express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

अपिगैट 5एमजी टैबलेट 30'S

निर्माता नाट्को फार्मा लिमिटेड
बोतल में 30 टैबलेट
MRP 855.00
735.3014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

अपिगैट 5 एमजी विवरण

अपिगैट 5 टैबलेट एक एंटीकोऐग्युलेंट दवा या ब्लड थिनर है जिसमें एपिक्साबन सक्रिय तत्व के रूप में शामिल है। यह स्ट्रोक और ब्लड क्लॉट के जोखिम को कम करता है। अपिगैट 5 टैबलेट का इस्तेमाल मेडिकल प्रिस्क्रि

प्शन के तहत किया जाना चाहिए, और अवधि के लिए, इसे निर्धारित किया जाता है। आपको दवा के साथ पूरा इलाज पूरा करना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे अपने तरीके से बंद नहीं करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹735.30
आप बचाएंगे₹119.70 (14% on MRP)
शामिल हैएपिक्साबैन(5.0 एमजी)
इस्तेमालरक्त के थक्के की रोकथाम या इलाज करें
साइड इफेक्टजी मितलाना, ब्रूजिंग या सूजन, ब्लीडिंग, एनीमिया
थेरेपीएंटी-कोगुलेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एपिक्साबैन(5.0 एमजी)
uses

अपिगैट 5 एमजी के इस्तेमाल

  • अपिगैट 5 टैबलेट का इस्तेमाल हिप या नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद अनियमित हार्टबीट (अरिथमिया) से पीड़ित मरीजों में स्ट्रोक और ब्लड क्लॉट के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल नसों में रक्त के थक्के (आमतौर पर पैरों और फेफड़ों में) के इलाज के लिए किया जाता है जो स्ट्रोक का जोखिम बढ़ाता है।
contraindications

अपिगैट 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एपिक्साबन या अपिगैट 5 टैबलेट के अन्य तत्वों से एलर्जी है।
  • अगर आप वारफेरिन, हेपरिन जैसी दवाएं लेते हैं और ब्लड क्लॉटिंग की रोकथाम करते हैं।
  • अगर आप ब्लीडिंग डिसऑर्डर से पीड़ित हैं।
  • अगर आप लिवर से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं, तो ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ जाता है।
  • अगर आपके शरीर के किसी अंग में कोई बीमारी है जो आपके मस्तिष्क में हाल ही में रीढ़ की चोट, सक्रिय या पेट या आंत के हाल ही में अल्सर जैसे रक्तस्राव का जोखिम बढ़ा सकता है।
sideEffects

अपिगैट 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • ब्रूजिंग या सूजन
  • नाक से खून आना
  • एनीमिया
precautionsAndWarnings

अपिगैट 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान अपिगैट 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
चूंकि गर्भवती महिलाओं के लिए सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान बचें। अगर आपको इलाज के दौरान गर्भवती होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि दवा शुरू करने से पहले आप गर्भधारण की योजना बना रहे हैं या गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय अपिगैट 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने वाली माताओं में इस दवा के इस्तेमाल के बारे में सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध है। इसलिए, स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।
driving

ड्राइविंग

Q:
क्या मैं अपिगैट 5 टैबलेट का सेवन करने के बाद ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह उम्मीद नहीं है कि अपिगैट 5 टैबलेट गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित करेगा, लेकिन अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं या आप सतर्क महसूस नहीं करते हैं, तो ड्राइविंग न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं अपिगैट 5 टैबलेट लेते समय शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अपिगैट 5 टैबलेट लेते समय अत्यधिक शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे ब्लीडिंग होने की संभावना अधिक हो सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप पहले से मौजूद किसी भी मेडिकल स्थिति से पीड़ित हैं जैसे ब्लीडिंग डिसऑर्डर, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी या लिवर की बीमारी, कमजोर इम्यून सिस्टम आदि।
  • आपका ब्लड टेस्ट होने वाला है (जैसे क्लॉटिंग टेस्ट)।
  • आपकी सर्जरी या ऐसी कोई प्रक्रिया होने वाली है, जिसमें ब्लीडिंग हो सकती है
  • आपके हृदय में एक आर्टिफिशियल हार्ट वाल्व लगाया गया है।
  • आपको ऐसे विकार से पीड़ित है जिसमें इम्यून सिस्टम गलती से रक्त में सामान्य प्रोटीन पर हमला करता है।
  • आपको एनेस्थीसिया या दर्द कम करने के लिए स्पाइनल कॉलम में इन्जेक्शन लग गई थी, लंबे समय तक या स्थायी पैरालिसिस की संभावना होती है। ऐसे रोगियों के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।
  • आपकी आयु 75 वर्ष से अधिक है।
  • आपका वज़न 60किलोग्राम से कम या बराबर है।
  • अपिगैट 5 टैबलेट को 18 वर्ष से कम आयु के मरीजों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

अपिगैट 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

अपिगैट 5 टैबलेट एंटीकोऐग्युलेंट के रूप में कार्य करता है। यह यकृत द्वारा थक्के कारकों की गतिविधि को रोकता है। यह शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है और रक्त को पतला बनाता है।
directionsForUse

अपिगैट 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपिगैट 5 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें, दवा काटना, टूटना या चबाना न भूलें। भोजन के साथ या भोजन के बिना लें।
  • इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें और इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • निर्देशों का पालन करें और दवा लेना बंद न करें।
interactions

अपिगैट 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं अपिगैट 5 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं, या दवा स्वयं अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम करती है।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आप जो दवाएं, सप्लीमेंट या हर्बल्स ले रहे हैं या ले सकते हैं, उनके बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • अपिगैट 5 टैबलेट उन मरीजों को केटोकोनाजोल, इट्राकोनाजोल, वोरिकोनाज़ोल और पोसाकोनाजोल जैसी एंटी-एचआईवी दवाएं, रिटोनाविर जैसी एंटी-टीयबरकुलोसिस दवा, रिफैम्पिसिन जैसी एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवा, एपिलेप्सी के ...
    अधिक पढ़ें
  • वारफेरिन जैसे एंटीकोऐग्युलेंट और दर्द निवारक दवाएं जैसे एसिटाइलसेलिसिलिक एसिड, एस्पिरिन या अन्य स्ट्रॉन्ग दर्दनिवारक दवाओं का एक साथ उपयोग, ब्लीडिंग के जोखिम को बढ़ाता है।
  • डिल्टियाज़ेम, वेरापामिल (ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), एनोक्सापेरिन, क्लोपिडोग्रेल (एंटीकोऐग्युलेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है) जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल अपिगैट 5 टैब...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

अपिगैट 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

अपिगैट 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अपिगैट 5 टैबलेट की ओवरडोज़ ब्लीडिंग के जोखिम को बढ़ाता है। अगर आपको लगता है कि आपने दवा की अत्यधिक खुराक ली है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप अपिगैट 5 टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने ...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं अपने आप अपिगैट 5 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: जब तक डॉक्टर आपको यह नहीं बता दे, तब तक आपको अपिगैट 5 टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए। इससे हार्ट स्ट्रोक, फेफड़ों या पैरों में थक्के आदि जैसी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है।

Q: क्या दवा लेते समय पियर्सिंग या टैटू करना सुरक्षित है?

A: नहीं, अपिगैट 5 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान ऐसी बातों से बचें। इससे ब्लीडिंग और इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से एक बार परामर्श करें, चाहे आपको अतिरिक्त दवाएं लेनी हो।

Q: अपिगैट 5 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: अपिगैट 5 का इस्तेमाल रक्त के थक्कों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल हिप या नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद अनियमित हार्टबीट (अरिथमिया) से पीड़ित मरीजों में स्ट्रोक और ब्लड क्लॉट के जोखिम को कम करने के लिए भी किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
अपिगैट
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2026

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg