट में असुविधा हो सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप एक्यूट डायरिया से पीड़ित हैं, आपको समय-समय पर उपयुक्त तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट रिप्लेसमेंट पर अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • आप कई दिनों तक डायरिया से पीड़ित हैं, लोपामाइड को बिना किसी परेशानी के न लें। इसके बजाय, खुद की जांच करें क्योंकि लंबे समय तक दस्त कुछ गंभीर अंतर्निहित बीमारी का लक्षण हो सकता है।
  • आप 48 घंटों से अधिक समय तक डायरिया से पीड़ित हैं और लोपामाइड इसे नियंत्रित नहीं करता है, कृपया आगे के इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप एक एड्स रोगी हैं जो डायरिया से पीड़ित हैं, आपको पेट में गड़बड़ी के पहले संकेत पर टैबलेट लेना बंद करना चाहिए (बेली का रक्त और सूजन)। आंतों के संक्रमण से पीड़ित रोगियों में दर्दनाक कब्ज और आंतों में ...
    अधिक पढ़ें
  • आप लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं, लोपामाइड का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए। चक्कर आना, सुस्ती और मानसिक भ्रम की स्थिति पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है।
  • आप दुर्लभ आनुवंशिक स्थितियों से पीड़ित हैं, जिसमें आपका शरीर कुछ शुगर (गैलेक्टोज इनटॉलरेंस, लैक्टेज की कमी या ग्लूकोज-गैलेक्टोज मालएब्सॉर्प्शन) को संभाल नहीं सकता है।
  • कम सोडियम वाले आहार वाले बच्चों और रोगियों में इस दवा का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।
  • यदि कब्ज, पेट में गड़बड़ी या पेट में दर्द के लक्षण विकसित हो जाते हैं तो इस दवा को तुरंत बंद कर दिया जाना चाहिए।
  • आपको निर्धारित खुराक या इलाज की अवधि से अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि यह बढ़ी हुई हृदय विकारों से संबंधित है।
directionsForUse

लोपामाइड 2 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • लोपामाइड 2एमजी टैब्लेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

लोपामाइड 2 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ठंडी और सूखी जगह पर लोपामाइड टैब्लेट को स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • समाप्ति तिथि के बाद उचित रूप से उपयोग न की गई दवा को फेंक दे।
quickTips

लोपामाइड 2 एमजी के क्विक टिप्स

  • लोपामाइड टैब्लेट एक एंटी-डायरियल दवा है जिसका इस्तेमाल 9 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों में डायरिया के अचानक छोटे-छोटे हमलों के इलाज के लिए किया जाता है। जब तक डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया...
    अधिक पढ़ें
  • यदि आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।
  • इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। लोपामाइड टैब्लेट से इलाज के दौरान अपने डॉक्टर से कन्फर्म किए बिना अपनी खुद से को...
    अधिक पढ़ें
  • यह दवा केवल डायरिया के लक्षणों का इलाज करती है। जब आपको डायरिया हो, तो पर्याप्त लिक्विड पीने और दवा लेने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है।
  • लोपामाइड टैबलेट के कारण चक्कर आना, थकान या नींद आना जैसी समस्याएं आ सकती हैं। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग, भारी मशीनरी ऑपरेट करने या मानसिक सतर्कता...
    अधिक पढ़ें
  • सिरदर्द, मिचली और समतलता (गैस) इस दवा के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर इस दवा के पूरे कोर्स को पूरा करने के बाद भी साइड इफेक्ट ठीक नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
dosage

लोपामाइड 2 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं घबराहट, सांस लेने में कठिनाई, पूरी तरह से सचेत न होने पर दम घुटना या उल्टी होना, समन्वय में असामान्यता, नींद आना, कब्ज आदि।। अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या आपको लगता है...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे लें, अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल जारी रखें। छूटी हुई की भरपाई करने के...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

लोपामाइड 2 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

लोपामाइड टैब्लेट आंतरिक आंतों की लाइनिंग (स्तरीय) पर कार्य करता है और आंतों के मूवमेंट को कम करता है। इसके कारण, आंत में भोजन की गति धीमी हो जाती है। यह अधिक पानी और नमक को अवशोषित करने का तरीका बनाता...
अधिक पढ़ें
interactions

लोपामाइड 2 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर कुछ दवाएं एक ही समय पर ली जाती हैं, तो लोपामाइड टैब्लेट की क्रिया में हस्तक्षेप कर सकती हैं। आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें, जिसमें निर्धारित या गैर...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप उच्च कोलेस्ट्रॉल लेवल, केटोकोनाज़ोल एंटी-एचआईवी दवाओं या डेस्मोप्रेसिन जैसे फंगल इन्फेक्शन के लिए दवाएं ले रहे हैं, जो अत्यधिक पेशाब के लिए दी गई दवा है, क्योंकि यह रक्त में लोपाम...
    अधिक पढ़ें
  • सावधानी से इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं हैं दर्दनिवारक जैसे हाइड्रोकोडोन, कुछ अस्थमा विरोधी दवाएं जैसे कि आइप्राट्रोपियम की ओरल प्रिपरेशन, और हाइड्रॉक्सीज़ीन जैसी एंटी-एलर्जी दवाएं आदि।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

जब तक आपकी स्थिति बेहतर नहीं होती, तब तक खाने में अत्यधिक मसाले, तेल और चीनी से बचने की सलाह दी जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डायरिया क्या है? इसके कारण क्या होते हैं?

A: डायरिया नियमितता में बदलाव होता है और सामान्य दिनों की तुलना में मल की आवृत्ति में वृद्धि करता है। यह आमतौर पर कुछ अंतर्निहित बीमारी का संकेत है। इसका तुरंत इलाज कराना चाहिए, क्योंकि हर लूज़ स्टूल से अतिरिक्त तरल पदार्थ और नमक कम हो जाता है। यह आमतौर पर सूक्ष्मजीवों के परिणामस्वरूप होता है जो आंतों की आंतरिक लाइनिंग पर कार्य करते हैं और आंतों को प्रभावित करने वाले पदार्थों का उत्पादन करते हैं और आंतों से पानी और नमक के अवशोषण को कम करते हैं। कभी-कभी यह एक दोषपूर्ण इम्यून सिस्टम के कारण भी हो सकता है जहां शरीर अपने अंगों के खिलाफ काम करता है या एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के अत्यधिक उपयोग के कारण होता है जो गट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को भी मार सकता है।

Q: क्या लोपामाइड टैब्लेट एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, लोपामाइड टैब्लेट एंटीबायोटिक नहीं है। यह एक एंटी-डायरियल दवा है। इसका इस्तेमाल डायरिया को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है जिसमें मल में बहुत अधिक तरल पदार्थ होता है, जिसे ठीक होने में समय लगता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से परामर्श किए बिना कभी भी नहीं किया जाना चाहिए।

Q: लोपामाइड 2 टैबलेट को काम करने में कितना समय लगता है?

A: लोपामाइड टैब्लेट की पहली खुराक को आंत की अंदरूनी लाइनिंग पर असर करने में एक घंटा लगता है। कई मरीज़ों पर एक ही खुराक से असर हो जाता है, कभी-कभी राहत पाने के लिए अधिक खुराक भी लेनी पड़ सकती है। गंभीरता और फिजियोलॉजी में अंतर के कारण दवा का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग होता है।

Q: मुझे लोपामाइड टैब्लेट कितने समय तक लेना चाहिए?

A: लोपामाइड टैबलेट को केवल रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए लिया जाना चाहिए। किसी भी मामले में, इसका इस्तेमाल 5 दिनों से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए। अगर 5 दिनों के बाद भी कोई राहत नहीं मिलती है, तो आपको उपचार करने वाले चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है जो विशिष्ट टेस्ट का उपयोग करके आपके डायरिया के अन्य कारणों को खोजने का प्रयास करेगा।

Q: क्या लोपामाइड की आदत लग सकती है?

A: आमतौर पर,लोपामाइड की लत लगने की संभावना नहीं होती है। हालांकि, इसे डॉक्टर के निर्देशानुसार इस्तेमाल करें।

Q: क्या मैं दर्द निवारक के साथ लोपामाइड टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: हां, लोपामाइड टैबलेट को दर्द निवारक के साथ लिया जा सकता है। हालांकि, दर्दनिवारकों के कारण होने वाली पेट में परेशानी से बचने के लिए दर्दनिवारकों के साथ एंटासिड लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या लोपामाइड दवा के साथ प्रोबायोटिक्स लिया जा सकता है?

A: प्रोबायोटिक्स में सूक्ष्मजीव होते हैं जो स्वाभाविक रूप से हमारे गट में मौजूद होते हैं। डायरिया होने के कारण अंगों के आक्रमण या उनको नष्ट करने वाले एंटीबायोटिक्स द्वारा प्राकृतिक माइक्रोबियल फ्लोरा नष्ट हो जाते हैं। प्रोबायोटिक्स इस क्षतिग्रस्त माइक्रोबियल फ्लोरा को रीस्टोर करने में मदद करते हैं और तेजी से ठीक होने में मदद करते हैं। प्रोबायोटिक्स को केवल विशिष्ट प्रकार के डायरिया में लोपामाइड के साथ लिया जा सकता है। इसलिए लोपामाइड के साथ प्रोबायोटिक्स शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल लूज़ मोशन/लूज़ वॉटरी बाउल के लिए किया जाता है?

A: हां, लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल लूज़ मोशन/लूज़ वॉटरी बाउल के इलाज के लिए किया जाता है। हालांकि, अगर आपको डायरिया है, तो इस दवा के साथ सेल्फ-मेडिकेट न करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल उल्टी के लिए किया जाता है?

A: नहीं, लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल डायरिया के इलाज के लिए किया जाता है। यह उल्टी या मिचली की भावना को नियंत्रित करने में मदद नहीं करता है।

Q: क्या लोपामाइड के साथ प्रोबायोटिक्स लिया जा सकता है?

A: प्रोबायोटिक्स को लोपामाइड के साथ लिया जा सकता है क्योंकि लोपामाइड और प्रोबायोटिक्स के बीच कोई इंटरैक्शन नहीं है। प्रोबायोटिक्स लेने से डायरिया को रोकने या डायरिया की अवधि को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

Q: लोपामाइड 2 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: लोपामाइड 2 टैबलेट का इस्तेमाल खाद्य विषाक्तता या किसी अन्य कारण के कारण तीव्र डायरिया के इलाज में किया जाता है। इसका इस्तेमाल वायरल इन्फेक्शन के कारण एक्यूट डायरिया के इलाज में भी किया जाता है। यह मल की फ्रीक्वेंसी को कम करके काम करता है।

Q: मुझे लोपामाइड टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: लोपामाइड टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। इसे नियमित रूप से और अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय पर लें।

Q: लोपामाइड बनाम लोपेरामाइड, क्या वे समान हैं?

A: लोपामाइड टैबलेट में उनकी एक्टिव दवा के रूप में लोपेरामाइड होता है। इसका इस्तेमाल खाने की विषाक्तता के कारण डायरिया के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल वायरल इन्फेक्शन के कारण तीव्र डायरिया का इलाज करने के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या मैं लोपामाइड का इस्तेमाल इरिटेबल बाउल सिंड्रोम या क्रोन की बीमारी के लिए कर सकता/सकती हूं?

A: लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल अल्पकालिक में इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस)/क्रोन की बीमारी से संबंधित डायरिया को मैनेज करने के लिए केवल तभी किया जा सकता है जब इसे डॉक्टर द्वारा सुझाया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल खुद न करें।

Q: क्या मैं लोपामाइड का इस्तेमाल बाउल/फेकल इनकॉन्टिनेंस के लिए कर सकता/सकती हूं?

A: लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल आंत/फेकल असंगति के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल वयस्कों में डायरिया और 9 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल नोरोवायरस के कारण डायरिया के लिए किया जा सकता है?

A: लोपामाइड टैब्लेट का इस्तेमाल केवल नोरोवायरस के कारण होने वाले डायरिया के इलाज के लिए किया जा सकता है अगर इसे आपके डॉक्टर द्वारा सुझाया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल खुद न करें।
नवीनतम अपडेट: 10 जुलाई 2023 . 12:47 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg